जब बात आती है 15000 रुपए से कम के फ़ोनों की तो हम देखते है की इस कीमत वर्ग में काफी कड़ा मुकाबला है। शाओमी ने जिस तरह इस श्रेणी में अपनी पकड़ बना रखी है उसको देखते हुए सभी स्मार्टफोन मेकर कंपनी को शाओमी से बेहतर स्मार्टफोन पेश करना एक कठिन काम बन जाता है यह मुकाबला 20,000 हज़ार तक की कीमत तक बना रहता है। (Read in English)

Oppo F7 एक ऐसा ही स्मार्टफोन है जो यूजर के लिए एक बेहतर ऑफलाइन विकल्प बनने की कोशिश में कंपनी द्वारा लांच किया गया था। यह उन लोगो के लिए ही बनाया गया है तो ऑनलाइन से ज्यग्दा ऑफलाइन शौपिंग पर विश्वास करते है।

इसके बाद यहाँ पर आती है सेल्फी फोटोग्राफी की बात, जिसके लिए Oppo हमेशा एक बेहतर विकल्प पेश करता है और अधिकतर उपयोगकर्ताओ के लिए आज के समय में यह आवश्यक बिंदु बन गया है। Oppo F7 यहाँ पर बेहतर सेल्फी प्रदर्शन के वादे के साथ आता है।

लेकिन क्या Helio P60 एक विश्वसनीय प्रोसेसर है? Oppo F7 में दिया गया ड्यूल कैमरा सेटअप कैसा प्रदर्शन करता है?

हमने यहाँ पर यही जाने की कोशिश की है की क्या यह एक वैल्यू फॉर मनी है और इस से जुड़े सभी सवालो के जवाब देने की भी कोशिश की है तो चलिए डालते है एक नज़र Oppo F7 के विस्तृत रिव्यु पर :

लेखक नोट: हमने यहाँ पर रिव्यु के लिए Oppo F7 ब्लैक डायमंड एडिशन के 4GB रैम और 64GB इंटरनल स्टोरेज वाले वरिएन्त का उपयोग किया है।

यह भी पढ़िए: OnePlus 6 एक नज़र में: खरीदने से पहले जानने योग्य 10 बाते

Oppo F7 के स्पेसिफिकेशन

मॉडल  Oppo F7
डिस्प्ले 6.23-इंच  (19:9), FHD+ (2280 x 1080 pixel) डिस्प्ले
प्रोसेसर MediaTek Helio P60
रैम 4GB/6GB
इंटरनल स्टोरेज 64GB/128GB, 256GB तक बढ़ा सकते है
सॉफ्टवेयर एंड्राइड 8.1 ओरेओ आधारित Color OS 5.0
सेल्फी कैमरा 25MP, AI युक्त सेल्फी
रियर कैमरा 16MP, f/2.0 अपर्चर लेंस, ड्यूल-टोन LED फ़्लैश, 4k विडियो
बैटरी 3,400mAh
अन्य 4G, VoLTE, 3G, Wi-Fi, ब्लूटूथ, फेस अनलॉक, फिंगरप्रिंट सेंसर, और GPS
कीमत Rs. 21,990

 

Oppo F7 का डिजाईन और बनावट

यहाँ पर Oppo F7 के लुक्स को लेकर कोई निराशा नहीं होती है। फोन में आपको एक बेहतरीन 19:9 डिस्प्ले, नौच, ग्लास बॉडी, और बैक पैनल पर आकर्षक डायमंड कट पैटर्न मिलता है जो फोन के डिजाईन में बढ़ोतरी करता है।

लेकिन जैसा कहा जाता है कोई भी स्मार्टफोन परफेक्ट नहीं होता है उसी प्रकार Oppo F7 भी थोडा सा सामान्य सा ही लगता है और हमेशा आपको यह थोडा गन्दा ही लगेगा क्योकि धूल आसानी से केस को पार कर देती है तथा स्क्रीन पर दिए गये प्लास्टिक प्रोटेक्टर पर ओलियोफोबिक कोटिंग नहीं दी गयी है जिस कारण स्क्रीन पर आसानी से निशान या धब्बे लग जाते है।

ओप्पो एफ7 तथा विवो वी9
  • Oppo F7 आज के समय के सभी ट्रेंड्स को अपने फोन में समाहित करती है। यहाँ पर आपको ग्लास डिजाईन और 19:9 रेश्यो डिस्प्ले दी गयी है। किनारों पर आपको प्लास्टिक की फ्रामिंग भी दी गयी है।
  • फोन देखने में अच्छा लगता है लेकिन हाथ में पकड़ने पर थोडा सा अजीब लगता है।
  • फिंगरप्रिंट सेंसर और अन्य बटन भी आसानी से उपयोग किये जा सकते है।
  • ऑडियो जैक और स्पीकर ग्रिल नीचे की तरफ जगह दी है।
  • साथ में दिए गये केस कवर में आपको माइक्रो-USB पोर्ट और ऑडियो जैक के लिए फ्लैप डी गयी है जो थोडा सा परेशानी देती है।

Oppo F7 का डिस्प्ले

Oppo F7 में आपको 6-इंच की FHD+ डिस्प्ले डी गयी है। डिस्प्ले काफी शार्प और सजीव रंग वाली है। फोन को आउटडोर में उपयोग करने पर किसी तरह की परेशानी नहीं होती है। यह बहुत आधिक आकर्षक डिस्प्ले नहीं है लेकिन कीमत के हिसाब से यह उस से कम भी नहीं है।

आप डिस्प्ले सेटिंग में जाकर स्क्रीन के कलर टेम्परेचर को एडजस्ट कर सकते है। आप यूट्यूब विडियो को भी 19:9 रेश्यो स्क्रीन में फिट करने के लिए ज़ूम भी कर सकते है। ऐसा कह सकते है की यहाँ iPhone X की तरह आपकी विडियो फुल-स्क्रीन करने पर भी नौच-स्ट्रिप को छुपाती नहीं है। जिसके फलस्वरूप आपको किनारे पर एक कटआउट प्राप्त होता है।

दूसरी तरफ आपको “क्विक एप्प”के द्वारा आप गेमिंग और विडियो एप्लीकेशन के लिए अधिकतम 3 एप्लीकेशन शॉर्टकट को जोड़ सकते है।

  • डिस्प्ले क्वालिटी काफी संतोषजनक है। आउटडोर में भी स्क्रीन पर आसानी से देखा जा सकता है।
  • डिस्प्ले पर गोरिल्ला ग्लास प्रोटेक्शन भी दी गयी है। यह स्क्रीन प्रोटेक्टर आपको फैक्ट्री इन्सटाल्ड मिलता है लेकिन यहाँ पर ओलियोफोबिक कोटिंग नहीं दी गयी है।
  • आप यू-ट्यूब विडियो को फुल स्क्रीन देखने के लिए ज़ूम आउट भी कर सकते है जिसके बावजूद नौच-स्ट्रिप छुपती नहीं है। बस आपको विडियो में एक किनारे पर कटआउट बन जाता है।

Oppo F7 का कैमरा

Oppo F7 का मुख्य आकर्षण सेल्फी कैमरा है। फोन में आपको काफी आकर्षक AI-आधारित ब्यूटी मोड दिया गया है। फोन के द्वारा ली गयी सेल्फी थोडा सा अप्राकृतिक लगती है लेकिन कुछ यूजर इन सेल्फी और AI आधारित ब्यूटी मोड को काफी उपयोगी मानते है।

जब आप ब्यूटी मोड को ऑफ करते है तो सेल्फी काफी आकर्षक लगती है। लो-लाइट में ली गयी सेल्फी में भी आपको सभी डिटेल्स साफ़ दिखती है और इस प्रेस रेंज के हिसाब से आउटपुट बेहतर ही प्राप्त होता है।

  • फोन का रियर कैमरा थोडा सा आपको निराश करता है। लो-लाइट में फोकस में थोड़ी परेशानी के साथ डायनामिक रेंज भी सीमित है।
  • Oppo F7 का सेल्फी प्रदर्शन के मामले में अच्छा कहा जा सकता है।
  • फ़ोन में दिया गया ब्यूटी मोड हमको थोडा सा कम पसंद आया इसलिए हम उसको ऑफ रखने का ही सुझाव देंगे।
  • सॉफ्टवेयर आधारित पोर्ट्रेट मोड पर आप ज्यादा निर्भर नहीं रह सकते है।

Oppo F7 का प्रदर्शन और सॉफ्टवेयर

Helio P60 एक अच्छा प्रदर्शन करने में सक्षम प्रोसेसर है। 12nm आधारित चिपसेट आपको बेहतर गेमिंग और बेहतर दैनिक प्रदर्शन देने में सक्षम है जो आपको किसी भी तरह की परेशानी का सामना नहीं करने देती है। हमारे पास F7 का 4GB रैम विकल्प वाला मॉडल है जिसके दैनिक प्रदर्शन से हम काफी खुश है।

यहाँ ध्यान देने वाली बात यह है की Oppo F7 जैसे स्पेसिफिकेशन आपको लगभग आधी कीमत वाले Realme 1 में भी प्राप्त हो जाते है। Color OS पर रन  करने वाला F7 आपको एंड्राइड ओरियो 8.1 के साथ मिलता है जिसके साथ आपको काफी कस्टमाइजेशन विकल्प दिये जाते है। लेकिन निजी राय के तौर पर मैं कहूँगा की मुझे सॉफ्टवेयर इंटरफ़ेस उतना पसंद नहीं आया जितनी उम्मीद की थी।

इसके अलावा आप नोटिफिकेशन को स्वाइप नहीं कर सकते। यहाँ एक ब्लोअटवेयर भी है जिसको आप डिसएबल नहीं कर सकते है और UI डिजाईन भी और बेहतर हो सकता है। यहाँ पर Oppo ने iOS से काफी प्रेरणा ली है लेकिन प्रभाव छोड़ने में उतना कामयाब नहीं हो पाया है।

यह भी पढ़िए: Oppo F7 के जुडी 13 बेहतरीन टिप्स एंड ट्रिक्स और फीचर

  • Helio P60 काफी अच्छे के काम करता है। हमको फोन के प्रदर्शन में कोई कमी दिखाई नहीं दी।
  • फोन का सॉफ्टवेयर एंड्राइड 8.1 ओरियो आधारित है लेकिन Color OS इंटरफ़ेस हमको ज्यादा प्रभावित नहीं कर पाया।
  • फिंगरप्रिंट सेंसर और फेस अनलॉक काफी तेज़ है।
  • Oppo F7 में ड्यूल सिम और ड्यूल VoLTE का सपोर्ट दिया गया है।

Oppo F7 की बैटरी और ऑडियो

3400mAh की बैटरी आपको आसानी से एक दिन का बैटरी बैकअप देने में सक्षम है। फ़ास्ट चार्जिंग की सुविधा नहीं होने के बावजूद फोन के साथ दिया गया चार्जर आपको बैटरी को काफी तेज़ी से चार्ज कर देता है। कुल मिलकर बैटरी के मामले में आपको किसी भी तरह की चिंता लेने की जरूरत नहीं है।

लाउडस्पीकर नीचे की तरफ दिया गया है जो काफी तेज़ और साफ़ आउटपुट देता है। हैडफ़ोन के माध्यम से भी ऑडियो क्वालिटी काफी अच्छी है।

  • बैटरी बैकअप शानदार है। इसको और ज्यादा बढ़ाने के लिए आप बैटरी सवेर मोड का इस्तेमाल कर सकते है।
  • फ़ास्ट चार्जिंग की सुविधा नहीं दी गयी है।
  • ऑडियो आउटपुट क्वालिटी अच्छी है तथा फ़ोन के साथ दिए गये हैडफ़ोन से भी अच्छी साउंड आउटपुट मिल जाती है।

Oppo F7 का रिव्यु – क्या यह  है एक वैल्यू फॉर मनी डिवाइस?

Oppo F7 में अधिकतर सभी बेसिस चीज़े दी गयी है लेकिन अभी भी कुछ कमी महसूस होती है। इसके अलावा Realme 1 आपको Oppo F7 के समान स्पेसिफिकेशन दी गयी है वो भी काफी कम कीमत पर। कैमरा प्रदर्शन के मामले में Oppo F7 थोडा बेहतर नज़र आता है लेकिन सुधार की जरूरत थोडा दिखाई देती है।

Oppo F7 निश्चित रूप से सेल्फी कैमरे के मामले में Realme 1 से बेहतर साबित होता है। इसके अलावा जिन लोगो को नौच-डिस्प्ले पसंद है उनके लिए Oppo F7 पसंद आएगा।

खूबियाँ

  • शानदार बैटरी बैकअप
  • दमदार प्रदर्शन
  • तेज़ फिंगरप्रिंट सेंसर और फेस अनलॉक
  • ड्यूल सिम ड्यूल VoLTE

कमियाँ

  • रियर कैमरा
  • Color OS

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here