अभी तक शायद ही किन्ही 2 कंपनियों के स्मार्टफोन एक दुसरे के इतना करीब आये हो, हम बात कर रहे है विवो V9 (रिव्यु) और ओप्पो F7 की। दोनों ही स्मार्टफोन BBK इलेक्ट्रॉनिक्स द्वारा समर्थित है। और दोनों ही स्मार्टफोन आश्चर्यक रूप से एक सामान डिजाईन, सामान चिपसेट और दोनों ही एक पावरफुल सेल्फी कैमरा से युक्त है जो इनको एक दम एक दुसरे के समान बना देता है। (Read in English)

ख़ैर, दोनों फ़ोनों का इनता एक सामान होना कोई ज्यादा परेशानी की बात नहीं है लेकिन जब कोई ग्राहक अपने किये एक नया स्मार्टफोन लेने का सोचता है तो काफी परेशानी होती है की इन दोनों में से कौन सा स्मार्टफोन ले। इसी के लिए हम आज आपके लिए लाये है विवो V9 और ओप्पो F7, दोनों ही स्मार्टफोन की तुलना करेंगे ताकि आपको यह जानने में सहायता हो की आपके लिए कौन सा स्मार्टफोन बेहतर साबित होगा?

Vivo V9 और Oppo F7 एक नज़र में:

मॉडल Vivo V9 Oppo F7
डिस्प्ले 6.3-इंच 19:9 FHD+ डिस्प्ले 6.23-इंच 19:9 FHD+ डिस्प्ले
प्रोसेसर 2.2GHz स्नैपड्रैगन 626 MediaTek Helio P60
रैम 4GB 4GB/6GB
इंटरनल स्टोरेज 64GB 64GB/128GB
सॉफ्टवेयर  एंड्राइड ओरेओ आधारित Funtouch OS 4.0 एंड्राइड ओरेओ आधारित Color OS 5.0
सेल्फी कैमरा 24MP, AI beauty 25MP, AI Beautify
रियर कैमरा 16MP + 5MP, f/2.0 अपर्चर लेंस, ड्यूल-टोन LED फ़्लैश, 4k विडियो 16MP + 5MP, f/2.0 अपर्चर लेंस, ड्यूल-टोन LED फ़्लैश, 4k विडियो
बैटरी 3260mAh Li-Polymer 3,400mAh Li-ion
माप 154.8 x 75.1 x 7.9 mm 156 x 75.3 x 7.8 mm
अन्य फिंगरप्रिंट सेंसर, फेस अनलॉक, 4G VoLTE, 3G, ब्लूटूथ, Wi-Fi, AR स्टीकर फिंगरप्रिंट सेंसर, फेस अनलॉक, 4G VoLTE, 3G, ब्लूटूथ, Wi-Fi, AR स्टीकर
कीमत Rs. 22,990 Rs. 21,990/ Rs. 26,990

 

यह भी पढ़िए: Xiaomi Mi Earphones हुए भारत में लांच; कीमत 399 रुपए से शुरू

डिजाईन और बिल्ड

अगर आप दोनों ही फ़ोनों को सामने की तरफ से देखेंगे तो आप दोनों में अंतर करने में सक्षम नहीं हो पाएंगे। दोनों विवो V9 और ओप्पो F7 फुल-व्यू डिस्प्ले, लगभग 90% स्क्रीन-टू-बॉडी रेश्यो, iPhone X जैसे नौच-डिस्प्ले और नीचे की तरफ हल्के से बेज़ेल के साथ आते है।

लेकिन जैसे ही आप फ़ोनों को पलटते है आपको काफी अंतर महसूस होता है क्योकि विवो V7 में जहाँ वर्टीकल  ड्यूल कैमरा सेटअप और सेंटर में फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया है। वही ओप्पो F7 में सिंगल कैमरा सेंसर दिया गया है और फिंगरप्रिंट सेंसर बीच में ही है।

अगर कहा जाये तो दोनों ही डिवाइस देखने में काफी आकर्षक और प्रीमियम फील देती है। यहाँ पर हम किसी को बेहतर नहीं कह सकते क्योकि दोनों ही फोन काफी हद तक एक दुसरे के समान ही है।

डिस्प्ले

यहाँ दोनों ही फ़ोनों में से किसी एक को चुनने के लिए काफी कुछ नहीं है। दोनों ही डिवाइस 19:9 रेश्यो डिस्प्ले, 90% स्क्रीन-टू-बॉडी रेश्यो, नौच-डिस्प्ले और FHD+ रेसोलुशन के साथ आते है। दोनों ही डिस्प्ले काफी सजीव है तथा कलर कंट्रास्ट भी काफी बेहतर है।

हालाँकि, हमको किसी एक को तो चुनना ही पड़ेगा तो यहाँ पर विवो V7 की 6.3-इंच डिस्प्ले को ओप्पो F7 की 6.23-इंच की डिस्प्ले से थोडा सा ही सही लेकिन बेहतर कहना ही सही होगा।

यह भी पढ़िए: Vivo ने बनाया Mr. Prefectionist Aamir Khan को बनाया नया ब्रांड एम्बेसडर

प्रदर्शन और सॉफ्टवेयर

चिसेट ही सबसे प्रमुख अंतर है जो तय करेगा की दोनों फ़ोनों में से कौन सा बेहतर है? विवो V9 जहाँ पर क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 626 चिपसेट पर रन करता है तो दूसरी तरफ ओप्पो F7 में AI-केन्द्रित मीडियाटेक हेलिओ P60 मोबाइल चिपसेट पर रन करता है।

मीडियाटेक हेलिओ P60 चिपसेट अभी हाल ही में MWC 2018 में पेश किया गया था तथा ओप्पो F7 इसको इस्तेमाल करने वाल पहला स्मार्टफोन है। अभी हमको इस चिपसेट के दैनिक प्रदर्शन को देखने के लिए थोडा सा इन्तजार करना पड़ेगा। हालाँकि मीडियाटेक दावा करती है की यह P60, P30 चिपसेट से 70% ज्यादा तेज़ होगा। इसके अलावा चिपसेट में NeuroPilot भी दिया है जो सभी AI सम्बंधित प्रोसेस को रन करेगा।

यह भी पढ़िए: Vivo X21, X21 UD हुए अंडर-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर के साथ लांच; जाने कीमत

स्नैपड्रैगन 626 चिपसेट दूसरी तरफ थोडा सा पुरानी है लेकिन मिड-रेंज फ़ोनों के लिए अभी भी काफी विश्वसनीय है। यह 2.2GHz की ओक्टा-कोर चिपसेट है जो हर तरह से टास्क करने में सक्षम है।

सॉफ्टवेयर की बात करे तो, दोनों ही डिवाइस एंड्राइड ओरेओ आधारित सॉफ्टवेयर पर रन करती है। विवो और ओप्पो दोनों ही अपने निजी कस्टम FunTouch और Color UI के साथ आती है जो फोन में कुछ एक्स्ट्रा फीचर को जोड़ता है। अब आपको कौन सा UI बेहतर लगता है यह आपके ऊपर है लेकिन हम यहाँ यह जरुर कहेंगे की UI का अनुभव स्टॉक-एंड्राइड से काफी अलग है।

कैमरा और बैटरी

विवो V9 में आपको काफी बेहतरीन 24MP का फ्रंट फेसिंग कैमरा और रियर साइड में 16MP+5MP का कैमरा दिया गया है। ड्यूल कैमरा सेटअप में दिया गया एक्स्ट्रा सेंसर पोर्ट्रेट मोड में डेप्थ इफ़ेक्ट के लिए दिया गया है वही फ्रंट कैमरा में आपको AI और AR स्टीकर दिए गये है।

ओप्पो F7 की बात करे तो यहाँ पर आपको 25MP का सेल्फी कैमरा दिया गया है और रियर साइड में सिंगल 16MP कैमरा सेंसर दिया गया है। विवो V7 की ही तरह, ओप्पो F7 में भी आपको AI की सुविधा दी गयी है जो आपके द्वारा ली गयी सेल्फी को और भी बेहतर बना देगा उसके अलावा ग्रुप-सेल्फी ब्यूटीफिकेशन और AI आधारित 16 अलग-अलग सीन-रिकग्निशन भी दिया गया है।

बैटरी की बात करे, विवो V9 में 3,260mAh बैटरी दी गयी है जो ओप्पो F7 की 3,400mAh से थोडा कम रह जाती है। दोनों ही फ़ोनों में आपको फ़ास्ट चार्जिंग की सुविधा नहीं दी गयी है।

निष्कर्ष

वैसे तो यह काफी मुश्किल चीज़ है की इन दोनों फ़ोनों में से किसी एक को चुनना क्योकि दोनों ही फ़ोनों में आपको काफी चीज़े समान है। दोनों ही फोन एंड्राइड 8.1 ओरेओ आधारित कस्टम UI, सेल्फी के लिए काफी बेहतर सॉफ्टवेयर, फेस अनलॉक, डेडिकेटेड माइक्रो-SD कार्ड स्लॉट और एक आकर्षक डिस्प्ले के साथ आते है।

विवो V9 क्यों खरीदे?

  • ड्यूल रियर कैमरा
  • क्वालकॉम चिपसेट
  • अधिक विश्वसनीय

ओप्पो F7 क्यों खरीदे?

  • बड़ी बैटरी
  • AI आधारित चिपसेट
  • शुरूआती संस्करण की कीमत थोडा कम है

ड्यूल कैमरा और 18:9 डिस्प्ले वाले सर्वश्रेष्ठ फ़ोन्स

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here