Asus Zenfone Max Pro M2 साल 2018 के बेस्ट किफायती फोनो मे से एक है और इसकी सबसे बड़ी खासियत है इसका सॉफ्टवेयर. Asus ने यहाँ पर अपनी कस्टम स्किन ZenUI से अलग लगभग स्टॉक एंड्राइड सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल किया है। मानते है की आपको यहाँ पर कस्टम फीचर ज्यादा नहीं मिलते है लेकिन सॉफ्टवेयर काफी हल्का और संतुलित है जो इस्तेमाल करने में काफी अच्छा एक्सपीरियंस देता है। (10 Best Tips and Trick For Asus Zenfone Max Pro M2 Read in English)

तो अगर आपने अभी Zenfone Max Pro M2 खरीदा है या अगली सेल में खरीदना चाहते है तो हम आपके लिए लेकर आये है कुछ ऐसी टिप्स जो आपकी डिवाइस के एक्सपीरियंस को और बेहतर बना देती है।

यह भी पढ़िए: Asus Zenfone Max Pro M2 का हिंदी में रिव्यु 

1. अनलॉक की आवाज को बंद करना

सबसे पहली चीज जो आपको करनी है वो है Zenfone Max Pro M2 की ऑडियो सेटिंग्स में बदलाव। डिफ़ॉल्ट सेटिंग में आपको दी गयी अनलॉक और कीपैड की आवाज थोडा कम पसंद आती है इसलिए आप इनको बंद करना ज्यादा पसंद करेंगे।

इसके लिए आपको सबसे पहले जाना होंगा सेटिंग >> साउंड >> एडवांस्ड, और साउंड ऑन/ऑफ के जरिये स्क्रीन अनलॉक की आवाज को बंद कर सकते है।

2. बैटरी परसेंटेज स्टेटस बार में दिखना

काफी लोग पुरे दिन डिवाइस को काफी इस्तेमाल करते है तो उनके लिए बैटरी परसेंटेज का पता रखना काफी जरूरी होता है इसलिए आप अपने Zenfone Max Pro M2 में बैटरी परसेंटेज के आइकन को ऑन या ऑफ आकर सकते है। इसके लिए आपको जाना होगा सेटिंग्स >> बैटरी और फिर बैटरी परसेंटेज को ऑन करना होगा।

इस्सी मेनू में से आप एप्लीकेशन द्वारा बैटरी खपत का भी पता लगा सकते है तथा यह भी देख सकते है की कौन सी एप्लीकेशन जरुरत से ज्यादा बैटरी खर्च कर रही है।

3. कलर टेम्परेचर में बदलाव

Max Pro M2 में एक अच्छी क्वालिटी की IPS LCD डिस्प्ले दी गयी है जिसमे आपको वाइट बैलेंस भी काफी हद तक न्यूट्रल मिलता है। लेकिन आप चाहे तो थोडा वार्म-टोन भी चुन सकते है क्योकि यह आपकी आँखों के लिए काफी अच्छी साबित होती है।

कलर टोन चेंज करने के लिए आप Zenfone Max Pro M2 में आपको जाना होगा सबसे पहले सेटिंग्स >> डिस्प्ले >> एडवांस्ड और फिर स्क्रीन कलर में बदलाव के लिए नीचे की तरफ जाये। यहाँ पर अब आप स्लाइडर की मदद से टेम्परेचर को एडजस्ट कर सकते है।

4. डबल टैप वेक फीचर

Zenfone Max Pro M2 में आपको 2 जेस्चर सपोर्ट दिए गये है। पहला है -“Double tap to Wake” और “Double tap to sleep”। इनका इस्तेमाल करने के लिए आपको जाना होगा सेटिंग्स >> सिस्टम >> जेस्चर >> Zenmotion।

डबल टैप वेक फीचर उन् यूजर के लिए काफी बेहतर उपयोगी साबित होता है जो फेस अनलॉक का इस्तेमाल करते है।

5. गूगल फीड कस्टमाइज

होम स्क्रीन पर राईट स्वाइप करने पर Zenfone Max Pro M2 में गूगल फीड दिखाई देती है जो आपकी पसंद के अनुसार आपको न्यूज़ दिखाती है जो काफी उपयोगी साबित होता है। इसमें आप 3 डॉट्स पर टैप करके उनमे बदलाव भी आकर सकते है।

6. नोटिफिकेशन LED को ऑन करना

Zenfone Max Pro M2 में नोटिफिकेशन LED को इयरपीस के साथ में भी जगह दी है। आपको इसको सेटिंग्स>> डिस्प्ले >> ब्लिंक लाइट को ऑन करके ऑन या ऑफ कर सकते है।

7. फेस अनलॉक

सामान्य फिंगरप्रिंट सेंसर के साथ-साथ Zenfone Max Pro M1 की ही तरह यहाँ पर भी आपको फेस अनलॉक का फीचर दिया गया है। फेस अनलॉक का इस्तेमाल करने के लिए आपको जाना होगा सेटिंग्स >> सिक्यूरिटी और लोकेशन >> फेस  रिकग्निशन और फिर अपने चेहरे को कैमरा के माध्यम से सबमिट करना होगा।

8. होम स्क्रीन और लॉक स्क्रीन को मैनेज करना

होम स्क्रीन पर कही भी टैप करके कुछ देर तक टैप करे रखने पर आपको होम सेटिंग्स दिखाई देने लगती है। इसके बाद आप अपनी होम स्क्रीन पर दिखने वाले आइकन आदि में बदलाव भी कर सकते है।

यहाँ पर आपको होम स्क्रीन और लॉक स्क्रीन पर दिखने वाले नोटिफिकेशन को मैनेज करने का विकल्प भी मिलता है।

9. गूगल ऑटो-फिल में बदलाव

गूगल का ऑटो फिल फीचर काफी उपयोगी साबित होता है लेकिन यह अभी नया है और अपने विकासशील अवस्था में है।

अगर आप किसी और पासवर्ड मेनेजर का इस्तेमाल करना चाहते है तो आप आसानी से गूगल ऑटो-फिल को डिसएबल कर सकते है। इसके लिए सबसे पहले आपको जाना होगा सेटिंग्स >> सिस्टम >> लैंग्वेज एंड इनपुट >> एडवांस्ड मेनू पर। अब आप ऑटो-फिल सर्विस में बदलाव के लिए ‘+’ विकल्प पर टेप करके किसी भी थर्ड-पार्टी एप्लीकेशन को यहाँ पर जोड़ सकते है।

10. फोटो बैकअप का ऑटोमेटिकली डिलीट होना

अगर आप क्लाउड पर अपनी फोटो का बैकअप लेते है तो आप Zenfone Max Pro M2 में आपको स्टोरेज मेनेजर दिया गया है जो 90 दिन से ज्यादा पुराने फोटो को अपने आप डिलीट कर देता है। यह फीचर आपकी डिवाइस को लम्बे समय तक इस्तेमाल करने में सहायक साबित होता है।

स्टोरेज मैनेजर का इस्तेमाल करने के लिए आपको जाना होगा सबसे पहले सेटिंग्स >> स्टोरेज।

Asus Zenfone Max Pro M2 से जुडी कुछ बेहतरीन टिप्स और ट्रिक्स

उपरोक्त बताई गयी सभी टिप्स आप आसानी से अपने Zenfone Max Pro M2 में इस्तेमाल कर सकते है लेकिन Zenfone Max M2 में भी आपको समान सॉफ्टवेयर मिलता है तो आप इनको अपने Max M2 में भी इस्तेमाल कर सकते है जो Max Pro M2 का एक थोडा सा छोटा वरिएन्त है।

 

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here