MevoFit C500 Space रिव्यु

Main Image
  • Like
  • Comment
  • Share

हाल के दिनों में जिस तरह से इंडियन मार्किट में स्मार्ट फिटनेस ट्रैकिंग डिवाइस के लिए मुकाबले में तेज़ी आई है उसको देखते हुए काफी ब्रांड अपने स्मार्ट-फिटनेस ट्रैकिंग डिवाइस पेश कर रहे है। Xiaomi, Huawei, Fastrack, Infinix के बाद अब MevoFit ने भी अपने स्मार्टबैंड को मार्किट में पेश किया है जो एक बजट सेगमेंट डिवाइस के तौर पर 5,290 रुपए की कीमत में पेश किया गया है। (MevoFit C500 Review Read in English)

हमने इसको काफी दिन तक इस्तेमाल किया और अपने हाथ में आपका फिटनेस ट्रैकर एक फ्रेंड की तरह ही साबित होता है तो क्या ये डिवाइस अपनी कीमत के हिसाब से एक अच्छा ऑप्शन साबित होती है? क्या यह मार्किट में उपलब्ध अन्य ऑप्शनों की तुलना में बेहतर है? चलिए नज़र डालते है इन्ही सवालों के जवाब पर इस MevoFit C500 के डिटेल्ड रिव्यु में:

MevoFit C500 Space की कीमत और स्पेसिफिकेशन

मॉडल  MevoFit C500 Space
डिस्प्ले 1.3-इंच कलर 240×240 पिक्सेल TFT screen
डायल साइज़ 35mm; 0.9mm
कलर Black Grey और Black Green
बैटरी लाइफ 7-10 दिन, 170mAh –
डस्ट एंड वाटरप्रूफ हाँ, IP67
फीचर एक्टिविटी ट्रैकर, स्लीप, हार्ट रेट, ब्लड प्रेशर, ब्लड ऑक्सीजन, स्पोर्ट्स मोड, म्यूजिक प्लेयर, टाइमर स्टॉपवॉच, मैसेज स्क्रीन
स्पोर्ट्स मोड Walking, Running, Cycling, Badminton, Skipping, Football, and Basketball
वार्रेटी 1 साल
कीमत 5,290 रुपए

MevoFit C500 Space रिव्यु: डिजाईन एंड डिस्प्ले

MevoFit C500 Space review

डिजाईन की बात करने से पहले मैं ये जरुर कहना चाहूँगा की जब से मैंने इसका इस्तेमाल करना शुरू किया है तभी से मेरे दोस्त मुझसे पूछते है की ये वाच कोण सी है क्योकि इसकी लुक्स और फ़ाल काफी हद तक एक प्रीमियम वाच से मैच करती है (आप समझ ही गये होंगे मैं किसकी बात कर रहा हूँ।) यह किसी सबसे अच्छी बात लगती है। यह पहने में आरामदायक है और वजन में भी काफी हल्की है।

इसमें सामने आपको 1.3-इंच की TFT कलर स्क्रीन दी गयी है जो आउटडोर और इनडोर दोनों जगह आसानी से इस्तेमाल की जा सकती है। इसी के साथ आपको ब्राइटनेस को कम ज्यादा करने का ऑप्शन भी मिलता है। डायल का डायामीटर 35mm है जिसपर आप 3 अलग-अलग वाच फेस का इस्तेमाल कर सकते है। मैं उम्मीद करता हूँ की यहाँ और भी वाच-फेस दिए जा सकते थे और यह एक फुल -स्क्रीन टच पैनल होता तब तो एक्सपीरियंस काफी ज्यादा बेहतर हो जाता।

MevoFit C500 Space review

टच इंटरेक्शन के बजाये यहाँ पर टैप फीचर दिए गये है। इंटरफ़ेस काफी सिंपल है आप टैप करने नेक्स्ट स्क्रीन पर जा सकते है और अपने पसंद के फीचर को इस्तेमाल करने के लिए टैप को होल्ड कर सकते है। हमारे टेस्ट में कैमरा शूटर फीचर ने थी से काम नहीं किया। साथ में बायीं तरफ आपको एक स्विच भी दिया गया है जिसको प्रेस करने पर आप होम स्क्रीन पर जाने के साथ स्क्रीन को ऑफ.ऑन भी कर सकते है।

MevoFit C500 Space रिव्यु: फिटनेस फीचर

Mevo Fit C500 में भी आपको इस प्राइस सेगमेंट के कुछ अन्य ऑप्शनों की तरह ही बग मिलते है जैसे अगर आप टू या फोर व्हीलर का इस्तेमाल कर रहे है तो यह इसको वाकिंग में काउंट करेगा साथ ही वीकेंड पर दोपहर के समय अगर आप सोते है तो ये इसको ट्रैक नहीं करता है।

लेकिन अगर फिटनेस ट्रैकिंग की बात करे तो यहाँ पर आपको हार्ट रेट मोनिटर, ब्लड प्रेशर, ब्लड ऑक्सीजन, स्लीप हेल्थ, जैसे फीचर भी दिए गये है। इस के अलावा इसमे 7 अलग-अलग स्पोर्ट्स मोड वाकिंग, रनिंग, साइकिलिंग,बैडमिंटन, स्किप्पिंग, फुटबॉल और बास्केट बाल भी मिलते है। यह IP67 सर्टिफाइड है जिसका मतलब यहाँ वाटर रेजिस्टेंस का सपोर्ट मिलता है।

सबसे जरूरी होता है एक गोल सेट करना क्योकि अगर आप बिना किसी लक्ष्य से ट्रैकिंग का इस्तेमाल भी करते है तो यह बेहतर नहीं साबित होता और इसी को देखते हुए MevoFit की एप्लीकेशन में आपको कोच का फीचर भी मिलता है। यह आपके फिटनेस ट्रैकिंग, के अलावा आपको डाइट फॉलो करने में भी काफी मदद करता है।

MevoFit C500 Space review

यहाँ पर एप्लीकेशन में आपको एक अच्छी वर्कआउट गाइड भी दी गयी है यह यूजर को काफी पंसद भी आ सकती है। एक स्मार्टवाच में बैटरी काफी जरूरी चीज होती है तो इसके आप इसको 1.5 घंटे में फुल चार्ज करने के बाद आपको आसानी से एक सप्ताह से ज्यादा का बैकअप मिल जाता है।

MevoFit C500 Space रिव्यु: वर्डिक्ट / निष्कर्ष

MevoFit C500 Space review

अगर साफ़ तौर पर कहूँ तो यहाँ पर आपको कीमत के हिस्बा से फीचर तो काफी ज्यादा दिए गये है जो यूजर को पसंद भी आ सकते है लेकिन इसके बाद भी डिवाइस में अभी काफी सुधार की गुंजाईश है। अगर इसके बेसिक फिटनेस ट्रैकर फीचर की बात करे तो यहाँ भी आपको उतनी सटीकता नहीं मिलती है जिनती आप उम्मीद करते है। मार्किट में इस कीमत से कम में भी आपको कुछ बेहतरीन स्मार्टबैंड उपलब्ध है तो उनको टक्कर देने के लिए MevoFit को अभी और काम करना पड़ेगा।

खूबियाँ

  • अच्छा डिजाईन
  • अलग-अलग हेल्थ ट्रैकिंग फीचर
  • एप्लीकेशन

कमियाँ

  • ट्रैकिंग में कमी

Related Articles

Image29 फरवरी से बंद हो रहा है Paytm – ये 5 डिजिटल पेमेंट ऐप्स हैं सबसे बेहतर विकल्प

Paytm Payment Bank के खिलाफ RBI द्वारा लिए गए निर्णयों के अनुसार Paytm की कई सुविधाएं आगामी 29 फरवरी से बंद होने वाली हैं। इनमें Paytm वॉलेट, फास्टैग, Paytm Payments Bank में पैसे जमा करना, UPI द्वारा किसी भी तरह का लेनदेन, जैसी सभी सेवाएं शामिल हैं।हालांकि पेटीएम आरबीआई के साथ इन मुद्दों को …

ImageHuawei Watch GT 2 होगी इंडिया में दिसम्बर को लांच: टीज़र से हुआ खुलासा

Huawei Watch GT 2 को सितम्बर महीने में आधिकारिक रूप से पेश किया गया था। लांच के बाद से ही इनके इंडियन मार्किट में लांच किये जाने को लेकर चर्चा शुरू हो गयी थी और हाल ही में फ्लिप्कार्ट और अमेज़न इंडिया पर इसका “Notify Me” पेज भी लाइव करने के साथ अब इसकी लांच …

ImageXiaomi Mi Band 4 रिव्यु: परफेक्ट बजट फिटनेस बैंड?

आज के समय में लोग अपनी सेहत को लेकर काफी सजग है और नयी टेक्नोलॉजी की मदद से अपनी हर एक्टिविटी को ट्रैक करने के लिए फिटनेस ट्रैकर का इस्तेमाल करते है। सामान्य तौर पर बैंड काफी किफायती डिवाइस के रूप में देखे जाते है जिस कारण लोगो के लिए शाओमी द्वारा पेश किया गया …

ImageRealme 12 Pro रिव्यु: रोज़ के कामों के लिए एक अच्छा मिड-रेंज ड्राइवर

Realme ने इस बार अपनी नयी नंबर सीरीज़ थोड़ा जल्दी लॉन्च कर दी है। इसमें Realme 11 Pro और Pro+ के सक्सेसर Realme 12 Pro और Pro+ भारतीय बाज़ार में आये हैं। बेस मॉडल Realme 12 Pro 30,000 रुपए से कम में टेलीफ़ोटो कैमरा जैसे फीचर लॉन्च हुआ है। इसके अलावा भी अपने यूज़र्स के …

ImageOnePlus 12 रिव्यु: कम कीमत में एक शानदार फ्लैगशिप

आज से 10 साल पहले जब OnePlus ने भारतीय बाज़ार में कदम रखा था, तब फ्लैगशिप फोनों तक में भी एक स्मूथ परफॉरमेंस न मिलना कोई आश्चर्यजनक बात नहीं होती थी। ऐसे में OnePlus के फ़ोन स्मूथ परफॉरमेंस के साथ बहुत तेज़ी से लोगों में लोकप्रिय हो गये। लेकिन साल-दर-साल बेहतर होते गए प्रोसेसरों और …

Discuss

Be the first to leave a comment.