MWC 2018 के अंत तक काफी रोमांच बना रहा जहाँ ग्राहक इस इवेंट में लांच होने वाले स्मार्टफोन के साथ खुद को अपग्रेड करना चाहते थे वही काफी नए स्मार्टफोन लांच हुए जिनमे कुछ एंट्री-लेवल थे तो कुछ किफायती कीमत वाले वही पर कुछ स्मार्टफोन ऐसे भी थे जिनका प्रीमियम डिवाइस की श्रेणी में खास स्थान है।

Asus zenfone 5Z vs Sony xperia XZ2 vs Samsung galaxy s9+

इसमें सबसे प्रमुख सैमसंग गैलेक्सी S9+,आसुस जेनफ़ोन 5Z और सोनी एक्पिरिया XZ2 है आज इन तीनो स्मार्टफोन की हम तुलना करते है की इन तीनो में से सबसे आगे कौन है? यह तीनो ही स्मार्टफोन अपने आप में बहुत ही पावरफुल है इसलिए हमने इन तीनो स्मार्टफोन को चुना है।

ASUS ZenFone 5Z vs Samsung Galaxy S9+ vs Sony Xperia XZ2 का विवरण

मॉडल

Asus ZenFone 5Z Samsung Galaxy S9+ Sony Xperia XZ2
डिस्प्ले 6.2-इंच full HD+ Super IPS+ डिस्प्ले 6.2-इंच Super AMOLED QHD + डिस्प्ले 5.7-इंच full HD+ IPS LCD डिस्प्ले
प्रोसेसर 2.7 GHz, ओक्टा कोर, क्वालकॉम MSM8998 स्नैपड्रैगन 845 प्रोसेसर 2.8 GHz, ओक्टा कोर, Exynos 9810 Octa – EMEA क्वालकॉम MSM8998 स्नैपड्रैगन 845 – USA & China प्रोसेसर 2.8 GHz, ओक्टा कोर, क्वालकॉमMSM8998 स्नैपड्रैगन 845 प्रोसेसर
रैम

4GB/6GB/8GB

6GB 4GB/6GB
आंतरिक स्टोरेज 64GB/128GB/256GB 64GB/128GB/256GB 64GB
सॉफ्टवेयर एंड्राइड 8.0 (Oreo) एंड्राइड 8.0 (Oreo) एंड्राइड 8.0 (Oreo)
प्राथमिक कैमरा 12MP+8MP 12MP+12MP f/1.5 और f/2.4 अपर्चर मोड के साथ  19MP, f/2.0 अपर्चर के साथ
सेकेंडरी कैमरा 8MP का सेल्फी कैमरा 8MP का सेल्फी कैमरा  5MP का सेल्फी कैमरा
बैटरी 3,330mAh 3,500mAh

 3,180mAh

Design और  Display

Asus zenfone 5Z

डिज़ाइन की बात करे तो तीनो ही फ़ोन काफी प्रीमियम-लुक वाले है, जो मेटल फ्रेम और आगे पीछे ग्लास पैनल से युक्त है जो काफी आकर्षक लगते है, इसलिए हम बोल सकते है की लुक्स के मामले में तीनो ही फ़ोन काफी असरदार है। वही फ़ोन को साफ़ और आकर्षक बनाये रखने के लिए आपको फ़ोन के बेक पैनल को साफ़ करते रहना पड़ेगा क्योकि इन तीनो ही स्मार्टफोन में फिंगरप्रिंट और धब्बे साफ़ दिखाई देते है जो आपको साफ़ करते रहने पड़ेंगे अगर आपको फोन की चमक बनाये रखनी है। आसुस जेनफ़ोन में आपको वाटर एंड डस्ट प्रोटेक्शन नहीं मिलेगी पर सैमसंग और सोनी के दोनों ही फ़ोनों में IP68 सर्टिफिकेशन प्राप्त प्रोटेक्शन दी गयी है तथा रियर साइड फिंगरप्रिंट सेंसर भी दिया गया है।

डिस्प्ले की बात करे तो, सोनी एक्सपीरिया XZ में आपको 5.7-इंच की FHD+ IPS LCD डिस्प्ले मिलती है जो थोडा कम बेज़ेल-लेस्स है क्योकि जेनफ़ोन 5Z में आपको 90% स्क्रीन-टू-बॉडी के साथ 6.2-इंच की फुल HD+ सुपर IPS+ डिस्प्ले मिलती है यहाँ आपको iPhone X की तरह एक नौच भी दिया गया है। सैमसंग गैलेक्सी S9+ में आपको 6.2-इंच की सुपर AMOLED QHD+ डिस्प्ले मिलती है जो 84.2% स्क्रीन-टू-बॉडी रेश्यो के साथ आती है।

यहाँ पर आपको एक साफ़ विजेता मिलता है सैमसंग गैलेक्सी S9+। सैमसंग की QHD+ डिस्प्ले इन तीनो ही स्मार्टफोन में काफी बेहतर प्रदर्शन करता है। वही सैमसंग और सोनी के यह दोनों ही फोन HDR अनुरूप भी है जो सैमसंग को थोडा और आगे खड़ा करता है।

Performance, Storage और Software

जैसा की स्पेसिफिकेशन से साफ़ है की यह तीनो ही फ़ोन स्नैपड्रैगन 845 चिपसेट से युक्त है जो तीनो ही फ़ोनों को समान प्रदर्शन देता है। हालाँकि सैमसंग गैलेक्सी S9+ आपको स्नैपड्रैगन के साथ Exynos 9810 वैरिएंट में भी मिलेगा लेकिन इसका प्रदर्शन भी स्नैपड्रैगन प्रोसेसर के समान ही है।

ज़ेनफोन में आपको 8GB रैम और 256GB इंटरनल स्टोरेज का विकल्प भी मिलता है वही सैमसंग गैलेक्सी S9+ में 6GB रैम और 256GB तक की इंटरनल स्टोरेज की सुविधा दी गयी है। यहाँ पर सोनी थोडा सा पीछे रह जाता है क्योकि यहाँ पर आपको 6GB रैम के साथ सिर्फ 64GB इंटरनल स्टोरेज का विकल्प दिया गया है।

तीनो ही फोन एंड्राइड 8.0 ओरेओ पर रन करते है जो नवीनतम ऑपरेटिंग है तथा भविष्य में अपग्रेड भी किया जा सकता है।

Camera और Battery

फोटोग्राफी के लिए, सैमसंग गैलेक्सी S9+ में आपको मैकेनिकल अपर्चर के साथ 12MP सेंसर वाला दुसल कैमरा दिया गया है जिसमे आपको f/1.5 और f/2.4 2 अलग अपर्चर मोड दिए गया है। वही पर सोनी एक्सपीरिया XZ2 में 19MP कैमरा सेंसर दिया गया है जो f/2.0 अपर्चर के साथ आता है। आसूस जेनफ़ोन 5Z में 12MP+8MP का ड्यूल कैमरा दिया गया है। सेल्फी के लिए आसुस और सैमसंग दोनों में ही 8MP का सेल्फी कैमरा दिया गया है लेकिन सोनी डिवाइस में आपको 5MP का ही कैमरा देखने को मिलेगा।

Sony Xperia XZ2

स्पेसिफिकेशन शीट को देखे तो तीनो ही फ़ोन बेहतरीन कैमरा फीचर के लेस्स है और आकर्षक आउटपुट देने में सक्षम है लेकिन इस बारे में सटीकता से इनको रिव्यु करने के बाद ही कहा जा सकता है।

जेनफ़ोन 5Z में आपको 3300mAh की बैटरी दी गयी है वही सोनी डिवाइस में 3180mAh की बैटरी दी गयी है जो तीनो ही डिवाइसों में सबसे कम है क्योकि सैमसंग में 3500mAh की बैटरी दी गयी है लेकिन यहाँ पर जेनफ़ोन की बैटरी लो-रेसोलुशन डिस्प्ले होने के कारण आच्छा बैटरी बैकअप देने में सक्षम है।

Verdict

कीमत के हिसाब से देखे तो तीनो ही फ़ोन प्रीमियम रेंज फ़ोन है इसलिए इनके फीचर भी उसी श्रेणी के होने चाहिए। जहाँ जेनफ़ोन में आपको वाटर रेजिस्टेंस और वायरलेस चार्जिंग की सुविधा नहीं मिलेगी वही सोनी के स्मार्टफोन में आपको कम स्टोरेज और छोटा सेल्फी कैमरा दिया गया है। लेकिन सैमसंग गैलेक्सी S9+ में आपको सबकुछ संतुलित मिलता है जिस कारण अगर आपके लिए बजट कोई सीमा नहीं है तो आपको सैमसंग गैलेक्सी S9+ के लिए ही जाना चाहिए।

 

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here