पॉप-अप कैमरा के साथ पिछले साल काफी स्मार्टफोन देखने को मिले थे जिसके बाद यह लगने लगा की अब नौच की जगह पर आपको आराम से फुल व्यू डिस्प्ले देखने को मिल सकती है। पर पंच-होल डिस्प्ले और अलग-अलग नौच साइज़ कटआउट की वजह से पॉप-अप कैमरा सेटअप ज्यादा लोकप्रिय साबित नहीं हो पाया। (Infinix S5 Pro Review Read in English)

इस कैमरा सेटअप के साथ आपको मिलता है फुल-व्यू डिस्प्ले एक्सपीरियंस और Transsion Holding ने इसी ट्रेंड को अपनाते हुए किफायती कीमत में एक नयी डिवाइस को लांच कर दिया है। Infinx सब ब्रांड के तहत S5 Pro फोन में आपको पॉप-अप कैमरा मिलता है जो भी सिर्फ 9,999 रुपए की कीमत पर।

तो क्या यह डिवाइस 10,000 रुपए से कम कीमत में एक बेहतरीन ऑप्शन साबित हो पायेगी? चलिए नज़र डालते है Infinx S5 Pro के इस डिटेल्ड रिव्यु पर:

Infinx S5 Pro की स्पेसिफिकेशन

मॉडल Infinx S5 Pro
डिस्प्ले 6.53-इंच FHD+ डिस्प्ले, 1080×2220 रेज़ोलुशन, 19.5:9, 480 निट्स ब्राइटनेस
प्रोसेसर MediaTek Helio P22 ओक्टा-कोर प्रोसेसर
रैम 4GB
इंटरनल स्टोरेज 64GB, 256GB तक बढ़ा सकते है
सॉफ्टवेयर एंड्राइड 10 आधारित XOS 6.0
रियर कैमरा 48MP + 2MP + VGA लो लाइट सेंसर
फ्रंट कैमरा 16MP
अन्य 4G ड्यूल VoLTE, Wi-Fi, ब्लूटूथ, GPS, 3.5mm ऑडियो जैक, FM रेडियो, फिंगरप्रिंट सेंसर
बैटरी 4,000mAh
प्राइस 9,999 रुपए

Infinix S5 Pro रिव्यु: डिजाईन एंड बिल्ड

S5 Pro की सबसे बड़ी खासियत है इसकी फुल-व्यू डिस्प्ले। जैसे-जैसे ट्रेंड में बदलाव होता जा रहा है अब फुल-व्यू डिस्प्ले यानि बिना किसी नौच वाली डिस्प्ले काफी आकर्षक नज़र आती है। हाल ही के दिनों में OEM वन-हैण्ड यूज़ के लिउए कॉम्पैक्ट डिजाईन की तरफ ज्यादा ध्यान दे रही है और पॉप-अप कैमरा किसी भी नौच डिजाईन से बेहतर नज़र आता है।

हमारे पास फोन की ग्लॉसी ग्रीन कलर डिवाइस रिव्यु के लिए उपलब्ध है। यह नया कलर युवा वर्ग को काफी पसंद आएगा लेकिन कुछ यूज़ को ज्यादा चमकीला भी कह सकते है। फोन के सॉफ्टवेयर को भी मैचिंग ग्रीन कलर के एक्सेंट के साथ दिया है और हम इसकी चेंज करने के लिए कोई और थीम भी डाउनलोड नहीं कर सके।

पीछे की तरफ ग्लास फिनिश वाली प्लास्टिक बैक पैनल आपको थोडा कर्व के साथ दिया गया है जिस वजह से फोन पकड़ने पर आरामदायक लगता है।

फिजिकल फिंगरप्रिंट सेंसर को पीछे की तरफ जगह दी गयी है जो इस्तेमाल में आसान और काफी सटीक भी है। S5 Pro में आपको फेस अनलॉक का ऑप्शन भी दिया है जिसके साथ अनलॉक एनीमेशन भी एक्सपीरियंस को बेहतर बनाता है

फोन में आपको डेडिकेटेड SD कार्ड स्लॉट भी दिया गया है साथ ही ऑडियो जैक भी मिलता है। यह दोनों ही फीचर इस कीमत में यूजर के लिए काफी जरूरी होते है। नीचे की तरफ USB पोर्ट चार्जिंग के लिए दिया गया है। वैसे आज कल USB टाइप C पोर्ट का चलन है लेकिन इसी कीमत के साथ यह कोई कमी नहीं कही जा सकती है।

Infinx S5 Pro रिव्यु: डिस्प्ले

फोन में IPS LCD पैनल का इस्तेमाल किया है जिसका साइज़ 6.5-इंच और रेज़ोलुशन FHD+ है। स्क्रीन काफी शार्प होने के साथ उसकी ब्राइटनेस भी इस्सी प्राइस के हिसाब से काफी अच्छी कही जा सकती है। पैनल की क्वालिटी भी एवरेज से बेहतर कही जा सकती है। इस प्राइस सेगमेंट के अन्य फ़ोनों की ही तरह थोडा सा ब्लू-इश डिस्प्ले को भी नार्मल कहा जा सकता है।

डिस्प्ले सेटिंग्स में आपको कलर प्रोफाइल में बदलाव करने का कोई विकल्प नहीं दिया गया है। S5 Pro में ट्रेंडी डार्क मोड के अलावा आई-केयर मोड भी दिया गया है।

Infinix S5 Pro रिव्यु: परफॉरमेंस एंड सॉफ्टवेयर

परफॉरमेंस की बात करे तो यह तो साफ़ है की आपको यहाँ पर आपको थोडा समझौता करना पड़ सकता है। फ़ोन में आपको MediaTek Helio P35 ओक्टा-कोर चिपसेट मिलती है जो पिछले साल की शुरुआत में लांच की गयी थी। यह ज्यादा दमदार चिपसेट तो नहीं है तो आपको हम गेमिंग का सुझाव तो नहीं देंगे लेकिन दैनिक इस्तेमाल में यह चिपसेट आपको निराश नहीं करेगी।

4GB रैम और 64GB स्टोरेज के साथ यह डिवाइस लम्बे इस्तेमाल के लिए उपयुक्त हो सकती है। XOS 6 सॉफ्टवेयर यहाँ पर एंड्राइड 10 प्लेटफार्म के साथ मिलता है और इस कस्टम स्किन में आपको अनेक फीचर मिलते है परन्तु अभी भी थोडा और सुधार की गुंजाईश है।

S5 Pro में काफी प्री-इन्सटाल्ड एप्लीकेशन मिलती है जो आपको ऐड और नोंटीफिकेशन के द्वारा थोडा परेशान करती है लेकिन इनको आप डिलीट कर सकते है। इसके अलावा कनेक्टिविटी और कॉल करने में हमको कोई भी दिक्कत पेश नहीं है।

Infinix S5 Pro रिव्यु: कैमरा

Infinx S5 Pro में आपको उम्मीद से बेहतर ही कैमरा परफॉरमेंस देखने को मिलता है। लेकिन यह उतना भी बेहतर नहीं है की इसको ख़ास कहा जा सकते। इमेज परफेक्ट नहीं कही जा सकती है लेकिन इस कीमत को देखते हुए आउटपुट आपको पंसद आयेंगे।

डे-लाइट में कैमरा अच्छी डिटेल्स वाले आउटपुट प्रदान करता है। मोशन ब्लर से बचने के लिए आपको डिवाइस को काफी स्टेडी पकड़ना पड़ता है।

इनडोर और लो-लाइटिंग में S5 Pro ज्यादा नॉइज़ देखने को नहीं मिलती है।

लेकिन हाँ यूजर इसके नाईट मोड को काफी पसंद करेंगे। हमने फोन से कुछ अच्छे क्लोज-अप शोर्ट भी क्लिक किये है।

सेल्फी कैमरा भी अच्छे आउटपुट देने में सक्षम है।

इस कीमत में बहुत ज्यादा उम्मीद करना सही नहीं होगा लेकिन अपनी कीमत के हिसाब से डिवाइस आपको निराश नहीं करेगी।

Infinix S5 Pro रिव्यु: बैटरी और ऑडियो

बैटरी बैकअप फोन में अच्छा मिलता है। 4,000mAh की बड़ी बैटरी आपको आसानी से 1 दिन से ज्यादा का बैकअप देने में सक्षम है। यहाँ फ़ास्ट चार्जिंग का सपोर्ट नहीं दिया है।

नीचे की तरफ दिया गया मोनो स्पीकर तेज़ ऑडियो आउटपुट देता है लेकिन क्वालिटी थोडा सा एवरेज है। हैडफ़ोन से भी ऑडियो आउटपुट अच्छा मिलता है।

Infinix S5 Pro रिव्यु: वर्डिक्ट

S5 Pro साफ़ तौर पर एक किफायती कीमत में अच्छे डिजाईन वाला स्मार्टफोन है। यह एक अच्छी चीज है क्योकि इस प्राइस में पहले बाद आपको पॉप-अप कैमरा सेटअप देखने को मिलता है जो काफी आकर्षक है। इसके अलावा फोन में अच्छा कैमरा, बड़ी बैटरी, एंड्राइड 10 सॉफ्टवेयर भी दिए गये है।

खूबियाँ

  • फुल-व्यू डिस्प्ले
  • बैटरी बैकअप
  • कैमरा परफॉरमेंस

कमियाँ

  • चिपसेट
  • सॉफ्टवेयर (कस्टम स्किन)

 

 

 

 

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here