Oppo Find N, जो कि कंपनी का पहला फोल्डेबल स्मार्टफोन है, को चीन में Oppo Inno Day 2021 इवेंट में लॉन्च किया गया। इस फ़ोन में Flexion Hinge (फ्लैक्सिओन हिन्ज), LTPO पैनल का इस्तेमाल हुआ है। साथ ही यहां 12-लेयर डिस्प्ले स्ट्रक्चर है, जिसमें अल्ट्रा-थिन ग्लास 0.03mm लगा है। दोनों बाहर और अंदर की मुख्य डिस्प्ले 10,240 ऑटोमैटिक ब्राइटनेस लेवल तक डिलीवर कर सकती हैं। इस फ़ोन में और भी काफी कुछ नया है, तो आइये कंपनी द्वारा किया गया इस नए आविष्कार के बारे में विस्तार से चर्चा करते हैं।

Oppo Find N की कीमतें और उपलब्धता

Oppo Find N के दो स्टोरेज वैरिएंट आये हैं। फ़ोन में 8GB+256GB वैरिएंट की कीमत CNY 7,699 (लगभग 92,000 रूपए) है और 12GB+512GB विकल्प की कीमत CNY 8,999 (लगभग 1,07,600 रूपए ) है। ये दोनों ही स्टोरेज मॉडल चीन में 23 दिसंबर से उपलब्ध होंगे, वहीँ बाकी के देशों में इसकी उपलब्धता पर फिलहाल कोई चर्चा नहीं है। हालांकि ये फोल्डेबल फ़ोन भारत में भी आएगा, लेकिन समय कंपनी द्वारा बताया नहीं गया है।

ये पढ़ें: Reliance Jio ने ग्राहकों के लिए पेश किया 1 रूपए का प्लान; आखिर क्या है इस प्लान में?

Oppo के फोल्डेबल फ़ोन Find N के स्पेसिफिकेशन

कंपनी ने इस इवेंट में ये बताया है कि Oppo Find N का आविष्कार करने में उन्हें चार साल की रिसर्च करनी पड़ी है। ये प्रोटोटाइप के छः जनरेशन से होकर गुज़रा है। फ़ोन की ख़ासियत है उसकी बेहद बारीकी से डिज़ाइन की गयी Flexion Hinge, जिसमें 136 कम्पोनेंट्स को गंभीरता के साथ जोड़ा गया है, जिससे आपको फोल्ड करने पर दोनों स्क्रीन के बीच में कोई गैप या खाली जगह नहीं दिखती।

दूसरी अनोखी चीज़ है Flexform mode जिसके साथ आप इस हिन्ज द्वारा फ़ोन को लैपटॉप के फॉर्म में भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

अब स्क्रीन की बात करें तो इसमें UTG यानि की अल्ट्रा थिन ग्लास मौजूद है। फोन में बाहर मुख्य डिस्प्ले 7.1 इंच की है, जो LTPO पैनल, फुल एचडी+ रेज़ॉल्यूशन, 120Hz रिफ्रेश रेट सपोर्ट के साथ आएगी। वहीँ कवर डिस्प्ले का साइज़ 5.49 इंच है और यहां OLED पैनल का उपयोग किया गया है। साथ ही स्क्रीन को कोर्निंग गोरिल्ला ग्लास विक्टस द्वारा सुरक्षित किया गया है।

ये पढ़ें: 2021 के बेस्ट बजट स्मार्टफोन; किफायती रेंज में भारत में उपलब्ध बेहतरीन फ़ोन

Oppo Find N, नया फोल्डेबल फ़ोन पेश किया गया

Oppo Find N में Qualcomm Snapdragon 888 चिपसेट, 12GB की LPDDR5 रैम, और 512GB तक की UFS 3.1 स्टोरेज है। इसमें 4500mAh की बैटरी और 33W SuperVOOC फ़ास्ट चार्जिंग दी गयी है। कंपनी की मानें तो फ़ोन को इस चार्जर द्वारा आधे घंटे चार्ज करने से बैटरी 50% तक चार्ज होती है। साथ ही ये फोल्डेबल फ़ोन 15W वायरलेस चार्जिंग को भी सपोर्ट करता है।

कैमरा की बात करें तो, Oppo Find N में कुल पांच कैमरा हैं, जिनमें तीन रियर कैमरे आपको पिछली तरफ मिलते हैं। एक 32MP का सेल्फी कैमरा कवर डिस्प्ले पर है और दूसरा 32MP का सेल्फी कैमरा मुख्य स्क्रीन पर फिट किया गया है। रियर कैमरा सेटअप में 50MP का मुख्य कैमरा, 16MP का अल्ट्रा वाइड एंगल लेंस और 13MP का टेलीफ़ोटो लेंस शामिल हैं।

आज के समय को ध्यान में रखते हुए आपको इसमें मल्टी-टास्किंग के लिए टू-फिंगर स्प्लिट जेस्चर (Two-Finger Split gesture) भी मिलता है। Oppo के अनुसार 30,000 से ज़्यादा ऐप्स इस स्प्लिट स्क्रीन फ़ीचर को सपोर्ट करती हैं।

Oppo Find N में कई नए फ़ीचर जैसे कि फोर फिंगर ज़ूम फ़ीचर, पैरेलल विंडो मोड फ़ीचर, कस्टम स्प्लिट कैमरा भी मौजूद हैं। इसके अलावा Oppo कुछ ऑटो कंपनियों के साथ भी काम कर रही हैं, ताकि Find N में इन-कार नेविगेशन सिस्टम भी चल सके। इसके अलावा इसमें X-एक्सिस लीनियर मोटर, 5G, Wi-Fi 6, ब्लूटूथ v5.2, GPS/ A-GPS, NFC, और USB टाइप-सी पोर्ट, स्टीरियो स्पीकर, डॉल्बी एटमॉस जैसे फ़ीचर भी शामिल हैं।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here