काफी यूजर स्मार्टबैंड और फिटनेस ट्रैकर से उम्मीद करते है की उनकी कीमत काफी कम रहे और इसी वजह से Mi Band इस सेगमेंट में सबसे बेहतर साबित होते है। यह किफायती फिटनेस ट्रैकर परफेक्ट या सटीक नहीं कहे जा सकते है लेकिन काफी यूजरों के लिए ये बैंड बेसिक एक्टिविटी ट्रैकर के तौर पर अच्छा कहा जा सकता है। (Galaxy Fit e Review Read in English)

इस साल सैमसंग ने पहली बार इस अल्ट्रा-अफोर्डेबल फिटनेस ब्रांड के तौर पर अपनी ट्रैकर लाइन-अप को पेश किया है जिसमे फ्लिप्कार्ट पर Galaxy Fit e को आप खरीद सकते है। 2,590 रुपए की कीमत में Galaxy Fit e पेश किया गया है जिसको खरीद कर आप सैमसंग के एको-सिस्टम में शामिल होकर साउथ-कोरियाई कंपनी के पिछले कुछ सालो में किये गये फिटनेस ट्रैकिंग और सॉफ्टवेयर सुधार को इस्तेमाल कर सकते है।

तो क्या Gear Fit e शाओमी के Mi Band 3 से बेहतर है? तो चलिए नज़र डालते है Samsung Galaxy Fit e के डिटेल्ड रिव्यु पर:

Samsung Galaxy Fit e की स्पेसिफिकेशन

मॉडल  Galaxy Fit e
डिस्प्ले 0.74-इंच PMOLED
माप आयर वजन 16.0 x 40.2 x 10.9 mm; 15 ग्राम
बैटरी 70mAh
चार्जिंग कनेक्टर
वाटर रेजिस्टेंस हाँ, 5ATM
हार्ट रेट सेंसर हाँ
स्लीप ट्रैकिंग हाँ
सेंसर Accelerometer
कीमत 2,590 रुपए

Samsung Galaxy Fit e रिव्यु: डिजाईन और डिस्प्ले

अगर डिजाईन की बात करे तो Galaxy Fit e थोडा ज्यादा कीमत में पेश किये गये Galaxy Fit का ट्रिम-डाउन वर्जन है। यहाँ आपको एक ट्रैकिंग वाच-मशीन सिलिकॉन की स्ट्राप में मिलती है जो इस सेगमेंट के लिए सामान्य है।

पीछे की तरफ Fit e में हार्ट रेट सेंसर और पोगो-पिंस दिए गये है जिनपर चार्जर कनेक्ट करके डिवाइस को चार्ज किया जा सकता है।

इस ट्रैकर का साइज़ .74-इंच है जिसमे PMOLED मोनोक्रोम डिस्प्ले दिया गया है जिसको आप डबल टैप या हाथ ऊपर उठा कर इस्तेमाल कर सकते है। आउटडोर विसिबिलिटी Mi Band 3 से बेहतर है लेकिन थोडा और बेहतर भी हो सकती है।

बैंड में आप डबल टेप से एक्टिविटी के बीच में स्विच कर सकते है। आप बैंड पर स्वाइप करके एक्टिविटी और ट्रैकिंग रिजल्ट देख सकते है लेकिन स्वाइप से बेहतर डबल टैप का इस्तेमाल रहता है। बैंड में आपको Galaxy Wearable एप्लीकेशन की मदद से 6 अलग-अलग वाच फेस का इस्तेमाल कर सकते है।

बैंड में आपको काफी बेसिक फीचर ही मिलते है लेकिन इस सेगमेंट में जरुर के सभी आइटम यहाँ मिल जाते है जैसे स्टेप काउंट, हार्ट रेट, मौसम आदि। स्क्रीन पर किसी तरह के निशान जल्द से नहीं दिखते तथा इसको आप नहाते समय भी पहन सकते है।

सिलिकॉन स्ट्राप की क्वालिटी भी काफी अच्छी है और यह ब्लैक,वाइट और येलो इन तीन कलर में उपलब्ध है। हमने बैंड को काफी दिन इस्तेमाल किया तो इतना तो है की इसका लुक और फील Mi Band 3 से बेहतर है।

लेकिन Mi Band 3 की से बिलकुल अलग यहाँ पर स्क्रीन इंटरेक्शन बहुत ही कम मिलता है। आप बैंड से ज्यादा कुछ नहीं कर सकते है सिर्फ आप स्टेप काउंट, हार्ट रेट आदि चीजे देख सकते है। काफी चीजो के लिए आपको अपनी डिवाइस का इस्तेमाल करना पड़ेगा।

Galaxy Fit e का इस्तेमाल कैसे करे?

Galaxy Fit e iOS और एंड्राइड दोनों ही प्लेटफार्म पर सपोर्ट करती है। Galaxy Fit e को सेट करने के लिए सबसे पहले आपको Galaxy Wearable एप्प को डाउनलोड करना होगा।इस एप्लीकेशन आपको अगर सैमसंग फोन का इस्तेमाल नहीं करते है तो आपको 2 और प्लग-इन भी प्ले-स्टोर से डाउनलोड करना पड़ेगा जिसके बाद नोटिफिकेशन एक्सेस देने के बाद भी आपको सैमसंग हेल्थ एप्प को भी डाउनलोड करना होगा।

एक बार पूरा सेटअप प्रोसेस खत्म करने के बाद आपको फोन में 2 एप्प रखनी पडती है। Galaxy Wearable App Fit e सेटिंग को इस्तेमाल करने के लिए और Samsung Health App एक्टिविटी स्टैट्स को ट्रैक और रिकॉर्ड करने के लिए।

Samsung Galaxy Fot e रिव्यु: एक्टिविटी ट्रैकिंग एंड सॉफ्टवेयर

Galaxy Fit e की सबसे बड़ी खासियत है की सैमसंग ने अपनी एक्टिविटी ट्रैकिंग सॉफ्टवेयर को अपनी एक्सपेंसिव स्मार्टवाच के लिए काफी बेहतर बनाया है। इसी वजह से Galaxy Fit e काफी बेहतर परफॉरमेंस देता है। और अगर एक्टिविटी ट्रेकिंग की बाद करे तो इस प्राइस सेगमेंट में Galaxy Fit e से बेहतर स्टेप काउंट शायद ही किसी बैंड में मिले।

ऑटोमेटिकली, Galaxy Fit e अपने आप चलने और दौड़ने के बीच अंतर करके उनको अलग-अलग रिकॉर्ड करता है। इसके अलग Galaxt Fit अपने आप साइकिलिंग, रोव्लिंग, आदि एक्टिविटी ट्रैक कर सकती है।

यहाँ ऑल्टमीटर और ग्यरोस्कोप सेंसर नहीं दिए गये है इसके अलावा ट्रेकिंग ऑप्शन भी काफी सीमित है। सैमसंग हेल्थ एप्प जो Fit e के साथ जुड़कर फोन के सेंसर से भी ट्रैक करने में सक्षम है जैसे फ्लोर ऊपर-नीचे होना आप अपने फोन से साथ ट्रैक कर सकते है।

Samsung Health एप्प के द्वारा आप साइकिलिंग जैसी एक्टिविटी आसानी से ट्रैक कर सकते है। ये एप्लीकेशन मुख्य रूप से आपके फोन और ट्रैकर के कॉम्बिनेशन से आपको बेहतर परफॉरमेंस देती है। आप काफी सरल और आचे से डिजाईन की गयी है जिसमे काफी अलग-अलग डाटा रिकॉर्ड करने के साथ आप सभी फीचर को और भी बेहतर तरीके से इस्तेमाल कर सकते है।

Galaxy Fit e में आपको स्लीप ट्रैकिंग के साथ डीप और लाइट स्लीप ट्रैकिंग का भी सपोर्ट मिलता है। हार्ट रेट सेंसर आपकी हार्ट-बीट मोनिटर करता है जो डिफ़ॉल्ट तौर पर लगातार मोनिटर करता रहता है जिसको बंद करने के लिए इसको बैंड के एक्टिविटी फेस में से डिसएबल करना होगा।

यहाँ पर “फाइंड माय फोन” का फीचर नहीं दिया गया है जो Mi Band 3 में मिलता है और काफी उपयोगी साबित भी होता है। Galaxy Fit e में आपके द्वारा चुनी गयी एप्लीकेशनों से नोटीफीकेशन आसानी से मिलते है लेकिन छोटी स्क्रीन की वजह से आपको सिर्फ एप्लीकेशन का या यूजर का नाम दिखाई देता है इसके अलावा आप बैंड से कोई भी काम नहीं कर सकते है।

Samsung Galaxy Fit e रिव्यु: बैटरी लाइफ

हमको कंपनी के वादे के अनुसार 6 दिन का बैकअप नहीं मिलता। 70mH की बैटरी को फुल-चार्ज करने पर आसानी से 3 दिन का बैकअप मिल जाता है जिसमे आप इसका एक्टिविटी ट्रैकिंग में और नोटिफिकेशन में पूरा इस्तेमाल करते है। हां अगर सिंक को हटा दिया जाये तो बैकअप और भी बेहतर हो जाता है।

कीमत के हिसाब से वायरलेस चार्जिंग का ना दिया जाना कोई ख़ास कमी नहीं है। आपको ये बैंड बॉक्स में दिए गये डॉक द्वारा चार्ज करना पड़ता है जो एक छोटी केबल के साथ आता है जो कभी-कभी परेशानी देती है। फिटनेस बैंड 2.5 घंटे में पूरी तरह चार्ज हो जाता है।

Samsung Galaxy Fit e रिव्यु: निष्कर्ष

निजी रूप से मुझे ट्रैकिंग का सही होने काफी जरूरी महसूस होता है और इस फिटनेस ट्रैकर में आपको ये मिलता है। अगर स्टेप काउंट की बात करे तो घर से ऑफिस जाते हुए भी सही काउंट ना हो तो ट्रैकर का क्या फायदा।

Galaxy Fit e में आपको अच्छा डिजाईन और सामान्य डिस्प्ले मिलता है। यह काफी अच्छे तरीके से स्टेप्स काउंट,  स्लीप और हार्टबीट को ट्रैक करता है तथा सैमसंग हेल्थ एप्प के द्वारा इनको मैनेज करना भी बहुत आसान है। अगर सीधे बोलूँ तो यह Mi Band 3 से बेहतर काउंट करता है।

 खूबियाँ

  • स्टाइलिश लुक्स
  • स्टेप काउंट
  • सैमसंग हेल्थ एप्प
  • वाटर-रेसिस्टेंट

कमियाँ

  • लिमिटेड बैंड फीचर
  • नो-टच डिस्प्ले

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here