Nubia ने अभी हाल ही में इंडिया में अपने गेमिंग स्मार्टफोन Red Magic को 35,999 रुपए की कीमत में पेश किया था। हाल ही के कुछ महीनों में गेमिंग स्मार्टफोन का इंडिया में काफी बढ़ा है जो गेमिंग के शौकीनों के लिए एक बहुत की अच्छा एक्सपीरियंस साबित होता है। तो क्या Nubia Red Magic 3 पहले से लांच हो चुके Black Shark 2 को एक कड़ी टक्कर देता है? और इन् दोनों ही फ़ोनों में से कौन सा गेमिंग के लिए बेस्ट स्मार्टफोन साबित होता है? इन्ही सवालों के जवाब के लिए चलिए Red Magic 3 और Black Shark 2 की स्पेसिफिकेशन डिजाईन और परफॉरमेंस पर:

यह भी पढ़िए: OnePlus 7 Pro vs Oppo Reno: कौन साबित होगा बेस्ट फ्लैगशिप स्मार्टफोन?

Nubia Red Magic 3 vs Black Shark 2: स्पेसिफिकेशन

मॉडल Nubia Red Magic 3 Black Shark 2
डिस्प्ले 6.65-इंच, 1080 x 2340 पिक्सेल, 18:9 आस्पेक्ट रेश्यो, AMOLED, 90Hz रिफ्रेश रेट, और HDR सपोर्ट 6.39-इंच HDR सपोर्ट, FHD+ AMOLED, 430 nits ब्राइटनेस
प्रोसेसर 2.84 GHz ओक्टा-कोर क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 855, Adreno 640 GPU ओक्टा-कोर स्नैपड्रैगन 855 चिपसेट,  Adreno 640 GPU
रैम 8GB/12GB 6GB/12GB (LPDDR4X)
स्टोरेज 128GB/256GB 128GB/256GB (UFS 2.1)
रियर कैमरा 48MP (f/1.7 अपर्चर) 48MP (F/1.75) + 12MP (2x) टेलीफ़ोटो ज़ूम सेंसर
फ्रंट कैमरा 16MP (f/2.0 अपर्चर) 20MP (f/2.0)
सॉफ्टवेयर एंड्राइड 9 पाई एंड्राइड 9 पाई
सिम ड्यूल सिम (Nano + Nano-SIM) ड्यूल सिम (Nano + Nano-SIM)
बायोमेट्रिक रियर फिंगरप्रिंट स्कैनर  इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर
अन्य ड्यूल VoLTE सपोर्ट, ब्लूटूथ 5.0, WiFi 802.11ac, 3.5mm ऑडियो जैक, USB टाइप- C पोर्ट स्टीरियो फ्रंट स्पीकर, NFC, ब्लूटूथ 5.0, Wi-Fi 802.11 a/b/g/n/ac, ड्यूल-बैंड, WiFi डायरेक्ट, हॉटस्पॉट, USB टू टाइप-C रिवर्स कनेक्टर,
बैटरी 5000mAh, 27W चार्जिंग सपोर्ट 4000mAh, 27W फ़ास्ट चार्जिंग
कीमत 35,999 रुपए / 46,999 रुपए 39,999 रुपए / 49,999 रुपए

Nubia Red Magic 3 vs Black Shark 2: डिस्प्ले

Nubia Red Magic 3 स्मार्टफोन में 6.65-इंच FHD+ (2340×1080 पिक्सेल) रेज़ोलुशन वाली AMOLED डिस्प्ले दी गयी है। Red Magic 3 की डिस्प्ले आपको 90Hz रिफ्रेश रेट मिलता है जो यूजर को स्मूथ एनीमेशन देता है और गेमिंग एक्सपीरियंस भी काफी बेहतर करता है।

Nubia Red Magic 3 Display

वही Black Shark 2 में 6.39-इंच की FHD+ AMOLED डिस्प्ले 60HZ रिफ्रेश रेट के साथ आती है। फ़ोन की डिस्प्ले में आपको 19.5:9 आस्पेक्ट रेश्यो मिलता है और डिवाइस HDR सपोर्ट के साथ आती है। HDR सपोर्ट डिस्प्ले को बेहतर तो करता है लेकिन 60Hz रिफ्रेश रेट से थोडा सा कमी ही दिखाई देती है। इसके अलावा Black Shark 2 की फुल-ब्राइटनेस की तुलना में Red Magic 3 की ब्राइटनेस काफी बेहतर नज़र आती है।

दोनों ही फ़ोनों यहाँ पर 240Hz टच रेस्पोंस रेट के साथ मिलते है जिसका मतलब है की स्क्रीन पर टच रेस्पोंस काफी स्मूथ और बेहतर मिलता है। दोनों ही फ़ोनों में सामने पर्याप्त बेज़ेल देखने को मिलते है लेकिन Black Shark 2 में आपको Magic Touch का सपोर्ट मिलता है जो गेम-प्ले में वाइब्रेशन करके आपको काफी रियल फील देने की कोशिश करती है जो Red Magic 3 की तुलना में काफी अच्छी है।

Nubia Red Magic 3 vs Black Shark 2: डिजाईन

Red Magic 3 और Black Shark 2 दोनों ही फ़ोनों को गेमिंग फोन के तौर पर ही डिजाईन किया गया है जो देखने में काफी अलग और आकर्षक लगता है। पीछे की तरफ दोनों ही फ़ोनों में LED लोगो और स्ट्रिप लाइन देखने को मिलती है लेकिन इसके बावजूद काफी अंतर भी है।

Nubia Red Magic 3 में फुल-बिल्ड क्वालिटी के साथ RGB लाइट स्ट्रिप और फोन में फिजिकल फेन भी हीट-कण्ट्रोल के लिए दिया गया है जिस वजह से डिवाइस थोडा भारी हो जाती है। वही पर Black Shark 2 में आपको ग्लास-मेटल बॉडी मिलती है जो देखने में काफी अच्छी लगती है लेकिन थोडा मजबूती में पीछे रहती है।

दोनों ही फ़ोनों में आपको IP सर्टिफिकेशन नहीं मिलता है यानि की ये दोनों ही फोन डस्ट एंड वाटर रेसिस्टेंट नहीं है।

अगर कमी की बात करे तो Black Shark 2 में 3.5mm ऑडियो जैक नहीं मिलता है जो गेमिंग के लिए एक काफी बड़ी कमी कही जा सकती है क्योकि Red Magic 3 में ऑडियो जैक दिया गया है। फिर भी अगर निजी रू से कहे तो Red Magic 3 की तुलना में Black Shark 2 अपनी ग्लास मेटल बॉडी और आकर्षक बैक-पैनल के साथ देखने में थोडा बेहतर लगता है लेकिन मजबूती में Red Magic 3 ही आगे मिलता है।

Nubia Red Magic 3 vs Black Shark 2: परफॉरमेंस एंड सॉफ्टवेयर

सॉफ्टवेयर की बात करे तो दोनों ही फोन एंड्राइड पाई पर रन करते है। दोनों फ़ोनों में काफी हद तक स्टॉक एक्सपीरियंस मिलता है। दोनों फ़ोनों में अलग-अलग गेम्स मोड भी मिलते है जहाँ Nubia फोन में Red Magic Space 2.0 दिया है वही BlackShark फोन Shark Shapce के साथ आता है। दोनों ही फ़ोनों में आपको RGB लोगो और साइड स्ट्रिप मिलती है जिनको मूड के अनुसार कण्ट्रोल भी किया जा सकता है। तो कुल मिलाकर सॉफ्टवेयर के मामले में दोनों ही फोन अच्छा परफॉरमेंस करते है।

अगर बात करे परफॉरमेंस की तो दोनों ही फ़ोनों में आपको स्नैपड्रैगन 855 प्रोसेसर Adreno 640 GPU के साथ मिलता है। तो पेपर पर तो दोनों एक जैसा प्रदर्शन देते है लेकिन दैनिक इस्तेमाल में बेहतर वही होगा जिस सॉफ्टवेयर अच्छे से ऑप्टीमाइज़्ड किया गया होगा। वैसे दोनों ही फ़ोनों पर हाई-एंड गेमिंग जैसे PUBG, Asphalt 9, Fortnite आदि बिना किसी परेशानी के खेले जा सकते है।

इसके अलावा दोनों फ़ोनों में आपको अलग-अलग कुलिंग सिस्टम दिया गया है। Red Magic 3 में आपको लिक्विड कुलिंग के साथ फिजिकल फैन भी मिलता है जो डिवाइस को तेज़ी से ठंडा बनाये रखता है जबकि Black Shark 2 में सिर्फ लिक्विड कुलिंग ही देखने को मिलती है।

Nubia Red Magic 3 vs Black Shark 2: कैमरा

कैमरा की बात करे तो वैसे तो यह गेमिंग फोन के तौर पर पेश किये गये है पर फिर भी दोनों ही फ़ोनों में कैमरा सेटअप पर भी काफी ध्यान दिया गया है। Black Shark 2 में प्सिहे ड्यूल कैमरा सेटअप मिलता है जिसमे 48MP क्वैड-बाएर सेंसर f/1.75 अपर्चर के साथ साथ मिलता है। साथ में 2x टेलीफ़ोटो लेंस 12MP सेंसर से साथ दिया गया है। इसमें आपको 2160p विडियो रिकॉर्डिंग का सपोर्ट दिया है।

Black Shark 2 review after India launch

वही पर Nubia Red Magic 3 में पीछे 48MP का सिंगल रियर कैमरा है जो SonyIMX586 सेंसर है। यह f/1.7 अपर्चर के साथ आता है। इसमें 4320p विडियो को 15fps पर रिकॉर्ड कर सकते है। साथ में सामने की तारफ 16MP का सेल्फी कैमरा भी दिया गया है जबकि Black Shark में 20MP का फ्रंट शूटर मिलता है।

कुल मिलाकर, इमेज और विडियो क्वालिटी में Black Shark 2 यहाँ बेहतर नज़र आता है लेकिन गेमिंग के लिए कैमरा कोई ख़ास मायने नहीं रखता है जो इन दोनों ही फ़ोनों में काफी अच्छी देखने को मिलती है। रियर कैमरा में Black Shark 2 बेहतर नज़र आता है जबकि फ्रंट के मामले में दोनों एक जैसा ही प्रदर्शन करते है।

Nubia Red Magic 3 vs Black Shark 2: बैटरी और ऑडियो

जहाँ Nubia Red Magic 3 में आपको 5,000mAh की बैटरी 27W फ़ास्ट चार्जिंग सपोर्ट के साथ मिलती है। वही Black Shark 2 में भी आपको 4,000mAh बैटरी मिलती है जो Red Magic 3 की ही तरह 27W फ़ास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करती है। दोनों ही फोन आसानी से एक दिन का बैकअप देने में सक्षम है लेकिन यहाँ साफ़ तौर पर Red Magic 3 बेहतर नज़र आता है।

ऑडियो क्वालिटी बेहतर करने के लिए Black Shark 2 में आपको ड्यूल स्पीकर सिस्टम भी दिया गया है जिसकी वजह से गेमिंग खेलते वक़्त काफी मज़ा आता है। लेकिन यहाँ पर Red Magic 3 अपने 3.5mm ऑडियो जैक सपोर्ट के साथ आगे दिखाई पड़ता है क्योकि गेमिंग के लिए मिजी रूप से 3.5mm ऑडियो जैक मुझे काफी जरूरी महसूस होता है क्योकि वायरलेस इयरफोन बीच गेम में आपको डिस्चार्ज होकर परेशानी दे सकते है।

Nubia Red Magic 3 vs Black Shark 2: निष्कर्ष

कुल मिलाकर, दोनों ही डिवाइसें इस प्राइस रेंज में काफी बेहतर स्पेसिफिकेशन के साथ साथ पेश की गयी है। दोनों ही फ़ोनों में अपने-अपने हिसाब से आपको कुछ एक्स्ट्रा फीचर मिलते है तो कुछ एक दो कमी भी देखने को मिलती है। दोनों ही फोन गेमिंग के मामले में तो बेस्ट ऑप्शनों में एक है लेकिन यह आपकी पसंद पर निर्भर है की आपको ड्यूल कैमरा चाहिए या 5,000mAh की बड़ी बैटरी?

क्यों खरीदे Red Magic 3?

  • 90Hz रिफ्रेश रेट डिस्प्ले
  • डेडिकेटेड फिजिकल फैन
  • 3.5mm ऑडियो जैक
  • 8K@15fps विडियो रिकॉर्डिंग
  • 5,000mAh की बड़ी बैटरी

क्यों खरीदे Black Shark 2?

  • बेहतर डिजाईन
  • मैजिक टच टेक्नोलॉजी
  • ड्यूल फ्रंट स्पीकर
  • कैमरा परफॉरमेंस

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here