मोटोरोला अभी तक भारत और अन्य मार्किट में अपनी जगह को पक्की नहीं कर पाया है। काफी दिनों तक शांत रहने के बाद कंपनी ने अपने नए स्मार्टफोन Moto G6 और G6 Play को इंडिया में लांच कर दिया है जो कंपनी के लिए काफी निर्णायक साबित हो सकते है। (Read in English)

G-सीरीज हमेशा से ही मोटोरोला के लिए काफी अच्छी साबित हुई है चाहे शाओमी के फ़ोनों के मामले में यहाँ पर स्पेसिफिकेशन थोडा कम दिए गये हो तब भी बाज़ार में यह काफी लोकप्रिय हो जाती है। इस  बार भी G6 और G6 Play को रेड्मी नोट 5 प्रो के विकल्प के तौर पर ही पेश किया गया है। लेकिन क्या स्पेसिफिकेशन के हिसाब से कीमत सही है? क्या मोटो की यह डिवाइस लोगो को पसंद आएगी?

इन्ही सवालों का जवाब जानने के लिए हमने मोटोरोला की इन दोनों डिवाइस को टेस्ट किया। तो चलिए मोटो की इन दोनों डिवाइस पर डालते है एक नज़र:

Moto G6 Play और G6 के स्पेसिफिकेशन

मॉडल Moto G6 Play Moto G6 
डिस्प्ले 5.7-इंच की HD+ IPS, 18:9 स्क्रीन रेश्यो 5.7-इंच की FHD+ IPS, 18:9 स्क्रीन रेश्यो
प्रोसेसर 1.4GHz ओक्टा-कोर स्नैपड्रैगन 430 चिपसेट  ओक्टा-कोर स्नैपड्रैगन 450 चिपसेट
रैम 3GB 3GB/4GB
इंटरनल स्टोरेज 32GB, 128GB तक बढ़ा सकते है। 32GB/64GB, 128GB तक बढ़ा सकते है।
सॉफ्टवेयर एंड्राइड ओरेओ एंड्राइड ओरेओ
प्राइमरी कैमरा 13MP, f/2.0 अपर्चर, फेस डिटेक्शन 12MP+5MP, f/1.7, f/2.2, ड्यूल टोन LED फ़्लैश
सेकंड्री कैमरा 8MP 16MP LED फ़्लैश
बैटरी 4000mAh, टर्बो चार्जिंग 3000mAh, टर्बो चार्जिंग
अन्य ड्यूल-सिम, 4G LTE, Wi-Fi, ब्लूटूथ 5.0, USB Type-C, NFC, 3.5mm ऑडियो जैक, फिंगरप्रिंट सेंसर ड्यूल-सिम, 4G LTE, Wi-Fi, ब्लूटूथ 5.0, USB Type-C, NFC, 3.5mm ऑडियो जैक, फिंगरप्रिंट सेंसर
कीमत 11,999 रुपए 13,999 रुपए / 15,999 रुपए

यह भी पढ़िए: Xiaomi Mi 8 बनाम OnePlus 6; कौन सी डिवाइस है बेहतर किफायती-प्रीमियम फोन?

डिजाईन और डिस्प्ले

Moto G6 और G6 Play एक दुसरे से ज्यदा अलग नहीं लगते है। दोनों फ़ोनों में आपको ग्लास फिनिश और समान डिस्प्ले साइज़ दिया गया है। यह आपको Moto X4 जैसी फील देंगे लेकिन 18:9 डिस्प्ले के साथ।

Moto G6 में आपकोक ग्लास बॉडी दी गयी है जबकि Moto G6 Play प्रारंभिक रूप से पॉलीकार्बोनेट से बन हुआ है जिसपर आसानी से उंगलियों के निशान बन जाते है। Moto G6 Play में आपको पीछे की तरफ मोटो का लोगो दिया गया है जो फिंगरप्रिंट सेंसर का काम करता है। यह प्रशंषको को पसंद आएगा लेकिन सेंसर होने की वजह से यह थोडा फ्लैट बनाया गया है ताकि स्कैनिंग का काम तेज़ी से हो सके।

Moto G6 में आपको डिस्प्ले के एक दम नीचे सामने फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया है। नीचे ही आपको USB टाइप C पोर्ट और ऑडियो जैक पोर्ट दिया गया है। G6 Play में सामान्य टाइप A माइक्रो USB पोर्ट दिया गया है।

  • दोनों फ़ोनों में ग्लास फिनिश दी गयी है लेकिन G6 में सही रूप से ग्लास बैक दी गयी है।
  • फोन आपको काफी प्रीमियम फील देते है और देखने में भी काफी आकर्षक लगते है। दोनों फ़ोनों का डिजाईन Moto X4 जैसा ही प्रतीत होता है।
  • 5.7-इंच का स्क्रीन साइज़ इसको काफी कॉम्पैक्ट और पकड़ने में Redmi Note 5 Pro और Zenfone Max Pro M1 जैसे फ़ोनों से ज्यादा आरामदायक बनाता है।
  • Moto G6 Play में आपको 4000mAh की बड़ी बैटरी दी गयी है।
  • दोनों फ़ोनों की डिस्प्ले क्वालिटी काफी एवरेज है। स्क्रीन/डिस्प्ले पर अपनी राय देने से पहले हमे इन फ़ोनों को थोडा और टेस्ट करना होगा।
  • दोनों फ़ोनों में डिजाईन में अंतर रखने के लिए फिंगरप्रिंट सेंसर और ऑडियो जैक को अलग-अलग जगह दिया गया है। साथ ही दोनों में अलग-अलग चार्जिंग पोर्ट दिए गये है।

यह भी पढ़िए: Vivo X21 का रिव्यु : इन-डिस्प्ले सेंसर देगा एक अलग अनुभव लेकिन एक अच्छी कीमत पर

प्रदर्शन और सॉफ्टवेयर

Moto G6 और G6 Play में प्रदर्शन के लिए जो हार्डवेयर दिया गया है वो कीमत के हिसाब से थोडा निराश करता है। Moto G6 Play में आपको स्नैपड्रैगन 430 चिपसेट तथा Moto G6 में स्नैपड्रैगन 450 चिपसेट दी गयी है। यहाँ पर कम से कम 600-सीरीज चिपसेट दिया जा सकता है।

दोनों ही डिवाइस आपको स्टॉक-एंड्राइड 8.0 ओरियो पर रन करती हुई मिलती है। मोटोरोला यहाँ पर अपडेट प्रदान करने में हमेशा पीछे रह जाता है। हमारे विचार से मोटो डिवाइस का प्रदर्शन समय के साथ थोड़ा धीमा पड़ता जाता है।

4GB रैम और 64GB स्टोरेज विकल्प काफी बेहतर साबित होगा लेकिन कीमत भी सबसे ज्यादा है। हम 3GB और 32GB स्टोरेज को लेने का सुझाव शायद नहीं दे लेकिन डिवाइस को कुछ दिन उपयोग करने के बाद हम अपना निष्कर्ष दे पाएंगे। लेकिन अभी के लिए तो फ़ोनों का प्रदर्शन कीमत के हिसाब से संतोषजनक नहीं कहा जा सकता।

  • दोनों ही फ़ोनों का 3GB रैम और 32GB स्टोरेज विकल्प कीमत के हिसाब से थोडा महंगा महसूस होता है। जिसका अभी सुझाव देना थोडा मुश्किल है।
  • 4GB रैम और 64GB स्टोरेज विकल्प थोडा महंगा है लेकिन अभी के लिए भविष्य को देखते हुए हम इसी का सुझव देंगे।
  • मोटोरोला कुछ सालो से फ़ोनों में अपडेट देने में निराश करता है लेकिन स्टॉक-एंड्राइड होने की वजह से शायद इसको मुकाबले में बनाये रखे।
  • मोटो डिस्प्ले, मोटो एक्शन जैसे पारम्परिक सुधार यहाँ भी दिए गये है।
  • दोनों फोन के साथ 15W का टर्बो चार्जर भी दिया गया है।

कैमरा प्रदर्शन

Moto G6 Play में आपको 12MP + 5MP का ड्यूल रियर कैमरा दिया गया है। दिया गया एक्स्ट्रा सेंसर इमेज में बोकेह इफ़ेक्ट/पोर्ट्रेट मोड/डेप्थ इफ़ेक्ट के लिए उपयोग किया जायेगा। सामने की तरफ आपको LED फ़्लैश के साथ 16MP का सेल्फी कैमरा दिया गया है।

Moto G6 Play में आपको 13MP का रियर कैमरा तथा 8MP का सेल्फी कैमरा दिया गया है। अभी हमने कैमरा प्रदर्शन को पूरी तरह से टेस्ट नहीं किया है इसलिए फोन के कैमरा सेटअप को अच्छे से टेस्ट करने पर ही हम बता पाएंगे की डिवाइस का लो-लाइट परफॉरमेंस कैसा है?

Moto G6 और Moto G6 Play का क्विक रिव्यु : काया आपको यह खरीदना चाहिए?

Moto G6 और Moto G6 Play यहाँ पर हार्डवेयर के हिसाब से थोडा महंगा प्रतीत होता है। लेकिन अगर हम कीमत पर ध्यान ना दे तो दोनों ही डिवाइस बजट रेंज में उपलब्ध अधिकतर फ़ोनों से काफी आकर्षक लगती है तथा दिया गया स्टॉक-एंड्राइड OS (लगभग) इनको थोडा और बेहतर बनाता है।

4GB रैम और 64GB स्टोरेज का विकल्प 15,999 रुपए की कीमत में उपलब्ध है जो थोडा महंगा तो लगता है लेकिन रेड्मी नोट 5 प्रो के विकल्प के रूप में खुद को अच्छे से पेश करता है। अभी हम अन्य मॉडल के बारे में ज्यादा कुछ नहीं कह सकते है इसके लिए हम जल्द ही दोनों फ़ोनों का विस्तृत रिव्यु लेकर आयेंगे जो आपके सभी सवालो का जवाब देने मे सक्षम होगा। तो बने रहिये हमारे साथ और नीचे कमेंट सेक्शन में बताये आपको मोटो की यह नयी डिवाइस कैसी लगी?

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here