Huawei ने कल अपने कैमरा-केन्द्रित P-सीरीज स्मार्टफोन P20 Lite और P20 प्रो को इंडिया में लांच कर दिया है। दोनों P20 डिवाइस कीमत के मामले में काफी अलग-अलग रेंज में लांच की गयी है और इसी वजह से दोनों डिवाइस का मुकाबला भी अलग-अगल वर्ग में होगा। (Read In English)

जहाँ तक P20 प्रो की बात है यह हुवावे का अभी तक का बेस्ट फ्लैगशिप फोन है जो कंपनी की काफी नयी टेक और क्रिएटिविटी को पेश करता है। दूसरी तरफ P20 Lite सामान्य रूप से Honor 9 Lite का बेहतर कैमरे और Notch-डिस्प्ले के साथ पेश किया गया अपग्रेड वर्जन है।

दोनों ही फोन पिछले महीने ग्लोबल रूप से पेश किये गये थे और इंडिया लांच के बाद हम इनको अच्छे से उपयोग कर पाए। तो चलिए बात करते है दोनों फ़ोनों की और इनकी खूबियों की:

यह भी पढ़िए: Asus Zenfone Max Pro M1 FAQ; आपके सभी सवालो के जवाब

Huawei P20 Pro

हुवावे P20 प्रो की कीमत 64,999 रुपए है। इस कीमत में आपको सैमसंग गैलेक्सी S9+, गूगल पिक्सेल 2 XL या शायद एप्पल iPhone X भी मिल सकता है। हुवावे यहाँ पर यही दिखाना चाहता है की अपने ट्रिपल कैमरा सेटअप के साथ वह बाज़ार के बड़े खिलाडी में से एक है।

हुवावे P20 प्रो की फीचर-लिस्ट काफी लम्बी और आकर्षक है लेकिन जिसकी चर्चा करना सबसे जरूरी है वो है फोन का कैमरा सेटअप। तो चलिए शुरू करते है:

हुवावे ने यहाँ पर अपने ट्रिपल कैमरा सेटअप के लिए Leica से साझेदारी की है। यहाँ आपको 3 सेंसर मिलते है:

  • 8MP सेंसर f/2.4 अपर्चर, OIS, और 3x ज़ूम के लिए टेलीफ़ोटो लेंस
  • 40MP RGB सेंसर, f/1.8 अपर्चर
  • 20MP मोनोक्रोम सेंसर, f/1.6 अपर्चर

तीनो सेंसर को सही तरह से उपयोग करने के लिए यहाँ पर काफी बेहतर कैमरा सॉफ्टवेयर दिया गया है जो शूटिंग मोड के अनुसार बेहतर आउटपुट देने में सक्षम है।

इन सेंसर के अलावा यहाँ पर 4-वे ऑटो फोकस (लेज़र, फेज डिटेक्शन, कंट्रास्ट, AF). एक कलर टेम्परेचर सेंसर जो स्किन और रूम टेम्परेचर  के बीच अंतर करके बेहतर आउटपुट देता है। इसके अलावा ISO 102,400 , स्टूडियो लाइटिंग, लॉन्ग एक्सपोज़र शॉट आदि सुविधाए भी दी गयी है।

और अभी यहाँ पर हमने Kirin 970 NPU पोवेरेड AI स्मर्ट्स और AIS की बात तो की ही नहीं है जो इमेज आउटपुट में बड़ी भूमिका निभाते है। बाकि फ्लैगशिप स्मार्टफ़ोनों  ही तरह  P20 प्रो भी अपने कैमरा सॉफ्टवेयर पर काफी निर्भर रहता है।

यह साफ़ है की फोन के कैमरा डिजाईन में काफी मेहनत की गयी है और DxoMark ने भी पुष्टि की है यह आज के समय का सबसे बेहतर कैमरा है। हम अपने हैंड्स-ऑन रिव्यु में यह उम्मीद कर सकते है की यह लो-लाइट फोटोग्राफी में भी बेहतर रिजल्ट देगा।

यह भी पढ़िए: Samsung Galaxy A6+ के रेंडर हुए लीक; इनफिनिटी डिस्प्ले और ड्यूल कैमरा युक्त

कैमरे के अलावा, P20 Pro में और भी काफी खूबियाँ है। यहाँ पर काफी बेहतरीन ग्रेडिएंट पेंट जॉब, IP67 वाटर रेजिस्टेंस, एक प्रभावशाली फिंगरप्रिंट सेंसर, तेज़ फेस अनलॉक, USB -कनवर्टर के साथ सिंपल HDMI का उपयोग कर सैमसंग DeX जैसे डेस्कटॉप एक्सपीरियंस को पॉवर देने की सुविधा, बेस्ट क्वालिटी AMOLED डिस्प्ले, एक छुपाये जा सकने वाला Notch, नवीनतम एंड्राइड 8.1 ओरियो आधारित सॉफ्टवेर, और अब बड़ी 4000mAh की बैटरी जैसी सुविधाए भी शामिल की गयी है.

यहाँ पर P20 प्रो में आपको हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर के रूप में सभी फीचर मिलते है लेकिन 3.5mm ऑडियो जैक और वायरलेस चार्जिंग की सुविधा नहीं दी गयी है।

यहाँ पर सबसे बड़ा सवाल यही है की क्या यूजर हुवावे के इस नए फ्लैगशिप फोन के लिए 65 हजार रुपए खर्च करेंगे। हो सकता है की हुवावे इस साल शायद ज्यादा यूनिट ना बेच पाए लेकिन यहाँ पर P20 प्रो द्वरा आगामी डिवाइसों के लिए एक अच्छी नीवं दी जा सकेगी जो हुवावे ब्रांड नेम को और बेहतर बनाएगी। यह एप्पल और सैमसंग के फ्लैगशिप रेंज में कंपनी द्वारा पेश किया गया बेहतर टियर-1 स्मार्टफोन है जो कंपनी ने कम नक़ल और आधिक क्रिएटिविटी के साथ पेश किया है।

खूबियाँ

  • बेहतरीन डिस्प्ले क्वालिटी
  • आकर्षक कैमरा
  • फीचर सम्पन्न सॉफ्टवेयर
  • पावरफुल हार्डवेयर और AI इंटीग्रेशन
  • बड़ी बैटरी

कमियाँ

  • 3.5mm ऑडियो जैक का ना होना
  • वायरलेस चार्जिंग का ना होना

Huawei P20 Lite

P20 Lite, P20 सीरीज का एक अलग प्राइस रेंज में पेश किया गया स्मार्टफोन है। यह एक किफायती फोन है जो हुवावे द्वारा पेश किये गये अन्य किफायती स्मार्टफ़ोनों के ही समान है।

हुवावे ने एक बार फिर Kirin 659 ओक्टा-कोर चिपसेट का इस्तेमाल किया है जैसे उन्होंने Honor 9 Lite में या Honor 7X या Honor 9i में इस्तेमाल किया था। यह चिपसेट शायद सही भी रहेगा अगर इसका प्रदर्शन इस रेंज के अन्य चिपसेटों जैसे स्नैपड्रैगन 636, 630, या शायद 625 के सामान ही प्राप्त होता है।

बैटरी, ऑपरेटिंग सिस्टम, और ग्लास-प्लास्टिक बॉडी कुछ समानताएं हैं जो इसे किफायती Honor 9 Lite के समान बनाता है।

यहाँ पर आपको कैमरा और डिस्प्ले थोडा बेहतर मिलता है। हुवावे ने P20 Lite में 18.7:9 रेश्यो डिस्प्ले दी है जिसमे आपको Notch की सुविधा और एक बेहतर कैमरा सेटअप भी दिया गया है।

This slideshow requires JavaScript.

P20 Lite अन्य Notch-डिस्प्ले युक्त फोन जैसे Vivo V9 और Oppo F7 से थोडा कॉम्पैक्ट है लेकिन हम यही बोल सकते है की कंपनी ने नए कॉम्पैक्ट फोन के साथ पुराना Notch-डिस्प्ले पेश किया है।

खूबियाँ

  • सुंदर डिजाईन
  • एंड्राइड ओरियो

कमियाँ

  • औसत चिपसेट

कीमत और उपलब्धता

  • हुवावे P20 प्रो की भारत में कीमत – 64,999 रुपए
  • हुवावे P20 Lite की भारत में कीमत – 19,999 रुपए

दोनों ही फोन 3 मई,2018 से Amazon India पर बिक्री के लिए उपलब्ध होंगे।

Asus Zenfone Max Pro Review in HIndi | आसुस ज़ेनफोन मैक्स प्रो का रिव्यु हिंदी में : जाने क्या है खूबियाँ और कमियाँ

 

 

 

 

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here