OnePlus ने आखिरकार अपने प्रीमियम फोन OnePlus 6 को लांच कर दिया है। OnePlus के लिए भारत काफी महत्वपूर्ण बाज़ार बन गया है इसी को ध्यान में रखते हुए कंपनी ने इस साल काफी बड़े कदम उठाये है जिनमे डिवाइस की कीमत बढाना भी शामिल है क्योकि यह कदम फोन को अफोर्डेबल- फ्लैगशिपस्मार्टफोन के वर्ग में खड़ा कर देता है। (Read in English)

फोन के लांच होने के साथ ही हमको इस डिवाइस को इस्तेमाल करने का मौका मिला जिससे हम यह देख सके की OnePlus की इस नयी डिवाइस में यूजर के लिए क्या दिया गया है। OnePlus में आपको शानदार स्पेसिफिकेशन दिए गये है जबकि कीमत अभी भी कुछ अन्य टियर-1 फ्लैगशिप फ़ोनों से कम है और अगर आप OnePlus 6 को इसकी पहली कुछ सेल में खरीदना चाहते है तो यहाँ पर हम आपके लिए कुछ ऐसी जानकारी लाये है जो आपकी पसंद को और पक्की बनाएगी

तो चलिए डालते है एक नज़र कल लांच हुए OnePlus 6 पर:

OnePlus 6 के स्पेसिफिकेशन

मॉडल OnePlus 6 OnePlus 6 Marvel Avengers Edition
डिस्प्ले 6.28-इंच ऑप्टिक AMOLED FHD+ 19:9 आस्पेक्ट रेश्यो, गोरिल्ला ग्लास 5 6.28-इंच ऑप्टिक AMOLED FHD+ 19:9 आस्पेक्ट रेश्यो, गोरिल्ला ग्लास 5
प्रोसेसर स्नैपड्रैगन 845 चिपसेट, Adreno 630 GPU स्नैपड्रैगन 845 चिपसेट, Adreno 630 GPU
रैम 6GB/8GB LPDDR4x 8GB LPDDR4x
आंतरिक स्टोरेज 64GB/128GB (UFS 2.1) 256GB (UFS 2.1)
सॉफ्टवेयर एंड्राइड ओरियो आधारित Oxygen OS एंड्राइड ओरियो आधारित Oxygen OS
प्राथमिक  कैमरा 16MP (f/1.7) + 20MP (f/1.7), EIS, OIS 16MP (f/1.7) + 20MP (f/1.7), EIS, OIS
सेकेंडरी  कैमरा 16MP, (f/2.0) 16MP, (f/2.0)
बैटरी 3300mAh फ़ास्ट चार्जिंग सपोर्ट 3300mAh फ़ास्ट चार्जिंग सपोर्ट
अन्य ड्यूल सिम, ड्यूल बैंड 4G VoLTE, ब्लूटूथ, Wi-Fi, NFC,GPS, 3.5mm ऑडियो जैक, फिंगरप्रिंट सेंसर, डैश चार्जर ड्यूल सिम, ड्यूल बैंड 4G VoLTE, ब्लूटूथ, Wi-Fi, NFC,GPS, 3.5mm ऑडियो जैक, फिंगरप्रिंट सेंसर, डैश चार्जर
कीमत 34,999 रुपए / 39,999 रुपए 44,999 रुपए

 

2. OnePlus 6 किस रंग में लगेगा सबसे अलग?

OnePlus 6 का डिजाईन कंपनी द्वारा पहले लांच किये गये अन्य फ़ोनों की ही तरह लगता है। OnePlus में दी गयी ग्लास बॉडी डिजाईन इतने बड़े और अलग-अलग पसंद वाले बाज़ार के लिए एक साहसिक कदम है क्योकि जैसे ही आप फोन को हाथ में पकड़ते है आपको एहसास हो जाता है की यह कोई सामान्य सी ग्लास बॉडी वाला फोन नही है।

हाथ में लेने पर यह डिवाइस आपको OnePlus 5T की याद दिलाता है जिसमे आपको बैक पर किनारों की तरफ टेपर दिया गया है और किनारों की तरफ से यह डिवाइस सबसे पतली है। पीछे की तरफ दिया गया गोरिल्ला ग्लास 5 40 अलग अलग प्रोसेस से गुजरा है तथा इसके नीचे दी गयी 1-माइक्रोन पतली लेयर इसके टेक्सचर को भी दिखाता है।

मिडनाइट ब्लैक वरिएन्त में मिलने वाली आकर्षक एस-लाइन

डिवाइस का एवेंजर लिमिटेड एडिशन हमको उतना आकर्षक नहीं लगा जितनी हमने उम्मीद की थी, फोन की ग्लास बैक के नीचे दिया गया कार्बन पैटर्न हमको उतना अच्छा नहीं लगा जितना सॉफ्ट-टच वाला Kevlar-केस और ब्लैक गोल्ड का कॉम्बिनेशन भी आपको उतना बेहतर नहीं लगेगा जितनी आप उम्मीद लगाते है। लेकिन अगर आप एवेंजर के बहुत बड़े प्रशंषक है तो आप शयद से इस डिवाइस को अन्य विकल्पों से बेहतर पाएंगे।

2. प्रदर्शन और सॉफ्टवेयर

OnePlus 6 पहली बार हाथ में लेने पर आपको OnePlus 5T के समान ही तेज़ और फुर्तीला प्रतीत होता है। वैसे भी प्रदर्शन हमेशा से ही OnePlus के लिए सबसे पहली खूबी रहा है इसीलिए OnePlus 6 स्नैपड्रैगन 845 चिपसेट के साथ बिक्री के लिए उपलब्ध होने वाला पहला स्मार्टफोन है।

यहाँ पर इतना जरुर कह सकते है की यह फोन एंड्राइड OS वाला अभी तक के सबसे तेज़ फ़ोनों में से एक है और समय के साथ फोन की तेज़ी बरक़रार रहेगी हम इसकी उम्मीद भी कर सकते है।

Oxygen OS अभी भी हमारा पसंदीदा इंटरफ़ेस बना हुआ है, और इस साल OnePlus 6 के साथ आपको एंड्राइड P के प्रीव्यू में स्विच करने का भी विकल्प दिया गया है। यह फीचर अभी OnePlus 5T यूजर को मिल रही सुविधा के ही समान है। OnePlus 6 में एक आकर्षक फीचर दिया गया है जो है गेमिंग मोड। गेमिंग मोड के द्वारा बैकग्राउंड प्रोसेस को सिमित करने के साथ-साथ गेम्स के लिए डाटा प्रायरटी और बैटरी सवेर मोड भी दिया गया है।

शुरूआती टेस्टिंग में आपको फोन में  दिए गये फिंगरप्रिंट सेंसर और फेस अनलॉक काफी तेज़ महसूस होंगे।

यह भी पढ़िए: iPhone X जैसे Notch-डिस्प्ले वाले 10 बेहतरीन मोबाइल फ़ोन

3. OnePlus 6 में दिया गया सेकंड रियर सेंसर किस काम आता है?

OnePlus ने अपने नए OnePlus 6 के माध्यम से अपनी कैमरा टेक्नोलॉजी में थोडा बदलाव किया है। OnePlus ने यहाँ पर प्राइमरी कैमरा सेंसर में बड़े पिक्सेल्स का उपयोग किया है OIS दिया है जो बेहतर लो-लाइट परफॉरमेंस में मदद करेगा तथा दिया गया स्नैपड्रैगन 845 चिपसेट आपको 60fps पर 4K विडियो शूट करने की सुविधा देता है।

कंपनी ने फोन में AI इंटीग्रेशन के अलावा भी सॉफ्टवेयर काफी में बदलाव किये है। रियर साइड दिए ड्यूल कैमरे में 20MP का सेकंड्री सेंसर यहाँ पर डेप्थ सेंसिंग और तेज़ AF के लिए दिया गया है। OnePlus में यहाँ पर सेल्फी के लिए पोर्ट्रेट मोड की सुविधा के साथ-साथ 480fps पर 60 सेकंड के लिए स्लो-मो विडियो बनाने की भी सुविधा दी है।

अभी कैमरे के प्रदर्शन पर इसका क्या प्रभाव पड़ेगा इसके लिए हमको थोडा और समय चाहिए जिसके बाद कैमरे पर अपनी राय दे सकते है।

4. OnePlus में है ड्यूल-सिम ड्यूल VoLTE सपोर्ट

फोन का एक और आकर्षक फीचर है ड्यूल सिम ड्यूल VoLTE सपोर्ट। हैंडसेट में आपको एक साथ 2 एक्टिव 4G VoLTE सिम कार्ड उपयोग करने की सुविधा मिलती है। सीधे शब्दों में कहे तो आप यहाँ पर कालिंग के लिए जिओ सिम और डाटा के लिए किसी और सिम का उपयोग कर सकते है। 

5. लाउडस्पीकर है भारत विशेष

OnePlus की ऑडियो आउटपुट क्वालिटी पिछले सालो से काफी बेहतर बनी हुई है। कंपनी ने डिवाइस के स्पीकर्स को इंडिया के लिए थोडा अलग से ट्यून किया है। यहाँ पर आपको अब फोन की मैक्सिमम वॉल्यूम पर भी बिना किसी क्वालिटी आभाव के बेहतर ऑडियो आउटपुट का आनंद उठा सकते है।

6. OnePlus 6 में नौच को ऑफ कर सकते है

OnePlus 6 में आप डिस्प्ले सेटिंग में जाकर नौच को ऑफ भी कर सकते है। यह नौच को पूरी तरह ऑफ नहीं करता है। स्टेटस बार आइकन, सिस्टम आइकन, और घडी अपनी जगह पर ही बनी रहेंगी। स्टेटस बार हमेशा की तरह डिस्प्ले बैकग्राउंड के रेस्पेक्ट में ब्लैक ही बनी रहेगी।

अभी के लिए नौच में आपको एप्प आइकन (3 तक), क्लॉक आपको बायीं तरफ तथा सिस्टम आइकन दायी तरफ दिए गये है।

7. क्या OnePlus है वाटर-रेसिस्टेंट?

OnePlus 6 वैसे तो वाटर रेसिस्टेंट है लेकिन यहाँ पर कोई सर्टिफिकेशन नहीं दिया गया है। हम यही सुझाव देंगे की आपको ज्यादा सोचने की जरुरत नहीं है।

जिन फ़ोनों को IP67/68 वाटर एंड डस्ट सर्टिफिकेशन मिलता है उनको भी आप जानबुझ कर टेस्ट नहीं करते है क्योकि लिक्विड डैमेज होने पर डिवाइस की वारंटी समाप्त हो जाती है। अगर आपका फोन गिर जाता है और उसके फ्रेम में कोई डेंट हो जाता है तो वाटर रेजिस्टेंस फीचर वही पर समाप्त हो जाता है।

अगर प्रैक्टिकल सिचुएशन की बात करे तो वाटर-रेसिस्टेंट सिर्फ विश्वास दिलाता है की फोन को पानी से सुरक्षा देता है इसलिए हम उम्मीद करते है की फोन में वाटर-रेजिस्टेंस है चाहे सर्टिफिकेट मिला हो या नहीं।

8. OnePlus 6 में नहीं है वायरलेस चार्जिंग

OnePlus ने ग्लास बैक देने की वजह से वायरलेस चार्जिंग को नजरंदाज कर दिया है क्योकि उनके अनुसार यह आज के समय में अनिवार्य फीचर नहीं बना है। वैसे हम इस बात से सहमत नहीं है।

हम मानते है की यह अभी उतना लोकप्रिय फीचर नहीं है और डैश-चार्जिंग से मुकाबले में यह पीछे रह जाता है लेकिन अभी भी कुछ लोग है जो इसको एक जरुरी फीचर की तरह देखते है।

इसी क्रम में OnePlus ने यहाँ पर NFC फीचर को भी नज़रन्दाज कर दिया था क्योकि कंपनी के अनुसार बहुत कम लोग इस सुविधा का उपयोग करते है लेकिन फिर इसके बजूद बाद में यह फीचर भी शामिल किया गया क्योकि OnePlus के कुछ टेक्नोलॉजी प्रशंसक ऐसे फीचर को काफी पसंद करते है।

हम अंत में यही कहेंगे की फोन में वायरलेस चार्जिंग का ना होना फोन खरीदने के फैसले को ज्यादा प्रभावित नहीं करेगा।

9. अलर्ट स्लाइडर हुआ और बेहतर

OnePlus 6 में दिए गये एक और बदलाव में से एक है स्लाइडर अलर्ट। डिवाइस में स्लाइडर अलर्ट को दाये किनारे पर जगह दी गयी है जिसको आप रिंग, वाईब्रेट और स्लिएंत पर सेट कर सकते हो।

आपको स्लाइडर बटन को उपयोग करने में कोई परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा और हम उम्मीद करते है की बटन में दिए गये नए विकल्पों के बाद लोग इसका ज्यादा उपयोग करेंगे।

10. लांच ऑफर

अगर आप OnePlus 6 को पहली कुछ सेल में लेने की सच रहे है तो आपको कुछ डिस्काउंट ऑफर मिलेंगे जो इसकी प्रभावी कीमत को काफी कम कर देते है।

वन प्लस 6 के लिए नया नायलॉन केस

आपको फोन की खरीद पर SBI कार्ड से भुगतान करने पर 2000 रुपए तक की छुट के साथ नो-कास्ट EMI का विकल्प भी दिया गया है। यूजर को Servify द्वारा 12 महीने का एक्सीडेंटल डैमेज इन्सुरांस भी मिलेगा।

OnePlus ने ClearTrip, Idea Cellular, और Amazon के साथ आकर्षक डिस्काउंट और ऑफर देने के लिए साझेदारी भी की है।

OnePlus 6 का पहला अनुभव

OnePlus 6 का पहला अनुभव काफी प्रभावी रहा और यह कीमत के हिसाब से एक बेहतरीन प्रीमियम विकल्प भी साबित हो सकता है। इसके अलावा कैमरा एक्सपीरियंस के लिए हमको कुछ और टेस्ट करने होंगे लेकिन पहला अनुभव तो काफी हद तक प्रभावी ही कहा जायेगा।

 

 

 

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here