Samsung अपनी M सीरीज को लेकर काफी किफायती कीमत वाली डिवाइसों को पेश करता है जो ख़ास तौर पर युवा वर्ग को ध्यान में रख कर लांच की गयी थी लेकिन अब यह सीरीज A सीरीज को भी कड़ी टक्कर देती है। हाल ही में पेश किया गया Galaxy M51 इसी क्रम में पेश किये गये कंपनी का पहला स्मार्टफोन है।

Samsung ने यहाँ Galaxy M31 और Galaxu M31s के फीचर और प्राइस कॉम्बिनेशन की सफलता को देखते हुए Galaxy M51 को भी प्राइस सेगमेंट के बेस्ट फीचरों के साथ पेश किया है। इसमें आपको AMOLED डिस्प्ले, बड़ी बैटरी, अच्छा सॉफ्टवेयर और क्वैड कैमरा सेटअप मिलता है।

यह डिवाइस मार्किट में आपको Vivo V19 Pro, OnePlus Nord और Oppo F17 Pro को टक्कर देती हुई मिलेगी तो चलिए नज़र डालते है Galaxy M51 के डिटेल्ड रिव्यु पर:

Samsung Galaxy M51 स्पेसिफिकेशन

मॉडल Samsung Galaxy M51
डिस्प्ले 6.7-इंच, AMOLED, 1440 x 2400 (FHD+), गोरिल्ला ग्लास 3
चिपसेट स्नैपड्रैगन 730G, Adreno 618 GPU
रैम 6GB/8GB LPDDR4x
स्टोरेज 128GB UFS 2.1; डेडिकेटेड कार्ड स्लॉट (512GB)
सॉफ्टवेयर एंड्राइड 10, OneUI 2.0
रियर कैमरा 64MP, f/2.0 (प्राइमरी Sony IMX682), 12MP (अल्ट्रा वाइड) 5MP, f/2.2 (डेप्थ सेंसर), 5MP (मैक्रो) 480fps स्लो-मो, EIS, UHD विडियो
सेल्फी कैमरा 32MP, f/2.0
फिंगरप्रिंट सेंसर साइड फिंगरप्रिंट सेंसर
बैटरी 7000mAh, 25W फ़ास्ट चार्जिंग
कलर Celestial Black और Electric Blue
कीमत ₹24,999 / ₹26,999

Samsung Galaxy M51 रिव्यु: बॉक्स कंटेंट

सैमसंग ने डिवाइस के साथ इस बार कोई TPU कवर नहीं दिया गया है। साथ ही इस बार आपको कोई भी प्री-इन्सटाल्ड स्क्रीन प्रोटेक्टर भी दिकाही नहीं देता है। तो बॉक्स में आपको मिलते है:

  • Galaxy M51 हैंडसेट
  • 25W चार्जिंग एडाप्टर
  • टाइप C टू टाइप C चार्जिंग केबल
  • इंस्ट्रक्शन मैन्युअल
  • वार्रेंटी कार्ड
  • सिम एजेक्टर टूल

Samsung Galaxy M51 रिव्यु: डिजाईन एंड बिल्ड

तो अगर आप सोच रहे है की क्या Samsung Galaxy M51 एक बड़ा और भारी स्मार्टफोन है तो यहाँ सही भी है और गलत भी। डिवाइस की 9.3mm मोटाई और 213 ग्राम वजन को देखे तो यह भारी और मोटा नज़र आता है लेकिन अगर आप इसमें दी गयी 7,000mnAH की बड़ी बैटरी देखे तो यह बहुत की आकर्षक डिजाईन साबित होता है।

अगर निजी रूप से बोलू तो डिवाइस मुझे काफ्फी आरामदायक नज़र आती है। अगर आप 7,000mAh की बड़ी बैटरी को देखें तो आपको थोडा तो समझौता करना पड़ेगा लेकिन डिवाइस आपको एक दो दिन के इस्तेमाल के बाद सामान्य लगने लगेगी।

अगर हम बड़ी बैटरी के साथ अन्य डिवाइस देखें तो Xiaomi का Redmi 9 Pro Max आपको 5020mAh की बैटरी 8.8mm मोटाई और 209 ग्राम वजन के साथ तथा Galaxy M31s में 6,000Mah की बैटरी 209 ग्राम के साथ मिलती है तो तुलना में तो Galax M51 काफी अच्छा नज़र आता है।

इस साल के अन्य फ़ोनों को तरह यहाँ आपको पीछे क्वैड कैमरा सेटअप देखने को मिलता है जबकि सामने की तरफ डिस्प्ले के बीचे बीच ऊपर की तरह पंच होल कटआउट काफी अच्छा नज़र आता है।

रियर कैमरा मोड्यूल थोडा सा चारों तरफ से उठा हुआ है ताकि सेंसरो पर किसी भी तरह का स्क्रैच ना लगे। ग्लॉसी प्लास्टिक का बैक पैनल दैनिक इस्तेमाल में प्रोटेक्टिव केस के साथ इस्तेमाल करते है तो अच्छा रहेगा।

डिस्प्ले के चारों तरफ बेज़ेल काफी पतले मिलते है साथ ही राईट साइड पर आपको वॉल्यूम बटन और पॉवर बटन दिए गये है। पॉवर बटन ही यहाँ पर फिंगरप्रिंट सेंसर का काम करता है। नीचे की तरफ ऑडियो जैक, टाइप C पोर्ट, और मोनो स्पेकैर ग्रिल दी गयी है।

Samsung Galaxy M51 : सॉफ्टवेयर एंड परफॉरमेंस

Galaxy M51 में आपको सैमसंग की अपनी One UI 3.1 कस्टम स्किन देखने को मिलती है। Galaxy M31s और Galaxy M51 का सॉफ्टवेयर ज्यादा कुछ अलग नहीं है। साल 2020 में लांच किये गये अन्य सैमसंग फ़ोनों की तरह यहाँ भी आपको काफी फीचर देखने को मिलते है जैसे डार्क मोड, नेविगेशन जेस्चर आदि। डिवाइस Widevine L1 सर्टिफिकेशन को सपोर्ट करती है यानि आप Amazon Prime और Netflix पर HD कंटेंट को स्ट्रीम कर सकते है।

पिछले M सीरीज फ़ोनों की ही तरह Galaxy M51 में आपको Chingari, DailyHunt जैसी एप्लीकेशन प्री-इन्सटाल्ड मिलती है पर अच्छी बात ये है की आप इनको डिलीट कर सकते है। इसके अलावा लॉक स्क्रीन पर Glance के जरिये स्टोरी और फोटो भी देखने को मिलती है जो काफी अच्छी नज़र आती है।

सैमसंग ने अपनी इस लेटेस्ट डिवाइस में स्नैपड्रैगन 730G चिपसेट का इस्तेमाल किया है जो लगभग एक साल पुरानी कही जा सकती है जो यूजर के लिए मायने रखती है।

SD730G एक गेमिंग सेंट्रिक चिपसेट है जो 8nm नोड प्रोसेस पर बनी हुई है। चिपसेट में आपको Adreno 618 GPU और स्नैपड्रैगन इलीट गेमिंग सूट का सपोर्ट भी दिया है। डिवाइस को 8GB रैम और 128GB स्टोरेज ऑप्शन के साथ पेश किया गया है।

हमने यहाँ पर डिवाइस पर हाई एंग गेम Call of Duty को खेला और हाई ग्राफ़िक्स पर भी हमको कोई परेशानी नहीं होती है। PUBG के बैन होने के बाद हमने इस बार डिवाइस पर Life of Strange को खेला और यह चिपसेट हमारी अपेक्षाओं पर खरी उतरी।

Samsung Galaxy M51 कैमरा रिव्यु

डिवाइस में पीछे की तरफ आपको क्वैड कैमरा सेटअप देखने को मिलता है जो हम Galaxy M31s में भी देख चुके है। इस कैमरा सेटअप में आपको 64MP का प्राइमरी कैमरा, 12MP का अल्ट्रा वाइड सेंसर, 5MP का मैक्रो लेंस और 5MP का डेप्थ सेंसर भी दिया गया है।

सामने की तरफ आपको 32MP का सेल्फी कैमरा सेंसर दिया गया है। यह सेल्फी कैमरा आपको 4K विडियो और स्लो-फी का सपोर्ट देता है। सैमसंग की यह कैमरा एप्लीकेशन आपको Single Take, Night Hyperlapse, Super Slow Motion, Ar Emoji, AR Stickers आदि जैसे फीचर दिए गये है।

लो लाइट में इमेज कैप्चर करने पर आपको अच्छी डिटेल्स मिलती है और नाईट मोड के साथ ली गयी इमेज भी आपको काफी अच्छे लो लाइट इमेज प्रदान करता है। 12MP का अल्ट्रा वाइड लेसन इस प्राइस में अन्य फ़ोनों की तुलना में हमने ज्यदा अच्छा नज़र आता है।

इस से पहले इस्तेमाल अन्य अल्ट्रा वाइड सेंसर M सीरीज में आपको थोडा डिटेल्स कम मिलती तथी लेकिन कंपनी ने इस बार इस बात पर काफी ध्यान दिया है। कैमरा सेटअप के अन्य सेंसर 5MP डेप्थ और मैक्रो भी अच्छे है लेकिन इनके बारे में ज्यादा कुछ नहीं कहा जा सकता है।

सामने की तरफ दिया गया 32MP का सेल्फी कैमरा भी आपको काफी अच्छे आउटपुट देने में सक्षम है। यह सेंसर आपको 4K@30fps विडियो सपोर्ट करता है। साथ ही रियर साइड भी आपको 4K@30fps का सपोर्ट मिलता है। इसके अलावा रियर कैमरा सुपर स्टेडी मोड भी यहाँ दिया है लेकिन विदोए रेज़ोलुशन FHD ही मिलता है।

Samsung Galaxy M51 रिव्यु: बैटरी एंड चार्जिंग

सैमसंग ने इस बार डिवाइस में अभी तक की सबसे बड़ी बैटरी (इंडिया में) का इस्तेमाल किया है। फोन में आपको 7,000mAH की बड़ी बैटरी आती है जो आपको आसानी से 2 दिन का बी बैकअप देने में सक्षम है। साथ ही बॉक्स में आपको ट्रेवल एडाप्टर के साथ टाइप C टू टाइप C चार्जिंग केबल दी गयी है।

Samsung ने बॉक्स में डिवाइस के साथ 25W का फ़ास्ट चार्जर दिया है जो इतनी ज्यादा कैपेसिटी वाली बैटरी को भी 100  मिनट में फुल चार्ज करने में सक्षम है। अभी के लिए डिवाइस के साथ हमको कुछ दिन और चाहिए ताकि डिवाइस की बैटरी बैकअप को अच्छे से टेस्ट किया जा सके।

Samsung Galaxy M51 रिव्यु: वर्डिक्ट

डिवाइस को इस्तेमाल करते हुए अभी हमने 4 से 5 दिन ही हुए है और इतने दिनों में डिवाइस के कैमरा परफॉरमेंस को लेकर अभी और टेस्टिंग की जानी बाकि है। सैमसंग ने Exynos की जगह डिवाइस में स्नैपड्रैगन चिपसेट का इस्तेमाल किया है जो परफॉरमेंस के लिए बेहतर नज़र आती है। फोन की कीमत भी काफी किफायती रखी गयी है और सॉफ्टवेयर एंड हार्डवेयर कॉम्बिनेशन भी यहाँ काफी अच्छा नज़र आता है।

तो क्या Galaxy M51 इस प्राइस सेगमेंट में बेस्स्त स्मार्टफोन कहा जा सकता है? सीधे शब्दों में कहे तो नहीं क्योकि Realme X3 और OnePlus Nord इस प्राइस में आपको बेहतर चिपसेट देते है। Galaxy M51 में आपको बड़ी और आकर्षक डिस्प्ले, विश्वसनीय चिपसेट, अच्छा कैमरा सेटअप मिलता है और सबसे ख़ास 7,000mAh की इतनी बड़ी बैटरी डिवाइस को इस प्राइस में सबसे अच्छे ऑप्शनों में से एक बनाती है।

खूबियाँ

  • शानदार AMOLED Plus डिस्प्ले
  • लम्बा बैटरी बैकअप
  • कैमरा परफॉरमेंस
  • अच्छा सॉफ्टवेयर

कमियाँ

  • हाई रिफ्रेश रेट सपोर्ट ना होना
  • प्रोटेक्टिव केस बॉक्स में ना होना
  • स्क्रीन प्रोटेक्टर बॉक्स में ना होना

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here