आज के समय में लोग अपनी सेहत को लेकर काफी सजग है और नयी टेक्नोलॉजी की मदद से अपनी हर एक्टिविटी को ट्रैक करने के लिए फिटनेस ट्रैकर का इस्तेमाल करते है। सामान्य तौर पर बैंड काफी किफायती डिवाइस के रूप में देखे जाते है जिस कारण लोगो के लिए शाओमी द्वारा पेश किया गया Mi Band 4 बेहतर विकल्प साबित होता है। (Xiaomi Mi Band 4 review)

लेकिन 2019 में कहानी काफी बदल गयी है। इस पूरे साल में Lenovo, Samsung, Honor, आदि ने भी इस वर्ग में आकर्षक डिवाइसों को लांच करके मुकाबले को काफी कड़ा बना दिया है क्योकि यह सभी किफायती कीमत में पेश किये गये है।

हाल ही में लांच किये गये Mi Band 4 में आपको Mi Band 3 से क्या सुधर देखने को मिले है? क्या यह एक सही अपग्रेड है? क्या किफायती कीमत में सतोष करना चाहिए या बेहतर फीचर की तरफ कदम बढ़ाने चाहिए इन्ही सवालो के जवाब के लिए चलिए शुरू करते है Xiaomi Mi Band 4 का रिव्यु:

साल 2019 में उपलब्ध स्नैपड्रैगन 665 चिपसेट वाले 5 बेहतरीन स्मार्टफोन

Mi Band 4 की स्पेसिफिकेशन

मॉडल  Xiaomi Mi Band 4
डिस्प्ले 0.98- इंच AMOLED टच डिस्प्ले, 120×240 पिक्सेल
माप और वजन 4.7 x 1.8 x 1.3 cm; 36.3 ग्राम
बैटरी 135mAh
चार्जिंग कनेक्टर
वाटर रेजिस्टेंस हाँ, 5ATM
हार्ट रेट सेंसर हाँ
स्लीप ट्रैकिंग हाँ
सेंसर Accelerometer
कीमत 2,290 रुपए

Xiaomi Mi Band 4 रिव्यु: डिजाईन और डिस्प्ले

अगर डिजाईन की बात करे तो Mi Band 4 पिछले साल पेश किये गये Mi Band 3 का अपग्रेड वर्जन है।डिजाईन के मामले में यह काफी हद्द तक पहले जैसा ही लगता है। यहाँ आपको एक ट्रैकिंग वाच-मशीन सिलिकॉन की स्ट्राप में मिलती है जो इस सेगमेंट के लिए सामान्य है।

पीछे की तरफ Mi Band 4 में हार्ट रेट सेंसर और पोगो-पिंस दिए गये है जिनपर चार्जर कनेक्ट करके डिवाइस को चार्ज किया जा सकता है। इस ट्रैकर का साइज़ .94-इंच है जिसमे AMOLED कलर डिस्प्ले दिया गया है जिसको आप स्वाइप करके इस्तेमाल कर सकते है। आउटडोर विसिबिलिटी Mi Band 3 से काफी बेहतर है है क्योकि इसमें आपको ब्राइटनेस कम या ज्यादा करने का ऑप्शन भी दिया गया है। बैंड में Mi Fit एप्लीकेशन की मदद से काफी सारे अलग-अलग वाच फेस का इस्तेमाल किया जा सकता है।

बैंड में आपको बेसिक फीचर के साथ कुछ एक्स्ट्रा फीचर जैसे “Find My Phone”, म्यूजिक कण्ट्रोल, 5 अलग-अलग वर्कआउट मिलते है। स्क्रीन पर किसी तरह के निशान जल्द से नहीं दिखते तथा इसको आप नहाते समय भी पहन सकते है।

सिलिकॉन स्ट्राप की क्वालिटी भी काफी अच्छी है और यह ब्लैक कलर में उपलब्ध है। हमने बैंड को काफी दिन इस्तेमाल किया तो इतना तो है की इसका लुक और फील इस सेगमेंट के अन्य बैंड से बेहतर है।

Xiaomi Mi Band 4 का इस्तेमाल कैसे करे?

Mi Band 4 एंड्राइड प्लेटफार्म पर सपोर्ट करती है। बैंड को सेट करने के लिए सबसे पहले आपको Mi Fit एप्प को डाउनलोड करना होगा। इसके बाद आपको एप्लीकेशन में बैंड को सेलेक्ट करके अपने Band 4 को डिवाइस के पास रखना है।

कुछ ही सेकंड में यह आसानी से फोन से कनेक्ट हो जाती है जिसमे आप अपने बैंड के लगभग सभी फीचर के  स्टेट्स और कुछ एक्स्ट्रा फीचर भी देखने को मिलते है। लेकिन आप एक डिवाइस पर के बाद में एक बैंड को ही इस्तेमाल कर सकते है।

Xiaomi Mi Band 4 रिव्यु: एक्टिविटी ट्रैकिंग एंड सॉफ्टवेयर

अगर बैंड के इस्तेमाल पर नज़र डाले तो यह मुख्य रूप से एक्टिविटी ट्रैकर के तौर पर भी इस्तेमाल किया जाता है। कंपनी ने अपने पिछले Band 3 की तुलना में यहाँ पर बेहतर एक्टिविटी ट्रैकर का इस्टेमाल किया है। बात करे हार्ट ट्रैकिंग की या स्लीप मोनिटर की दोनों ही एक्टिविटी काफी बेहतर तरीके से ट्रैक की जा सकती है साथ ही Mi Fit में इन आंकड़ो को स्टोर करने के साथ आप हाई-हार्ट अलर्ट को भी ऑन कर सकते है।

बैंड में से ही आप चलने और दौड़ने के अलावा ट्रेडमिल, साइकिलिंग, और स्विमिंग को भी अलग-अलग रिकॉर्ड करता है। एक्टिविटी करते हुए डिवाइस लगातार हार्ट मोनिटर के साथ बर्न कैलोरी भी ट्रैक करता है। बैंड में दी गयी स्विम ट्रैकिंग फीचर स्विमिंग के बाद आपको टाइम, कैलोरी के साथ-साथ स्ट्रोक भी ट्रैक करता है।

Mi Fit एप्प के द्वारा आप साइकिलिंग जैसी एक्टिविटी आसानी से ट्रैक कर सकते है। ये एप्लीकेशन मुख्य रूप से आपके फोन और ट्रैकर के कॉम्बिनेशन से आपको बेहतर परफॉरमेंस देती है। एप्प के साथ आप इन् 6 ट्रैकिंग आइटम्स के अलावा आप 32 अलग-अलग एक्टिविटी भी ट्रैक कर सकते है।

Mi Band 4 में आपको स्लीप ट्रैकिंग के साथ डीप और लाइट स्लीप ट्रैकिंग का भी सपोर्ट मिलता है। हार्ट रेट सेंसर आपकी हार्ट-बीट मोनिटर करता है। आप Mi Fit एप्लीकेशन के जरिये “Find My Band” फीचर का भी इस्तेमाल कर सकते है। इसके अलावा नए बैंड 4 में वाइब्रेशन में भी बदलाव करने के साथ -साथ आपको आकर्षक म्यूजिक-कण्ट्रोल फीचर भी दिए गये है।

Xiaomi MiBand 4 रिव्यु: बैटरी लाइफ

हमको कंपनी के वादे के अनुसार 20 दिन का बैकअप नहीं मिलता। 135mAh की बैटरी को फुल-चार्ज करने पर आसानी से 15 दिन का बैकअप मिल जाता है जिसमे आप इसका एक्टिविटी ट्रैकिंग में और नोटिफिकेशन में पूरा इस्तेमाल करते है। हाँ, अगर डिवाइस को बार-बार सिंक ना करे तो बैकअप और भी बेहतर हो जाता है।

कीमत के हिसाब से वायरलेस चार्जिंग का ना दिया जाना कोई ख़ास कमी नहीं है। आपको ये बैंड बॉक्स में दिए गये डॉक द्वारा चार्ज करना पड़ता है जो एक छोटी केबल के साथ आता है जो Band 3 के मुकाबले अच्छा नज़र आता है। फिटनेस बैंड लगभग 2.5 घंटे में पूरी तरह चार्ज हो जाता है।

Xiaomi Mi Band 4 रिव्यु: निष्कर्ष

निजी रूप से मुझे ट्रैकिंग का सही होने काफी जरूरी महसूस होता है और इस फिटनेस ट्रैकर में आपको ये काफी हद तक मिलता है। अगर स्टेप काउंट की बात करे तो घर से ऑफिस जाते हुए भी सही काउंट ना हो तो ट्रैकर का क्या फायदा।

Mi Band 4 में आपको अच्छा डिजाईन और कलर डिस्प्ले मिलता है। यह काफी अच्छे तरीके से स्टेप्स काउंट, स्लीप और हार्टबीट को ट्रैक करने के साथ आपको कुछ एक्स्ट्रा फीचर जैसे म्यूजिक कण्ट्रोल, कस्टम वाच फेस और स्विमिंग ट्रैकिंग जैसे फीचरों को भी सपोर्ट करता है। Mi Fit एप्प के द्वारा इनको मैनेज करना भी बहुत आसान है। अगर सीधे बोलूँ तो यह अपनी कीमत के साथ बेस्ट स्मार्टबैंड में से के साबित होता है।

खूबियाँ

  • डिजाईन
  • वाटर रेसिस्टेंट
  • वाच फेस
  • एक्स्ट्रा फीचर

कमियाँ

  • स्टेप काउंट में थोडा और सुधार

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here