जानिये Windows PC और Android Smartphone के बीच सीधे लिंक कैसे शेयर करें

Main Image
  • Like
  • Comment
  • Share

हाल में माइक्रोसॉफ्ट Push bullet जैसे थर्ड पार्टी के ऐप का सहारा लिए बिना अपने एंड्रॉइड स्मार्टफोन को डेस्कटॉप पर सीधे लिंक करने के लिए एक नए तरीके पर काम कर रहा है। (Read in English)

यह भी पढ़ें: स्टूडेंट्स के लिए बेहद उपयोगी हैं ये 10 Google Chrome Extensions

New Phones settings page

नए Windows 10 Build 16251 preview में एक नया ‘माइक्रोसॉफ्ट एप्स’ एप्लीकेशन शामिल है, जिसका इस्तेमाल एंड्रॉइड फोन के साथ तेजी वआसानी से फाइल्स साझा करने के लिए किया जा सकता है।

अब तक, यह नया फीचर टेस्टर्स के लिए एक preview फॉर्मेट में उपलब्ध है, और जल्द ही एक अपडेट के रूप में लॉन्च होने की उम्मीद है। आप इसे यहां से प्राप्त कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: 4GB RAM और 12,000 रुपये से कम कीमत वाले बेस्ट स्मार्टफोन

माइक्रोसॉफ्ट के नए एप्लिकेशन के माध्यम से अपने एंड्रॉइड स्मार्टफोन को लिंक करने का तरीका यहां बताया गया है (हालांकि इसके लिए पहले आपको Build 16251 preview इंस्टाल करना होगा)।

  • Build 16251 preview इंस्टॉल करने के बाद, आपको अपने पीसी के ‘सेटिंग’ पेज पर जाना होगा, जहां आपको अपने फोन से लिंक करने का विकल्प मिलता है।
  • एक बार जब आप ऐसा करते हैं, तो आपको Microsoft से एक SMS प्राप्त होगा, जो आपके फोन पर कंपनी के नए ‘Microsoft Apps’ एप्लिकेशन को इंस्टॉल करने के लिए निर्देश देगा। PC पर इसी माइक्रोसॉफ्ट अकाउंट का उपयोग कर ऐप में लॉग इन करें।
  • यह ऐप अब आपके Android direct share menu में लिस्ट हो जायेगा। आप अपने ब्राउज़र में ‘शेयर’ विकल्प को मेनू में एक्सेस करने और सीधे शेयर करने के लिए टैप कर सकते हैं
  • अन्त में, आप ‘Continue Now’ और ‘Continue Later’ के विकल्प देखेंगे।
  • जिस वेबसाइट पर आप अभी ब्राउज़ कर रहे हैं, वह पीसी स्क्रीन पर दिखाई देगा, आप ‘Continue Now’ चुन सकते हैं। हालांकि अगर आप ‘Continue Later’ के विकल्प को चुनते हैं, तो वेबसाइट आपको ‘Action Center’ में बाहर हो जाएगी, ताकि आप इसे बाद में दोबारा देख सकें।

 यहां यह उल्लेख करना आवश्यक है कि Build 16251 preview केवल एंड्रॉइड उपयोगकर्ताओं के लिए ही है, iOS उपयोगकर्ताओं के लिए इसकी उपलब्धता पर कोई जानकारी अभी नहीं है।

अभी के लिए, आप अपने पीसी और एंड्रॉइड फोन के बीच लिंक साझा कर सकते हैं। लेकिन माइक्रोसॉफ्ट यूनिवर्सल कॉपी पेस्ट और एप सामग्री को तेजी से शेयर करने की क्षमता जैसी अन्य सुविधाओं को जोड़ देगा। यह निश्चित रूप से माइक्रोसॉफ्ट का एक बेहतरीन टूल है जो हम में से अधिकांश उपयोग कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: कैसे देखें कि कोई Facebook पोस्ट Edit किया गया है या नहीं

Related Articles

Image30,000 रुपए में भारत में उपलब्ध बेस्ट 5G स्मार्टफोन – 2023

भारत में अब लगभग 100 से ज़्यादा शहरों में 5G नेटवर्क की शुरुआत हो चुकी है। वहीँ स्मार्टफोन कंपनियां भी 5G नेटवर्क आने के पहले से ही लगातार अपने बेहतरीन 5G स्मार्टफोनों को पेश करती आ रही हैं। भारत में भी अगर हम 2022 साल को देखें तो मिड-रेंज सेगमेंट में स्मार्टफोनों की परिभाषा बदली …

Imageकैसे करे अपनी विंडोज 10 में डेस्कटॉप पर न्यूज़ बार का इस्तेमाल

हाल ही के दिनों में घर में बैठ कर सबसे ज्यादा जरूरी चीजो में से एक न्यूज़ हो गयी है। पूरे देश में कोरोना वायरस की वजह से हुए लॉकडाउन के साथ लगभग सभी लोग वर्क फ्रॉम होम कर रहे है तो अगर आप भी अपने काम करे साथ हर समय न्यूज़ पर ध्यान रखना …

Imageकैसे कैरे अपनी Windows 10 कंप्यूटर में एंड्राइड एप्लीकेशन का इस्तेमाल; बिना किसी केबल कनेक्शन के

माइक्रोसॉफ्ट द्वारा हाल ही में आयोजित किये गये एक इवेंट में कंपनी ने घोषणा की है की अब Window 10 में Your Phone एप्लीकेशन इस्तेमाल की जा सकती है। इस एप्लीकेशन और नए फीचर के माध्यम से आप अपनी एंड्राइड डिवाइस को बड़ी आसानी से कंप्यूटर पर इस्तेमाल कर सकते है। माइक्रोसॉफ्ट ने यह फीचर …

ImageYoutube वीडियो डाउनलोड कैसे करें? जानिये कैसे यूट्यूब वीडियो डाउनलोड करके बिना इंटरनेट के देख सकते हैं

आजकल हम सभी इंटरनेट के गुलाम हैं, अक्सर कहीं भी सफर के दौरान, थक-हारकर घर पर बैठते ही या सुबह उठते ही हम सभी अपने फोनों पर कुछ न कुछ देखते हैं। हमारे बीच हर घर में मौजूद युवा पीढ़ी के लोग अक्सर वीडियो स्ट्रीमिंग करते हैं, जिसका मुख्य स्त्रोत Youtube भी है। लेकिन अगर …

Imageबाल आधार कार्ड में बायोमेट्रिक डिटेल अपडेट करना अनिवार्य, जानिए कैसे और कहाँ करें अपडेट

यूआईडीएआई (UIDAI) की कुछ ही समय पहले आयी गाइडलाइंस के अनुसार, 5 से 15 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए आधार डेटा में बायोमेट्रिक जानकारी को अपडेट करना अब ज़रूरी है और इसमें इससे जुड़े दिशा-निर्देश भी जारी किए हैं। आपके 5-15 साल की उम्र के बच्चों के आधार में बायोमेट्रिक विवरण को अपडेट …

Discuss

Be the first to leave a comment.