Realme पिछले साल से ही स्मार्टफोन मार्किट में काफी बेहतरीन डिवाइसों को पेश करके काफी लोकप्रियता हासिल कर चुकी है। कंपनी अब सिर्फ स्मार्टफोन तक ही सीमित ना रहते हुए एक्सेसरीज भी पेश करके लाइनअप को बढ़ा रही है। इस क्रम में Realne X2 के साथ कंपनी ने अपने Realme Buds Air को लांच कर दिया है जो किफायती ट्रू वायरलेस हेडफ़ोन के तौर पर पेश किये गये है। (Realme Buds Air Read in English)

आज के समय में मार्किट में किफायती और ट्रू-वायरलेस बड्स के तौर पर काफी विकल्प उपलब्ध है लेकिन Realme के ये लेटेस्ट बड्स अपनी कीमत और स्पेसिफिकेशन कॉम्बिनेशन के साथ सबका ध्यान आकर्षित करते है।

तो क्या Realme Buds Air इस प्राइस सेगमेंट में बेस्ट साबित होंगे? इसी सवाल का जवाब जानने के लिए चलिए नज़र डालते है Realme Buds Air के रिव्यु पर:

यह भी पढ़िए: Realme X2 रिव्यु: “रियल” मिड रेंज फ्लैगशिप किलर ?

डिजाईन एंड फिट

बड्स को देखते ही सबसे पहली बात जो आपके जेहन में आयेगी वो है की ये एक दम Apple AirPods के जैसे दिखाई देते है। वैसे कुछ अंतर भी है लेकिन एक लम्बी स्टेम के साथ यह थोडा सा दूर से एक दम AirPods जैसे ही दिखाई पड़ते है जो कुछ यूजरों को काफी ज्यादा पसंद आएगी।

वैसे डिजाईन के मामले में इसमें कोई कमी नहीं है क्योकि यह डिजाईन हम पहले भी देख चुके है और यहाँ कुछ नयापन नहीं है जो एक नए प्रोडक्ट के लिए अच्छा कदम नहीं है।

Realme Buds Air एक स्क्वायर शेप चार्जिंग केस के साथ मिलते है। ग्लॉसी फिनिश के साथ यहाँ LED इंडिकेटर और एक छोटा बटन भी दिया गया है। केस पर आपको Realme की ब्रांडिंग दी गयी है जबकि Type-C पोर्ट नीचे की तरफ मिलता है।

ढक्कन को उठाने पर और बंद करने पर आपको काफी अच्छी आवाज सुनाई देती है। केस में दोनों बड्स मैग्नेटिक रूप से स्थिर रहते है। ग्लॉसी डिजाईन के साथ यह आसानी से दैनिक इस्तेमाल में बिना की परेशानी के यूज़ किये जा सकते है।

यूनीबॉडी डिजाईन के साथ ऊपर की तरफ आपको स्फेरिकल शेप का बड मिलता है जिसमे साइड में आउटपुट दिया गया है। यहाँ पर सिलिकॉन टॉप्स नहीं दिया गया है तो हाई-वॉल्यूम पर ऑडियो थोडा बाहर भी सुनाई देती है जो निजी रूप से मुझे कम पसंद है।

अगर आप बड्स को ध्यान से देखेंगे तो आपको स्पीकर ग्रिल की साइड-लाइन पर 2 सेंसर भी देखने को मिलेंगे। Realme ने यहाँ दोनों बड्स पर अलग-अलग 2 माइक्रोफोन दिए है जो एक्टिव नॉइज़ कैंसलेशन में सहायक है। एक माइक्रोफ़ोन को जॉइंट पर तथा दुसरे को स्टेम पर जगह दी गयी है। बड्स के आखिर में एक सिल्वर रिंग तथा नीचे की तरफ 2 पोगो पिन दिए है।

जहाँ तक फिटिंग की बात है तो यह बड्स इस्तेमाल में काफी आरामदायक है। मैं इनको जिम में पहन कर वर्कआउट किया, थोडा जॉगिंग भी की लेकिन कोई परेशानी मुझे ओ महसूस नहीं हुई। ये बड्स वजन में काफी हल्के है तो लम्बे समय तक इस्तेमाल में कोई दिक्कत नहीं है। कुल मिलाकर इनकी फिटिंग और डिजाईन से मुझे कोई प्रॉब्लम नहीं है।

हार्डवेयर एंड कनेक्टिविटी

Realme Buds Air  में आपको Realme की खुद की R1 चिप देखने को मिलती है जो काफी नए और आकर्षक फीचर के साथ आती है। कंपनी के पहले इयर-बड्स 12nm डायनामिक बेस बूस्ट ड्राईवर के साथ आते है।

फोन से बड्स को कनेक्ट करना काफी ज्यादा आसान है। साथ ही एक बार कनेक्ट करने बाद आगे से जब भी आप अपने कवर को ओपन करेंगे तो यह अपने आप कनेक्ट हो जायेंगे।

कंट्रोल्स की जहाँ तक बात है बड्स के सरफेस पर डबल-टैप करके आप कॉल को आंसर करने के साथ ही म्यूजिक को प्ले या पॉज कर सकते है।

आगे अगर आप 3 बार टैप करते है तो म्यूजिक ट्रैक स्किप हो जाता है साथ ही अगर आप थोड़ी देर तक लॉन्ग-प्रेस करते है तो वौइस अस्सिस्टेंट का भी इस्तेमाल भी किया जा सकता है। मुझे तो अच्छा लगा की यहाँ सिंगल टैप पर कोई एक्शन नहीं होता है।

रियलमी ने रियल-टाइम ड्यूल चैनल ट्रांसमिशन टेक्नोलॉजी का यूज़ किया है ताकि आप आसानी से सिर्फ एक इयरबड का इस्तेमाल कर सकते है।

बड्स में e-स्पोर्ट्स मोड भी दिया गया है जो दोनों बड्स पर एक साथ लॉन्ग-प्रेस करने पर ऑन या ऑफ किया जा सकता है। इ-स्पोर्ट्स मोड क्या है? तो यह एक स्पोर्ट्स मोड या गेमिंग मोड है जिसमे रेंज को थोडा कम हो जाती है लेकिन लेटेंसी 120 मिली सेकंड तक कम रह जाती है।

बड्स में आपको स्मार्ट इन-इयर डिटेक्शन फीचर भी दिया गया है यानि की आप जब इनका इस्तेमाल नहीं कर रहे होंगे तो म्यूजिक पॉज हो जायेगा और जब आप वापस इनको कान पर लगायेंगे तो यह प्ले हो जायेंगे।

पिछले एक हफ्ते से इनको इस्तेमाल करने के साथ हम यह कह सकते है की पूरे समय कनेक्टिविटी में कोई भी दिक्कत नहीं होती है, ना ही टैप या कोई लेटेंसी की परेशानी नहीं होती है।

ऑडियो क्वालिटी के अलावा यहाँ एक दम बेहतर कनेक्टिविटी के साथ अच्छा जेस्चर सपोर्ट भी मिलता है। तो कुल मिलाकर यह बड्स बेस्ट वैल्यू फॉर मनी में से एक साबित होते है।

ऑडियो एंड कॉल क्वालिटी

इयरबड्स में सबसे जरूरी चीज इसकी ऑडियो क्वालिटी है। तो देखते है इनसे कैसा ऑडियो आउटपुट मिलता है?

टेस्टिंग में हमने बड्स को Galaxy Note 10 Plus, Huawei P30 Pro और Macbook Air के साथ इस्तेमाल किया है। रियलमी की प्राइस और स्पेसिफिकेशन कॉम्बिनेशन को देखते हुए हमको उम्मीद थी की यहाँ पर aptX, aptX LL और aptX HD का सपोर्ट दिया जायेगा लेकिन ऐसा नहीं हुआ।

Realme Buds Air में आपको सब-ब्रांड कोड (SBC) और एडवांस्ड ऑडियो कोडिंग (AAC) का ही सपोर्ट दिया गया है। इसके साथ ही Buds Air के इस्तेमाल पर सभी प्लेटफार्म पर एक जैसा ही रिजल्ट मिलता है।

बड्स को इस्तेमाल करने पर आपको जो चीज पसंद आएगी वो है इसका लाउड ऑडियो आउटपुट। इतने छोटे से आइटम में आपको काफी तेज़ औडियो आउटपुट मिलता है। साउंड सिग्नेचर इसमें काफी बैलेंस्ड है जो आपको लो और हाई के बीच में साफ़ अंतर दिखाता है। बेस काफी सामान्य है। तो जो यूजर Jazz या Rock म्यूजिक को पसंद करते है उनको ये पसंद आयेंगे।

हमने इन बड्स को गेमिंग के लिए काफी इस्तेमाल किया है और Netflix पर भी काफी कंटेंट देखा है। लोकप्रिय शूटिंग और रेसिंग गेम्स को खेलने पर कोई भी लेटेंसी नहीं मिलती है। साथ ही मल्टी-मीडिया कंटेंट देखते हुए भी कोई लेटेंसी देखने को नहीं मिलती है।

जहाँ तक कालिंग की बात है तो इनके इस्तेमाल के साथ कॉलिंग काफी आसान हो जाती है। माइक्रोफोन से ऑडियो सामने वाले को साफ़ सुनाई देती है जिसमे नॉइज़ कैंसलेशन को काफी असरदार कहा जा सकता है।

बैटरी बैकअप

वायरलेस इयरफ़ोन के लिए बैटरी भी काफी जरूरी अवयव है। 3 घंटे के बड्स बैकअप के अलावा चार्जिंग केस के साथ 17 घंटे का बैकअप आसानी से मिल जाता है। हमने फुल चार्ज के साथ 3 घंटे से ज्यादा की मूवी देखी है और पूरी मूवी में वॉल्यूम 65% के आस-पास ही रही है। आसानी से पूरी मूवी देखी जा सकी कोई भी परेशानी नहीं आई।

इन बड्स को फुल चार्ज करने में 1 घंटे का समय लगता है। चार्जिंग केस में वैसे तो Qi वायरलेस चार्जिंग का सपोर्ट दिया है लेकिन फ़ास्ट चार्जिंग सपोर्ट नहीं मिलता है।

Realme Buds Air रिव्यु: वर्डिक्ट / निष्कर्ष

रियलमी बड्स की सबसे बड़ी खासियत जो मुझे लगती है वो इसका इजी-टू यूज़ प्रोसेस है। आसानी से कनेक्ट होगा, लम्बा बैटरी बैकअप देना और आराम से लम्बे समय तक इस्तेमाल किया जाना इसको इस प्राइस सेगमेंट में बेस्ट बनाता है।

अगर कमी की बात करे तो इसमें ऑडियो क्वालिटी एवरेज मिलती है जबकि डिजाईन तो काफी ज्यदा Apple AirPods जैसा ही दिखाई देता है। किफायती कीमत यहाँ यूजर के लिए सबसे बड़ा आकर्षण साबित होती है।

खूबियाँ

  • कनेक्टिंग प्रोसेस
  • शानदार मिड-ऑडियो और डिसेंट बेस
  • लो-लेटेंसी गेमिंग मोड
  • टाइप-C पोर्ट, वायरलेस चार्जिंग सपोर्ट
  • IPX2 रेटिंग

कमियाँ

  • टच रिस्पांस में थोडा सा लेग
  • एवरेज ऑडियो आउटपुट

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here