MWC 2018 में गूगल ने यह घोषणा की थी की इस साल के अंत तक गूगल की वर्चुअल अस्सिस्टेंट एप 30 भाषाओ को सपोर्ट करने में सक्षम हो जाएगी। लगता है कम्पनी अपना वादा निभाते हुए इसकी शुरुआत भारत से कर रही है। इसी लिए गूगल ने अपने गूगल अस्सिस्टेंट को पूर्ण रूप से हिंदी सपोर्ट के साथ लांच कर दिया है। यह अस्सिस्टेंट आसानी से एंड्राइड 6.0 या उससे से ऊपर के एंड्राइड वर्जन पर काम करेगा लेकिन कंपनी ने वादा किया है की जल्दी ही ये एंड्राइड 5.0 लॉलीपॉप पर भी उपलब्ध हो जायेगा।

पिछले साल गूगल ने अपने हिंदी अस्सिस्टेंट Allo को कुछ अन्य फोनों आयर जिओ फीचर फ़ोन में उपलब्ध करवाया था। लेकिन अब यह अभी डिवाइसों पर उपलब्ध होगा। अब आप आसानी से हिंदी भाषा में कुछ भी सवाल पूछ सकते है जैसे सबसे करीबी मेट्रो स्टेशन कौन सा है?, क्रिकेट का क्या स्कोर है? आदि।

आप अस्सिस्टेंट को अब हिंदी में ही आर्डर भी दे सकते है की सेल्फी खिचो?, कॉल करो, 7 बजे उठा देना आदि।

हिंदी में कैसे उपयोग करे गूगल अस्सिस्टेंट को?

अगर आपका फ़ोन एंड्राइड 6.0 मार्शमेलो या इस से ऊपर के एंड्राइड वर्जन पर कार्य करता है तो आप अपने गूगल प्ले स्टोर से गूगल अस्सिस्टेंट डाउनलोड कर सकते है। जैसे ही पह एप आपके फोन में डाउनलोड हो जाती है तो आप अपने फोन की सेटिंग में जाकर भाषा को हिंदी में बदल सकते है जिस से यह हिंदी भाषा में उपयोग करने के पूरी तरह तैयार हो जाएगी।

गूगल अस्सिस्टेंट एक आर्टिफिशल इंटेलिजेंस (AI) पर आधारित सॉफ्टवेयर है। जिसको सैमसंग और iPhone के वर्चुअल अस्सिस्टेंट से टक्कर मिलती है। गूगल अस्सिस्टेंट की टेक्निकल प्रोग्राम मेनेजर पूर्वी शाह ने बताया है,” गूगल अस्सिटेंट पूरी तरह से भारतीय है. और इसके बाद गूगल अस्सिस्टेंट हिंदी भाषा में आपको सेवा में हाज़िर रहेगा, जो आपकी मदद के अलावा आपके आदेशो का भी पालन करेगा।”

10 Best Phones With 18:9 Displays That You Can Buy In India

 

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here