Motorola ने इंडियन मार्किट में अपनी दो बजट डिवाइस Moto G10 Power और Moto G30 को हाल ही में लांच किया था। दोनों ही डिवाइस किफायती कीमत सेगमेंट में मुकाबले को और कड़ा करने के लिए  स्टॉक सॉफ्टवेयर के साथ पेश की गयी है। (Moto G10 Power Review Read in English)

मोटो G10 Power इस से पहले लांच किये गये Moto G10 से ज्यादा अलग नहीं है। अंतर सिर्फ बड़ी बैटरी का है। Moto G10 Power को सिर्फ 9,999 रुपए की कीमत में पेश किया गया है तो क्या यह डिवाइस अपनी कीमत के हिसाब से वैल्यू फॉर मनी साबित होती है? चलिए नज़र डालते है Moto G10 Power के रिव्यु पर:

Moto G10 Power की स्पेसिफिकेशन

मॉडल Moto G10 Power
डिस्प्ले 6.5-इंच, 720×1600 पिक्सेल, 60Hz रिफ्रेश रेट, IPS LCD
फ्रंट कैमरा 8MP; 1080p30fps
रियर कैमरा 48MP प्राइमरी + 8MP 118° अल्ट्रा वाइड + 2MP मैक्रो + 2MP डेप्थ
प्रोसेसर स्नैपड्रैगन 460
सॉफ्टवेयर एंड्राइड 11
बैटरी 6000mAh, 20W फ़ास्ट चार्जिंग
रैम + स्टोरेज 4GB रैम + 64GB स्टोरेज
माप और वजन 165.2 x 75.7 x 9.9 mm; 220 g
कीमत 9,999 रुपए

Moto G10 Power रिव्यु: बॉक्स कंटेट

मोटोरोला के G10 Power को स्टैण्डर्ड बॉक्स के साथ ही दिया जा रहा है। बॉक्स में डिवाइस के अलावा आपको मिलते है:

  • 20W फ़ास्ट चार्जर
  • USB टाइप A – टाइप C केबल
  • सिम इजेक्टर
  • TPU केस
  • क्विक स्टार्ट गाइड

Moto G10 Power रिव्यु: डिजाईन एंड बिल्ड क्वालिटी

मोटो G10 Power अपनी कीमत को देखते हुए आकर्षक डिजाईन वाला कहा जा सकता है। कंपनी ने फोन को Aurora Grey और Breeze Blue कलर आप्शन में पेश किया है जिसके पीछे अच्छा पैटर्न भी देखने को मिलता है। दोनों ही कलर ऑप्शन आपको पंसद आ सकते है।

फ़ोन प्लास्टिक मटेरियल से बना है। बैक पैनल पर दिया गया पैटर्न ना ही सिर्फ अच्छा लगता है बल्कि ग्रिप भी अच्छी देता है। पीछे की तरफ क्वैड कैमरा सेटअप दिया है जिसके साइड में ही आपको फिंगरप्रिंट सेंसर और मोटो ब्रांडिंग देखने को मिल जाती है।

फोन के साइज़ की जहाँ तक बात है तो यह 165.22mm x 75.73mm x 9.89mm है तथा डिवाइस का वजन भी 220 ग्राम है जो थोडा ज्यादा लगता है लेकिन कंपनी ने वजन का संतुलन ऐसा रखा है की हाथ में डिवाइस आरामदायक लगती है।

फोन में आपको वॉल्यूम बटन और पॉवर बटन के अलावा गूगल अस्सिस्टेंट के लिए डेडिकेटेड बटन दिया गया है। यह बटन जो यूजर स्मार्टहोम डिवाइसों का इस्तेमाल करते है उनको तो पसंद आएगा लेकिन कुछ यूजर इसको नापसंद भी कर सकते है। बिल्ड क्वालिटी की बात करे तो फोन हार्ड प्लस्टिक से बना हुआ है जो IP52 वाटर रिपेल्लेंट डिजाईन के साथ आता है।

Moto G10 Power रिव्यु: डिस्प्ले

मोटोरोला ने कीमत को बजट में रखने के लिए FHD+ पैनल की जगह HD+ पैनल का इस्तेमाल किया है। डिस्प्ले का साइज़ 6.5-इंच रखा गया है जिसमे ऊपर की तरफ आपको ड्यू-ड्राप नौच देखने को मिलती है और बेज़ेल भी यहाँ थोडा मोटे मिलते है।

मल्टीमीडिया कंटेंट को देखने के लिए Moto G10 Power अच्छा साबित होता है लेकिन थोडा और शार्प होती तो बेहतर रहता। इसके साथ मोटोरोला ने डिस्प्ले कैलिब्रेशन भी अच्छा दिया है जो इस प्राइस पॉइंट के अन्य ऑप्शनों से अच्छा नज़र आता है। 60hz डिस्प्ले पैनल अपनी कीमत के हिसाब से एवरेज से काफी बेहतर कही जा सकती है।

Moto G10 Power रिव्यु: परफॉरमेंस एंड सॉफ्टवेयर

इस कीमत में आप बहुत ज्यादा की अपेक्षा नहीं रख सकते है। Moto G10 Power में आपको स्नैपड्रैगन 460 चिपसेट दी गयी है। फोन 4GB रैम और 64GB स्टोरेज के ऑप्शन के साथ आती है। आपको यहाँ बिल्ट इन माइक्रोSD कार्ड का भी सपोर्ट मिलता है जो 1TB तक स्टोरेज को बढ़ने में सक्षम है।

G10 Power का सॉफ्टवेयर आपको काफी पसंद आएगा क्योकि 10 हज़ार से कम कीमत पर आपको लगभग स्टॉक एंड्राइड एक्सपीरियंस मिलना काफी मुश्किल है। यहाँ आपको मोटो जेस्चर जरुर दिए गये है जो डेली टास्क में काफी मदद करते है।

रोजाना के टास्क में डिवाइस अच्छा परफॉर्म करती है। गेमिंग करने पर आपको थोडा लेग देखने को जरुर मिलेगा तथा कुछ एप्लीकेशन का लोड टाइम भी ज्यादा महसूस होता है लेकिन कीमत को देखते हुए इसको संतोषजनक कहा जा सकता है।

Moto G10 Power रिव्यु: कैमरा परफॉरमेंस

मोटोरोला के G10 Power में पीछे की तरफ आपको 48MP क्वैड कैमरा सेटअप देखने को मिलता है। 48MP प्राइमरी सेंसर के साथ 8MP का अल्ट्रा वाइड लेंस और 2MP के डेप्थ तथा मैक्रो लेंस दिए गये है। सामने की तरफ 8MP का सेल्फी कैमरा भी यहाँ विडियो कालिंग के लिए दिया गया है।

पीछे दिए गये चारों सेंसरों में से 48MP प्राइमरी सेंसर का परफॉरमेंस आपको पसंद आ सकता है। 48MP से आप आसानी से सोशल मीडिया पर अपलोड करने लायक इमेज कैप्चर कर सकते है। लेकिन लो लाइट फोटोग्राफी के आउटपुट के बारे में ऐसा नहीं कहा जा सकता है। इमेज कैप्चर करते हुए आपको शटर लेग भी देखने को मिल जाता है जिस वजह से कभी कभी इमेज ब्लर भी मिलती है।

नाईट मोड की बात करे तो अगर आप इमेज क्लिक करते हुए डिवाइस को स्टेडी रख पाए तो आउटपुट आपको एवरेज से थोडा अच्छा मिल जायेगा।

Moto G10 Power रिव्यु: बैटरी लाइफ

फोन में आपको 6,000mAh की बड़ी बैटरी दी गयी है। डिवाइस को पूरे दिन इस्तेमाल करने के बाद भी कुछ बैटरी लाइफ बची रह जाती है। हमारे टेस्ट में Moto G10 Power एक दिन का बैकअप देने के बाद 5% बैटरी के साथ चार्जिंग के लिए प्लग किया।

मोटो G10 Power के साथ एक बार फुल चार्ज करने पर आपको 2 दिन का भी बैटरी बैकअप मिल सकता है अगर आप एक हैवी यूजर नहीं है। बॉक्स में आपको 20W का फ़ास्ट चार्जर दिया गया है जो डिवाइस को 2 घंटे में फुल चार्ज करता है।

Moto G10 Power रिव्यु: वर्डिक्ट

अगर आप एक स्टॉक एंड्राइड डिवाइस चाहते है और आपका बजट 10 हज़ार से कम है तो MOto G10 Power आपके लिए एक अच्छा आप्शन साबित होती है। G10 Power में कोई भी एप्लीकेशन पहले से इनस्टॉल करके नहीं दी गयी है। मजबूत डिजाईन और लम्बी बैटरी लाइफ के साथ आपको डिवाइस इस्तेमाल में आरामदायक लगती है। अगर कमी कहें तो डिवाइस का परफॉरमेंस थोडा और बेहतर होता तो यह परफेक्ट डिवाइस भी सभी हो सकती थी।

खूबियाँ

  • अच्छा सॉफ्टवेयर
  • डिजाईन एंड बिल्ड
  • बैटरी लाइफ

कमियाँ

  • स्क्रीन रेज़ोलुशन
  • गेमिंग परफॉरमेंस

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here