आज के समय में लेटेस्ट गेमिंग ट्रेंड को देखते हुए यूजर अपने हाथ में एक ऐसी डिवाइस चाहते है जो स्मार्टफोन से कुछ ज्यादा हो। क्रॉस प्लेटफार्म बैटल-रॉयल गेम जैसे PUBG, Fortnite आदि को लेकर यूजर काफी उत्साहित है।इसी के चलते कुछ ब्रांड जैसे Asus, Blackshark और Nubia मार्किट में गेमिंग स्मार्टफोन पेश करने को लेकर सबसे आगे खड़ी दिखाई देती है। (Nubia Red Magic 3s Review Read in English)

Nubia Red Magic 3s इंडिया में पिछले साल लांच किया गया था लेकिन लेटेस्ट स्पेसिफिकेशन और कैमरा स्पेसिफिकेशन के चलते हो सकता है की यह फोन आपको ज्यादा नज़र ना आया हो। ZTE मार्किट में अभी भी उल्टा बड़ा नाम नहीं है जितना सैमसंग या शाओमी है।

अगर आप एक गेमिंग लवर है तो क्या ZTE Nubia Red Magic 3s आपके लिए एक अच्छी डिवाइस साबित होगा? चलिए देखते है Nubia Red Magic 3s के डिटेल्ड रिव्यु में:

यह भी पढ़िए: Realme X2 Pro रिव्यु: फ्लैगशिप सेगमेंट में “रियल” एंट्री

Nubia Red Magic 3s की कीमत और स्पेसिफिकेशन

मॉडल Nubia Red Magic 3S
डिस्प्ले 6.65-इंच, 1080 x 2340 पिक्सेल, 18:9 आस्पेक्ट रेश्यो, AMOLED, 90Hz रिफ्रेश रेट, HDR सपोर्ट
प्रोसेसर 2.96 GHz ओक्टा-कोर स्नैपड्रैगन 855+, Adreno 640 GPU
रैम 8GB / 12GB
स्टोरेज 128GB / 256GB
सॉफ्टवेयर एंड्राइड पाई
सेल्फी कैमरा 16MP (f/2.0 अपर्चर)
रियर कैमरा 48MP (f/1.7 अपर्चर)
बैटरी 5000mAh, 27W फ़ास्ट चार्जिंग सपोर्ट
सिम ड्यूल सिम (Nano + Nano-SIM)
कनेक्टिविटी ड्यूल VoLTE सपोर्ट, ब्लूटूथ v5.0, WiFi 802.11ac, 3.5mm ऑडियो जैक, USB-C पोर्ट, और USB OTG
फिंगरप्रिंट सेंसर रियर साइड फिंगरप्रिंट सेंसर
कलर Mecha Silver और Cyber Shade
कीमत 35,999 रुपए / 47,999 रुपए

Nubia Red Magic 3S के बॉक्स में क्या मिलता है?

  • हैंडसेट
  • चार्जिंग एडाप्टर
  • USB टाइप C केबल
  • यूजर मैन्युअल
  • सिम एजेक्टेर टूल

Nubia Red Magic 3S रिव्यु: डिजाईन और बिल्ड

Nubia के डिज़ाइनरों ने गेमिंग फोन को ध्यान में रखते हुए एक अच्छा डिजाईन देने की कोशिश की है। फोन को ध्यान से देखने पर यह “Transformers” मूवी वाली फीलिंग देते है। 215 ग्राम के साथ डिवाइस थोडा भारी तो लगती है साथ ही मेटल बॉडी की वजह से फोन काफी स्लिप भी होता है इसलिए इसका कवर के साथ ही इस्तेमाल करे।

मेटल का इस्तेमाल करने से आपको फोन में बेहतर टेम्प्रेचर कण्ट्रोल मिलता है। कॉन्वेक्स-शेप बेस होने के साथ यह टेबल पर रखने पर भी एयर-वेंट की तरह काम करता है। साथ ही इस डिजाईन से आपको बेहतर ग्रिप भी मिलती है। डायमंड शेप रियर कैमरा, एयर-इन्टेक ग्रिल, फिंगरप्रिंट सेंसर और RGB पीछे की तरफ से फोन को एक गेमिंग स्मार्टफोन की फील देती है।

Nubia Red Magic 3S रिव्यु: डिस्प्ले एंड ऑडियो

Nubia Red Magic में डिस्प्ले के तौर पर FHD+ AMOLED स्क्रीन पैनल दिया गया है जो 90Hz रिफ्रेश रेट को सपोर्ट करता है। पैनल का साइज़ 6.65-इंच का है जो 18:9 आस्पेक्ट रेश्यो और HDR सपोर्ट के साथ मिलता है।

बेहतर रिफ्रेश रेट के साथ डिस्प्ले काफी स्मूथ लगती है लेकिन बैटरी लाइफ पर भी थोडा असर साफ़ दिखाई पड़ता है। अगर आप रिफ्रेश रेट को कम करना चाहते है तो ऑप्शन मिलना काफी मुश्किल है क्योकि यह विकल्प आपको Game Space सेटिंग्स के तहत दिया गया है जो सिर्फ गेमिंग के समय ही काम करता है।

डिस्प्ले 480-निट्स के साथ आउटडोर और इनडोर दोनों ही जगह पर इस्तेमाल करने लायक है। फिर भी इस प्राइस सेगमेंट के अन्य ऑप्शन देखें तो यह और भी बेहतर हो सकती थी। फोन में आपको Widevine L3 का सपोर्ट दिया गया है जिस वजह से आपको यहाँ सिर्फ 480p रेज़ोलुशन पर विडियो स्ट्रीम कर सकते है।

ऑडियो की जहाँ तक बात करे तो Red Magic में ड्यूल-फ्रंट स्पीकर मिलते है। ऑडियो आउटपुट काफी तेज़ और क्लियर है। ऐसा ही ऑडियो हैडफ़ोन से मिलता है। मैंने अपने Skullcandy Sesh का इसके साथ इस्तेमाल किया लेकिन आउटपुट मुझे OnePlus 7T पर ज्यादा बेहतर सुनाई देती है।

Nubia Red Magic 3S रिव्यु: परफॉरमेंस एंड बैटरी लाइफ

Red Magic 3S जिस डिपार्टमेंट में बहुत बेहतर साबित होता है वो इसका परफॉरमेंस और गेमिंग सेगमेंट है। फोन में आपको स्नैपड्रैगन 855+ चिपसेट के साथ 12GB तक की रैम और 256GB तक की स्टोरेज का सपोर्ट भी दिया गया है। इसमें आपको स्टॉक एंड्राइड पाई दिया गया है जिसका मतलब आपको काफी स्मूथ और बिना किसी प्री-इन्सटाल्ड एप्प के अच्छा एक्सपीरियंस मिलता है। लेकिन कुछ यूजर इसको उतना खास पसंद नहीं करेंगी क्योकि यहाँ कस्टमाइजेशन के लिए कोई एक्स्ट्रा ऑप्शन नहीं दिया है।

निजी रूप से यह स्टॉक-सॉफ्टवेयर मुझे तो पसंद आया है लेकिन इसके साथ 2 चीजे मुझे काफी निराश करती है। पहली तो जब भी आप मोबाइल डाटा टाइल पर टैप करते है तो डिवाइस रिस्पांस करने में थोडा सा समय लेती है। साथ ही फोन में जेस्चर सपोर्ट और डार्क मोड का ना दिया जाना भी एक कमी ही है। इसके अलावा Asus Rog Phone 2 में भी Android 10 सॉफ्टवेयर मिलता है जो इसको पीछे छोड़ता है।

सॉफ्टवेयर भी गेमिंग एक्सपीरियंस में काफी मायने रखता है। फोन में दिया गया गेम स्पेस सभी गेमों को एक जगह इस्तेमाल करने का भी ऑप्शन देती है। आप फन के लेफ्ट साइड किनारे पर दिए गये स्लाइडर बटन की मदद से इसका इस्तेमाल कर सकते है। गेम स्पेस के तहत आप फेन की कुलिंग स्पीड, वाइब्रेशन आदि चीजो को भी अपनी पसंद के हिसाब से चेंज कर सकते है। पीछे बैक साइड पर RGB LED स्ट्रिप भी दी है।

इसके साथ ही आपको यहाँ कुछ एक्स्ट्रा गेमिंग फीचर भी मिलते है:

  • 4D कस्टमाइस्ज़ वाइब्रेशन,
  • शोल्डर ट्रिगर
  • एक्शन बटन
  • फिंगरप्रिंट बटन aka गेमिंग ट्रिगर
  • लाइट स्ट्रिप
  • सेकंड जेनरेशन ICE लिक्विड कुलिंग

बेंचमार्क स्कोर

बेंचमार्क टेस्ट  स्कोर
AnTuTu 4,95,238
Geekbench Compute OpenCL score 2750
Geekbench Score Single-core 788
Geekbench 5 multi-core 2455
3D Mark Sling Shot Extreme OpenGL ES 6233
3D Mark Sligh Shot Extreme Vulkan 5417

 

फैन के जरिये एक्टिव कुलिंग और लिक्विड कुलिंग के जरिये हीट कण्ट्रोल साफ़ दिखाई देता है। फोन में 5,000mAh की बड़ी बैटरी भी 18W फ़ास्ट चार्जिंग के साथ मिलती है जो मुझे थोडा कम लगी क्योकि गेमिंग फोन के साथ 20W या 30W फ़ास्ट चार्जिंग सपोर्ट भी दिया जा सकता है।

यह भी पढ़िए: Realme X2 रिव्यु: “रियल” मिड रेंज फ्लैगशिप किलर?

Nubia Red Magic 3S रिव्यु: वर्डिक्ट

गेमिंग फोन को रिव्यु करते हुए आपको सामान्य फ़ोनों से अलग नजरिया रखना पड़ता है क्योकि यहाँ प्राथमिकतायें बदल जाती है। एक गेमिंग पसंद करने वाला यूजर कैमरा परफॉरमेंस पर उतना ध्यान नहीं देगा जितना एक नार्मल यूजर देगा। आपको फोन में बेहतरीन परफॉरमेंस तो देखने को मिलता है लेकिन डिजाईन को लेकर कुछ यूजर निराश होंगे और कुछ काफी खुश।

Magic 3S गेमिंग फ़ोन को पसंद करने वाले यूजर को तो काफी अच्छा लगेगा लेकिन अगर आप इसके गेमिंग परफॉरमेंस को ज्यादा खास नहीं मानते तो यह आपके लिए वैल्यू फॉर मनी साबित नहीं होगा। 35,999 रुपए की कीमत के साथ यह डिवाइस एक फ्लैगशिप किलर साबित होता है। और अगर आप अपने बजट को थोडा और बढ़ा सकते है तो Asus ROG Phone 2 एक अच्छा ऑप्शन साबित होगा।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here