Motorola ने अपने लेटेस्ट और पहले से बेहतर Moto Razr 5G को इंडिया में पेश किया दिया है। जैसा नाम से ही साफ़ है यह डिवाइस आपको 5G कनेक्टिविटी के साथ मिलती है। Razr 5G में कंपनी के पहले Moto Razr 2019, जो पिछले साल लांच किया गया था, की तुलना में काफी सुधार देखने को मिलते है।  लेकिन क्या यह डिवाइस 1,24,9899 रुपए के प्राइस टैग के साथ परफेक्ट है?

लेटेस्ट लांच हुई डिवाइस के साथ हमको लगभग एक दिन बिताने को मिला जिसके चलते इसका डिटेल्ड रिव्यु तो मुश्किल है लेकिन फिर भी डिवाइस को पहली बार इस्तेमाल करने पर यह कैसा अनुभव देती है यह तो शेयर किया ही जा सकता है तो चलिए नज़र डालते है Moto Razr 5G के फर्स्ट इम्प्रैशन पर:

Motorola Razr 5G की स्पेसिफिकेशन

मॉडल Motorola Razr 5G
डिस्प्ले इंटरनल: 6.2 इंच, pOLED, 876 x 2142 पिक्सेल
एक्सटर्नल: 2.7-इंच, gOLED, 800 x 600 पिक्सेल
कैमरा एक्सटर्नल: 48MP f/1.7 (रियर) + OIS + TOF
इंटरनल: 20MP (f/2.2)
प्रोसेसर स्नैपड्रैगन 765G ओक्टा-कोर
मेमोरी 8GB + 256GB
सॉफ्टवेयर एंड्राइड 10 (लगभग स्टॉक)
बैटरी 2800mAh, 18W फ़ास्ट चार्जिंग
अन्य Sub-6 5G, 4G LTE, VoLTE, Dual SIM (Nano + eSIM), USB Type-C port, NFC, Bluetooth 5.1, dual-band Wi-Fi 802.11ac, fingerprint reader, face unlock, and GPS
कलर Polished Graphite
वजन 190 ग्राम
प्राइस 1,24,999 रुपए

Moto Razr 5G: बॉक्स कंटेंट

हमारे पास मोटोरोला की प्री प्रोडक्शन Moto Razr 5G यूनिट है तो हो सकता है यूजर को बॉक्स कुछ अलग मिले। तो बॉक्स में आपको मिलते है:

  • हैण्डसेट
  • 18W टर्बो चार्जिंग
  • USB केबल
  • सिम एजेक्टर एंड डॉक्यूमेंटेशन

Moto Razr 5G: डिजाईन एंड बिल्ड

Moto Razr 2020 में आपको फर्स्ट जेन Razr की तुलना में बेहतर हिन्ज देखने को मिलता है जो किनारों से थोडा सा रफ़ है। नए मोटो रेजर 5G आपको अपनी कीमत के हिसाब से आपको अच्छी फ़ील देता है।

शुरू में कहें तो मोटोरोला ने डिवाइस के निर्माण में एयरक्राफ्ट ग्रेड के एलुमिनियम और पोलिश ग्लास का इस्तेमाल किया है। Razr हिन्ज को इस बार सुधार के साथ पेश किया है जो डिस्प्ले को काफी अच्छे से सपोर्ट देता है जिसकी वजह से स्क्रीन पर कोई क्रीज़ देखने को नहीं मिलती। साथ हीपिछली बार की तुलना में यह थोडा टाइट भी है जो अच्छा है।

जब आप फोन को फोल्ड करते है जो डिस्प्ले टियर-शेप में फोल्ड होती है जो क्रीज़ नहीं बनने देता तथा डिस्प्ले फोल्ड से दोनों के बीच में थोडा सा ही गैप नज़र आता है।

अभी के लिए एक दम बिना क्रीज़ और गैप के डिवाइस के फोल्ड होने की उम्मीद करना थोडा ज्यादा हो जाता है। यह चीज़ आने वाले महीनों में देखने को मिल सकती है लेकिन अभी के लिए Razr 5G के हिन्ज को 200,000 फोल्ड के लिए टेस्ट किया है जो परफेक्ट कहा जा सकता है।

आपको डिस्प्ले पर कोई क्रीज़ या फोल्ड-लाइन दिखाई तो नहीं देती है लेकिन लगातार कुछ फोल्ड करने के बाद टच करने पर थोडा सा कुछ महसूस जरुर होता है।

डिवाइस का कर्व टॉप और बॉटम एज तथा स्नेप की आवाज से फोल्ड होना इसको काफी हद्द तक पुराने Motorola Razr की याद जरुर दिलवाता है। निजी रूप से डिवाइस की यह चीजे फोन को काफी आकर्षक बनाती है।

वैसे फोन को सिर्फ एक हाथ ही मदद से अनफोल्ड करना थोडा सा मुश्किल है लेकिन फोन को इस्तेमाल करने में परेशानी नहीं होती है। सैमसंग के हिन्ज से अलग मोटोरोला द्वारा इस्तेमाल किये गये हिन्ज को आप सिर्फ ओपन या क्लोज कर सकते है लेकिन बीचे में किसी एंगल पर डिस्प्ले को नहीं रोक सकते है।

डिवाइस को किसी IP रेटिंग के साथ पेश किया गया है लेकिन कंपनी ने साफ़ किया है की फोन स्प्लैश प्रूफ है। इस बार फोन में आपको नेनो सिम कार्ड का सपोर्ट दिया है जिसके साथ आपको सेकेंडरी सिम में eSIM का सपोर्ट भी मिलता है।

कुल मिलाकर फोन इस्तेमाल में काफी आरामदायक है। साथ ही डिवाइस के फ्लिप एंड स्नेप डिजाईन से पुरानी यादें भी ताज़ा होती है।

फिंगरप्रिंट सेंसर को पीछे की तरफ जगह दी गयी है जो मोटो ब्रांडिंग के साथ मिलता है। स्कैनर को फोल्ड साइज़ में भी आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है। लेकिन अनफोल्ड पर स्कैनर नीचे की तरफ मिलता है तो इस्तेमाल में थोडा परेशानी हो सकती है।

अगर डिस्प्ले की बात करे तो इंटरनल डिस्प्ले के तौर पर आपको 6.2-इंच की POLED स्क्रीन 21:9 आस्पेक्ट रेश्यो के साथ मिलती है जिसका रेज़ोलुशन 2142×860 रखा गया है। देखने में यह साइज़ अजीब नहीं लगता है और आप आसानी से मल्टीमीडिया कंटेंट को देख सकते है। यह OLED डिस्प्ले काफी शर्प है तथा इसमें आपको डीप ब्लैक देखने को मिलता है। सॉफ्टवेयर में नेचुरल कलर टोन का विकल्प भी दिया गया है।

अभी के लिए डिस्प्ले क्वालिटी के बारे के वर्डिक्ट देने थोडा जल्दबाजी होगी। अभी के लिए कहे तो Moto Razr 5G Netflix और Prime Video पर 720p कंटेंट को स्टीम करने का सपोर्ट मिला है।

Moto Razr 5G: फर्स्ट इम्प्रैशन

Moto Razr 5G में आपको हर मायने में पिछले Razr की तुलना में काफी सुधार देखने को मिलते है। डिवाइस काफी प्रीमियम फील देती है। कीमत को देखते हुए डिवाइस की स्पेसिफिकेशन मार्किट ट्रेंड के हिसाब से थोडा कम नज़र आते है लेकिन यहाँ पर आपको फोल्डेबल का नया और प्रीमियम फीचर मिलता है जिसके चलते कीमत को सही भी कहा जा सकता है।

क्विक व्यू डिस्प्ले की वजह से Moto Razr सैमसंग के Galaxy Flip Z से काफी अलग नज़र आता है और यह डिस्प्ले काफी उपयोगी भी साबित होती है। अगर शुरूआती इस्तेमाल के हिसाब से कहें तो Motorola ने काफी कूल फैक्टर के साथ डिवाइस को पेश किया है। Moto Razr को हमनें जितने भी लोगो को दिखाया तो सबका रिएक्शन काफी पॉजिटिव नज़र आता है।

यहाँ सिर्फ एक चीज जो मैं कहूँगा वो ये की फोल्डेबल डिवाइस की सबसे बड़ी खासियत है इसका फोल्डेबल डिस्प्ले और हिन्ज डिजाईन लेकिन यही फोल्डेबल डिवाइस अभी भी इनके लिए एक कमजोरी भी साबित होती है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here