अमेरिका में लांच होने के बाद, मोटो ने भारत में अपने प्रमुख फोन मोटो ज़ेड2 फोर्स को लांच कर दिया है। हालांकि ये लांच थोड़ी देर से हुआ लेकिन, हैंडसेट अभी भी काफी सक्षम है और एक किफायती मध्य-श्रेणी की कीमत में उपलब्ध है।(Read in English)

मोटो ज़ेड2 फोर्स का सबसे बड़ा आकर्षण इसकी शटरप्रूफ-डिस्प्ले और मॉड्यूलर एक्सेसरीज उर्फ मोटो मोड्स के लिए सपोर्टेड होना है। यह फोन भारत में 34,999 रुपये की कीमत में उपलब्ध है जिसका अर्थ है कि यह वनप्लस 5टी से सीधी टक्कर लेगा, जो इस कीमत में सबसे ज्यादा बिकने वाला फोन है।

तो, आप किसे खरीदना पसंद करेंगे? चलिए पता लगाते है दोनों की तुलना करके:

Moto Z2 Force vs OnePlus 5T स्पेसिफिकेशन

मॉडल Moto Z2 Force OnePlus 5T
डिस्प्ले 5.5-इंच 16:9 Quad HD+ POLED shatterproof डिस्प्ले 6-इंच 18:9 AMOLED डिस्प्ले FHD+, Gorilla Glass 5
प्रोसेसर 2.45GHz ओक्टा कोर स्नैपड्रगन 835 Soc, Adreno 540 GPU 2.45GHz ओक्टा कोर स्नैपड्रगन 835 Soc, Adreno 540 GPU
रैम 6GB 6GB LPDDR4x
आंतरिक स्टोरेज 64GB(2TB तक बढ़ा सकते है) 64GB (UFS2.1)
सॉफ्टवेयर एंड्राइड ओरेओ एंड्राइड नोगत बेस्ड ऑक्सीजन OS
प्राथमिक कैमरा 12MP(f/2.0)+12MP(f/2.0) 16MP(f/1.7)+20MP(f/1.7)
सेकेंडरी कैमरा 5MP, f/2.2 16MP, f/2.0
बैटरी 2730mAh, Turbo Charging 3,300mah
अन्य 4G VoLTE, ब्लूटूथ 5.0, GPS, USB Type-C,Wi-Fi, फिंगरप्रिंट सेंसर, 3.5 ऑडियो जैक, मोटो मोड्स और मोटो जेस्चर 4G VoLTE, ब्लूटूथ 5.0, फिंगरप्रिंट सेंसर, Wi-Fi, USB Type-C , NFC, GPS, Alert Slider
कीमत 34,999 रुपए 32,999 रुपए

यह भी पढ़े: Qualcomm Snapdragon 855: वर्ल्ड का पहला 7nm प्रोसेसर

डिज़ाइन और बिल्ड क्वालिटी

मोटो ज़ेड2 फोर्स और वनप्लस 5 टी दोनों ही फ़ोन हाथ में लेने पर अच्छे लगते है। दोनों ही फ़ोन अपनी मेटल यूनिबॉडी और घुमावदार किनारो के साथ काफी प्रीमियम और स्लिम लगते है। यह दोनों ही उपकरण आपको डिज़ाइन या बिल्ड क्वालिटी के मामले में निराश नहीं करेंगे।

मोटो ज़ेड2 फोर्स का डिज़ाइन उसके साथी मोटो ज़ेड2 प्ले की ही तरह है। पहले की ही तरह इसमें फ्लैट बैक पर थोड़ा सा उठा हुआ रियर-कैमरा, मोटोरोला का लोगो और निचे की तरफ मैग्नेटिक पिंस दी गयी है। यह ज़ेड2 से थोड़ा पतला है और मेटेलिक बैक के साथ आता है। फ़ोन में गयी गयी शैटर-प्रूफ डिस्प्लै आपको पानी की बूंदो से इसको बचाती है।  मोटो ज़ेड2 फाॅर्स में लेटेस्ट ट्रेंड फीचर फुल-व्यू डिस्प्ले नहीं दिया गया है जो इन दोनों स्मार्टफोन के बीच मुख्य अंतर है।

यह भी पढ़े: Xiaomi Mi Mix 2S के स्पेसिफिकेशन और फर्मवेयर लीक: Snapdragon 845

दूसरी ओर, वनप्लस 5 टी में डिस्प्ले की अलग ही कहानी है। फ़ोन में थोड़ा सा घुमावदार बैक पैनल है जिसपर आपको फिंगरप्रिंट सेंसर और कैमरा सेटअप मिलता है। फ़ोन में फुल-व्यू डिस्प्ले दी गयी है जो गोरिल्ला ग्लास 5 की प्रोटेक्शन के साथ आती है।

डिस्प्ले

मोटो जेड2 फोर्स में आपको 5.5-इंच के QHD (2560 x 1440 पिक्सल) POLED स्क्रीन मिलेगी जो चारो तरफ से बेज़ेल से घिरी हुई है। जबकि वन प्लस 5टी में 6-इंच की FHD+(2160 × 1440) फुल-व्यू डिस्प्ले दी गयी है जिसमे स्क्रीन रेश्यो 18:9 रखा गया है जो काफी अच्छा प्रतीत होता है।

मोटो Z2 फोर्स यहाँ पर वनप्लस 5T से थोड़ा आगे दिखाई देता है क्योकि स्क्रीन रेसोलुशन के मामले में मोटो Z2 फोर्स थोड़ा बेहतर है फ़ोन में दिया गया Latter’ डिस्प्ले आँखों को काफी अच्छा प्रतीत होता है। वही फुल-व्यू डिस्प्ले एक ऐसी सुविधा है जिसको आज के समय में कोई भी यूजर मिस नहीं करना चाहेगा।

मोटो ज़ेड2 फोर्स में शैटरशील्ड टेक्नोलॉजी दी गयी है जो इसकी पानी की बूंदों से बचाती है लेकिन इसमें स्क्रैचेस के लिए काफी खतरा है इसलिए आपको हर समय एक स्क्रीन प्रोटेक्टर का उपयोग करना ही पड़ेगा।

सॉफ्टवेयर प्रदर्शन

सॉफ्टवेयर के मामले में दोनों ही स्मार्टफोन स्नैपड्रगन 835 और स्टॉक एंड्राइड पर रन करते है। हालाँकि 5T एंड्राइड बेस्ड ऑक्सीजन-OS का उपयोग करता है लेकिन यह काफी हद्द तक स्टॉक एंड्राइड का ही अनुभव देता है।

दोनों फ़ोन जिस प्रोसेसर का उपयोग करते है वो इंडस्ट्री में इस्तेमाल होने वाले सबसे तेज़ चिपसेट में से एक है जो काफी बेहतर प्रतिदिन प्रदर्शन और गेमिंग अनुभव प्रदान करता है।

वनप्लस 5 टी को थोडा फायदा यहां है क्योंकि फोन एलपीडीडीआर 4x रैम के साथ दो विकल्पों में आता है। बेस संस्करण 6GB रैम और 64GB स्टोरेज के साथ और शीर्ष-संस्करण 8GB रैम और 128GB स्टोरेज के साथ आता है।

मोटो Z2 फोर्स एक ही संस्करण में आता है – सामान्य 6GB रैम और 64GB इंटरनल स्टोरेज। हालांकि, फोन अभी भी अपनी मॉड्यूलर क्षमताओं के साथ थोड़ा आगे रहने में सफल हुआ है। मोटो मोड्स के साथ मोटो जेड2 फोर्स में कुछ एक्स्ट्रा फीचर्स जोड़ सकते हैं।

यह भी पढ़े: Xiaomi Redmi Note 5 Pro Quick Review (In Hindi)

सॉफ्टवेयर की बात करे तो दोनों ही फ़ोन काफी सुविधा संपन्न हैं। मोटो जेड 2 फोर्स मोटो जेस्चर के साथ मिलकर नवीनतम एंड्रॉइड ओरेओ पर चलता है। जबकि OnePlus 5T शुरू में एंड्रॉइड नोगाट पर कार्य करता है, लेकिन आप इसे एंड्रॉइड ओरेओ में अपडेट कर सकते हैं।

कैमरा और बैटरी

मोटो ज़ेड2 फोर्स f/2.0 एपर्चर लेंस, पीडीएएफ, लेजर ऑटो फोकस और रेगुलर एलईडी फ्लैश के साथ पीछे की तरफ दो 12MP आरजीबी और मोनोक्रोम सेंसर से युक्त है। वही दूसरी तरफ, वनप्लस 5 टी में 16MP और 20MP सेंसर भी हैं, लो-लाइट सेंसर भी दिया गया है। दोनों सेंसर वाइड एफ/1.7 एपर्चर ऑप्टिक्स, ईआईएस और एलईडी फ्लैश से युक्त है।

दोनों फोन में पोर्ट्रेट मोड और अच्छी डेलाइट में अच्छी इमेज शूट करने की क्षमता है। लेकिन, यह मोटो ज़ेड 2 फोर्स में दिया गया अतिरिक्त मोनोक्रोम सेंसर आपको बेहतर लो-लाइट परफॉरमेंस देगा।

दोनों फ़ोन को देखे तो, वनप्लस 5T में बड़ी बैटरी दी गयी है जो आपको बेहतर बैकअप प्रदान करती है। शायद इसी वजह से मोटो ने जेड 2 फोर्स को मोटो टर्बो पावर के साथ पेश किया है जिसके द्वारा आप बैटरी बैकअप को बढ़ा सकते है। दोनों ही फ़ोन टर्बो चार्जिंग को सपोर्ट करते है लेकिन  OnePlus 5T का डैश चार्जर टुब्रो की तुलना में काफी तेज़ है।

निष्कर्ष

दोनों ही फोन में काफी कड़ा मुकाबला है क्योकि एक तरफ वनप्लस 5T के पास काफी बढ़त है लेकिन आप मोटो Z2 फोर्स को भी नज़रअंदाज नहीं कर सकते है क्योकि कुछ अलग चाहने वालो को मोटो Z2 फोर्स आकर्षक लग सकता है।

कौन मोटो Z2 फोर्स खरीदना चाहेगा?असल में, मोटो जेड 2 फोर्स सभी लोगों के लिए तैयार किया गया है। फोन में एक शटरप्रूफ डिस्प्ले है, जो हर दिन गिरने से भी नहीं टूटेगा न ही कोई दरार आएगी। इसके अलावा, मोटो मोड्स का इस्तेमाल आप कई तरीके से अपने अनुभव को बढ़ाने के लिए कर सकते है।

 

कौन OnePlus 5T खरीदना चाहेगा? वनप्लस 5 टी एक ऑलराउंडर फोन है जो सामान्य उपभोक्ताओं के लिए अधिक समझदारी से बनाया गया है। यह फुल-व्यू-डिस्प्ले, बेहतर प्रदर्शन, बेहतर सेल्फी कैमरा, और बेहतर बैटरी और सॉफ्टवेयर अनुभव की तलाश में किसी को भी पूर्ण संतोष देगा।

 

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here