Moto G84 vs Realme 11 vs OnePlus Nord CE 3 Lite: कौन है किससे बेहतर, जानते हैं सबकुछ

Main Image
  • Like
  • Comment
  • Share

Motorola ने हाल ही में अपना नया बजट फोन Moto G84 5G भारत में लॉन्च किया। यह एक बजट फोन है, जो किफायती कीमत पर जबरदस्त स्पेसिफिकेशन के साथ पेश किया गया है। इसमें 12GB रैम मिलती है और 256GB स्टोरेज। इसी तरह के स्पेसिफिकेशन के साथ बीते दिनों Realme 11 5G और OnePlus Nord CE 3 Lite 5G जैसे बजट फोन भी बाज़ार में उतारे गए थे। आइए Moto G84 vs Realme 11 vs OnePlus Nord CE 3 Lite की आपस में तुलना करके देखते हैं और जानते हैं कि तीनों में से कौन सबसे बेहतर है।

ये पढ़ें: OnePlus Open के स्पेसिफिकेशन से लेकर कीमत तक की सारी लीक जानें यहां

कीमत

Moto G84 भारत में एक वैरिएंट के साथ हाल ही में लॉन्च किया गया। 12GB रैम और 256GB इंटरनल स्टोरेज वाले इस फोन की कीमत 19,999 रुपये रखी गई है। Realme 11 5G की शुरुआती कीमत 18,999 रुपये है, जिसमें 8GB+128GB वैरिएंट वाली डिवाइस आती है। 8GB+256GB वैरिएंट के लिए उपभोक्ता को 19,999 रुपये चुकाने होंगे। वही, अगर OnePlus Nord CE 3 Lite 5G को देखें तो इसे दो वैरिएंट में पेश किया गया है। इसके 8GB रैम और 128GB स्टोरेज वाले बेस वैरिएंट की कीमत 19,999 रुपये है, जबकि 8GB रैम और 256GB इंटरनल स्टोरेज वाले दूसरे वैरिएंट की कीमत 21,999 रुपये है।

निष्कर्षः कीमत के हिसाब से रैम व स्टोरेज के मामले में Moto G84 दोनों अन्य डिवाइस से आगे है।

डिज़ाइन

Moto G84 5G के डिज़ाइन का आउटलुक बहुत ही रिफ्रेशिंग है, जो इसकी सबसे बड़ी खासियत है। कंपनी ने डिवाइस को प्रीमियम लुक देने के लिए वीगन लेदर फिनिश और ऐक्रेलिक ग्लास फिनिश के विकल्प के साथ पेश किया है। दोनों का वजन क्रमशः 168 gm और 166 gm है। इस डिवाइस में रियर पर छोटा सा कैमरा मॉड्यूल और क्लीन यूनिबॉडी डिज़ाइन मिलती है। यह IP54 रेटिंग के साथ आता है और वॉटर रजिस्टेंट है।

Realme 11 5G की बात करें तो इसका डिज़ाइन थोड़ा अलग है और इसका बैक पैनल प्लास्टिक से बना है, जिस पर ग्लिटर जैसी फिनिश है। बैक पैनल में गोलाकार कैमरा मॉड्यूल है, जो ऊपर बाएं कोने पर है। कंपनी ने फोन में एक अनोखा पैटर्न इस्तेमाल किया है, जो रोशनी पड़ने पर S अक्षर की तरह लगता है। इससे यह फोन स्टाइलिश नज़र आता है। इसका वजन 190 ग्राम है, जो Moto G84 से ज्यादा है।

Nord CE 3 Lite को देखें तो यह वैनीला Nord से काफी मिलता-जुलता है, लेकिन कीमत कम होने के कारण इसका बैक पैनल प्लास्टिक फिनिश के साथ आता है। फोन में फ्लैट एजेस, जो इसे पकड़ने में आरामदायक बनाते हैं। हालांकि, यह हल्के स्मार्टफोन के लिए बेहतर होता है क्योंकि इसका वजन 195 ग्राम है। फोन का फ्रेम भी प्लास्टिक का है लेकिन इसकी क्वालिटी बेहतर है।

निष्कर्षः डिज़ाइन के मामले में निश्चित ही Moto G84 सबसे आगे है, जो आपको बाकी फोन की तुलना से पता चल गया होगा।

डिस्प्ले

Moto G84 में Full HD+ रेजॉल्यूशन और 120Hz रिफ्रेश रेट के सपोर्ट के साथ 6.55-इंच की pOLED डिस्प्ले मिलती है। डिस्प्ले 1300 निट्स तक की पीक ब्राइटनेस प्रदान करती है। फ्रंट पर सेल्फी कैमरे के लिए एक पंच-होल कटआउट दिया गया है।

Realme 11 5G में Full HD+ रेजॉल्यूशन, 120Hz रिफ्रेश रेट और 240Hz टच सैंपलिंग रेट के साथ 6.72-इंच की IPS LCD डिस्प्ले मिलती है। कंपनी की यह डिवाइस 680 निट्स की पीक ब्राइटनेस के साथ आती है, जो Motorola कंपनी के फोन से कम है।

OnePlus Nord CE 3 Lite 5G में 6.72-इंच की FHD+ डिस्प्ले मिलती है, जो 120Hz रिफ्रेश रेट को सपोर्ट करती है। इसमें भी Realme के फोन की तरह ही 680 निट्स की पीक ब्राइटनेस है। डिस्प्ले को Asahi Dragontail Star Glass से सुरक्षित बनाया गया है।

निष्कर्षः Moto G84 दोनों फोन से आगे है क्योंकि इसमें बेहतर स्क्रीन पैनल, सबसे ज्यादा ब्राइटनेस और कलर क्वालिटी है।

परफॉर्मेंस

Moto G84 5G में Qualcomm का ऑक्टा-कोर Snapdragon 695 प्रोसेसर लगा हुआ है। इस फोन में microSD कार्ड का स्लॉट भी दिया गया है, जिसकी मदद से स्टोरेज को 2TB तक एक्सपेंड किया जा सकता है। यह Android 13 आधारित MyUX इंटरफेस पर चलता है। इसको Android 14 अपडेट भी मिलेगा। साथ ही कंपनी ने इसके साथ तीन साल का मासिक सिक्यॉरिटी अपडेट देने का वादा किया है।

Realme 11 5G MediaTek Dimensity 6100+ 5G प्रोसेसर के साथ आता है। इसकी भी स्टोरेज को microSD कार्ड की मदद से 2TB तक बढ़ाया जा सकता है। इस फोन के साथ वर्चुअल मेमोरी एक्सपेंशन फीचर मिलता है। डिवाइस का यूज़र इंटरफेस Android 13 आधारित Realme UI 4.0 पर चलता है।

OnePlus Nord CE 3 Lite में Snapdragon 695 प्रोसेसर मिलता है। इसमें भी स्टोरेज को microSD कार्ड की मदद से 1TB तक बढ़ाया जा सकता है। कंपनी इस बजट रेंज के फोन में Android 13 आधारित OxygenOS इंटरफेस देता है।

निष्कर्षः अब अगर तीनों की तुलना की जाए तो रैम के लिहाज से Moto G84 5G बेहतर है क्योंकि उसमें 12GB रैम मिलती है, लेकिन यूज़र इंटरफेस में OnePlus Nord CE 3 Lite आगे है।

ये पढ़ें: Free Fire की भारत में हो रही वापसी, 5 सितंबर को Google Play Store से कर सकेंगे डाउनलोड

कैमरा

Moto G84 5G में डुअल-कैमरा सेटअप है, जिसमें 50MP प्राइमरी सेंसर और 8MP अल्ट्रा-वाइड लेंस है। सामने की तरफ डिवाइस में 16MP का सेल्फी कैमरा है।

Realme 11 5G में 108MP Samsung HM6 प्राइमरी कैमरे के साथ 2MP पोर्ट्रेट मिलता है। इसमें डुअल एलईडी फ्लैश भी है। Realme आपको 16MP का फ्रंट शूटर भी देता है।

OnePlus Nord CE 3 5G में ट्रिपल कैमरा यूनिट मिलता है। इसमें EIS के साथ 108MP का प्राइमरी सेंसर, 2MP का मैक्रो सेंसर और 2MP का डेप्थ सेंसर है। सेल्फी के लिए आपके पास AI ब्यूटीफिकेशन तकनीक वाला 16MP का कैमरा है।

निष्कर्षः देखा जाए तो कैमरे के लिहाज से Moto G84 5G से Realme 11 और OnePlus Nord CE 3 आगे हैं।

बैटरी

Moto G84 में 5,000mAh की बैटरी है, जो 30W फास्ट चार्जिंग के साथ आती है। Realme 11 5G में भी 5,000mAh की बैटरी मिलती है, लेकिन ब्रांड 67W फास्ट चार्जिंग स्पीड प्रदान करता है। OnePlus Nord CE 3 Lite में 67W वायर्ड चार्जिंग सपोर्ट के साथ 5000mAh की बैटरी मिलती है।

निष्कर्षः Moto G84 से बैटरी और फास्ट चार्जिंग के मामले में एक बार फिर Realme 11 5G और OnePlus Nord CE 3 Lite आगे हैं।

कौन है सबसे बढ़िया?

Moto G84 5G अपने प्रीमियम डिज़ाइन, हाई पीक ब्राइटनेस, pOLED डिस्प्ले और क्लीन सॉफ्टवेयर के अलावा कम कीमत पर ज्यादा रैम और स्टोरेज प्रदान करने की वजह से आकर्षक नज़र आता है। Realme बेहतर कैमरा और चार्जिंग स्पीड देता है लेकिन सॉफ्टवेयर ब्लोटवेयर से भरा हुआ है, जो शायद कुछ लोगों को पसंद ना आए। OnePlus Nord CE 3 Lite में एक बुनियादी डिज़ाइन, अच्छा कैमरा और फास्ट चार्जिंग जैसी सुविधाएं हैं। अब अगर आपने पूरा आर्टिकल पढ़ ही लिया है, तो आपको काफी कुछ समझ में आ गया होगा कि कौन सा फोन सबसे बेहतर रहेगा।

अधिक जानकारी के लिए आप Smartprix को TwitterFacebookInstagram, और Google News पर फॉलो कर सकते हैं। मोबाइल फोन, टेक, गाइड या अन्य खबरों के लिए आप Smartprix पर भी विज़िट कर सकते हैं।

Related Articles

ImageGoogle I/O 2024: Gemini 1.5 Pro, Ask Photos, समेत जानें Google की सभी बड़ी घोषणाएं

Google I/O 2024 इवेंट में इस बार कंपनी ने काफी कुछ सामने रखा है। इस डेवलपर कांफ्रेंस में कंपनी ने AI टूल Gemini, प्रोजेक्ट Astra और Android 15 के फीचरों सहित कई महत्वपूर्ण घोषणाएं की हैं। इवेंट की शुरुआत सुन्दर पिचाई ने AI टूल Gemini से की। Google I/O 2024 की हाईलाइट रही AI, कंपनी …

Image24GB रैम और 1TB स्टोरेज के साथ OnePlus Ace 2 Pro लॉन्च, 17 मिनट में फुल बैटरी चार्ज का दावा

कई दिनों से OnePlus Ace 2 Pro को लेकर तरह-तरह की चर्चाएं हो रही थीं, लेकिन बुधवार को इसे आखिरकार लॉन्च कर दिया गया। इसे पिछले साल पेश किए गए OnePlus Ace Pro का उत्तराधिकारी कहा जा रहा है। यह फ्लैगशिप फोन मैटेलिक ऑरोरा ग्रीन और टाइटेनियम ग्रे कलर में बाज़ार में उतारा गया है। …

ImageBlack Shark 2 Pro हुआ स्नैपड्रैगन 855+ और UFS 3.0 स्टोरेज के साथ लांच पेश: जाने इसकी कीमत और स्पेसिफिकेशन

हाल ही में लांच किये गये BlackShark 2 के अपग्रेड वरिएन्त BlackShark 2 Pro को आज स्नैपड्रैगन 855+ चिपसेट के साथ पेश कर दिया गया है। मुख्य रूप से इसमें आपको सिर्फ तेज CPUऔर GPU दिया गया है और प्रो का मतलब है कि इसमेंबेहतर चिपसेट के साथ बेहतर एक्सपीरियंस देखने को मिलेगा। …

ImageOnePlus Nord 4 और OnePlus Nord CE 4 Lite जल्द हो सकते हैं लॉन्च; चिपसेट की जानकारी हुई लीक

Oneplus जल्द ही Nord सीरीज के दो नए फ़ोन OnePlus Nord 4 और OnePlus Nord CE 4 Lite लॉन्च कर सकता है। हाल ही में कंपनी ने OnePlus Nord CE 4 लॉन्च किया था और अब इन दो नए फ़ोन की खबरें इंटरनेट पर वायरल होने लगी हैं। खबरों के अनुसार कंपनी इन दोनों फ़ोन …

ImageRealme Narzo 70 5G Vs Moto G64 5G: किफ़ायती दाम में कौन है बेहतर साथी ?

Realme ने कल ही अपनी Narzo सीरीज़ में Narzo 70 5G और 70x 5G को लॉन्च किया है। इनमें Narzo 70 5G 15,999 रुपए की कीमत पर आया है। इस बजट में ये स्मार्टफोन आपको AMOLED डिस्प्ले, 45W फ़ास्ट चार्जिंग और ओक्टा कोर MediaTek Dimensity 7050 6nm प्रोसेसर जैसे फीचर ऑफर करता है। हालांकि स्पेसिफिकेशन …

Discuss

Be the first to leave a comment.