MevoFit C500 Space review

हाल के दिनों में जिस तरह से इंडियन मार्किट में स्मार्ट फिटनेस ट्रैकिंग डिवाइस के लिए मुकाबले में तेज़ी आई है उसको देखते हुए काफी ब्रांड अपने स्मार्ट-फिटनेस ट्रैकिंग डिवाइस पेश कर रहे है। Xiaomi, Huawei, Fastrack, Infinix के बाद अब MevoFit ने भी अपने स्मार्टबैंड को मार्किट में पेश किया है जो एक बजट सेगमेंट डिवाइस के तौर पर 5,290 रुपए की कीमत में पेश किया गया है। (MevoFit C500 Review Read in English)

हमने इसको काफी दिन तक इस्तेमाल किया और अपने हाथ में आपका फिटनेस ट्रैकर एक फ्रेंड की तरह ही साबित होता है तो क्या ये डिवाइस अपनी कीमत के हिसाब से एक अच्छा ऑप्शन साबित होती है? क्या यह मार्किट में उपलब्ध अन्य ऑप्शनों की तुलना में बेहतर है? चलिए नज़र डालते है इन्ही सवालों के जवाब पर इस MevoFit C500 के डिटेल्ड रिव्यु में:

MevoFit C500 Space की कीमत और स्पेसिफिकेशन

मॉडल  MevoFit C500 Space
डिस्प्ले 1.3-इंच कलर 240×240 पिक्सेल TFT screen
डायल साइज़ 35mm; 0.9mm
कलर Black Grey और Black Green
बैटरी लाइफ 7-10 दिन, 170mAh –
डस्ट एंड वाटरप्रूफ हाँ, IP67
फीचर एक्टिविटी ट्रैकर, स्लीप, हार्ट रेट, ब्लड प्रेशर, ब्लड ऑक्सीजन, स्पोर्ट्स मोड, म्यूजिक प्लेयर, टाइमर स्टॉपवॉच, मैसेज स्क्रीन
स्पोर्ट्स मोड Walking, Running, Cycling, Badminton, Skipping, Football, and Basketball
वार्रेटी 1 साल
कीमत 5,290 रुपए

MevoFit C500 Space रिव्यु: डिजाईन एंड डिस्प्ले

MevoFit C500 Space review

डिजाईन की बात करने से पहले मैं ये जरुर कहना चाहूँगा की जब से मैंने इसका इस्तेमाल करना शुरू किया है तभी से मेरे दोस्त मुझसे पूछते है की ये वाच कोण सी है क्योकि इसकी लुक्स और फ़ाल काफी हद तक एक प्रीमियम वाच से मैच करती है (आप समझ ही गये होंगे मैं किसकी बात कर रहा हूँ।) यह किसी सबसे अच्छी बात लगती है। यह पहने में आरामदायक है और वजन में भी काफी हल्की है।

इसमें सामने आपको 1.3-इंच की TFT कलर स्क्रीन दी गयी है जो आउटडोर और इनडोर दोनों जगह आसानी से इस्तेमाल की जा सकती है। इसी के साथ आपको ब्राइटनेस को कम ज्यादा करने का ऑप्शन भी मिलता है। डायल का डायामीटर 35mm है जिसपर आप 3 अलग-अलग वाच फेस का इस्तेमाल कर सकते है। मैं उम्मीद करता हूँ की यहाँ और भी वाच-फेस दिए जा सकते थे और यह एक फुल -स्क्रीन टच पैनल होता तब तो एक्सपीरियंस काफी ज्यादा बेहतर हो जाता।

MevoFit C500 Space review

टच इंटरेक्शन के बजाये यहाँ पर टैप फीचर दिए गये है। इंटरफ़ेस काफी सिंपल है आप टैप करने नेक्स्ट स्क्रीन पर जा सकते है और अपने पसंद के फीचर को इस्तेमाल करने के लिए टैप को होल्ड कर सकते है। हमारे टेस्ट में कैमरा शूटर फीचर ने थी से काम नहीं किया। साथ में बायीं तरफ आपको एक स्विच भी दिया गया है जिसको प्रेस करने पर आप होम स्क्रीन पर जाने के साथ स्क्रीन को ऑफ.ऑन भी कर सकते है।

MevoFit C500 Space रिव्यु: फिटनेस फीचर

Mevo Fit C500 में भी आपको इस प्राइस सेगमेंट के कुछ अन्य ऑप्शनों की तरह ही बग मिलते है जैसे अगर आप टू या फोर व्हीलर का इस्तेमाल कर रहे है तो यह इसको वाकिंग में काउंट करेगा साथ ही वीकेंड पर दोपहर के समय अगर आप सोते है तो ये इसको ट्रैक नहीं करता है।

लेकिन अगर फिटनेस ट्रैकिंग की बात करे तो यहाँ पर आपको हार्ट रेट मोनिटर, ब्लड प्रेशर, ब्लड ऑक्सीजन, स्लीप हेल्थ, जैसे फीचर भी दिए गये है। इस के अलावा इसमे 7 अलग-अलग स्पोर्ट्स मोड वाकिंग, रनिंग, साइकिलिंग,बैडमिंटन, स्किप्पिंग, फुटबॉल और बास्केट बाल भी मिलते है। यह IP67 सर्टिफाइड है जिसका मतलब यहाँ वाटर रेजिस्टेंस का सपोर्ट मिलता है।

सबसे जरूरी होता है एक गोल सेट करना क्योकि अगर आप बिना किसी लक्ष्य से ट्रैकिंग का इस्तेमाल भी करते है तो यह बेहतर नहीं साबित होता और इसी को देखते हुए MevoFit की एप्लीकेशन में आपको कोच का फीचर भी मिलता है। यह आपके फिटनेस ट्रैकिंग, के अलावा आपको डाइट फॉलो करने में भी काफी मदद करता है।

MevoFit C500 Space review

यहाँ पर एप्लीकेशन में आपको एक अच्छी वर्कआउट गाइड भी दी गयी है यह यूजर को काफी पंसद भी आ सकती है। एक स्मार्टवाच में बैटरी काफी जरूरी चीज होती है तो इसके आप इसको 1.5 घंटे में फुल चार्ज करने के बाद आपको आसानी से एक सप्ताह से ज्यादा का बैकअप मिल जाता है।

MevoFit C500 Space रिव्यु: वर्डिक्ट / निष्कर्ष

MevoFit C500 Space review

अगर साफ़ तौर पर कहूँ तो यहाँ पर आपको कीमत के हिस्बा से फीचर तो काफी ज्यादा दिए गये है जो यूजर को पसंद भी आ सकते है लेकिन इसके बाद भी डिवाइस में अभी काफी सुधार की गुंजाईश है। अगर इसके बेसिक फिटनेस ट्रैकर फीचर की बात करे तो यहाँ भी आपको उतनी सटीकता नहीं मिलती है जिनती आप उम्मीद करते है। मार्किट में इस कीमत से कम में भी आपको कुछ बेहतरीन स्मार्टबैंड उपलब्ध है तो उनको टक्कर देने के लिए MevoFit को अभी और काम करना पड़ेगा।

खूबियाँ

  • अच्छा डिजाईन
  • अलग-अलग हेल्थ ट्रैकिंग फीचर
  • एप्लीकेशन

कमियाँ

  • ट्रैकिंग में कमी

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here