Infinix Hot S3X अभी हाल ही में ऑफलाइन मार्किट में लांच किया गया एक किफायती कीमत वला स्मार्टफोन है। Hot S3X में आपको नौच डिस्प्ले, आकर्षक डिजाईन, नया AI आधारित सेल्फी कैमरा और 4000mAh की बैटरी दी गयी है। (Infinix Hot S3X review Read in English)

लेकिन डिवाइस का दैनिक उपयोग में एक्सपीरियंस कैसा है? इसी सवाल के जवाब के लिए हमने कुछ दिन डिवाइस को इस्तेमाल किया और कुछ टेस्ट किये जिनके बाद हम अपना एक्सपीरियंस साझा करने करने के लिए लाये है Infinix Hot S3X का विस्तृत रिव्यु:

Infinix S3X की स्पेसिफिकेशन

मॉडल Infinix Hot S3X
डिस्प्ले 6.2” HD+ 19:9 LCD नौच डिस्प्ले, 2.5D ग्लास, 720*1500 रेज़ोलुशन
प्रोसेसर 1.4 GHz स्नैपड्रैगन 430 ओक्टा-कोर 64 बिट-प्रोसेसर, Adreno 505
रैम 3GB
इंटरनल स्टोरेज 32GB, डेडिकेटेड माइक्रोSD कार्ड स्लॉट
सॉफ्टवेयर एंड्राइड ओरियो 8.1 आधारित XOS 3.3
रियर कैमरा 13MP + 2MP, (f 2.0), PDAF, ड्यूलLED फ़्लैश
फ्रंट कैमरा 16MP AI (f 2.0), 4-in-1 पिक्सेल टेक्नोलॉजी, सॉफ्टलाइट फ़्लैश
अन्य ब्लूटूथ 4.2, 3.5mm ऑडियो जैक, FM, OTG, 4G LTE, फिंगरप्रिंट सेंसर, G-सेंसर, प्रोक्सिमिटी सेंसर, कंपास, हॉल सेंसर
बैटरी 4000mAh
कीमत 9,999 रुपए

Infinix Hot S2X रिव्यु: डिजाईन और बिल्ड क्वालिटी

Infinix Hot S3X में आपको 6.3-इंच HD+ डिस्प्ले 19:9 रेश्यो के साथ दी गयी है। फोन की डिस्प्ले काफी चमकदार है और काफी अच्छे से कलर प्रदर्शित करती है। फोन में पीछे की तरफ आपको ग्लास फिनिश वाला बैक पैनल मिलता है। कुल मिलकर फोन का डिजाईन काफी आकर्षक और प्रीमियम दिखाई पड़ता है।

बेहतर डिजाईन के साथ फोन को हाथ में पकड़ने पर भी काफी आरामदायक महसूस होता है। मिरर-फिनिश होने के कारण उंगलियों के निशान आसानी से दिखाई देते है लेकिन बॉक्स में दिए केस/कवर का प्रयोग करने पर इस परेशानी से बचा जा सकता है।

फिंगरप्रिंट सेंसर आपको पीछे की तरफ मिलता है जो आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है लेकिन फोन अनलॉक के मामले में यह थोडा सा धीमा रह जाता है। Hot S3X में फेस अनलॉक का फीचर मिलता है लेकिन यह भी काफी धीमा है जिसमे सुधार की जरूरत है।

यह भी पढ़िए: Realme 2 Pro का हिंदी में रिव्यु

Infinix Hot S3X रिव्यु: प्रदर्शन

फोन में आपको स्नैपड्रैगन 430 ओक्टा-कोर चिपसेट Adreno 505 GPU के साथ दी गयी है। रैम और स्टोरेज विकल्प के रूप में यहाँ 3GB रैम और 32GB इंटरनल स्टोरेज के साथ आपको डेडिकेटेड SD कार्ड स्लॉट भी दिया गया है जिसके साथ आप 128GB तक का कार्ड इस्तेमाल कर सकते है।

फोन वैसे तो काफी अच्छे से काम करता है लेकिन कभी-कभी थोडा रूकावट देखने को भी मिल जाती है। यहाँ पर PUBG बड़ा गेम भी खेला जा सकता है लेकिन लो-सेटिंग पर भी थोडा फ्रेम-ड्राप देखने को मिलता है। कुल मिलकर प्रदर्शन और रैम मैनेजमेंट संतोषजनक प्राप्त होते है।

Infinix Hot S3X रिव्यु: कैमरा

अगर कैमरा प्रदर्शन की बात करे तो Infinix में पीछे की तरफ 13MP + 2MP (डेप्थ सेंसर) दिया गया है।

अच्छी लाइटिंग में आपको संतोषजनक इमेज आउटपुट प्राप्त होता है लेकिन इन -डोर प्रदर्शन में कहानी काफी अलग है। ड्यूल सेंसर होने के कारण यहाँ पर पोर्ट्रेट मोड का विकल्प भी मिलता है लेकिन इमेज लेते समय थोडा सा समय भी लगता है जो आसानी से महसूस किया जा सकता है। फोन में आपको फोटो क्लिक करने के बाद भी बैकग्राउंड ब्लर और फोकस पॉइंट में भी बदलाव की सुविधा दी गयी है। सीधे शब्दों में कहे तो पोर्ट्रेट मोड थोडा सा कम नेचुरल प्राप्त होता है।

सामने की तरफ फोन में 16MP का f/2.0 अपर्चर वाला सेल्फी कैमरा दिया गया है। सेल्फी कैमरे का प्रदर्शन भी एवरेज ही कहा जायेगा। सॉफ्टवेयर आधारित पोर्ट्रेट इमेज में एज डिटेक्शन और कलर रिप्रोडक्शन प्रभावित करने में असफल साबित होते है लेकिन सिर्फ 10,000 रुपए की कीमत में आप कुछ ज्यादा उम्मीद नहीं कर सकते है।

Infinix Hot S3X रिव्यु: सॉफ्टवेयर

Inifinx Hot S3X आपको एंड्राइड ओरियो 8.1 आधारित XOS 3.3 पर रन करता हुआ मिलता है। यह कस्टम स्किन इस्तेमाल में तो आसान है लेकिन पूरी तरह  उपयोगी नहीं कही जा सकती है। होम स्क्रीन के बायीं तरफ आपको शेल्फ या कस्टम स्क्रीन फीड मिलती है जिसपर आप न्यूज़ देख सकते है लेकिन इसको डिसएबल करना का विकल्प नहीं दिया गया है। फ़ोन में काफी प्री-इन्सटाल्ड एप्लीकेशन दी गयी है जिनमे से काफी एप्लीकेशन अन-इनस्टॉल की जा सकती है। जेस्चर नेविगेशन काफी सरल है और अच्छे से काम करता है।

Infinix Hot S3X रिव्यु: बैटरी

Infinix Hot S3X में 4000mAh की बैटरी मिलती है लेकिन फ़ास्ट चार्जिंग का सपोर्ट नहीं दिया गया है। वैसे 10,000 रुपए से कम कीमत में फ़ास्ट चार्जिंग किसी भी फोन में उपलब्ध नहीं है तो इसको नज़रअंदाज किया जा सकता है।

यह भी पढ़िए: Innelo 1 का हिन्दी में रिव्यु

Infinix Hot S3X रिव्यु: निष्कर्ष

Infinix Hot S3X में अपने डिजाईन और प्रदर्शन के आधार पर अपनी साथी कंपनी Tecno Camon i2X से बेहतर नज़र आता है। वैसे फोन की सफलता इसके लम्बे दिन इस्तेमाल पर ही निर्भर करती है। Infininx ने यहाँ पर एक काफी किफायती कीमत पर सभी बेसिक फीचर के साथ-साथ आधुनिक ट्रेंड्स के साथ भी कदम मिलकर चलने की कोशिश की है।

फोन क्र प्रदर्शन को आप कीमत के साथ देखने पर संतोषजनक कह सकते है लेकिन Infinix को कीमत कम होने के बावजूद कैमरा प्रदर्शन के मामले में अभी कुछ सुधारों की जरुरत है।

खूबियाँ

  • डिजाईन
  • डेडिकेटेड कार्ड स्लॉट
  • डिस्प्ले
  • बैटरी बैकअप

कमियाँ

  • ड्यूल-VoLTE सपोर्ट ना होना
  • प्रदर्शन में अनियमितता
  • सॉफ्टवेयर

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here