Xiaomi के क्राउड-फंडिंग प्लेटफार्म MIJIA ने स्मार्ट एक्सेसरीज लाइन-अप को बढ़ाते हुए Mi Band 4 को लांच कर दिया है। चीन में ये डिवाइस जून 11, 2019 को 169 युआन की शुरूआती कीमत के साथ पेश की गयी है जो जल्द ही बिक्री के लिए भी उपलब्ध होगी। इसके साथ बैंड के NFC एडिशन और एवेंजर एडिशन को भी लांच किया है। (Mi Band 4 vs Mi Band 3 Comparison Read in English)

अगर  Band 4 में दिए गये NFC वरिएत्न को देखे तो ये एक अच्छा अपग्रेड कहा जा सकता है लेकिन बेहतर फीचर के साथ बड़ा प्राइस टैग भी मिलता है। तो क्या यह नया एडिशन पिछले वाले Mi Band 3 की तुलना में अच्छा अपग्रेड कहा जा सकता है या कीमत को देखते हुए अपग्रेड उतना खास नज़र नहीं आता है? इन दोनों सवालों का जवाब जानने के लिए चलिए नज़र डालते है Mi Band 4 और Band 3 की तुलना पर:

यह भी पढ़िए: 10 बेहतरीन फिटनेस बैंड्स जो रखेंगे आपकी हर एक्टिविटी का ध्यान

Mi Band 4 vs Mi Band 3: डिजाईन और डिस्प्ले

Mi Band 4
Mi Band 4

Mi Band में सबसे पहले सामने की तरफ आपको एक काफी कॉम्पैक्ट डिस्प्ले देखने को मिलती है। Mi Band 3 की 0.78-इंच की OLED टच डिस्प्ले के मुकाबले नए Mi Band 4 में आपको 0.95-इंच की कलर AMOLED डिस्प्ले 120×240 पिक्सेल डिस्प्ले दी गयी है।

Mi Band 4 vs Mi Band 3
Mi Band 3

Xioami दावा करता है की डिस्प्ले ना सिर्फ आकार और रेज़ोलुशन के मामले में बड़ी है बल्कि यह पहले के मुकाबले ज्यादा ब्राइट और विविड भी नज़र आती है। Mi Band 4 में 2.5D स्क्रैच-रेसिस्टेंट ग्लास भी दिया गया है। हमारे टेस्ट में Mi Band 3 दैनिक इस्तेमाल में किसी भी तरह की परेशानी नहीं देता है लेकिन Mi Band 4 के बारे में अभी कुछ नहीं कहा जा सकता है।

यह भी पढ़िए: Xiaomi Redmi 7 रिव्यु: किफायती कीमत में बेहतर प्रदर्शन

Mi Band 3 में आपको सिर्फ 3 वाच-फेस ही दिए गये है लेकिन Mi Band 4 में 77 अलग-अलग वाच-फेस देखने को मिलते है। इसके अलावा नए Mi Band 4 में स्ट्राप भी 6 अलग-अलग कलर ब्लैक, ब्राउन, ब्लू, ऑरेंज और पिंक में मिलती है जबकि Mi Band 3 में सिर्फ ब्लैक स्ट्राप ही दी गयी थी।

Mi Band 4
Mi Band 4

Mi Band 4 को NFC एडिशन के साथ-साथ Avenger एडिशन में भी लांच किया गया है जिसमे कैप्टेन अमेरिका, आयरन मैंन और एवेंजर के मैचिंग के बैंड और कस्टम फेस दिए गये है।

Mi Band 4 vs Mi Band 3: फिटनेस ट्रैकिंग

Mi Band 4
Mi Band 4

दोनों ही बैंड आपको 50 मीटर तक वाटर रेजिस्टेंस का सपोर्ट देते है। इसके साथ नए अपग्रेड Band 4 में आपको नया बेहतर ट्रैकिंग सेंसर दिया गया है जो अंडर-वाटर एक्टिविटी और अलग-अलग स्विमिंग स्टाइल को अच्छे से ट्रैक कर सकता है।

Mi Band 3
Mi Band 3

इसके अलावा दोनों में कुछ बेसिक सेंसर, लोकेशन, स्टेप्स, स्लीप क्वालिटी और हार्ट रेट को बेहतर तरीके नापने के लिए, दिए गये है। इसी के साथ Mi Fit एप्लीकेशन के द्वारा अपनी हेल्थ और फिटनेस को आसानी से ट्रैक कर सकते है।

Mi Band 4 vs Mi Band 3: बैटरी और NFC

NFC को Band 4 में शामिल करना एक अच्छा कदम कहा जा सकता है लेकिन इंडिया में काफी यूजर के लिए यह एक कम उपयोगी फीचर भी साबित हो सकता है। तो आप NFC सपोर्ट वाला या बिना NFC वाला कोई भी बैंड आसानी से खरीद सकते है। NFC सपोर्ट वाले वरिएत्न में आपको 125mAh की बैटरी मिलती है जबकि NFC वाले वरिएन्त में 135mAh की बैटरी दी गयी है।

Mi Band 4 vs Mi Band 3

Mi Band 3 में दी गयी 110mAh की तुलना में तो यह दोनों ही वरिएन्त बेहतर कहे जा सकते है। इसके अलावा अगर आप NFC एडिशन को खरीदते है तो आप ऑनलाइन पेमेंट, ईजी पेअर के अलावा NFC टैग की मदद से और भी काम कर सकते है।

Mi Band 4 NFC
Mi Band 4 NFC

Mi Band 3 में निचले किनारे पर दिए गये चार्ज पॉइंट्स में बदलाव करते हुए नए Mi Band 4 में चार्जिंग पिन पीछे की तरफ दी गयी है जिससे यह भी साफ़ हो जाता है की Mi Band 4 का चार्जर पिछले की तुलना में काफी अलग होने वाला है।

Mi Band 4 vs Mi Band 3: निष्कर्ष

Mi Band 4 vs Mi Band 3
Mi Band 4

इंडिया में Mi Band काफी लोकप्रिय साबित होते दिखाई देते है जिसकी वजह इनकी किफायती कीमत और बेहतर फीचर है। यहाँ पर हमने Mi Band 4 और Band 3 के सभी फीचर और अंतर को एक जगह पर ही दिखाया है। तो अब नए और पुराने दोनों बैंड अपनी-अपनी कीमत के हिसाब से एक अच्छा विकल्प साबित हो सकते है।

जहाँ एक तरफ NFC एडिशन को 229 युआन या 2,300 रुपए में पेश किया गया है जबकि बेस वरिएन्त 169 युआन या 1,695 रुपए के साथ लांच हुआ है। वही पर Mi Band 3 मार्किट में 1,997 रुपए की कीमत में उपलब्ध है।

यह भी पढ़िए: Mi Band 3 Review in Hindi | Mi Band 3 का रिव्यु हिंदी में

अभी के लिए NFC वरिएन्त के इंडिया लांच के बारे में कंपनी ने कोई ख़ास जानकारी नहीं दी है लेकिन उम्मीद है की ये Mi Band 4 जल्द ही इंडियन मार्किट में भी लांच किया जायेगा।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here