रेड्मी नोट 5 प्रो शाओमी द्वारा पेश किया गया एक बेहतरीन फ़ोन है जो शायद पूरे साल के लिए एक अच्छा और सबसे बेहतर फ़ोन बना रह सकता है। शाओमी ने यहाँ पर एक नवीनतम क्वालकॉम चिपसेट, फुल HD डिस्प्ले, बढ़िया रैम, हाइब्रिड सिम स्लॉट और लेटेस्ट MIUI कस्टम स्किन  साथ अपने विश्वसनीय पैटर्न को ही बरकरार रखा है। (Read in English)

अगर हम बात करे तो शाओमी अभी तक सिर्फ एक ही डिपार्टमेंट में थोडा मुश्किल में दिखाई देता है वो है कैमरा। शाओमी ने अपने नए एंड्राइड वन स्मार्टफोन Mi A1 के द्वारा इसको बदलने की कोशिश की है क्योकि आज के समय में 15,000 रुपए के अंदर आने वाला यह सबसे बेस्ट कैमरा स्मार्टफोन है। क्या रेड्मी नोट 5 प्रो अपने साथी को कैमरा के मामले में पीछे छोड़ देगा? आइये डालते है एक नज़र:

एडिटर नोट: कैमरा को और अच्छे से समझने के लिए, हम यहाँ पर रेड्मी नोट 5 प्रो और Mi A1 की तुलना की है ताकि जान सके कौन है बेहतर?

यह भी पढ़े: Top 15 Redmi Note 5 Pro Tips and Tricks; हिंदी में

Xiaomi Redmi Note 5 Pro vs Mi A1: कैमरे की तुलना

शाओमी रेड्मी नोट 5 प्रो की कैमरा डिटेल्स

  • 12MP प्राइमरी सेंसर, PDAF, f/2.2 अपर्चर, 1.25-माइक्रोन पिक्सेल साइज़
  • 12MP टेलीफ़ोटो सेंसर, f/2.6 अपर्चर, 1-माइक्रोन पिक्सेल साइज़, ड्यूल टोन LED फ़्लैश
  • 5MP फ्रंट कैमरा,  f/2.2 अपर्चर, LED फ़्लैश

शाओमी Mi A1 की कैमरा डिटेल्स

  • 12MP प्राइमरी सेंसर, सोनी IMX486 सेंसर, PDAF, f/2.2 अपर्चर, 1.25-माइक्रोन पिक्सेल साइज़
  • 5MP डेप्थ सेंसर (सैमसंग), f/2.2 अपर्चर, 1.12-माइक्रोन पिक्सेल साइज़, LED फ़्लैश
  • 20MP फ्रंट कैमरा, सोनी IMX376 सेंसर, f/2.2 अपर्चर,  LED फ़्लैश

कैमरा एप्लीकेशन और हार्डवेयर

नए ट्रेंड्स को ध्यान में रख कर शाओमी ने भी अपने मध्यम-श्रेणी के स्मार्टफोन Mi A1 में ड्यूल कैमरा सेटअप दिया है और अभी रेड्मी नोट 5 प्रो में भी ड्यूल सेटअप दिया है। रेड्मी नोट 5 प्रो में दिया गया ड्यूल कैमरा सेटअप Mi A1 की तुलना में थोडा अलग तरह से काम करता है। नोट 5 प्रो में आपको 12MP और 5MP कैमरा सेसर का कॉम्बिनेशन दिया गया है जहाँ 5MP डेप्थ सेंसर है वही Mi A1 में आपको 12MP+12MP का ड्यूल कैमरा सेटअप मिलता है जिसमे दूसरा लेंस एक ज़ूम लेंस है।

इन् दोनों ही कैमेरो में एक ही समानता है की दोनों की फ़ोन में ऑप्टिकल इमेज स्टेबिलाइजेशन नहीं दिया गया है। सेल्फी के शौकीनों के लिए रेड्मी नोट 5 प्रो में आपको 20MP का सेल्फी कैमरा दिया गया है। यह सेल्फी कैमरा f/2.2 अपर्चर के साथ सोनी IMX376 सेंसर के साथ आता है जहाँ आपको एक LED फ़्लैश भी दी गयी है दूसरी तरफ Mi A1 में आपको 5MP का सेल्फी कैमरा दिया गया है।

This slideshow requires JavaScript.

 

दोनों फोनों की तुलना करते समय दोनों ही फ़ोनों में किस भी तरह का शटर लेग देखने को नहीं मिलता है। रेड्मी नोट 5 प्रो की कैमरा एप्प एक दम अपने साथ रेड्मी नोट 4 की ही तरह है। बस इसमें पोर्ट्रेट मोड को और शामिल कर लिया गया है। यह आपको बेहतर तरह से फोटो क्लिक करने की सुविधा देता है। दूसरी तरफ Mi A1 कैमरा एप आपको एक बेसिक कैमरा एप्प देती है और रेड्मी नोट 5 प्रो जैसे फीचर नहीं देती है।

यह भी पढ़े: 5 बेस्ट iPhone launcher आपके एंड्राइड फ़ोन के लिए 2018 में

कलर और डिटेल्स

This slideshow requires JavaScript.

चलिए शुरू करते है Mi A1 और रेड्मी नोट 5 प्रो के कैमरा आउटपुट की कलर और डिटेल्स के आधार पर तुलना जो एक दम सामान कंडीशन में लिए गये है.दोनों ही स्मार्टफोन द्वारा हमको काफी बेहतर रिजल्ट प्राप्त हुए। दोनों ही कैमरे द्वारा अच्छी रौशनी में काफी बेहतर साफ़, ब्राइट, शार्प आउटपुट मिले जो हमको काफी पसंद आये।


लेकिन हमारा काम यहाँ पर बेस्ट ढूँढना है इसलिए A1 में आपको नोट 5 प्रो की तुलना में थोडा शर्पेर फोटो और थोडा कलर थोडा वार्म प्राप्त होता है। हम कह सकते है की रेड्मी नोट 5 प्रो यहाँ थोडा आगे है।

लॉन्ग शॉट्स

हमारे द्वारा ली गयी टेस्ट इमेज काफी अच्छी आई है लेकिन तुलना करने पर हम देखते है की Mi A1 में में आपको फोटो काफी आकर्षक है लेकिन परछाई देखने पर पता लगता है की रेड्मी नोट 5 प्रो थोडा बेहतर है। पहली दो फोटो में देखे तो बिल्डिंग के सामने पेड़ को देखे तो यह नोट 5 प्रो द्वारा ली गयी फोटो में काफी साफ़ आया है। वही Mi A1 द्वारा ली गयी फोटो में आसमान थोडा कम नेचुरल लगता है रेड्मी नोट5 प्रो की तुलना में। यहाँ अभी तक रेड्मी नोट 5 प्रो आपको बेहतर लगेगा लेकिन जैसे ही आप फोटो को ज़ूम आउट करते है तो Mi A1 का आउटपुट बिल्डिंग की काफी अच्छी डिटेल्स देता है जबकि बाकि चीज़े और लोग नोट 5 प्रो के आउटपुट में काफी शार्प नज़र आते है।

 

 

 

 

 

 

यह और चीज़ जहाँ पर Mi A1, नोट 5 प्रो को पीछे छोड़ देता है। टेलीफ़ोटो लेंस के उपयोग से Mi A1 आपको 2x ऑप्टिकल ज़ूम देता है वही दूसरी तरह नोट 5 प्रो में आपको डिजिटल ज़ूम का या क्रॉप का यूज़ पड़ता है जिस से इमेज थोडा पास आ जाये. Mi A1 का कैमरा यहाँ भी आपको बेहतर पिक्चर और कलर और डिटेल्स प्रदान करता है।

पोर्ट्रेट मोड

फिर से एक बार काफी कड़ा मुकाबला हुआ। दोनों ही  कैमरा काफी अच्छे कैमरा आउटपुट देते है दोनों कैमरा ही बैकग्राउंड को धुंधला करने के बावजूद काफी अच्छे से डिटेल्स प्रदान करते है। मेरी निजी राय में मुझे A1 से ली गयी फोटो थोडा आधिक नेचुरल और बेहतर लगी।

यह भी पढ़े: Xiaomi Redmi 5 हो सकता है मार्च 14 को लांच: रिपोर्ट

HDR मोड

हमने दोनों ही स्मार्टफोन, रेड्मी नोट 5 प्रो और Mi A1, से HDR के साथ और बिना HDR के फोटो क्लिक करी। कुछ मुश्किल जगहों पर बजट स्मार्टफोन लाइट और परछाई में फर्क करने में असमर्थ होते है या कठिनाई महसूस करते है।

ऊपर दी गयी फोटो को देख कर लगता है की रेड्मी नोट 5 प्रो ने बिना HDR के भी काफी अच्छे से प्रोडक्ट को देखा है और सामान रूप से एक्सपोज्ड शॉट लिए है। हम रेड्मी नोट 5 प्रो द्वारा लिए गये शॉट में आसानी से बाइक्स और शॉप्स को देख सकते है वही Mi A1 में परछाई थोडा सा डार्क है जिस कारण डिटेल्स थोडा कठिन हो जाती है।

हम यहाँ यह कह सकते है की Mi A1 HDR मोड के साथ पिक्चर लेने में साफ-साफ़ रेड्मी नोट 5 प्रो से बेहतर है क्योकि HDR मोड ऑन के साथ Mi A1 द्वारा ली गयी इमेज थोडा अच्छे से सामान रूप से एक्सपोज्ड शॉट है रेड्मी नोट 5 की तुलना में।

इन-डोर (लो-लाइट)

दोनों डिवाइस से लिए गये फोटो से साफ़ स्पष्ट है की रेड्मी नोट 5 प्रो द्वारा प्राप्त इमेज यहाँ थोडा सा बेहतर है। कम लाइट में लिया गया शॉट भी काफी अच्छे से एक्सपोज्ड है वही Mi A1 का रिजल्ट थोडा सा पीछे रह गया क्योकि एक तो लाइटिंग थोडा कम दिखाई दी और यह हल्के से गुलाबी रंग से प्रेरित लगा जबकि नोट 5 pro के कलर काफी संतुलित थे।

सेल्फी शॉट्स

सेल्फी एक ऐसा पहलु है जहाँ रेड्मी नोट 5 प्रो एक दम साफ़ विजेता है। फोन द्वारा कई बार हमको बहुत ही बेहतर सेल्फी मिली है जो काफी शार्प, क्लियर और कलर बैलेंस थी। ऊपर दी गयी इमेज में आप देखेंगे तो आपको नोट 5 प्रो से ली गयी इमेज काफी अच्छी लगेगी और कलर भी काफी हद्द तक अच्छे से निखर कर सामने लाये गये है।


 

 

रेड्मी नोट 5 प्रो कैमरा रिव्यु: Mi A1 से बेहतर है?

यहाँ जवाब है हाँ भी और नहीं भी. जब आप बात करेंगे सेल्फी और लो-लाइट शोर्ट की तो जी हाँ, रेड्मी नोट 5 प्रो Mi A1 से बेहतर है। रेड्मी नोट 5 प्रो में दिया गया वर्टीकल कैमरा सेटअप काफी तेज़ी से फोटो लेता है और प्रोसेसिंग करने में भी Mi A1 से कम समय लेता है। हालाँकि जब हम ज़ूम,HDR मोड तथा डायनामिक रेंज की बात करते है तो Mi A1 बेहतर प्रदर्शन करता है।

रेड्मी नोट 5 प्रो का इमेज प्रोसेसिंग सॉफ्टवेयर काफी एग्रेसिव है लेकी प्रोसेसिंग के बाद आउटपुट काफी संतुलित प्राप्त होता है। अगर सभी चीजों को ध्यान में रख कर बात करे तो Mi A1 कैमरा परफॉरमेंस के मामले में थोडा आगे है। कैमरा के अलावा काफी और भी चीज़े होती है जो आपको स्मार्टफोन चुनने में देखनी होती है Mi A1 थोडा सा पुराना हो रहा है जभी नोट 5 प्रो लेटेस्ट है तो आप आगे बाकि पहलुओ पर भी ध्यान देंगे तो रेड्मी नोट 5 प्रो से ली गयी इमेज भी आपको काफी पसंद आएँगी।

Mi A1 को छोड़ दे तो किसी और स्मार्टफोन द्वारा इस बजट श्रेणी में रेड्मी नोट 5 प्रो को टक्कर देना काफी मुश्किल होगा।

Top 15 Redmi Note 5 Pro Tips and Tricks; हिंदी में

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here