पिछले साल गूगल ने अपने i/o 2018 इवेंट में Google Duplex फीचर को पेश किया था जो Google Assistent के साथ मिलकर यूजर की जगह खुद कॉल करके आपके लिए टेबल बुक करने जैसा काम आसानी से कर सकता है। यह टेक्नोलॉजी जब पेश की गयी थी तो लांच इवेंट में ही Google LLC CEO Sunder Pichai ने इसका इस्तेमाल करके दिखाया था लेकिन यह सिर्फ Pixel फ़ोनों तक ही सीमित रखा गया था।

पिछले महीने ही गूगल ने यह फीचर US के यूजर के लिए पिक्सेल फोन के द्वारा इस्तेमाल करने के रोल आउट किया था। लेकिन अब यह फीचर जल्द ही अन्य एंड्राइड और iOS प्लेटफार्म वाले स्मार्टफोनों में भी देखने को मिलेगा। Pixel 3 के लांच होने के बाद Duplex फीचर

Google Duplex का कैसे करे इस्तेमाल?

XDA develpoer के अनुसार, यह फीचर Samsung Galaxy S10+ जैसे हाई-एंड फ़ोनों के लिए रोल आउट करना शुरू हो चूका है। अभी के लिए Google Duplex का इस्तेमाल आप अपॉइंटमेंट के लिए आकर सकते है जिसमे गूगल अस्सिस्टेंट आपके लिए कॉल करके के साथ-साथ एक सामान्य ह्यूमन की तरह बात करके आपके द्वारा दिया टास्क को पूरा कर सकती है।

Google Duplex
सोर्स गूगल
शुरुआत में यह फीचर अमेरिका की कुछ चुनिन्दा जगहों पर ही इस्तेमाल करने के लिए उपलब्ध है। इसके बाद हाल ही में गूगल ने अलग-अलग 47 शेहरों में इस्तेमाल करके के लिए रोल-आउट किया था।

यह भी पढ़िए: जाने Google I/O 2018 की पहले दिन की कुछ ख़ास घोषणाओं को; गूगल मैप्स

उम्मीद यही है की आने वाले कुछ महीनों में यह फीचर इंडिया में भी देखने को मिल सकता है। जैसे-जैसे यह अन्य डिवाइसों में भी उपलब्ध होगा उसी के साथ इसकी लोकप्रियता भी बढ़ती जाएगी।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here