Asus Zenfone Max Pro M1 से जुडी कुछ ख़ास टिप्स और ट्रिक्स

Main Image
  • Like
  • Comment
  • Share

Asus ने 2018 में अपने नजरिये में बदलाव किया है जिस के तहत कंपनी ने अपनी कुछ पुरानी बातो को छोड़ कर आज के समय के आधुनिक ट्रेंड को अपनाया है तथा यूजर को वो देने की एक बेहतरीन कोशिश की है जो वो चाहते है। (Read in English)

कंपनी ने हाल ही में अपना नया स्मार्टफोन Zenfone Max Pro M1 (रिव्यु) लांच किया है जो इस बात को पुख्ता करता है कि कंपनी की नयी सोच और रणनीति क्या है। यह Asus द्वारा पेश किया गया पहला लगभग स्टॉक-एंड्राइड OS पर रन करता है। सॉफ्टवेयर में आपको Zen UI मिलता है लेकिन यह पूरी तरह से आपको स्टॉक-एंड्राइड की फील और लुक देता है। Asus ने यहाँ पर कुछ एक्स्ट्रा फीचर भी दिए है जो यूजर को काफी पसंद आएंगे।

तो चलिए नज़र डालते है Zenfone Max Pro M1 की कुछ आकर्षक टिप्स एंड ट्रिक्स पर :

1. पोर्ट्रेट मोड

Zenfone Max Pro M1 के कैमरा एप्लीकेशन में दिया पोर्ट्रेट मोड थोडा सा कम समझ आता है। वास्तव में साइड-बार में दिया गया पोर्ट्रेट मोड बैकग्राउंड ब्लर या बोकेह मोड के लिए नहीं है।

जैसा की इमेज में देखा जा सकता है आपको पोर्ट्रेट मोड ऊपर पट्टी पर सेटिंग आइकन के बराबर में मिलेगा। इसपर टैप करने से आपको डेप्थ इफ़ेक्ट की सुविधा मिलेगी। यहाँ ध्यान में रखे की फोन से लिए गये पोर्ट्रेट मोड आउटपुट आपको फोन स्क्रीन पर दिखे प्रीव्यू से बेहतर ही प्राप्त होंगे।

यह भी पढ़िए: iPhone 8 और 8 Plus के रेड-स्पेशल एडिशन हुए फ्लिप्कार्ट पर सूचीबद्ध; जाने कीमत

2. फॉण्ट साइज़ में बदलाव

यहाँ पर आपको डिस्प्ले सेटिंग में फॉण्ट साइज़ में बदलाव जैसे विकल्प की सुविधा दी गयी है। तो, अगर आपको थोडा बड़ा फॉण्ट-साइज़ पसंद है तो आप सबसे पहले जाये सेटिंग पर >> डिस्प्ले >> एडवांस्ड >> फॉण्ट साइज़ तथा स्लाइडर बार से फॉण्ट साइज़ को कम या ज्यादा कर सकते है।

3. स्टेटस बार में बैटरी परसेंटेज दिखना

Zenfone Max Pro M1 में 5000mAh की बैटरी दी गयी है जो फोन में आकर्षक बैकअप देने में सक्षम है। इसके बावजूद, फोन में कितनी बैटरी बची हुई है, ये देखना भी काफी जरुरी हो जाता है।

Zenfone Max Pro M1 में बैटरी परसेंटेज दिखाने के लिए सबसे पहले जाये सेटिंग पर >> बैटरी और फिर बैटरी परसेंटेज बटन को ऑन कर दे जो आपको पॉवर मैनेजमेंट के तहत दिया गया है। आप इसी मेनू में से बैटरी से जुड़े अन्य विकल्प भी देख सकते है।

4. दो 4G VoLTE सिम कार्ड यूज़ करना

Asus Zenfone Max Pro M1 15,000 रुपए कीमत के अंदर दो VoLTE सिम कार्ड उपयोग करने की सुविधा देने वाला एकमात्र फोन है। इस सुविधा की वजह से आप जिओ सिम को कालिंग के लिए तथा दुसरे सिम कार्ड को डाटा के लिए यूज़ कर सकते है और जिओ सिम भी ऑफ नहीं करना पड़ेगा।

दोनों सिम कार्ड को मैनेज करने के लिए सबसे पहले जाये सेटिंग पर >> नेटवर्क और इन्टरनेट। आप मोबाइल नेटवर्क विकल्प में जाकर सिम 1 और सिम 2 के लिए अनुकूल नेटवर्क 2G/3G/4G नेटवर्क को सेलेक्ट कर सकते है।

आप सिम कार्ड विकल्प के माध्यम से यह भी सुनिश्चित कर सकते है की किस सिम कार्ड से डाटा उपयोग होगा और किस से कालिंग या टेक्स्ट।

5. जेन-मोशन जेस्चर

एक दम पूरा-स्टॉक एंड्राइड एक्सपीरियंस देने के बजाये, Asus ने अपनी डिवाइस में जेन-मोशन जेस्चर की सुविधा दी गयी है।

इन जेस्चर का उपयोग करने के लिए, सबसे पहले जाये सेटिंग्स पर >> सिस्टम सेटिंग्स। सिस्टम सेटिंग्स के अंतर्ग्रत आपको जेस्चर प्राप्त किये जा सकते है।

6. बैटरी सेवर अपने आप ऑन होना

आप Asus Zenfone Max Pro M1 में बैटरी कम होने पर बैटरी सेवर अपने आप ऑन होने के लिए सेट कर सकते है।

ऐसा करने के लिए सबसे पहले जाये सेटिंग पर >> बैटरी। बैटरी सेवर आप्शन पर टैप करे। अब ऑटोमेटिकली ऑन पर टैप करे और कितनी बैटरी परसेंटेज पर इसको ऑन होना चाहिए 5% या 15% पर इसका चुनाव करे।

7. डिस्प्ले कलर टेम्परेचर में बदलाव

ज्यादातर स्टॉक-एंड्राइड डिवाइस के विपरीत, Zenfone Max Pro M1 में आपको कलर टेम्परेचर एडजस्ट करने की सुविधा भी दी गयी है। डिस्प्ले सेटिंग्स में आपको स्लाइडर दिया गया है जिसके द्वारा आप डिस्प्ले टेम्परेचर को वार्म साइड या कोल्ड साइड में एडजस्ट कर करते है। हमको Zenfone Max Pro में दी गयी डिफ़ॉल्ट वार्मर टोन काफी उचित लगती है।

8. की-बोर्ड और नेविगेशन बटन पर वाइब्रेशन हटाना

अगर आप चाहते की हर बार नेविगेशन बटन के उपयोग पर तथा की-बोर्ड के उपयोग करने पर वाइब्रेशन ना हो तो आप इसको भी ऑफ कर सकते है। इसके लिए आपको जाना होगा सबसे पहले सेटिंग्स पर >> साउंड >> एडवांस्ड और “वाइब्रेशन ओन प्रेस” को ऑफ कर दे।

अगर आप सिर्फ कीबोर्ड इस्तेमाल करने पर वाइब्रेशन ऑफ चाहते है तो आप Gboard सेटिंग्स से तहत ऑफ कर सकते है।

9. डिफ़ॉल्ट एप्लीकेशन में बदलाव

Zenfone Max Pro M1 में डिफ़ॉल्ट एप्लीकेशन में बदलाव के लिए सबसे पहले जाये सेटिंग्स पर >> एप्प एंड नोटिफिकेशन >> एडवांस्ड और डिफ़ॉल्ट एप्प सेलेक्ट करे।

यहाँ से आप पहले से सेट हुई डिफ़ॉल्ट एप्प में बदलाव कर सकते है। इसी मेनू में से आप यह भी सुनिश्चित कर सकते है की कौन सी एप्लीकेशन द्वारा लिंक ओपन हो और किस से नहीं।

यह भी पढ़िए: Oppo Realme 1 हो सकता है 15 मई को भारत में लांच

10. होम स्क्रीन रोटेशन को ऑन करना

अगर आप अपने फोन को लैंडस्केप मोड में यूज़ करते है तथा लैंडस्केप पोजीशन में आपको होम स्क्रीन को नेविगेट करने में आसानी होती है तो आप होम स्क्रीन रोटेशन को ऑन कर सकते है।

होम स्क्रीन पर लॉन्ग-प्रेस करने से आपको होम सेटिंग का विकल्प दिखेगा और उसके अंतर्ग्रत आपको “Allow Home Screen Rotation” को ऑन करता है। आप यहाँ से आइकन के आकार में भी बदलाव कर सकते है।

11. सेल ब्रॉडकास्ट मेसेज को ऑफ करना

अगर आपको अपने Zenfone Max Pro M1 में सेल ब्रॉडकास्ट मेसेज परेशान करते है। यह इस वजह से हुआ है की आपके फोन में इमरजेंसी ब्रॉडकास्ट ऑन है।

इसके ऑफ करने के लिए सबसे पहले जाये सेटिंग्स में >> एप्प एंड नोटिफिकेशन >> एडवांस्ड और सेलेक्ट करे “इमरजेंसी ब्रॉडकास्ट”। अगली स्क्रीन पर अलर्टस को ऑफ़ करे।

Asus Zenfone Max Pro के लिए बेस्ट टिप्स एंड ट्रिप्स

यह Zenfone Max Pro M1 के लिए दी गयी कुछ बेहतरीन टिप्स और ट्रिक्स है जिनको आप अपनी डिवाइस में जरुर उपयोग कर सकते है। फोन का सॉफ्टवेयर काफी हद तक स्टॉक-एंड्राइड का अनुभव देता है जिसके साथ आपको कुछ एक्स्ट्रा फीचर भी मिलते है।

मई 2018 में लांच होने वाले 10 बेहतरीन मोबाइल फ़ोन

Related Articles

Image30,000 रुपए में भारत में उपलब्ध बेस्ट 5G स्मार्टफोन – 2023

भारत में अब लगभग 100 से ज़्यादा शहरों में 5G नेटवर्क की शुरुआत हो चुकी है। वहीँ स्मार्टफोन कंपनियां भी 5G नेटवर्क आने के पहले से ही लगातार अपने बेहतरीन 5G स्मार्टफोनों को पेश करती आ रही हैं। भारत में भी अगर हम 2022 साल को देखें तो मिड-रेंज सेगमेंट में स्मार्टफोनों की परिभाषा बदली …

ImageAsus Zenfone Max Pro M2 से जुडी 10 बेहतरीन टिप्स और ट्रिक्स

Asus Zenfone Max Pro M2 साल 2018 के बेस्ट किफायती फोनो मे से एक है और इसकी सबसे बड़ी खासियत है इसका सॉफ्टवेयर. Asus ने यहाँ पर अपनी कस्टम स्किन ZenUI से अलग लगभग स्टॉक एंड्राइड सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल किया है। मानते है की आपको यहाँ पर कस्टम फीचर ज्यादा नहीं मिलते है लेकिन सॉफ्टवेयर …

ImageAsus Zenfone Max Pro M2 Review in Hindi | Asus Zenfone Max Pro M2 रिव्यु हिंदी में

इस साल शाओमी को टक्कर देने के लिए किफायती कीमत वाले सेगमेंट में कुछ ब्रांड एक अलग ही रणनीति के साथ अपने स्मार्टफोनों को लांच कर रहे है। Asus ने अपनी लोकप्रिय और बेहतर प्रदर्शन वाली Zenfone M-सीरीज के एक अपग्रेड वर्जन Zenfone Max Pro M2 को आज लांच कर दिया है। (Asus Zenfone Max …

Imageग्लोबल लॉन्च से पहले सामने आई Vivo X90 और X90 Pro के रिटेल बॉक्स की तस्वीरें

Vivo X90 सीरीज़ अभी कुछ समय पहले ही चीन में अपना डेब्यू कर चुकी है। अब सीरीज़ का ग्लोबल मार्केट में उतरने का इंतज़ार किया जा रहा है। Vivo के इस प्रीमियम लाइनअप में तीन स्मार्टफोन, Vivo X90, Vivo X90 Pro और Vivo X90 Pro Plus को शामिल किया गया हैं। Vivo X90 सीरीज़ के …

ImageApple ने M2 Pro और M2 Max चिपसेट के साथ लॉन्च किये नए MacBook Pro और Mac Mini मॉडल

Apple ने अचानक साल के पहले महीने के साथ ही अपने प्रीमियम और नए MacBook Pro लैपटॉप और Mac Mini डेस्कटॉप को लॉन्च कर दिया है। ये नए लैपटॉप भी 14-इंच और 16-इंच वैरिएंट में आएंगे और देखने में ये बिलकुल 2021 में लॉन्च हुए MacBook जैसे ही हैं, हालांकि इनमें चिपसेट नए और ज़्यादा …

Discuss

Be the first to leave a comment.