भारत ला रहा है स्वदेशी OS “BharOS”, अब यूज़र्स को मिलेगी फुल प्राइवेसी, जानिए BharOS से जुडी पूरी जानकारी

Main Image
  • Like
  • Comment
  • Share

एंड्राइड और आईओएस ऑपरेटिंग सिस्टम काफी लंबे समय से मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम (OS) सेगमेंट पर अपना दबदबा बनाये हुए हैं। Apple के अलावा लगभग सभी स्मार्टफोन में एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल किया जाता है। पिछले कुछ वर्षों से भारत अपना ऑपरेटिंग सिस्टम डेवलप करने में लगा हुआ है, जो एंड्रॉइड को चुनौती देने की क्षमता रखेगा। IIT मद्रास ने इस हफ्ते, एक स्वदेशी ऑपरेटिंग सिस्मट को इंट्रोड्यूस किया है, जिसे “BharOS” के नाम से जाना जायेगा। BharOS को लेकर यह दावा किया गया है कि, इसने भारत के 100 करोड़ मोबाइल फोन यूजर्स को लाभ पहुंचाया है। चलिए जानते हैं, BharOS क्या है और यह बाकी मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम से किस प्रकार अलग है ?

यह भी पढ़े :-पास में नहीं है डेबिट कार्ड, तो आधार कार्ड नंबर से सेट करें UPI PIN; ये हैं आसान स्टेप्स

क्या है “BharOS” ?

BharOS एक AOSP (Android Open Source Project) आधारित स्वदेशी ऑपरेटिंग सिस्टम है, जिसमें कोई भी Google App या सेवाओं को शामिल नहीं किया गया है। इसे JandK ऑपरेशंस प्राइवेट लिमिटेड (JandKops) द्वारा विकसित किया गया है, जो IIT मद्रास में स्थापित एक गैर-लाभकारी संगठन (non-profit organization) है।

एंड्रॉइड से किस प्रकार अलग होगा BharOS ?

तकनीकी रूप से BharOS, Android के Google OS से बहुत अलग नहीं है। BharOS एक स्वदेशी ऑपरेटिंग सिस्टम है। यह AOSP पर आधारित है, इसलिए यह सुविधाओं और UI के मामले में Google के स्टॉक Android से ज्यादा अलग नहीं है। BharOS की विशेष बात यह है कि, इसमें कोई भी प्री-बिल्ट एप्लिकेशन नहीं होगी। पहले से इंस्टॉल किए गए एप्लिकेशन नहीं होने से उपयोगकर्ता अपनी पसंद के ऐप को साइडलोड कर सकेंगे। हालाँकि, APK को साइडलोड करने से डिवाइस की सुरक्षा से समझौता हो सकता है।

अभी तक यह स्पष्ट नहीं हुआ है कि, फोन में पहले से इंस्टॉल किए गए OS को BharOS से कैसे बदला जा सकता है ? सवाल यह है कि, क्या इसके लिए बूटलोडर अनलॉकिंग (bootloader unlocking) की आवश्यकता होगी ? इस कारण से डिवाइस की सुरक्षा से भी समझौता हो सकता है। इसके अलावा, ऑपरेटिंग सिस्टम कब तक सॉफ़्टवेयर और सिक्योरिटी अपडेट की अनुमति देगा ? ये ऐसे सवाल हैं जिनका जवाब BharOS के डेवलपर्स ने अभी तक नहीं दिया है।

यह भी पढ़े :-मात्र ₹6,499 में भारत में लॉन्च हुआ Poco C50 स्मार्टफोन

यह भी बताया गया है कि, BharOS के मौजूदा बिल्ड में, DuckDuckGo और Signal जैसे थर्ड-पार्टी App डिफ़ॉल्ट ब्राउज़र और मैसेजिंग App के रूप में शामिल हैं।

अपने फोन में BharOS को कैसे करें इंस्टाल ?

अभी तक, इस बात की कोई जानकारी नहीं है कि BharOS यूज़र्स के इस्तेमाल के लिए कब उपलब्ध होगा। विंडोज ओएस (OS) के विपरीत, BharOS सभी एंड्रॉइड फोन पर रन नहीं करेगा। BharOS की डेवलपर टीम को प्रत्येक स्मार्टफोन मॉडल में OS को सुचारू रूप से चलाने के लिए उसमें जरुरी बदलाव करने होंगे, इसलिए लॉन्च के समय BharOS केवल चुनिंदा स्मार्टफोन के लिए ही उपलब्ध हो सकता है।

यूज़र्स कब से इस्तेमाल कर पाएंगे BharOS को ?

फ़िलहाल, BharOS को यूज़र्स कब से इस्तेमाल कर पाएंगे इस सम्बन्ध में अभी तक कोई सटीक जानकारी नहीं मिली है। बताया जा रहा है कि, इसके रोलआउट में थोड़ा समय और लग सकता है। यह भी पढ़े :-Samsung Galaxy S23 सीरीज़ को कस्टम ओवरक्लॉक्ड Snapdragon 8 Gen 2 Soc द्वारा संचालित किया जाएगा: रिपोर्ट

किस स्मार्टफोन में मिलेगा BharOS ?

फिलहाल, BharOS को सपोर्ट करने वाले फोन के बारे में अभी तक पुष्टि नहीं हुई है। हालांकि, उम्मीद है कि कंपनी आने वाले दिनों में BharOS के साथ फोन लॉन्च करने के लिए कुछ प्रमुख एंड्रॉइड OEM के साथ साझेदारी कर सकती है। कुछ रिपोर्ट के अनुसार BharOS को Google Pixel स्मार्टफोन के साथ लॉन्च किया जा सकता है। हालाँकि, डेवलपर्स ने सटीक स्मार्टफोन के मॉडल की पुष्टि नहीं की है।

क्या Android OS से बेहतर होगा BharOS ?

BharOS डेवलपर्स का दावा है कि सुविधाओं और सुरक्षा के मामले में BharOS एंड्रॉइड और आईओएस दोनों से बेहतर है। वह यह भी दावा करते हैं कि BharOS, डिवाइस की बैटरी लाइफ को भी बेहतर कर सकता है। यह उपयोगकर्ताओं को उनकी रुचि के App इंस्टॉल करने की भी अनुमति देगा और यह भारत स्थित App स्टोर के साथ शिप करेगा।

यह भी पढ़े :-Realme 10 4G रिव्यु: कीमत कम, लेकिन 5G की दौड़ में क्या सफल होगा ये 4G फ़ोन ?

क्या BharOS में Android App को इस्तेमाल किया जा सकता है ?

जी हां, BharOS एक एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम है, इसमें एक निजी App स्टोर होगा और उपयोगकर्ता इसमें थर्ड-पार्टी ऐप्स को साइडलोड भी कर सकते हैं। BharOS में अधिकांश App का इस्तेमाल किया जा सकता है।

क्या BharOS, Android OS की जगह ले पायेगा ?

नहीं, BharOS अभी तक Android OS को प्रतिस्थापित नहीं कर सकता है, अपितु यह Android और iOS के विकल्प के रूप में लॉन्च होगा। इसे अभी भी एक लंबा रास्ता तय करना है और इसे अपनाने के लिए OEM और उपयोगकर्ताओं के समर्थन की आवश्यकता है।

क्या BharOS गूगल प्ले सर्विसेज को सपोर्ट करेगा?

नहीं, BharOS के निर्माण का प्राथमिक कारण Google Play store या Google Play सेवाओं के बिना एक वैकल्पिक स्मार्टफोन OS की पेशकश करना है, इसलिए BharOS Google Play सेवाओं का समर्थन नहीं करेगा।

यह भी पढ़े :-भारत में लॉन्च हुआ Realme का 4-इन-1 कनवर्टिबल AC, जानिए कीमत और फीचर्स


Related Articles

ImageRealme P1 Vs Moto G64: 15,000 के बजट में कौन विजेता ?

Moto G64 5G भारत में कल ही लॉन्च हुआ है, जिसकी शुरूआती कीमत 14,999 रुपए है। इसी बजट में इसी हफ्ते Realme P1 भी लॉन्च हुआ है। ये फ़ोन Realme की नयी किफ़ायती P-सीरीज़ की पहली पेशकश है और इसकी शुरूआती कीमत भी 15,999 रुपए है, लेकिन फिलहाल ये भी 14,999 रुपए में ही उपलब्ध …

ImageSpatial ऑडियो फीचर के साथ भारत में 7 फरवरी को लॉन्च होंगे OnePlus Buds Pro 2

OnePlus 7 फरवरी को भारत में OnePlus 11 5G और OnePlus Buds Pro 2 लॉन्च करने के लिए पूरी तरह तैयार है। आधिकारिक लॉन्च से पहले, कंपनी के प्रीमियम टीडब्ल्यूएस ईयरबड्स (TWS earbuds) के संबंध में विशेष जानकारी दी है। कंपनी ने आज खुलासा किया कि OnePlus Buds Pro 2, Google के spatial ऑडियो फीचर के …

ImageAndroid 11 का पहला डेवलपर प्रीव्यू आया सामने: जाने क्या होंगे ख़ास फीचर?

Google के ऑपरेटिंग सिस्टम Android के अगले वर्जन में पिछले वर्जन के मुकाबले कई नए फीचर्स दिए जा सकते हैं। जैसा कि हम शुरू से देखते हुए आए हैं, Google अपने हर नए ऑपरेटिंग सिस्टम को कुछ यूजर इंटरेस्ट वाले फीचर्स के साथ लॉन्च कर रहा है। ऐसे में इस बार Google I/O 2020 में …

ImagePOCO F6 को मिला BIS से सर्टिफिकेशन, इन स्पेसिफिकेशन्स के साथ जल्द हो सकता है लॉन्च

जानी मानी कंपनी POCO को अपने नए फ़ोन POCO F6 के लिए Bureau of Indian Standards (BIS) से सर्टिफिकेशन मिल गया है, जिसके चलते यह कंपनी अपनीPOCO F6 सीरीज भारत मेंजल्द ही लांच करने की योजना बना रही है। इंटरनेट से मिली जानकारी के अनुसार POCO भारतीय बाजार में यह फ़ोन मॉडल नंबर …

Imageकालीन भैया से मिलने को हो जाइये तैयार; इस समय पर रिलीज़ हो रहा है मिर्ज़ापुर

मिर्ज़ापुर सीज़न 3 की अनगिनत अफवाहों के बाद, अब ये पुष्टि हो चुकी है कि सीज़न 3 की शूटिंग पूरी हो चुकी है। Amazon Prime Video की इस सीरीज़ का एक अलग ही फैन बेस है और सीज़न 1 और 2 को देखने के बाद, कहानी में जो मोड़ आया है, उससे लोगों के बीचे …

Discuss

Be the first to leave a comment.