140-कैरेक्टर की सीमा ट्विटर की परिभाषा है और यह सबसे विवादास्पद भी है, आलोचकों का कहना है कि यह ट्विटर को सीमित और नए उपयोगकर्ताओं के लिए अनुपयुक्त बनाता है। उपयोगकर्ताओं का भी कहना है कि लागू की गई संक्षिप्तता सेवा को सीमित उपयोगी बनाती है।

यह भी पढ़ें: Indian Mobile World Congress के पहले दिन ही लॉन्च हुए LG K3 (2017), K4 (2017); जानिये इन फोनों के बारे में

लेकिन अब ट्विटर सीमा को दोगुना करने पर विचार कर रहा है। मंगलवार के ब्लॉग पोस्ट में, ट्विटर ने घोषणा की है कि सीमित उपयोगकर्ताओं की संख्या को ट्वीट में 280 वर्ण तक इस्तेमाल करने की क्षमता दी जाएगी।

ट्विटर का कहना है, ‘करैक्टर्स की संख्या सीमित (140) होने की वजह से कई बार यूजर्स को कुछ खास शब्द हटाने पड़ते थे. कई बार तो इस वजह से लोग ट्वीट ही नहीं करते थे… हालांकि हम अपने डाटा और इस बदलाव के सकारात्मक प्रभाव को लेकर आश्वस्त हैं लेकिन फिर भी किसी अंतिम फैसले पर पहुंचने से पहले हम इसे कुछ सीमित लोगों के बीच आजमाना चाहते हैं.’

यह वृद्धि ” अभी केवल एक छोटे समूह के लिए उपलब्ध है,” ट्विटर कहता है। यह निर्णय लेने से पहले कि कंपनी सभी ट्विटर उपयोगकर्ताओं के लिए character सीमा का विस्तार करेगी, इस परीक्षण से परिणाम का मूल्यांकन करने जा रही है।

इस सीमा को बढ़ाने से लोगों को प्रत्येक ट्वीट में अधिक जानकारी पोस्ट करने की सुविधा मिल सकेगी। लेकिन ट्विटर का तर्क है कि वास्तव में मामला इतना सामान्य नहीं है। वे जापानी लिपि के अनुभव को इंगित करते हैं, जहां आप कम वर्णों के साथ और अधिक लिख सकते हैं।

जापानी उपयोगकर्ता भी 140-वर्ण सीमा में सीमित हैं लेकिन वे अपनी भाषा में अंग्रेजी उपयोगकर्ताओं के मुकाबले काफी अधिक लिख सकते हैं; अर्थात जो बार अंग्रेजी में 140 कैरेक्टर्स में लिखी जाती है वही बात जापानी में मात्र 67 कैरेक्टर्स में लिखी जा सकती है, यही सुविधा चीनी और कोरियाई भाषाओँ के साथ भी है।

ये पहला मामला नहीं है जब ट्विटर की शब्द सीमा बढ़ाने की बात की जा रही हो, इससे पहले जनवरी 2016 में भी ऐसा माना जा रहा था कि ट्विटर 140 करैक्टर की सीमा को 10,000 तक बढ़ा सकता है, लेकिन ऐसा हुआ नहीं। लेकिन अब जब ट्विटर द्वारा खुद ऐसा कहा गया है तो इस बात की संभावना अधिक है कि शब्द सीमा को विस्तार मिल सकेगा।

यह भी पढ़ें: अब फोन मच्छर भी भगाएगा; LG ने Mosquito Repellent सुविधा के साथ लांच किया LG K7i

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here