Samsung ने इंडिया में 23,999 रुपए की कीमत ने Galaxy F62 को काफी अच्छे स्पेसिफिकेशन के साथ पेश कर दिया है। कंपनी की F-सीरीज और M-सीरीज मार्किट में एक जैसे की प्राइस एंड स्पेसिफिकेशन कॉम्बिनेशन के साथ उतारी गयी है लेकिन फिर भी दोनों ही सीरीजों में आपको एक अलग एक्सपीरियंस मिलता है। Samsung Galaxy F62 निश्चित रूप से Galaxy M51 के अपग्रेड के तौर पर लांच किया है। (Samsung Galaxy F62 Review Read in English)

सैमसंग के सबसे बेहतरीन मिड रेंज फ़ोन Galaxy M51 के अपग्रेड होने के नाते फोन में बेहतर चिपसेट, लेटेस्ट OneUI 3.1 सॉफ्टवेयर और कुछ डिजाईन बदलाव देखने को मिलते है। तो अगर आप डिवाइस को खरीदना चाहते है तो डिवाइस से जुड़े सभी सवालों का जवाब मिलेगा यहाँ Samsung Galaxy F62 के डिटेल्ड रिव्यु पर:

Samsung Galaxy F62: प्राइस एंड स्पेसिफिकेशन

मॉडल Samsung Galaxy F62
डिस्प्ले 6.7-इंच, AMOLED, 1080 x 2400 (FHD+), गोरिल्ला ग्लास 3
माप 76.3×163.9×9.5mm; वजन: 218g
चिपसेट 7nm ओक्टा कोर Exynos 9825; Mali G76 MP12 GPU
रैम और स्टोरेज 6GB/8GB + 128GB
बैटरी 7000mAh, 25W फ़ास्ट चार्जिंग
रियर कैमरा 64MP, f/2.0 (प्राइमरी Sony IMX682)
12MP (अल्ट्रा वाइड)
5MP, f/2.2 (डेप्थ सेंसर)
5MP (मैक्रो)
480fps स्लो-मो विडियो
फ्रंट कैमरा 32MP, f/2.0
कीमत ₹23,999 (6GB +128GB) ; ₹25,999 (8GB +128GB)

Samsung Galaxy F62: बॉक्स कंटेट

सैमसंग ने यहाँ पर मिड रेंज फ़ोनों सीरीज जैसी ही पैकिंग के साथ डिवाइस को पेश किया है जिसमे कोई केस कवर और स्क्रीन प्रोटेक्टर देखने को नहीं मिलता है।

  • Samsung Galaxy F62 स्मार्टफोन
  • 25W चार्जिंग एडाप्टर
  • टाइप C – टाइप C चार्जिंग केबल
  • सिम एजेक्टर टूल
  • पेपर वर्क

Samsung Galaxy F62 रिव्यु: डिजाईन एंड बिल्ड

Galaxy F62 देखने में काफी हद तक Galaxy M51 जैसा ही नज़र आता है लेकिन इसमें कुछ बदलाव भी है। सबसे पहले हम कहेंगे की फोन में 7,000mAH की बड़ी बैटरी के बावजूद भी डिवाइस इस्तेमाल में काफी आरामदायक नज़र आती है। भले ही F62 स्लिम नहीं है और ना ही वजन कम है लेकिन फिर भी इस्तेमाल करते हुए आपको कोई भी परेशानी नहीं होती है।

गैलेक्सी M51 से तुलना करने पर आपको पीछे ग्लॉसी बैक पैनल की जगह ग्रेडिएंट बैक देखने को मिलती है। साइड एज पर दिया कर्व भी थोडा असरदार और बेहतर नज़र आता है। कैमरा भी पीछे की तरह स्क्वायर शेप में दिया गया है। सामने की तरफ AMOLED डिस्प्ले काफी पतले बेज़ेल के साथ दी गयी है।

फिंगरप्रिंट सेंसर राईट साइड में मिलता है, साथ ही उसी तरफ वॉल्यूम बटन मिलते है जो आसानी से इस्तेमाल किये जा सकता है। बाकि सभी पोर्ट आपको नीचे की तरफ मिलते है।

Galaxy F62 को बनाने में पॉलीकार्बोनेट मटेरियल और बैक पैनल प्लास्टिक का बना हुआ है। बैक पर उँगलियों के निशान आसानी से लग जाते है तो हम आपको केस इस्तेमाल करने का सुझाव देंगे। फोन में आपको ऑडियो जैक और एक्सटर्नल स्टोरेज सपोर्ट भी दिया गया है।

कुल मिलाकर बड़ी बैटरी वाली यह डिवाइस आपको डिजाईन के मामले में पसंद आ सकती है।

Samsung Galaxy F62 रिव्यु: डिस्प्ले

Galaxy F62 में सामने की तरफ 6.7-इंच की AMOLED डिस्प्ले FHD+ रेज़ोलुशन के साथ दी गयी है। सामने पंच होल भी मिलता है जो देखने में Galaxy M51 जैसा ही लगता है। डिस्प्ले HDR सपोर्ट के साथ आता है जो Netflix और Prime Videos पर FHD स्ट्रीमिंग को सपोर्ट करता है।

आपको यहाँ हाई रिफ्रेश रेट का सपोर्ट नहीं दिया गया है लेकिन कीमत को देखते हुए आप या तो हाई रिफ्रेश रेट का इस्तेमाल कर सकते है या बेहतर AMOLED डिस्प्ले पर मीडिया कंटेंट को देख सकते है।

डिस्प्ले आपको वाइड कलर गैमुट देता है जिसके बावजूद आउटडोर विसिबिलिटी भी एवरेज है। डिस्प्ले व्यू एंगल भी काफी बेहतर है। डिस्प्ले सेटिंग्स में दो प्रोफाइल विविड और नेचुरल दी गयी है। मल्टीमीडिया कंटेंट के लिए डिस्प्ले काफी अच्छी लगती है।

Samsung Galaxy F62 रिव्यु: परफॉरमेंस एंड हार्डवेयर

सैमसंग की यह मिड रेंज Galaxy F62 डिवाइस Exynos 9825 चिपसेट के साथ आती है जो पिछले साल Galaxy Note 10 सीरीज में भी इस्तेमाल की गयी थी। ये प्रोसेसर स्नैपड्रैगन 765G को टक्कर देता है। फोन को 8GB तक की रैम और 128GB स्टोरेज तक के ऑप्शन के साथ पेश किया है।

शुरूआती इस्तेमाल में डिवाइस काफी स्मूथ एक्सपीरियंस देती है। 25 हज़ार से कम की कीमत में परफॉरमेंस तो सही लगता है लेकिन Exynos 9825 एक 4G चिपसेट है और इस प्राइस पॉइंट पर 5G स्मार्टफोन भी उपलब्ध होने लगे है जैसे हाल ही में लांच की गयी Realme X7 सीरीज।

हाई एंड गेमिंग के लिए भी डिवाइस काफी अच्छी है। Call of Duty को Very High और Max फ्रेम रेट पर खेलने पर आपको थोडा सा फ्रेम ड्राप मिलता है। किसी भी गेम को मैक्सिमम सेटिंग्स पर खेलने पर 50 मिनट के गेमप्ले पर 10% बैटरी ड्राप देखने को मिलते है।

बैटरी खपत गेमिंग के साथ थोडा ज्यादा मिलती है लेकिन 7,000mAh की बड़ी बैटरी होने के कारण आपको कोई ख़ास कमी महसूस होती है। दैनिक इस्तेमाल में डिवाइस सभी टास्क आसानी से स्मूथली परफॉर्म कर लेती है। यह उन मिड रेंज फ़ोनों में शामिल होता है जो Google AR Core और 3D Object फीचर को सपोर्ट करता है।

साइड फिंगरप्रिंट सेंसर काफी विश्वसनीय है लेकिन साइज़ थोडा छोटा है तो आपको फिंगरप्रिंट रजिस्टर करते समय थोडा ध्यान रखना पड़ता है।

Galaxy F62 5G कनेक्टिविटी को सपोर्ट नहीं करता है लेकिन अभी के लिए इंडियन मार्किट में यह कोई ख़ास प्रभाव नहीं डालेगा।

बेंचमार्क स्कोर:

  • Geekbench 5 सिंगल कोर – 780
  • Geekbench 5 मल्टी कोर – 2018
  • PC Mark Work 2.0 – 7095
  • 3D Mark Wildlife – 3314
  • Androbench Randon Read – 157.07 MB/s
  • Androbench Random write – 174.75 MB/s

फोन में एंड्राइड 11 आधारित OneUI 3.1 सॉफ्टवेयर मिलता है। फोन में आपको कुछ प्री-इन्सटाल्ड एप्लीकेशन भी मिलती है लेकिन सैमसंग की कस्टम स्किन आपको काफी पसंद आएगी। प्री-इन्सटाल्ड एप्लीकेशन को आप डिलीट कर सकते है। Samsung Pay और Knox Security का सपोर्ट भी यहाँ मिलता है।

Samsung Galaxy F62 कैमरा परफॉरमेंस

कैमरा डिपार्टमेंट की बात करे तो Galaxy F62 में आपको Galaxy M51 और Galaxy M30s जैसा की कैमरा सेटअप देखने को मिलता है। तो उम्मीद है की कैमरा परफॉरमेंस काफी हद्द तक एक जैसा ही मिल सकता है।

प्राइमरी सेंसर के तौर पर 64MP Sony IMX682 मिलता है। इसके साथ आपको 12MP का अल्ट्रा वाइड लेंस, 5MP डेप्थ सेंसर और 5MP का मैक्रो सेंसर भी दिया गया है। सामने की तरफ आपको 32MP का सेल्फ़ी कैमरा भी मिलता है।

कैमरा सैंपल:

पोर्ट्रेट मोड में आपको काफी सुधार देखने को मिलता है। सॉफ्टवेर काफी अच्छे तरीके से ऑब्जेक्ट डिटेक्शन के अलावा आपको बेकग्राउंड में ब्लर के साथ-साथ इफ़ेक्ट भी अच्छे देता है।

वाइड एंगल कैमरा और मैक्रो कैमरा इस प्राइस पॉइंट के हिसाब से आपकी उम्मीद से बेहतर परफॉरमेंस देता है।

सेल्फी कैमरा भी अच्छा इमेज आउटपुट देता है। स्किन टोन आपको काफी नेचुरल मिलता है तथा डिटेल्स भी अच्छी दिखाई देती है। वीडियोग्राफी के लिए Galaxy F62 30 हज़ार रुपए से कम कीमत में एक अच्छा ऑप्शन बनता है।

कुल मिलाकर, Samsung Galaxy F62 का कैमरा परफॉरमेंस अपने प्राइस टैग के साथ न्याय करता है।

Samsung Galaxy F62: बैटरी एंड ऑडियो

फोन में 7,000mAh की बड़ी बैटरी दी गयी है और यह साफ़ तौर पर आपको एक से ज्यादा दिन का बैटरी बैकअप देने में सक्षम होगी। सैमसंग ने डिवाइस के साथ 25W का फ़ास्ट चार्जर भी दिया है। यहाँ यह बताना भी सही रहेगा की Samsung नें अपनी फ्लैगशिप सीरीज में भी यही चार्जिंग सपोर्ट उपलब्ध करवाया है।

डिवाइस फुल चार्ज होने में 1.5 घंटे का समय लेती है। हैवी यूज़ पर भी आसानी से 7 से 8 घंटे का स्क्रीन ऑन टाइम मिलता है।

ऑडियो आउटपुट की बात करे तो डिवाइस में मोनो स्पीकर नीचे की तरफ दिया गया है और हमको वायरलेस ऑडियो इस्तेमाल में भी कोई परेशानी नहीं होती है।

Samsung Galaxy F62 रिव्यु: वर्डिक्ट

Galaxy F62 हमारी उम्मीद पर सही उतरता हुआ नज़र आता है। इस डिवाइस के साथ सैमसंग ने काफी आकर्षक कीमत पर आपको एक बेहतर डिवाइस पेश करने का काम किया है। 25,000 रुपए से कम कीमत पर एक अच्छी AMOLED डिस्प्ले, अच्छा सॉफ्टवेयर, 7,000mAh जितनी बड़ी बैटरी देना काफी अच्छा कदम है।

यहाँ 5G सपोर्ट ना दिया जाना एक कमी भी है। हम हाई गेमिंग परफॉरमेंस को लेकर थोडा ज्यादा उम्मीद लगा रहे थे। कुल मिलाकर, Samsung Galaxy F62 सैमसंग ब्रांड के तहत पेश किया गया काफी बेहतरीन प्राइस एंड फीचर कॉम्बिनेशन वाला स्मार्टफोन है।

खूबियाँ

  • शानदार डिजाईन
  • दमदार चिपसेट
  • आकर्षक AMOLED डिस्प्ले
  • अच्छा सॉफ्टवेयर
  • लम्बा बैटरी बैकअप
  • संतोषजनक कैमरा परफॉरमेंस

कमियाँ

  • 5G कनेक्टिविटी ना होना
  • थोडा वजन में भारी
  • हाई रिफ्रेश रेट ना होना

1 टिप्पणी

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here