नौच-डिस्प्ले के बाद अब शायद से 48MP का कैमरा सेंसर एक नए ट्रेंड की तरह सामने आ रहा है। पिछले कुछ दिनों में आपको Vivo V15 Pro, Mi 9 के आलावा Redmi Note 7 Pro स्मार्टफोन इसी स्पेसिफिकेशन के साथ देखने को मिलते है और हफ्ते के शुरुआती दिनों में Oppo ने भी अपने 2 नए स्मार्टफोन Oppo F11 और Oppo F11 Pro को इंडिया में लांच कर दिया है जिसमे आपको 48MP रियर कैमरा सेंसर ही देखने को मिलता है। (Oppo F11 Pro Review Read in English)

Oppo ने F11 और F11 Pro को इंडिया में 19,990 रुपए और 24,990 रुपए की कीमत में पेश किया है। लांच इवेंट में हमको इस डिवाइस को चलाने का मौका मिला तो पहली बार इस्तेमाल करने पर यह डिवाइस हमको कैसी लगी? तो चलिए शुरू करते है Oppo F11 Pro का फर्स्ट इम्प्रैशन:

यह भी पढ़िए: Realme 3 का हिंदी रिव्यु: बजट सेगमेंट में दमदार परफ़ॉर्मर

Oppo F11 Pro का डिजाईन और बिल्ड क्वालिटी

पिछले साल Oppo ने डायमंड कट डिजाईन को अपनी F-सीरीज के लिए संभाल कर रहा हुआ था। साल 2019 में कंपनी ने कुछ नया ट्रेंड अपनाते हुए अपनी F-सीरीज में कुछ बदलाव किये। Aurora Green कलर वरिएन्त भी आकर्षक है लेकिन थंडर ब्लैक कुछ ज्यादा ही शानदार दिखाई पड़ता है। वोइलेट, ब्लैक और ब्लू कलर की ग्रेडिएंट फिनिश काफी अच्छी लगती है। फोन के बैक-पैनल को पीछे से देखने पर आपको एक एंगल पर OnePlsu 6 के जैसी S-लाइन भी देखने को मिलती है। डिवाइस का बैक पैनल पॉलीकार्बोनेट का बना हुआ है जो उंगलियों के निशान को काफी जल्दी पकड लेता है इसलिए आप बैक-कवर का इस्तेमाल जरुर करे।

फ़ोन में आपको दायीं तरफ पॉवर के देखने को मिलता है वही बायीं तरफ वॉल्यूम बटन और सिम ट्रे को जगह दी गयी है। हम पॉवर बटन पर किसी तरह से टेक्सचर को प्राथमिकता देते है लेकिन यह कोई खास चाज नहीं है जो डिवाइस को अच्छा या बुरा बनाये।

Vivo V15 Pro की ही तरह यहाँ भी आपको पॉप-अप कैमरा सेटअप देखने को मिलता है। Vivo के पॉप-कैप कैमेरा से अलग यहाँ पर सेल्फी कैमरा को ऊपरी किनारे के एक दम बीच में जगह दी गयी है। इसके अलावा बीच में दिए गये सेल्फी कैमरा के साथ एक लाइन में आपको रियर कैमरा सेटअप और ठीक उसके नीचे फिंगरप्रिंट सेंसर भी देखने को मिलता है।

इसके साथ कंपनी ब्रांडिंग और ‘डिजाईन बाय Oppo’ भी उसी लाइन में नीचे की दिशा में लिखा हुआ दिखता है। बिल्ट क्वालिटी की बात करे तो पाली-कार्बोनेट से बनी बॉडी काफी मजबूत दिखाई देती है लेकिन यह सिर्फ मजबूत है प्रीमियम फील देने के मामले में यह पीछे ही रह जाती है।

Oppo F11 Pro का डिस्प्ले

पॉप-अप कैमरा की सबसे बड़ी खासियत है यही है की इसकी वजह से आपको नौच नहीं मिलता है तो एक दम फुल-व्यू आपको एक आकर्षक अनुभव देता है। Oppo F11 Pro में 6.5-इंच की 90% स्क्रीन-टू-बॉडी रेश्यो वाली डिस्प्ले देखने को मिलती है। डिस्प्ले के चारों तरह काफी पतला बेज़ेल देखने को मिलता है सिर्फ नीचे की तरफ थोडा सा सामान्य बेज़ेल देखने को मिलता है। Oppo F11 Pro में IPS LCD डिस्प्ले देखने को मिलती है लेकिन AMOLED डिस्प्ले जैसा गहरा कला रंग यहाँ नहीं दिखाई देता है। Oppo ने डिस्प्ले प्रोटेक्शन के लिए गोरिल्ला ग्लास का इस्तेमाल किया है।

Oppo F11 Pro का हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर

Oppo ने यह पर भी MediaTek प्रोसेसर का साथ नहीं छोड़ा है। Oppo F11 Pro में आपको MediaTek P70 चिपसेट देखने को मिलती है, यह वही चिपसेट है जो अभी हाल ही में लांच किये गये Realme 3 में भी देखने को मिलती है। यहाँ पर आपको 6GB रैम और 64GB स्टोरेज का विकल्प भी देखने को मिलता है।

F11 Pro आपको लेटेस्ट Color Os 6.0 पर रन करते हुए मिलता है। इसमें आपको एप्प ड्रावर भी देखने को मिलता है जो मुझे निजी रूप से काफी पसंद है। यह नया Color OS एंड्राइड पाई पर आधारित है। Oppo ने यहाँ पर पाई जेस्चर भी दिए है। लेकिन यहाँ पर आपको बहुत सारी एप्लीकेशन पहले से ही इनस्टॉल की हुई मिलती है जो डिलीट भी की जा सकती है। AI भी इस नए OS का एक अहम् हिस्सा है जो बैटरी एफ्फिसिएंट होने के साथ बेहतर प्रदर्शन भी देती है। हाइपर-बूस्ट टेक्नोलॉजी यहाँ पर एप्लीकेशन लोड-स्क्रीन और मल्टी-टास्किंग को और बेहतर बनाती है।

Oppo F11 Pro का कैमरा

Oppo ने लांच इवेंट में ही कहा है की वो सिर्फ सेल्फी एक्सपर्ट ही नहीं है बल्कि रियर कैमरा सेग्मेत्न में भी अच्छा प्रदर्शन करते है लेकिन इस बारे में अभी कुछ नहीं कहा जा सकता है। Oppo F11 Pro में आपको आकर्षक 48MP कैमरा सेंसर के साथ 5MP का डेप्थ सेंसर भी दिया गया है।

सैमसंग GM1 और Sony IMX586 सेंसर में Oppo ने Sony को चुना है। कंपनी ने यहाँ पर 48MP के सेंसर द्वारा बेहतर लो-लाइट फोटोग्राफी के लिए पिक्सेल-बिन्निंग टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया है। 5MP का डेप्थ सेंसर आपको 2x ज़ूम की भी सुविधा देता है। यहाँ हम यह जरुर बताना चाहेंगे की आपको डिफ़ॉल्ट आउटपुट 12MP का ही मिलता है 48MP का विकल्प आपको सिर्फ प्रो मोड में देखने को मिलता है।

पॉप-अप कैमरे की बात करे तो यहाँ पर 16MP का सेल्फी कैमरा दिया गया है। Oppo हमेशा से ही ब्यूटी मोड इमेज को थोडा ओवर-एडिट कर देता है और यही चीज यहाँ भी देखने को मिलती है।

रियर कैमरा
सेल्फी कैमरा
पोर्ट्रेट सेल्फी

Oppo F11 Pro Battery

Oppo F11 Pro में आपको 4000mAh की बड़ी बैटरी दी गयी है। यहाँ पर कंपनी ने चार्जिंग में एक कदमौर आगे बढ़ते हुए VOOC 3.0 फ़ास्ट चार्जिंग का इस्तेमाल किया है जो दावे के अनुसार VOOC चार्जिंग से 20% तेज़ है। इसके अलावा कंपनी ने यह भी दावा किया है की VOOC 3.0 चार्जिंग के आप 5 मिनट चार्ज करके 4 घंटे का टॉकटाइम प्राप्त कर सकते है। बॉक्स में आपको 20W का चार्जर भी दिया गया है।

Oppo F11 Pro क्विक रिव्यु

F11 Pro ओप्पो द्वारा पेश किया गया काफी आकर्षक स्मार्टफोन है। यहाँ आपको नया डिजाईन, 48MP रियर केरम, पॉप-अप कैमरा, के अलावा बेहतर सेल्फी कैमरा दिया गया है। इसके साथ यहाँ HelioP70 चिपसेट का प्रदर्शन के बारे में अभी कुछ नहीं कहा जा सकता है। फोन के साथ थोडा और समय बिताने और टेस्टिंग के बाद हम कोई निष्कर्ष दे पाएंगे।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here