Samsung Galaxy F41 को आज इंडियन मार्किट में अपनी लेटेस्ट F-सीरीज के तहत लांच कर दिया गया है। सैमसंग ने यह सीरीज ख़ास तौर पर युवा वर्ग को ध्यान में हुए पेश की है। कंपनी ने डिवाइस को फेस्टिवल सीजन से ठीक पहले मार्किट में उतारा है जिसमे डिवाइस की बिक्री फ्लिप्कार्ट की Big Billion Day Sale के शुरूआती दिन यानि 16 अक्टूबर से शुरू होगी। (Samsung Galaxy F41 Review Read in English)

फोन में वैसे तो 16,999 रुपए की कीमत में लांच किया है लेकिन ऑफर के तहत आपको Galaxy F41 13,999 रुपए में मिलेगा। सैमसंग की यह डिवाइस सीधे इस प्राइस सेगमेंट में एंट्री करके शाओमी, रियलमी, पोको और सैमसंग की ही M सीरीज को टक्कर देती है। तो 15,000 रुपए से कम की कीमत पर अभी उपलब्ध यह डिवाइस क्या आपके लिए एक अच्छा विकल्प साबित होती है? चलिए इसी सवाल का जवाब जानते है Samsung Galaxy F41 के डिटेल्ड रिव्यु में:

Samsung Galaxy F41 रिव्यु; बॉक्स कंटेंट

सैमसंग ने नयी F सीरीज के बॉक्स में कोई प्रोटेक्टिव केस नहीं दिया है। Galaxy M31s, Galaxy Note 20 Ultra, Galaxy M51, Galaxy S20 FE की ही तरह यहाँ भी केस कवर देखने को नहीं मिलता है।

Galaxy F41 के बॉक्स में मिलते है:

  • हैण्डसेट
  • 15W चार्जिंग एडाप्टर
  • USB टाइप C केबल
  • सिम एजेक्टर टूल
  • डॉक्यूमेंटेशन

डिवाइस पर कोई भी प्री-इन्सटाल्ड स्क्रीन प्रोटेक्टर भी नहीं दिया गया है।

Samsung Galaxy F41 की स्पेसिफिकेशन

मॉडल Samsung Galaxy F41
डिस्प्ले 6.4″ Super AMOLED इनफिनिटी U, FHD+ रेज़ोलुशन
फ्रंट कैमरा 32MP, 4K विडियो रिकॉर्डिंग
रियर कैमरा 64MP + 8MP अल्ट्रावाइड + 5MP पोर्ट्रेट लेंस, 4K विडियो रिकॉर्डिंग
प्रोसेसर Exynos 9611
सॉफ्टवेयर एंड्राइड 10 आधारित One UI स्किन
बैटरी 6000mAh, 15W चार्जर
मेमोरी 6GB LPDDR4x रैम + 64GB/128GB स्टोरेज
कनेक्टिविटी 3.5mm ऑडियो जैक, USB-C पोर्ट, ड्यूल 4G VoLTE सिम
कलर ब्लैक, ब्लू और ग्रीन
कीमत 13,999 रुपए | 16,999 रुपए

Samsung Galaxy F41 रिव्यु: डिजाईन एंड बिल्ड

डिवाइस को सबसे पहले देखने में यह काफी हद्द तक Galaxy M31 के जैसा प्रतीत होता है। ग्लॉसी पॉलीकार्बोनेट बैक पैनल देखने में अच्छा नज़र आता है लेकिन रेक्टंगुलर कैमरा मोड्यूल, ओवल-शेप फिंगरप्रिंट सेंसर और टेपर एज आपको इस से पहले Galaxy M30 सीरीज में भी देखने को मिलती है।

अगर रियर फिंगरप्रिंट सेंसर को नज़रअंदाज़ करे तो यह पीछे से लगभग लग्बह्ग Galaxy M31s जैसा ही नज़र आता है।

Galaxy F41 हाथ में पकड़ने पर काफी मजबूत और इस्तेमाल में काफी आरामदायक महसूस होता है। 6,000mAh की बड़ी बैटरी बैटरी होने के बावजूद डिवाइस ज्यादा भारी नहीं लगती है।

सैमसंग ने यहाँ पर डेडिकेटेड कार्ड स्लॉट, ऑडियो जैक और टाइप C पोर्ट जैसे बेसिक फीचर भी दिए गये है। फोन की बॉडी पर दबाव डालने पर भी किसी तरह के क्रैक नज़र नहीं आते है।

Samsung ने Galaxy F41 को मार्किट में Fusion Black, Fusion Green और Fusion Blue कलर ऑप्शन में पेश किया है। हमारे पास रिव्यु के लिए Fusion Black कलर ऑप्शन है और ग्रेडिएंट बैक डिवाइस के लुक्स को और बेहतर बनाती है।

कुल मिलाकर Samsung Galaxy F41 बड़ी बैटरी के बाजवूद इस्तेमाल में आरामदायक और इस प्राइस पॉइंट पर बेहतरीन डिजाईन वाली डिवाइसों में से एक साबित होती है।

Samsung Galaxy F41 रिव्यु: डिस्प्ले

Galaxy F41 में सामने की तरफ आपको FHD+AMOLED डिस्प्ले देखने को मिलती है। इस कीमत में लेटेस्ट त्रन्द्य के अनुसार AMOLED डिस्प्ले देखने को मिल जाती है और इस डिस्प्ले पैनल की क्वालिटी भी संतोषजनक कही जा सकती है।

F41 में आपको एक दम क्रिस्प डिस्प्ले मिलती है। मैंने Prime Videos पर The Boys के सीज़न 2 को लगातार देखा और सबक दम परफेक्ट नज़र आता है। कभी कभी आपको वाइट थोडा सा कूल टोन की तरफ जाते हुए लगता है लेकिन डिस्प्ले सेटिंग्स से आप कलर टोन में बदलाव कर सकते है।

Netflix की जहाँ तक बात है तो यह डिवाइस DRM L1 सर्टिफिकेशन के साथ इसपर HD स्ट्रीमिंग भी कर सकते है। 420 निट्स ब्राइटनेस के साथ डिस्प्ले पर आप आउटडोर में भी टेक्स्ट पढ़ सकते है। सैमसंग ने डिस्प्ले प्रोटेक्शन के लिए गोरिल्ला ग्लास 3 की प्रोटेक्शन भी प्रदान की है।

Samsung Galaxy F41 रिव्यु: बैटरी एंड ऑडियो

सैमसंग ने अपनी F सीरीज को युवा वर्ग को ध्यान रखते हुए पेश किया है इसलिए Galaxy F41 में कंपनी ने 6,000mAh की बैटरी का इस्तेमाल किया है। एक बार फोन फुल चार्ज होने पर आपको एक से ज्यादा दिन का बैकअप आसानी से देता है। बड़ी बैटरी को देखते हुए 15W की फ़ास्ट चार्जिंग थोडा एक कमी लगती है क्योकि फोन लगभग 2.5 घंटे में फुल चार्ज होता है जो लेटेस्ट ट्रेंड के हिसाब से काफी ज्यादा है।

Samsung Galaxy F41 रिव्यु: वर्डिक्ट

सैमसंग के Galaxy F41 को कंपनी ने नयी सीरीज को इंडिया में लांच किया है और इसके साथ कंपनी ने अपने टेस्ट एंड ट्राइड फार्मूला के साथ इसको लांच किया है। इस से पहले Galaxy M30 कंपनी की काफी ज्यादा लोकप्रिय साबित हुई थी।

परफॉरमेंस हार्डवेयर परफेक्ट नहीं कहा जा सकता है लेकिन बेसिक और मीडियम यूजर के लिए डिवाइस काफी अच्छी साबित हो सकती है। कैमरा परफॉरमेंस कीमत के हिसाब से सही काहा जा सकता है।

फ्लिप्कार्ट के Big Billion Days 2020 सेल के सामने यह डिवाइस अपनी कीमत से कुछ डिस्काउंट के साथ 13,999 रुपए के साथ उपलब्ध है।

खूबियाँ

  • आकर्षक AMOLED डिस्प्ले
  • लम्बा बैटरी बैकअप
  • फ़ास्ट फिंगरप्रिंट सेंसर
  • HD स्ट्रीमिंग सपोर्ट
  • शानदार डिजाईन

कमियाँ

  • एवरेज गेमिंग
  • फ़ास्ट चार्जिंग

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here