OnePlus 11R 5G Vs iQOO Neo 7 Comparison : 40,000 के बजट में कौन सा आपके लिए बेहतर है ?

Main Image
  • Like
  • Comment
  • Share

भारतीय स्मार्टफोन बाज़ार में 40,000 रूपए के बजट में लेटेस्ट स्मार्टफोन iQOO Neo 7 है, जिसमें आपको एक पावरफुल हार्डवेयर और सिंपल (सादा) डिज़ाइन दिया गया है। अगर ये फ़ोन भी अपने प्रेडेसर की तरह लोगों को पसंद आया, तो इससे iQOO की भारतीय स्मार्टफोन बाज़ार में पकड़ और मज़बूत होगी, लेकिन ये इतना आसान भी नहीं होगा, क्योंकि हाल ही में OnePlus ने भी इसी बजट में एक बेहतरीन फ़ोन लॉन्च किया है। ये फ़ोन OnePlus 11R है, जिसमें Snapdragon 8+ Gen 1 है। वहीँ iQOO Neo 7 भारत में 4nm प्रोसेस बेस्ड MediaTek Dimensity 8200 चिपसेट के साथ आया है। दोनों ही 35-40,000 रूपए के बजट में उपलब्ध हैं।

दोनों ही स्मार्टफोन बेहतरीन परफॉरमेंस देने में सक्षम हैं। इनके बाकी स्पेसिफिकेशन भी काफी अच्छे हैं। इस बजट में इन दोनों नए स्मार्टफोनों के बीच कोई भी ग्राहक आसानी से उलझन में पड़ सकता है, कि कौन सा स्मार्टफोन उनके लिए बेहतर है। इसी निर्णय को आसान बनाने के लिए हम यहां इन दोनों स्मार्टफोनों की तुलना कर रहे हैं। आइये OnePlus 11R 5G Vs iQOO Neo 7 Comparison (तुलना) पर एक नज़र डालते हैं –

ये पढ़ें: Nothing Phone (1) Vs iQOO Neo 6: कौन-सा स्मार्टफोन देगा बेहतर परफॉरमेंस है ?

OnePlus 11R 5G Vs iQOO Neo 7: कीमतें और उपलब्धता

iQOO Neo 7 नीले (Frost Blue) और काले (Interstellar Black) रंगों में उपलब्ध है। इसके दो स्टोरेज वैरिएंट आये हैं, जिनकी कीमतें आप नीचे देख सकते हैं। इन्हें Amazon से ख़रीदा जा सकता है।

  • 8GB + 128GB – 29,999 रूपए।
  • 12GB + 256GB – 33,999 रूपए।

OnePlus 11R भी सिल्वर (Galactic Silver) और काले (Sonic Black) रंगों में उपलब्ध है। इसे आप Amazon से दो स्टोरेज मॉडलों में खरीद सकते हैं।

  • 8GB + 128GB – 39,999 रूपए।
  • 16GB + 256GB – 44,999 रूपए।

ये पढ़ें: iQOO 7 Neo 5G रिव्यु: एक मिड-रेंज पावरफुल परफ़ॉर्मर

OnePlus 11R 5G Vs iQOO Neo 7 Comparison: डिज़ाइन

iQOO Neo 7 (रिव्यु), में Neo 6 के मुकाबले ज़्यादा बदलाव नहीं किये गए हैं। अगर आप गौर से देखेंगे, तो इनके कैमरा मॉड्यूल में ज़्यादा अंतर नहीं है। इसका रियर पैनल साधारण है, जिस पर ऊपर बायीं तरफ कैमरा मॉड्यूल और नीचे iQOO की ब्रैंडिंग है। इस कैमरा मॉड्यूल पर तीन कैमरे और एक फ़्लैश हैं। सामने आपको पतली बेज़ेलों के बीच एक बड़ी स्क्रीन मिलती है, जिस पर ऊपर पंच-होल सेल्फी कैमरा है। फ़ोन में वॉल्यूम रॉकर और पावर बटन दायीं तरफ हैं और नीचे की तरफ सिम ट्रे, सेकेंडरी माइक्रोफोन, टाइप-सी पोर्ट और स्पीकर ग्रिल मौजूद हैं।

वहीँ OnePlus 11R 5G में डिज़ाइन की प्रेरणा फ्लैगशिप फ़ोन OnePlus 11 5G से ली गयी है। इसमें आधे-कैप्सूल जैसे आकार का कैमरा मॉड्यूल है, जिसमें तीन रियर कैमरे और एक फ़्लैश है। यहां OnePlus की ब्रैंडिंग बीच में है। फ़ोन में स्पीकर ग्रिल, टाइप-सी पोर्ट, सिम ट्रे को निचली एज पर जगह मिली है और OnePlus का अलर्ट स्लाइडर व पावर बटन दायीं साइड पर है। वॉल्यूम रॉकर को आप बायीं एज से एक्सेस कर पाएंगे।

कुल मिलाकर, iQOO Neo 7 का डिज़ाइन अच्छा है, लेकिन साधारण है। वहीँ OnePlus 11R में कुछ नयापन और एक प्रीमियम डिज़ाइन का अनुभव मिलता है।

OnePlus 11R 5G Vs iQOO Neo 7 Comparison: डिस्प्ले

OnePlus 11R 5G Vs iQOO Neo 7 Comparison

iQOO Neo 7 में 6.78-इंच की AMOLED डिस्प्ले, 1080×2400 पिक्सल रेज़ॉल्यूशन के साथ दी गयी है। स्मार्टफोन में 120Hz रिफ्रेश रेट सपोर्ट के साथ साथ 1300 निट्स की ब्राइटनेस और HDR10+ सपोर्ट भी है। स्मार्टफोन में आपको काफी अच्छा कंटेंट स्ट्रीमिंग का अनुभव मिलता है और स्क्रॉलिंग भी बेहद स्मूथ है। इसके पतले बेज़ेलों के कारण, OTT कंटेंट देखने में और भी मज़ा आता है। साथ ही इसमें Netflix और YouTube पर HDR कंटेंट स्ट्रीमिंग सपोर्ट ही है।

OnePlus 11R 5G, 6.74-इंच की फ्लूइड AMOLED डिस्प्ले के साथ आता है, जिसमें 1 बिलियन कलर सपोर्ट है। इसकी डिस्प्ले में भी 120Hz रिफ्रेश रेट और साथ में 1450 निट्स की ब्राइटनेस जैसे फ़ीचर हैं। इसकी स्क्रीन 20:9 स्क्रीन-टू-बॉडी-रेश्यो और 1240×2772 पिक्सल रेज़ॉल्यूशन के साथ यहां मौजूद है। OnePlus के अधिकतर स्मार्टफोनों की तरह, इसमें भी आपको काफी अच्छा कंटेंट स्ट्रीमिंग का अनुभव मिलेगा। साथ ही फ़ोन की ब्राइटनेस, बाहर तेज़ रौशनी में, यूज़र को स्क्रीन देखने में कोई परेशानी नहीं होने देती।

OnePlus 11R 5G Vs iQOO Neo 7 Comparison: परफॉरमेंस

iQOO Neo 7 में MediaTek Dimensity 8200 प्रोसेसर है। दरअसल, ये फ़ोन इस चिपसेट के साथ आने वाला पहला स्मार्टफोन है। वहीँ OnePlus ने अपने फ़ोन को Snapdragon 8+ Gen चिपसेट के साथ पेश किया है।

iQOO Neo 7 में इस चिपसेट के साथ आपको 12GB तक की रैम और 256GB तक की स्टोरेज मिलती है। फ़ोन में ग्राफ़िक्स के लिए Mali-G610 MC6 GPU है। इसके अलावा ये फ़ोन Funtouch 13 पर चलता है, जो Android 13 पर बेस्ड है। फ़ोन का चिपसेट काफी तेज़ है, गेमिंग हो या मल्टी-टास्किंग सब स्मूथ चलता है और इसके कूलिंग सिस्टम के साथ गेमिंग का अनुभव और बेहतर हो जाता है।

OnePlus 11R 5G में भी दो वैरिएंट ही आये हैं, जिनमें रेगुलर मॉडल 8GB रैम और 128GB इंटरनल स्टोरेज के साथ उपलब्ध है। इसमें भी रैम की अच्छी कैपेसिटी और Qualcomm के फ्लैगशिप प्रोसेसर के साथ परफॉरमेंस में आपको कोई कमी नज़र नहीं आएगी। इसके अलावा यहां सॉफ्टवेयर में भी आपको Android 13 पर आधारित Oxygen OS 13 स्किन मिलती है।

OnePlus 11R 5G Vs iQOO Neo 7 Comparison: कैमरा

OnePlus 11R 5G Vs iQOO Neo 7 Comparison

iQOO Neo 7 में ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप है, जिनमें 64MP प्राइमरी कैमरा, ऑप्टिकल इमेज स्टैबिलाइज़ेशन (OIS) के साथ, एक 2MP का बोकेह कमर और एक 2MP का मैक्रो शूटर शामिल हैं। इसके अलावा आपको रियर कैमरा सेटअप में Night mode, portrait mode, time-lapse, panorama, documents, dual view mode, इत्यादि फ़ीचर भी मिलते हैं, जिनके साथ आप फोटोग्राफी को लेकर थोड़ा और खेल सकते हैं। रियर कैमरा से दिन के समय में अच्छे डिटेल शॉट्स मिलते हैं। साथ ही लो-लाइट में भी ये अच्छी तस्वीरें खींच पाता है, हालांकि दिन के मुकाबले में थोड़ी-सी डिटेल कम हो जाती हैं, लेकिन फिर भी ये आपको सोशल मीडिया पोस्ट्स के लिए अच्छी लो-लाइट तस्वीरें देने में सक्षम है। सेल्फी के लिए इसमें आपको 16MP का फ्रंट सेंसर मिलता है।

OnePlus 11R 5G में भी ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप मिलता है, जिसमें 50MP का मुख्य सेंसर OIS के साथ, 8MP का अल्ट्रा-वाइड एंगल कैमरा और 2MP मैक्रो सेंसर मौजूद हैं। इस कैमरा में आप मल्टी-फोकस कर सकते हैं। इसके अलावा यहां अन्य कैमरा फ़ीचर भी हैं, जिनमें Nightscape, Tilt-Shift mode, long exposure, filters, super stable, focus tracking, macro mode, RAW file, smart scene recognition, इत्यादि शामिल हैं। वैसे इनमें से कई मोड iQOO Neo 7 जैसे ही हैं। और OnePlus के इस स्मार्टफोन के कैमरे का परफॉरमेंस काफी हद तक iQOO Neo 7 के जैसा ही है। लेकिन ये फ़ोन लो-लाइट फोटोग्राफी में Neo 7 से थोड़ा बेहतर है इसके अलावा सेल्फी और वीडियो कॉलिंग के लिए तो, आपको इसमें भी 16MP का ही फ्रंट कैमरा मिलता है। .

OnePlus 11R 5G Vs iQOO Neo 7 Comparison: बैटरी

iQOO Neo 7 5G में 5000mAh की बैटरी, 120W फ़ास्ट चार्जिंग सपोर्ट के साथ आएगी। बैटरी बैकअप तो फ़ोन में अच्छा है ही, साथ ही ये 0 से 100% तक मात्र 25 मिनट में चार्ज हो जाता है।

OnePlus 11R 5G में भी 5000mAh की बैटरी है। ये दो 2S1P 2,500 mAh के सेल हैं। साथ ही इसमें भी आपको 100W फ़ास्ट चार्जिंग सपोर्ट मिलता है। फ़ोन की बैटरी आराम से एक दिन चल जाती है। अगर आप हैवी यूज़र हैं और ये आपके लिए ये कम पड़ती है, तो इसके साथ आने वाले चार्जर से आप इसे आधे घंटे में ही फुल चार्ज कर सकते हैं। वैसे बैटरी ऑप्टिमाइज़ेशन के विकल्प भी आपको यहां मिलते हैं।

OnePlus 11R 5G Vs iQOO Neo 7 : कौन सा फ़ोन बेहतर है ?

यहां आप देख सकते हैं कि डिस्प्ले हो या बैटरी, दोनों फोनों में कुछ समानताएं हैं। वहीँ रियर कैमरे और प्रोसेसर में अंतर है। तो अगर आप उनमें से हैं, जिनके लिए एक प्रीमियम डिज़ाइन और अच्छा परफॉरमेंस ज़्यादा ज़रूरी है, तो आप OnePlus 11R ही चुनिए। साथ ही बहुत कम अन्तर है, लेकिन इसका कैमरा भी Neo 7 से बेहतर परिणाम देता है। वहीँ एक एक पावरफुल गेमिंग परफॉरमेंस, या अच्छी लम्बी चलने वाली बैटरी या ज़्यादा फ़ास्ट चार्जिंग के लिए आप iQOO Neo 7 5G को अपने अगले स्मार्टफोन के रूप में चुन सकते हैं।

अधिक जानकारी के लिए आप Smartprix को TwitterFacebookInstagram, और Google News पर फॉलो कर सकते हैं। मोबाइल फोन, टेक, गाइड या अन्य खबरों के लिए आप Smartprix पर भी विज़िट कर सकते हैं।

Pooja ChaudharyPooja Chaudhary
Pooja has been covering technology and gadgets for more than 5 years. Most of her work has been centred around smartphones and smartphone apps, but she occasionally likes to dabble with content on people and relationships. She is also a bit of a TV junkie and is often trying to make time to catch up with her favourite shows and classic movies.

Related Articles

Image25,000 के बजट में Infinix लेकर आया नया गेमिंग फ़ोन – Infinix GT 20 Pro

Infinix GT 20 Pro आज भारत में लॉन्च हुआ है। ये फ़ोन कंपनी का दूसरा गेमिंग फ़ोन है और Infinix GT 10 Pro का सक्सेसर है। फ़ोन में Dimensity 8200 Ultimate चिप और एक डेडिकेटेड गेमिंग डिस्प्ले चिप है। साथ ही AMOLED 144Hz डिस्प्ले, 108MP का कैमरा और बाईपास चार्जिंग जैसे फ़ीचर भी हैं। भारत में …

Image2023 में उपलब्ध बेहतरीन 5G स्मार्टफोन

भारत में सरकार द्वारा पिछले साल 5G ऑक्शन (नीलामी) पूरे होने के बाद अब धीरे धीरे Jio, Airtel व Vi पूरे देश में 5G रोलआउट कर रहे हैं। सभी मेट्रो शहरों के साथ और भी बहुत से शहरों में 5G आ चुका है और इस साल के अंत तक ये भारत के कोने-कोने में पहुँच …

ImageSnapdragon 888 चिपसेट के साथ बाज़ार में उपलब्ध हैं ये बेहतरीन स्मार्टफोन

Qualcomm ने पिछले साल ही अपना लेटेस्ट चिपसेट Snapdragon 8 Gen 1 लॉन्च किया, जिसके साथ इस साल कई पावरफुल स्मार्टफोन देखने को मिले हैं। लेकिन पिछले साल जो फ़ोन फ्लैगशिप चिपसेट Snapdragon 888 के साथ लॉन्च हुए, वो भी एक पावरफुल पैकेज थे और अब भी कई कंपनी मिड-रेंज सेगमेंट में भी Snapdragon 888 …

ImageiQOO Neo 7 Pro Vs OnePlus 11R : 40,000 के बजट में विजेता कौन ?

आज iQOO ने भारत में iQOO Neo 7 Pro 5G को लॉन्च किया है। यह स्मार्टफोन iQOO Neo सीरीज़ में Pro वैरिएंट के साथ पहला फ़ोन है और ये Neo 7 के अपग्रेडेड वर्ज़न के रूप में बाज़ार में उपलब्ध होगा। फ़ोन लैदर फिनिश और फ्लैगशिप चिपसेट के साथ भारत में 40,000 रुपये से कम …

ImagePoco X6 Neo vs Realme 12 5G: 15,999 के बजट में कौन है विजेता ?

Poco X6 Neo और Realme 12 5G, दोनों ही हाल ही में भारतीय बाज़ार में आये हैं। Poco और Realme, दोनों प्रतियोगी कंपनियां हैं, जिन्होंने अपने ये नए फ़ोन किफ़ायती बजट में लॉन्च किये हैं। Realme 12 5G और Poco X6 Neo दोनों ही 15,000 से 17,000 रुपए के बजट में भारत में आये हैं। …

Discuss

Be the first to leave a comment.

Related Products