Mi Band 3 Review in Hindi | Mi Band 3 का रिव्यु हिंदी में

Main Image
  • Like
  • Comment
  • Share

आज के समय में लोग अपनी सेहत को लेकर काफी सजग है और नयी टेक्नोलॉजी की मदद से अपनी हर एक्टिविटी को ट्रैक करने के लिए फिटनेस ट्रैकर का इस्तेमाल करते है। सामान्य तौर पर बैंड काफी किफायती डिवाइस के रूप में देखे जाते है जिस कारण लोगो के लिए शाओमी द्वारा पेश किया गया Mi Band बेहतर विकल्प साबित होता था। (Mi Band 3 Review Read in English)

लेकिन 2018 में कहानी काफी बदल गयी है। इस पुरे साल में Lenovo, Smartron, और शाओमी के खुद के Huami Amazefit, iVoomi आदि ने भी इस वर्ग में आकर्षक डिवाइसों को लांच करके मुकाबले को काफी कड़ा बना दिया है क्योकि यह सभी किफायती कीमत में पेश किये गये है।

हाल ही में लांच किये गये Mi Band 3 के आपको Mi Band 2 से क्या सुधर देखने को मिले है? क्या यह एक सही अपग्रेड है? क्या किफायती कीमत में सतोष करना चाहिए या बेहतर फीचर की तरफ कदम बढ़ाने चाहिए इन्ही सवालो के जवाब के लिए चलिए शुरू करते है Xiaomi Mi Band 3 का रिव्यु:

यह भी पढ़िए: Realme 2 Pro का हिंदी में रिव्यु

Mi Band 3 में क्या-क्या खूबियाँ है?

सबसे शुरूआती चीज है डिजाईन और यहाँ Mi Band 3, Mi Band 2 से काफी सहतर नज़र आता है जिसका सबसे बड़ा कारण है दिया गया कर्व-ग्लास डिजाईन। इसके अलावा ट्रैकर अब रबर बैंड में फिट होने के लिए दी गयी जगह से थोडा आगे तक बना रहता है जो इसको एक अच्छी ग्रिप देता है। OLED डिस्प्ले भी आपको किनारों से किनारों तक दिया गया है (कम से कम प्रतीत तो होता ही है)। कैप्सूल में दिए गये ग्लास में आपको हल्का सा गड्डा भी मिलता है जिसका इस्तेमाल आप नेविगेशन के रूप में कर सकते है।

शुरूआती इस्तेमाल में लगता है की यह ग्लास दैनिक इस्तेमाल पर काफी निशान लग सकते है लेकिन अभी तक ऐसा कुछ भी नहीं हुआ है। अच्छी बिल्ड क्वालिटी होने की वजह से आपको यहाँ पर किसी भी तरह की परेशानी दिखाई नहीं देती है।

बैंड की स्ट्राप प्लेन और सिंपल होते हुए भी काफी सुन्दर लगती है जो किफायती श्रेणी में उपलब्ध सभी बैंडो में देखने को मिलती है। यह आपकी कलाई पर काफी अच्छे से बंधी रहती है तथा भविष्य में आप आसानी से काफी कम कीमत पर नयी स्ट्राप को भी खरीद सकते है।

क्योकि Mi Band 3 वाटर रेसिस्टेंट है लेकिन आपको नहाने या स्विमिंग के पहले इसको उतरने की कोई चिंता करने की जरूरत नहीं है। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है की आप अपनी स्विमिंग एक्टिविटी को ट्रैक करते है।

कीमत को ध्यान रखे तो बैंड में आपको काफी अच्छे फीचर दिए गये है. Mi Band 3 आपके हार्ट रेट और सोने की अवधि को भी नापता है और काफी हद तक यह एकदम सटीक है।

यह आपके फ़ोन के उन एप्लीकेशन के नोटिफिकेशन को भी आसानी से दिखता है जिनको आपने Mi Fit एप्लीकेशन के माध्यम परमिशन दी है. छोटी सी स्क्रीन पर नोटिफिकेशन देखना थोडा परेशानी वाला काम लगता है लेकिन फोन को जेब से बाहर निकले बिना नोटिफिकेशन को देखना कभी-कभी काफी उपयोगी फीचर भी साबित होता है जो निजी रूप से मुझे काफी पसंद है.

बैंड में दिया गया ‘Find My Phone’ फीचर उनके लिए काफी लाभदायक है जो लोग अपनी डिवाइस को कही भी रख कर भूल जाते है। यहाँ पर आप इस फीचर के इस्तेमाल से अपने स्मार्टफोन में आवाज पैदा करके उसका पता लगा सकते है।

Mi Fit एप्लीकेशन Fitbit की एप्लीकेशन के जितनी आसरदार तो साबित नहीं होती है लेकिन अपने काम के हिसाब से यह काफी बेहतर है। Mi Band 3 में आपको एंड्राइड और iOS दोनों का सपोर्ट मिलता है।

यह भी पढ़िए: iPhone Xs और XS Max का हिंदी में रिव्यु

Mi Band 3 की वो चीजे जिनमें सुधार की जरूरत है

अब बात करते है Mi Band 3 की कुछ कमियों की।

कीमत के हिसाब से हम पिक्सेल काउंट के बारे में कुछ नहीं कहते है लेकिन बैंड का टच रेस्पोंस लगातार एकसमान नहीं बना रहता है और काफी बार इसको इस्तेमाल करने पर आपको परेशानी होती है। आउटडोर इस्तेमाल में यह डिस्प्ले कही अधिक निराश करती है। कम धुप में भी डिस्प्ले पर देखना काफी मुश्किल भरा होता है।

110mAh की बैटरी का बैकअप कंपनी के दावे से अलग मिलता है। कंपनी के अनुसार 2 हफ्तों का बैकअप देने वाली यह डिवाइस नोटिफिकेशन दिखने हार्ट रेट नापने के टास्क के साथ आपको सिर्फ 3 से 4 दिन का बैकअप प्रदान करती है जो वैसे तो अच्छा है लेकिन Mi Band 2 से थोडा कम है।

बॉक्स में दी गयी चार्जिंग केबल के साथ यह Mi Band 3 लगभग 3 घंटो में 0 से 100% चार्ज होता है।

इन सबके अलावा यहाँ पर सबसे मुख्य बिंदु है बैंड के स्टेप नापने की सटीकता। किफायती कीमत वाले सभी बैंड्स आपको काफी कम सटीकता के साथ एक्टिविटी ट्रेकिंग का काम करते है जो थोडा निराश करता है।

Mi Band 3 में आपको Mi Band 2 से कुछ ज्यादा ख़ास बदलाव के साथ पेश नहीं किया गया है। उदहारण के लिए 2 घंटे की बस यात्रा के बाद ही स्टेप काउंट हजार से ज्यादा नाप ली जाती है। भागते हुए या चलते हुए आपको सिर्फ स्टेप काउंट ही दिखा पता है क्योकि साइकिलिंग करने पर हमने 2 बात टेस्ट किया लेकिन रिजल्ट कभी भी सटीक प्राप्त नहीं हुआ।

दूसरी बात आप Mi Fit एप्लीकेशन के माध्यम से ही एक्टिविटी को शुरू कर सकते है जिस कारण आपको हमेशा अपने स्मार्टफोन को अपने पास रखना होगा जो कभी कभी संभव नहीं हो पाता है। लेकिन बैंड में दिया गया ‘My Excercise’ विकल्प थोडा सा यहाँ पर उपयोगी साबित होता है जहाँ यह आपको अचानक की गयी एक्सरसाइज को नापने की सुविधा देता है।

यह भी पढ़िए: 10 बेहतरीन फिटनेस बैंड्स जो रखेंगे आपकी हर एक्टिविटी का ध्यान

Mi Band 3 रिव्यु: क्या यह है एक अच्छी खरीद?

ऊपर हमने देखा की Mi Band 3 में क्या खूबियाँ है और क्या कमियाँ। तो अब वक़्त है सवाल के जवाब का।

हाँ, Mi Band 3 अभी भी इस साल पेश किये गये काफी अलग-अलग किफायती स्मार्टबैंड विकल्पों से बेहतर है। बैंड का डिजाईन अच्छा, बिल्ड क्वालिटी भी काफी बेहतर और बैटरी बैकअप संतोषजनक प्राप्त होता है। यहाँ पर आपको हार्ट रेट सेंसर भी मिलता है और साथ के साथ आप नोटिफिकेशन को भी देख और पढ़ सकते है। इन सबके अलावा यह वाटर-रेसिस्टेंट भी है।

कीमत में कोई भी इजाफा ना करते हुए नए और बेहतर फीचर प्रदान करना काफी अच्छी बात है लेकिन ट्रैकिंग में सटीकता का अभाव थोडा निराश भी करता है। बस या बीके पर सवारी करने पर काउंट किये गये कदमों का कोई महत्त्व नहीं रहता इसके अलावा बिना फोन के किसी भी एक्टिविटी को ट्रैक ना कर पाना भी एक कमी ही कही जा सकती है।

तो अगर आपने पहले फिटनेस बैंड का इस्तेमाल नहीं किया है तो हम आपको Mi Band 3 से शुरुआत करने का सुझाव जरुर देंगे। पहली बार इस्तेमाल करने के बाद ही आप यह जान पाएंगे की क्या आपके लिए जरूरी है और कौन का फीचर आपको पसंद नहीं आता है। और सबसे अलग आप एक महीने के बाद क्या इसका इस्तेमाल करते रहते है यह सबसे बड़ी बात है।

अगर आप इस कीमत से थोडा ज्यदा भी खर्च करने का मान बनाते है तो भी Mi Band 3 से बेहतर विकल्प नहीं मिलता है। यदि आप अभी भी कुछ महीनों के बाद इसका उपयोग कर रहे हैं, तो आप अपने अगले अपग्रेड के लिए अधिक महंगी विकल्पों में निवेश करने पर भी विचार कर सकते हैं।

खूबियाँ

  • आकर्षक डिजाईन
  • अच्छी ग्रिप
  • वाटर रेसिस्टेंट
  • अच्छे और नए फीचर

कमियाँ

  • टच सेंसिटिविटी
  • आउटडोर विजिबिलिटी
  • ट्रैकिंग में अनियमितता

Related Articles

ImageiQOO Z7 5G vs Poco X5 5G: 20,000 रूपए में कौन सा स्मार्टफोन बेहतर ?

मार्च के महीने में ही भारतीय बाज़ार में दो नए बजट 5G स्मार्टफोन लॉन्च हुए। इनमें iQOO Z7 5G और Poco X5 5G के नाम शामिल हैं। दोनों की शुरूआती कीमत 20,000 रूपए से कम ही है और दोनों में दो स्टोरेज वैरिएंट पेश किये हैं। आइये जानते हैं कि इनमें से इस बजट में …

ImageXiaomi Mi Band 4 रिव्यु: परफेक्ट बजट फिटनेस बैंड?

आज के समय में लोग अपनी सेहत को लेकर काफी सजग है और नयी टेक्नोलॉजी की मदद से अपनी हर एक्टिविटी को ट्रैक करने के लिए फिटनेस ट्रैकर का इस्तेमाल करते है। सामान्य तौर पर बैंड काफी किफायती डिवाइस के रूप में देखे जाते है जिस कारण लोगो के लिए शाओमी द्वारा पेश किया गया …

ImageGalaxy Fit e रिव्यु: Xiaomi Mi Band 3 से बेहतर?

काफी यूजर स्मार्टबैंड और फिटनेस ट्रैकर से उम्मीद करते है की उनकी कीमत काफी कम रहे और इसी वजह से Mi Band इस सेगमेंट में सबसे बेहतर साबित होते है। यह किफायती फिटनेस ट्रैकर परफेक्ट या सटीक नहीं कहे जा सकते है लेकिन काफी यूजरों के लिए ये बैंड बेसिक एक्टिविटी ट्रैकर के तौर पर …

ImageBest english to hindi translation apps की जानकारी हिंदी में

आज भी बहुत लोगों के लिए इंग्लिश भाषा का सही से अनुवाद कर पाना थोड़ा मुश्किल होता है, ऐसे में पूरे भारत में कही न कही english to hindi translation apps की आवश्यकता होती हैं। इसकी सहायता से किसी डॉक्यूमेंट का हिंदी में अनुवाद करना काफी आसान हो जाता है, और हम उसमे लिखे कंटेंट …

ImageXiaomi Mi A2 Review in Hindi | Xiaomi MI A2 का रिव्यु हिंदी में: क्या साबित होगा सबसे बेहतर मिड-रेंज फोन?

शाओमी ने पिछले साल Mi A1 को एक मिड-रेंज डिवाइस के रूप में पेश किया था जो कंपनी की तरफ से स्टॉक-एंड्राइड युक्त पहला स्मार्टफोन था। गूगल के एंड्राइड वन प्रोग्राम के तहत पेश की गयी डिवाइस में आपको शाओमी के बेहतरीन हार्डवेयर के साथ गूगल का विश्वास भी मिलता है। Mi के फैंस को यह …

Discuss

1 Comment
User
SHARAD PATIL
Anonymous
4 years ago

NAYA WATCH SURU KAISE KARE

Reply