रेड्मी नोट 5 प्रो अभी हाल ही में लांच किया गया है और लांच होते ही भारतीय बाजारों में काफी लोकप्रिय भी हो गया है। जिसका कारण एक किफायती कीमत पर आपको बेहतरीन प्रदर्शन, विश्वसनीय हार्डवेयर मिलता है जो अभी के समय में मिलना लगभग नामुमकिन है।(Read in English)

सॉफ्टवेयर की बात करे तो यह फ़ोन MIUI 9 पर रन करता है जो आपको काफी ज्यादा कस्टम फीचर जैसे थीम्स, वॉलपेपर आदि उपलब्ध करवाता है। काफी फीचर ऐसे है जिनको आप फ़ोन लेने के बाद भी जल्दी उपयोग नहीं कर पाएंगे।

इसलिए हमने आपके लिए रेड्मी नोट 5 प्रो के काफी फीचर, टिप्स और ट्रिक्स को एक स्थान पर लाया है ताकि यह आपके लिए उपयोगी साबित हो सके। चलिए डालते है उनपर एक नज़र:

यह भी पढ़े: Lenovo S-Series फ़ोन हो सकता है 20 मार्च को लांच; ग्लास बॉडी होगी खासियत

Redmi Note 5 Pro के लिए उपयोगी टिप्स और ट्रिक्स

1. फेस अनलॉक फीचर

अगर आपने आपने पहले ही सेल में रेड्मी नोट 5 प्रो खरीद लिया है। तो फ़ोन में आपको फेस अनलॉक अपडेट मिलेगा। इस फीचर का उपयोग करने के लिए :

सेटिंग पर जाये>> लॉक स्क्रीन और पासवर्ड पर क्लिक >> ऐड फेस डाटा पर क्लिक करे। 

एक बार फेस डाटा जोड़ने पर आप अपने फोन स्क्रीन को चेहरे द्वारा अनलॉक कर सकते है।

2. क्विक बॉल

रेड्मी नोट 5 प्रो स्क्रीन साइज़ सामान्य से थोडा ज्यादा है, 18:9 स्क्रीन रेश्यो इसको पकड़ने के लिए थोडा आरामदायक बनाती है और 6-इंच डिस्प्ले को अच्छे से संभालता है। लेकिन इसके बावजूद भी आपको नेविगेशन बटन और स्टेटस बार का उपयोग करने में थोडा परेशानी होती ही है।

इस परेशानी की समाप्त करने के लिए आप क्विक बॉल फीचर का उपयोग कर सकते है। एक बाल शेप का बटन आपके स्क्रीन पर उपलब्ध होगा जिसके द्वारा आप होम, बेक, टोर्च नोटिफिकेशन पैनल आदि का उपयोग कर सकते है।

आप स्क्रीन पर इसकी पोजीशन में बदलाव भी कर सकते है। इसका उपयोग करने के लिए आपको सेटिंग्स पर जाके>> एडिशनल सेटिंग्स >> क्विक बॉल।

3. नेविगेशन बटन के क्रम में बदलाव

अगर आप नेविगेशन बटन के आर्डर को बदलना चाहते है और अपने अनुकूल बनाना चाहते है तो रेड्मी नोट 5 प्रो आपको ये फीचर भी उपलब्ध कराता है।

‘बेक’ बटन और ‘रीसेंट अप्प’ बटन को अदलने-बदलने के लिए सबसे पहले सेटिंग्स पर जाइये >> एडिशनल सेटिंग >> बटन और gesture कण्ट्रोल >>मिरर बटन।

4. वन हैण्ड मोड

अगर आप अपने फ़ोन को एक हाथ से उपयोग करना पसंद करते है तो शाओमी ने आपके लिए बहुत उपयोगी वन-हैण्ड मोड दिया है जिसके द्वारा आप आसानी से इसका सिंगल हैण्ड यूज़ कर सकते है।

वन हैण्ड मोड एक्टिव करने के लिए पहले सेटिंग पर जाये >> एडिशनल सेटिंग >> वन हैंडेड मोड पर क्लिक करे। इसमें आप स्क्रीन साइज़ को कंटोल कर सकते है। इस फीचर का उपयोग करने के लिए आप नेविगेशन बटन पर राईट या लेफ्ट स्वाइप कर सकते है।

यह भी पढ़े: Vivo X21 होगा अंडर-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर के साथ 19 मार्च को लांच; रिपोर्ट

5. रेड्मी नोट 5 प्रो कैमरा ट्रिक्स

रेड्मी नोट 5 प्रो के कैमरे में आपको काफी नए फीचर दिए गये है:

क्विक लांच कैमरा: पहले सेटिंग्स पर जाये >> लॉक एंड पासवर्ड पर क्लिक करे >> लांच कैमरा। यह फीचर एक्टिव करने के बाद आप लॉक स्क्रीन होने पर भी जल्दी से वोलुमं बटन दबाने पर कैमरा ओपन हो जायेगा।

सेल्फी में पोर्ट्रेट मोड: पोर्ट्रेट मोड का इस्तेमाल करने पर यह आपको अपने आप ही रियर कैमरा पर ले जाता है चाहे अपने फ्रंट कैमरा सेलेक्ट किया हुआ हो तब भी। लेकिन रेड्मी नोट 5 प्रो में फ्रंट कैमरा में भी पोर्ट्रेट मोड का विकल्प दिया गया है। इसका इस्तेमाल करने के लिए फ्रंट कैमरा सेलेक्ट करे उसके बाद ऊपर की तरफ एक दम बीच में दिए गये मानव आकर वाले विकल्प पर क्लिक करे।

फिंगरप्रिंट द्वारा इमेज लेना: आप फिंगरप्रिंट सेंसर के द्वारा भी फोटो क्लिक कर सकते है। इसके लिए आपको कैमरा सेटिंग में जाना होगा>> वह फिंगरप्रिंट शटर को एक्टिव करना होगा। उसी के नीचे आप वोलुम बटन को भी इमेज क्लिक करने के लिए एक्टिव कर सकते है, या ज़ूम बटन की तरह उपयोग कर सकते है। 

6. सेकंड स्पेस

अगर आप अपने फ़ोन में कुछ एप्लीकेशन पर 2 अकाउंट बनाना चाहते है जैसे दो व्हाट्सअप्प या दो फेसबुक आदि, तो यह फीचर आपके लिए बहुत ही लाभदायक है।

यह फीचर आपके फ़ोन की स्टोरेज को 2 भागो में बाट देता है जिसको आप अलग पासवर्ड या फिंगरप्रिंट इम्प्रैशन के साथ उपयोग कर सकते है। यह एक दम ऐसा है की एक फ़ोन के अंदर ही दूसरा फ़ोन हो जो कुछ यूजर को काफी पसंद आएगा। आप आसानी से एक से दुसरे स्टोरेज में स्विच कर सकते है।

7. एप्लीकेशनों के लिए फुल स्क्रीन मोड

रेड्मी नोट 5 प्रो में आपको 18:9 स्क्रीन रेश्यो दिया गया है और इसी कारण एंड्राइड ने एप्लीकेशनों को भी थोडा बेहतर किया है जिसके द्वारा आप सभी एप्लीकेशनों को फुल-स्क्रीन सपोर्ट के साथ यूज़ कर सकते है। रेड्मी नोट 5 प्रो में यह करने के लिए सबसे पहले जाना होगा सेटिंग में>> एडिशनल सेटिंग >> बटन और जेस्चर शॉर्टकट >> फुल-स्क्रीन मोड। 

8. कलर और कंट्रास्ट एडजस्ट करने की सुविधा

रेड्मी नोट 5 प्रो का डिस्प्ले काफी आकर्षक है। शाओमी ने एक अच्छी क्वालिटी का पैनल दिया है जिसमे आप कलर टेम्परेचर और कंट्रास्ट को अपने अनुकूल करके एडजस्ट कर सकते है।

आपको यह डिस्प्ले सम्बंधित फीचर यूज़ करने के लिए सबसे पहले जाना होगा सेटिंग पर >> डिस्प्ले। हम आपको यहाँ सुझाव देंगे की आपको आटोमेटिक कंट्रास्ट की जगह स्टैण्डर्ड कंट्रास्ट को उपयोग करना चाहिए क्योकि यह आँखों के लिए काफी अच्छा है।

9. रीडिंग मोड और टेक्स्ट साइज़ में बदलाव

डिस्प्ले सेटिंग में तहत ही आप फॉण्ट साइज़ में बदवाल कर सकते है। थोडा कम लाइट में पढना हो तो आप फॉण्ट साइज़ बढ़ा सकते है ताकि आँखों पर जोर ना पड़े।

10. एप्लीकेशन वॉल्ट

रेड्मी नोट 5 प्रो में सबसे बायीं तरफ की होम स्क्रीन पर आपको एप्लीकेशन  वॉल्ट मिलता है। यह सिस्टम एप, थर्ड-पार्टी एप और कुछ अन्य सर्विस का समूह है जिसको आप कभी डिसएबल नहीं कर सकते है।

आप यहाँ पर आइटम को बदल भी सकते है जैसे कम उपयोगी आइटम को सबसे नीचे स्थान दे। आप यहाँ पर पेटीएम पेमेंट के लिए क्विक पे शॉर्टकट, क्रिकेट स्कोर के लिए स्कोर कार्ड, और ओला टैक्सी के लिए अपना होम/ऑफिस एड्रेस को लिख कर शॉर्टकट की तरह उपयोग कर सकते है।

11. स्पिल्ट स्क्रीन

एक बड़ी स्क्रीन होने का सबसे बड़ा फयदा है की आप इसमें 2 एप्लीकेशन एक साथ खोल सकते है और यूज़ कर सकते है। ऐसा करने के लिए आपको सिर्फ रीसेंट एप बटन पर टेप करना होगा। इसके बाद आप देखेंगे की लेफ्ट कार्नर पर सबसे ऊपर स्पिल्ट स्क्रीन लिख आता है जैसे ही आप क्लिक करते है तो यह 2 स्क्रीन में बट जाता है। अब आप किसी एप को ऊपर की तरफ ले जाकर अलग अलग स्क्रीन पर अलग-अलग एप को ओपन कर सकते है।

12. गैलरी से ऑब्जेक्ट हटाना

रेड्मी नोट 5 प्रो में काफी अच्छा इमेज एडिटर दिया हुआ है। इसके द्वारा आप इमेज में सैचरेशन, कंट्रास्ट,   ब्राइटनेस, और कुछ ऑब्जेक्ट को हटा भी सकते है। किसी भी इमेज को आप गैलरी में ओपन करे और एडिट पर क्लिक करे उसके बाद आपको एक इरेस टूल(Erase Tool) मिलेगा जिसके द्वारा आप आसानी से किसी भी ऑब्जेक्ट को मिटा सकते है।

13. WiFi पासवर्ड को रि-कवर और शेयर करना

अगर आपको किसी wifi कनेक्शन का पासवर्ड रि-कवर करना है या अपने wifi का पासवर्ड शेयर करना है लेकिन किसी को बताना नहीं है तो आप नोट 5 प्रो के शेयर WiFi QR कोड फीचर का इस्तेमाल कर सकते है।

इसके लिए आपको जाना पड़ेगा सेटिंग में >> WiFi और फिर WiFi कनेक्शन पर क्लिक करे उसे तहत आपको शेयर पासवर्ड का विकल्प मिल जायेगा।

14. एप्लीकेशन लॉक

आप यहाँ पर अपने जरूरी एप्लीकेशन जैसे बैंकिंग या गैलरी आदि पर एक एक्स्ट्रा सिक्यूरिटी कवर दे सकते है। इसके लिए आपको जाना होगा सेटिंग्स >> एप्प लॉक।

यहाँ से आप उन एप्लीकेशन को चुन सकते है जिनको आप प्रोटेक्ट करना चाहते है।

15. नोटिफिकेशन मैनेजमेंट

सेटिंग >> नोटिफिकेशन मैनेजमेंट, यहाँ  से आप स्टेटस बार और नोटिफिकेशन को मैनेज कर सकते है।

यहाँ आपको नोटिफिकेशन फोल्डर विकल्प मिलेगा, जिसके द्वारा आप सभी कम जरुरी नोटिफिकेशन को एक अलग फोल्डर में समूह के रूप मे देख सकते है। यहां आपको स्टेटस बार, बैटरी इंडिकेटर आदि को बदलने या हटाने का विकल्प भी प्राप्त होगा।

Redmi Note 5 Pro के 15 स्पेशल फीचर, टिप्स और ट्रिक्स

ये कुछ आसान MIUI 9 विशेषताएं हैं जिन्हें आप Redmi Note 5 Pro पर प्राप्त कर सकते हैं। ऊपर उल्लेखित फीचर के अलावा, जेस्चर सपोर्ट, डबल टैप अवेक इत्यादि जैसी कई अन्य रेगुलर विशेषताएं हैं, जिनका आप भी उपयोग कर सकते हैं। रेडमी नोट 5 प्रो पर सेटिंग्स मेनू पर शीर्ष पर एक बहुत ही सटीक सर्च बार है, जिसका उपयोग आप जो भी चाहते हैं वह सीधे प्राप्त करने के लिए कर सकते हैं।

Xiaomi Mi A1 के 10 उपयोगी टिप्स और ट्रिक्स

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here