पिछले महीने अप्रैल में काफी आकर्षक मोबाइल फोन अलग-अलग ब्रांड्स द्वारा लांच किये गये जिस से स्मार्टफोन मार्किट में मुकाबला और भी कड़ा हो गया। लगता है मई महीने में भी यह दौर बना रहेगा क्योकि काफी लोकप्रिय ब्रांड्स अपने नए स्मार्टफोन में मई महीने लांच करने के लिए तैयार है। (Read in English)

हमने यहाँ पर इस महीने लांच हो सकने वाली 10 बेहतरीन मोबाइल फ़ोनों की सूची बनाई है। तो चलिए देखते है की मई महीने में हमारे लिए क्या नया पेश होने वाला है।

10 बेहतरीन मोबाइल फोन मई 2018 में

1. OnePlus 6

OnePlus 6 का बैक पैनल

‘Never Settle’ ब्रांड OnePlus जल्दी ही अपने नए फ्लैगशिप फोन OnePlus 6 को भारत में 17, मई को लांच करने वाला है, वही एक दिन पहले यह लन्दन में पेश किया जायेगा। कंपनी काफी दिनों से OnePlus 6 को लेकर काफी टीज़र पेश कर रही है जिनमे माध्यम ये यह साफ़ हो गया है की यहाँ पर आपको 19:9 डिस्प्ले, Notch-डिस्प्ले, ग्लास डिस्प्ले, वाटर-रेसिस्टेंट बॉडी और फ्लैगशिप स्नैपड्रैगन 845 चिपसेट दिया जायेगा।

सिर्फ यही नहीं है OnePlus ने Disney India के साथ साझेदारी की है जिसके बाद कंपनी Marvel के Avenger Infinity War से प्रेरित OnePlus 6 वरिएन्त भी लांच करेगी। Avenger एडिशन में सुपर हीरो थीम और वॉलपेपर और 256GB इंटरनल स्टोरेज दिए जायेंगे। OnePlus 6 भारत में Amazon India और OnePlus स्टोर्स पर 21 मई से बिक्री के लिए उपलब्ध होगा।

2. Moto G6- सीरीज

हाल ही में ब्राज़ील में लेनोवो ने Moto G6 सीरीज को लांच किया था। Moto G6 में Moto G6, Moto G6 Plus, और Moto G6 Play शामिल किया गया है। यहाँ पर मोटो G6 प्लस शीर्ष मॉडल है जिसमे आपको 6-इंच (18:9) FHD+ रेज़ोलुशन वाली डिस्प्ले तथा 2.2GHz स्नैपड्रैगन 630 चिपसेट दिया गया है। फोन में आपको 4GB/6GB रैम और 3200mAh बैटरी भी दी गयी है। फोटोग्राफी के लिए, 12MP का ड्यूल रियर कैमरा तथा 8MP का फ्रंट सेल्फी कैमरा दिया गया है। फोन में फेस अनलॉक और फिंगरप्रिंट सेंसर दोनों फीचर दिए गये है।

Moto G6 में दूसरी तरफ आपको 5.7-इंच की FHD+ डिस्प्ले और 3D ग्लास बैक डिजाईन दिया गया है। G6 में स्नैपड्रैगन 450 चिपसेट के साथ 3GB/4GB रैम और 32GB/64GB इंटरनल स्टोरेज दी गयी है। कैमरा सेटअप Moto G6 Plus के समान ही दिए गये है। पूरी उम्मीद है Moto G6-सीरीज भारत में मई महीने में पेश की जा सकती है।

3. Xiaomi Mi A2

शाओमी ने अपने बहुप्रतीक्षित फोन Mi 6X को चीन में लांच कर दिया है। यह फोन भारत में एंड्राइड वन के साथ Mi A2 के नाम से लांच किया जायेगा। हम उम्मीद करते है की यह जल्दी ही लांच कर दिया जायेगा। Mi 6X की ही तरफ Mi A2 में आपको क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 660 चिपसेट दी गयी है। शाओमी के अनुसार फोन का सबसे आकर्षक फीचर इसका 20MP + 12MP का ड्यूल रियर कैमरा है तथा सामने की तरफ 20MP का सेल्फी कैमरा दिया गया है। एंड्राइड वन आधारित फोन में क्विक चार्ज 3.0 सपोर्ट वाली 3,010mAh बकी बैटरी दी गयी है।

शाओमी अपने Mi A2 के साथ शायद एक और ज्यादा किफायती एंड्राइड वन मोबाइल फोन लांच कर सकती है।

4. Honor 10

हुवावे के Honor 10 के चीन में लांच के बाद, इंडियन BIS सर्टिफिकेशन साईट पर देखा गया है जो यह सुनिश्चित करता है की फोन जल्द ही भारत में लांच हो सकता है। हाल ही में लांच हुए Honor P20 सीरीज के समान ही डिजाईन दिया गया है। Honor 10 में 5.84-इंच LCD Notch-डिस्प्ले दी गयी है, जिसका रेज़ोलुशन FHD+ 2,280 x 1,080 पिक्सेल्स है।

इस डिवाइस में Kirin 970 चिपसेट के साथ 6GB रैम और 64GB/128GB के 2 स्टोरेज विकल्प दिए गये है। फोन में 24MP + 16MP का ड्यूल रियर कैमरा तथा 24MP फ्रंट कैमरा दिया गया है। उम्मीद है की यह फोन 22 मई को भारत में फ्लिप्कार्ट के माध्यम से बिक्री के लिए उपलब्ध होगा।

5. LG G7 ThinQ

साउथ कोरिएई कंपनी LG ने इस साल के अपने पहले फ्लैगशिप फोन LG G7 ThinQ को लांच करने के लिए तैयार है। हम जानते है की G7 ThinQ LG का पहला Notch-डिस्प्ले युक्त स्मार्टफोन होगा। अगर ब्लॉग पोस्ट की माने तो G7 ThinQ में DTS:X 3D सराउंड साउंड टेक्नोलॉजी युक्त बूम-बॉक्स स्पीकर दिए जा सकता है जिसके द्वारा यह डिवाइस आपको 6db से भी तेज़ ऑडियो आउटपुट देने में सक्षम होगा।

अन्य फीचर के रूप में, LG G7 ThinQ में आपको 6.1-इंच 2K+LCD डिस्प्ले दी गयी है जो 1,000 nits तक की ब्राइटनेस प्रदान कर सकती है। फोन में क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 845 चिपसेट तथा एंड्राइड ओरियो ऑपरेटिंग सिस्टम दिया जा सकता है।

6. Samsung Galaxy A6/A6+

अगर रिपोर्ट्स की माने तो Samsung Galaxy A6+ जल्द ही इंडिया में लांच हो सकता है। फोन काफी समय से चर्चा में है और इसकी मई महीने में लांच होने की सम्भावना है। Galaxy A6 में 6-इंच की सुपर AMOLED डिस्प्ले 18:9 आस्पेक्ट रेश्यो के साथ दी जा सकती है। सैमसंग ने कहा है की यहाँ पर क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 450 चिपसेट के साथ 4GB रैम दी जाएगी।

Galaxy A6+ में उम्मीद है की रियर साइड में ड्यूल कैमरा सेटअप और 24MP का सेल्फी कैमरा दिया जा सकता है। यहाँ पर फोन में 3500mAh की बैटरी दी जा सकती है। स्मार्टफोन में ऑपरेटिंग सिस्टम के रूप में एंड्राइड 8.1 ओरियो आधारित सैमसंग एक्सपीरियंस 9.0 कस्टम स्किन दी जा सकती है।

7. Coolpad Selfie Note

LeEco के साथ साझेदारी करने पर Coolpad को निराशा ही हाथ लगी है इसलिए Coolpad दोबारा से भारत में अपने अपना सेल्फी-सेंट्रिक फोन लांच करके अपनी साख दोबारा प्राप्त करने की कोशिश करेगी। अभी इस फोन के बारे में कोई जानकारी प्राप्त नहीं हुई है। Coolpad अपना नया सेल्फी-सेंट्रिक फोन 1 मई को लांच करेगी।

8. Asus Zenfone Max Pro M1

अप्रैल के तीसरे सप्ताह में, Asus ने अपने पहले स्टॉक-एंड्राइड फोन Zenfone Max Pro M1 की घोषणा कर दी है। यह डिवाइस 3 मई को भारत में सेल के लिए उपलब्ध हो जायेगा। यह फोन अभी तक के अपने प्राइस सेगमेंट के सबसे लोकप्रिय फोन Redmi Note 5 Pro के अच्छे विकल्प के रूप में पेश किया जायेगा।

Asus Zenfone Max Pro M1 में आपको अपने प्राइस सेगमेंट के हिसाब से बेस्ट फीचर और स्पेसिफिकेशन दिए गये है। यहाँ पर फोन में 5.99-इंच की 18:9 रेश्यो वाली FHD+ डिस्प्ले, स्नैपड्रैगन 636 चिपसेट और 5000mAh बैटरी दी गयी है। यह डिवाइस आपको 3GB रैम/32GB इंटरनल स्टोरेज तथा 4GB रैम/64GB स्टोरेज विकल्प में उपलब्ध होगा।

9. Huawei P20 Pro और P20 Lite

चीनी कंपनी हुवावे ने हाल ही में इंडिया में अपने फ्लैगशिप फोन P20 Pro और P20 Lite को लांच कर दिया है। दोनों ही फोन 3 मई से Amazon India पर बिक्री के लिए उपलब्ध होगा। जहाँ P20 Pro एक फ्लैगशिप फोन प्राइस टैग के साथ तथा P20 Lite एक किफायती फोन के रूप में लांच किये गये है।

हुवावे P20 Lite के स्पेसिफिकेशन काफी हद तक Honor 9i के समान है। दूसरी तरफ Huawei P20 Pro में पहली बार ट्रिपल कैमरा सेटअप (40MP + 20MP + 8MP सेंसर) दिया गया है। कैमरा स्पेसिफिकेशन के अलावा, P20 Pro में 6.1-इंच की FHD+ रेज़ोलुशन तथा 18:9 आस्पेक्ट रेश्यो वाली डिस्प्ले दी गयी है। फोन में प्रोसेसर के रूप में Huawei Kirin 970 चिपसेट को 6GB रैम के विकल्प के साथ दिया गया है। यह फोन एंड्राइड 8.1 ओरियो आधारित EMUI 8.1 OS तथा 4,000mAh की बैटरी द्वारा संचारित किया गया है।

10. Mobiistar sub 10K phone

वियतनाम की कंपनी Mobiistar जल्द ही मई महीने में भारतीय बाज़ार में दस्तक देने वाली है। यह आगामी ब्रांड उम्मीद है की बजट सेगमेंट आर फोकस करेगा और 10,000 रुपए से कम कीमत का एंट्री-लेवल स्मार्टफोन पेश कर सकता है।जैसे ही हमको इसके बारे में कोई भी जानकारी प्राप्त होती है तो हम आपको जल्द से जल्द अपडेट प्रदान करेंगे।

मई 2018 में लांच हो सकने वाले 10 बेहतरीन मोबाइल फोन

वो लोग जो अपने लिए के नया स्मार्टफोन लेना चाह रहे है उनके लिए मई महीने में काफी आकर्षक विकल्प पेश होने वाले है। उपरोक्त बताये फ़ोनों में से आपको कौन का विकल्प सबसे आकर्षक लगा जिसको आप लेने का मन भी बना चुके है तो बताये नीचे दिए कमेंट बॉक्स में!!!

9 Best Qualcomm Snapdragon 660 phones you can buy

 

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here