Transsion Holding का मार्किट शेयर धीरे-धीरे इंडिया में बढता जा रहा है। अभी हाल ही में पेश की गयी IDC रिपोर्ट्स के अनुसार Infinix, techno, iTel और Spice जैसे स्मार्टफोन शिपमेंट की मार्किट में 5% हिस्सेदारी प्राप्त हुई है। कंपनी के ऑनलाइन ब्रांड infinix में यहाँ पर एक काफी बड़ा और सराहनीय कदम उठाते हुए अपने पहले एंड्राइड वन प्लेटफार्म आधारित Infinx Note 5 को इंडिया में पेश का दिया है। (Read in English)

इस प्राइस सेगमेंट में शाओमी की 2 डिवाइसें Redmi Note 5 और Redmi Y2 काफी लोकप्रिय साबित हुई है तो क्या Infinix Note 5 इस दोनों डिवाइसों को टक्कर देते हुए एक अच्छा विकल्प साबित हो पायेगा? चलिए नज़र डालते है Infinix Note 5 के रिव्यु पर:

Infinix Note 5 के स्पेसिफिकेशन

मॉडल Infinix Note 5
डिस्प्ले 5.99-इंच FHD+, 23402x1080p, 18:9 आस्पेक्ट रेश्यो
प्रोसेसर 2.0GHz ओक्टा-कोर MediTek MT6763 प्रोसेसर, Mail-G71 GPU
रैम 3GB/4GB
इंटरनल स्टोरेज 32GB/64GB, 256GB तक बढ़ा सकते है
सॉफ्टवेयर एंड्राइड ओरेओ 8.1
प्राइमरी कैमरा 16MP LED फ़्लैश
सेकंड्री कैमरा 12MP
बैटरी 4500mAh
अन्य ड्यूल-सिम, 4G LTE, Wi-Fi, ब्लूटूथ 4.1, GPS
कीमत 9,999 रुपए / 11,999 रुपए

Infinix Note 5 – बॉक्स में क्या मिलता है?

  • हेंडसेट
  • पॉवर एडाप्टर
  • माइक्रो-USB केबल
  • स्क्रीन प्रोटेक्टर
  • इजेक्टर पिन

यह भी पढ़िए: Xiaomi Mi A2 का रिव्यु हिंदी में: क्या साबित होगा सबसे बेहतर मिड-रेंज फोन?

Infinx Note 5 रिव्यु : डिजाईन और बिल्ड

Infinix Note 4 के नए अपग्रेड वर्जन में आपको डिजाईन के मामले में कुछ बेहतर सुधर देखने को मिलते है। आधुनिक ट्रेंड्स को ध्यान में रखते हुए आगे की तरफ 18:9 रेश्यो डिस्प्ले के साथ पीछे की तरफ मिरर फिनिश वाला बैक पैनल दिया गया है।

इस कीमत श्रेणी में इतने सारे विकल्पों के बीच डिवाइस की यह मिरर फिनिश इसको काफी अलग और आकर्षक बनाती है लेकिन डिवाइस पर उंगलियों के निशान भी काफी जल्दी दिखाई पड़ते है जो इसको बार-बार साफ़ करने को मजबूर करते है। किनारों की तरफ से थोडा झुके हुए की वजह से यह हाथ में अच्छी पकड़ देता है। 2.5D ग्लास के युक्त यह डिवाइस ऊपर और नीचे मोटे बेज़ेल से घिरी हुई है। Note 5 में आपको नीचे किनारे पर माइक्रो USB पोर्ट, स्पीकर ग्रिल्स और 3.5mm ऑडियो जैक दिए गये है। वॉल्यूम बटनों ओर पॉवर बटन के साथ आपको सिम और माइक्रोSD ट्रे भी दायीं तरफ दी गयी है।

डिवाइस में एक बड़ी 4500mAh की बैटरी दी गयी है लेकिन इसके बावजूद डिवाइस कोई ख़ास भारी नहीं लगती है। इतनी बड़ी बैटरी देने के साथ काफी बेहतर वेट मैनेजमेंट भी दिया गया है।

पॉलीकार्बोनेट से बना बैक पैनल डिवाइस के वजन को सीमित रखने में सहायक साबित होती है और जहाँ तक बिल्ड क्वालिटी की बात करे तो हमने डिवाइस पर दोनों अंगूठो से दबाव डाला जिसके बाद भी डिवाइस पर कोई असर नहीं हुआ।

कंपनी ने यहाँ पर डिस्प्ले पर दी जाने वाली प्रोटेक्शन के बारे में कुछ जानकारी साझा नहीं की है इसलिए हम आपको एक अच्छी क्वालिटी के स्क्रीन प्रोटेक्टर और एक केस को इस्तेमाल करने का सुझाव देंगे और कंपनी ने यह दोनों चीज़े डिवाइस के साथ में दी है।

यह भी पढ़िए: Xiaomi Poco F1 का रिव्यु हिंदी में : आकर्षक कीमत में दमदार प्रदर्शन

Infinx Note 5 रिव्यु : डिस्प्ले

अन्य सभी Infinx फ़ोनों की ही तरह Note 5 में आपको काफी थोडा अधिक चमक वाली डिस्प्ले दी गयी है तो ज्यादातर यूजर को पसंद भी आती है। सामने की तरफ 18:9 FHD+ रेज़ोलुशन और 480dpi वाली डिस्प्ले दी गयी है। Note 5 की स्क्रीन काफी शार्प और काफी अच्छे कंट्रास्ट के साथ सजीव रंग दिखाती है। मेरी निजी राय में डिवाइस का वाइट बैलेंस थोडा सा ब्लू-शेड की तरह झुकता हुआ नज़र आता है। अन्य एंड्राइड वन फ़ोनों की ही तरह यहाँ पर भी कलर प्रोफाइल में बदलाव का कोई विकल्प नहीं दिया गया है।

जो यूजर डिस्प्ले क्वालिटी को प्राथमिकता नहीं देते है उनको यह डिस्प्ले अच्छा लगेगा।

Infinx Note 5 रिव्यु : प्रदर्शन और सॉफ्टवेयर

सबसे पहले बात करते है Note 5 के सॉफ्टवेयर की। यहाँ पर आपको पहली बार Infinix द्वारा एक स्टॉक-एंड्राइड OS दिया गया है। यह डिवाइस ओरियो 8.1.0 पर रन करती है जो जुलाई के सिक्यूरिटी पैच के साथ आता है। किसी भी प्री-इन्सटाल्ड एप्लीकेशन का ना होना काफी अच्छा कदम है। गूगल की एंड्राइड वन पालिसी के तहत, मैन्युफैक्चरर अपनी डिवाइस में अपनी तरफ से सिर्फ 3 एप्लीकेशन इनस्टॉल करके दे सकते है इसी कारण Infinix ने यहाँ पर अपनी XOS Camera 3.0, XClub और Carlcare एप्लीकेशन को ही दिया है जिनमे से आप XClub और CarlCare एप्लीकेशन को डिलीट भी कर सकते है। Infinix ने यहाँ पर अपनी डिवाइस में एंड्राइड Pie अपडेट देने का भी वादा किया है।

Infinix Note 5 में यहाँ पर MediaTek MT6367 चिपसेट दिया है। चिपसेट में 2.0GHz पर चलने वाली 8 Cortex A53 कोर, Mali-A71 GPU के साथ दी गयी है।रिव्यु के लिए हमने यहाँ पर 3GB रैम और 32GB इंटरनल स्टोरेज वाली डिवाइस का इस्तेमाल किया है। पहली बार एप्लीकेशन को लोड होने में 1-2 एक्स्ट्रा सेकंड लगते है लेकिन इस बाद लोडिंग होने के बाद उपयोग काफी सरल रहता है। मल्टी-टास्किंग में भी किसी भी तरह की कोई परेशानी सामने नहीं आती।

गेमिंग की बात करे तो हमने डिवाइस पर PUBG खेला वो भी अधिकतम सेटिंग्स में तो हमको थोडा फ्रेम ड्राप देखने को तो मिलता ही है इसके अलावा तामपान में भी बढ़ोतरी हो जाती है। इसके अलावा सबसे जरूरी बात कीमत को ध्यान में रखे तो यह प्रदर्शन काफी सराहनीय है।

Infinix Note 5 रिव्यु : कैमरा परफॉरमेंस

Note 5 में पीछे की तरफ 12MP का प्राइमरी कैमरा 1.25-माइक्रो पिक्सेल साइज़, f/2.0 अपर्चर के अलावा  LED फ़्लैश के साथ दिया गया है। सेल्फी के लिए समें की तरफ आपको 16MP का कैमरा सेंसर देखने को मिलता है जिसको लेकर कंपनी दावा करती है की यह बेहतरीन लो-लाइट में काफी अच्छा आउटपुट देने में सक्षम है।अब अगर टेस्ट की बात करे तो Note 5 का रियर कैमरा हमारी उम्मीदों पर खरा नहीं उतर पाता है। कैमरा सेंसर द्वारा डे-लाइट में या लो-लाइट में ली गयी इमेज में नॉइज़ ज्यादा और डिटेल्स अन्य विकल्पों के मुकाबले कम देखने को मिलती है। यहाँ पर डायनामिक रेंज थोडा संतोषजनक कही जा सकती है।

लेकिन सेल्फी कैमरा यहाँ पर थोडा बेहतर प्रदर्शन करने में कामयाब होता है। यह आपको Realme 1 जैसे विकल्प को भी सेल्फी के मामले में पीछे छोड़ देता है। सेल्फी देखने में साफ़ लगती है जिसमे डिटेल्स भी काफी बेहतर दिखाई देती है. इसके अलावा इंडोर में भी कैमरा काफी संतोषजनक सेल्फी लेने में सफल होता है।

Infinix Note 5 रिव्यु : बैटरी, कनेक्टिविटी और ऑडियो

Infinix Note 5 में आपको काफी बड़ी 4500mAh की बैटरी दी गयी है जो इसकी सबसे बड़ी खासियत है। हम पिछले कुछ समय से डिवाइस को इस्तेमाल कर रहे है और लगभग दिन खत्म होने तक भी डिवाइस में 30 परसेंट बैटरी बच जाती है।पुरे दिन हमने डिवाइस पर वेब सर्फिंग, सोशल मीडिया एक्टिविटी और कॉल एक्टिविटी का इस्तेमाल किया है, इनके अलावा थोड़ी देर Wifi Tethering और मीडिया कंटेंट का इस्तेमाल किया है। अगर ऑडियो क्वालिटी की बात करे तो तो यह भी एवरेज से थोडा बेहतर है।

कॉल क्वालिटी के मामले में भी हमको कोई परेशानी सामने नहीं आई है।

यह भी पढ़िए: Nokia 6.1 Plus रिव्यु हिंदी में : क्या साबित होगा A2 से बेहतर?

Infinix Note 5 – क्या 10000 रुपए में है सबसे बेहतर?

Infinx Note 5 अभी तक का Infinx द्वारा पेश किया गया दिखने में सबसे बेहतर स्मार्टफोन है। डिवाइस में मिलने वाली वाइब्रेंट डिस्प्ले, संतोषजनक अच्छा परफॉरमेंस, बेहतरीन बैटरी बैकअप के अलावा स्टॉक-एंड्राइड वन ओरियो सॉफ्टवेयर इसको काफी ख़ास बनाता है। जहाँ सेल्फी कैमरा काफी बेहतर प्रदर्शन करता है वही रियर कैमरा उम्मीद पर खरा नहीं उतरता।

बेहतर फीचर के साथ Infinx की यह नयी डिवाइस बजट मोबाइल सेगमेंट में काफी बेहतर विकल्प साबित हो सकती है। ख़ासकर उन लोगो यह काफी पसंद आएगी जो Xiaomi Redmi के एक उचित विकल्प तलाश कर रहे है।

खूबियाँ

  • बेहतरीन बैटरी बैकअप
  • वाइब्रेंट डिस्प्ले
  • स्टॉक एंड्राइड
  • अच्छा सेल्फी कैमरा
  • ड्यूल सिम ड्यूल VoLTE

कमियाँ

  • फिंगरप्रिंट के निशान रह जाते है
  • रियर कैमरा प्रदर्शन

 

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here