Google Pixel 8a रिव्यु: कम बजट में Pixel 8 से बेहतर विकल्प

Main Image
  • Like
  • Comment
  • Share

Pixel 8a का इंतज़ार अब ख़त्म हो चुका है और ये फ़ोन भारत में उपलब्ध है। लेकिन सवाल ये है कि क्या जिस कीमत पर ये आया है, उतना पैसा वसूल परफॉरमेंस यूज़र्स को मिलेगा ? हम इस फ़ोन को कुछ समय से इस्तेमाल कर रहे हैं और Google ने Pixel 8a को इस बार बेहतरीन फीचरों और एक साफ़ और अच्छे यूज़र इंटरफ़ेस के साथ तैयार किया है। इसके अलावा इसमें Google के सभी AI फ़ीचर, जो वाकई बहुत उपयोगी हैं और Tensor G3 चिप भी है, जिनके साथ ये इस कीमत पर अन्य प्रतियोगियों से मुकाबला कर सकता है। लेकिन इसके प्रीडिसेस्सर के मुकाबले कीमतों में बढ़ोतरी हुई है, तो क्या ऐसे में 52,999 रुपए की कीमत पर फोटोग्राफी, भरोसेमंद और साफ़ सॉफ्टवेयर और बेहतरीन डिस्प्ले के साथ लोगों को अपनी तरफ आकर्षित कर पायेगा ? इस Google Pixel 8a रिव्यु में हम इसी प्रश्न का उत्तर जानने की कोशिश करते हैं।

खूबियाँ

  • कॉम्पैक्ट डिज़ाइन
  • स्मूथ और आकर्षक डिस्प्ले
  • IP67 रेटिंग
  • 7 साल तक स्टॉक सॉफ्टवेयर अपडेट
  • बेहतरीन कैमरा परफॉरमेंस

कमियाँ

  • Pixel 7a के मुकाबले कैमरा फीचरों में काफी कम अपग्रेड
  • बेज़ेल थोड़े मोटे हैं
  • स्लो चार्जिंग
  • चार्जर साथ में नहीं है

Google Pixel 8a रिव्यु - डिज़ाइन और बिल्ड

Pixel 8a का डिज़ाइन ठीक Pixel 8 जैसा ही है और ये भी उसी की तरह हाथ में पकड़ने पर एक अच्छा और आरामदायक अनुभव देता है। फ़ोन का आकार भी छोटा है, जिस वजह से वज़न भी कम है। हालांकि फिर भी गौर से देखने पर कुछ बदलाव आपको डिज़ाइन में नज़र आएंगे।

जहां इसकी कीमतें Pixel 8 से कम हैं, वहीँ प्रोटेक्शन ग्लास, और रियर पैनल पर बदलाव किये गए हैं। इस फ़ोन में स्क्रीन पर कोर्निंग गोरिल्ला ग्लास 3 की सुरक्षा है और रियर पैनल पर प्लास्टिक बॉडी है। हालांकि इस ग्लास और प्लास्टिक बॉडी को यहां एक एल्युमीनियम फ्रेम से जोड़ा गया है। रियर पैनल पर कर्व्ड डिज़ाइन के साथ फ़ोन हाथ में काफी आसानी से फिट होता है, लेकिन वहीँ डिस्प्ले फ्लैट है।

रियर पैनल पर कैमरा स्ट्रिप भी प्लास्टिक की है, हालांकि इसका लुक मेटल जैसा है। इसमें ड्यूल रियर कैमरा सेटअप और एक फ़्लैश लाइट है। देखने में ये कैमरा स्ट्रिप बिल्कुल Pixel 8 जैसा ही प्रीमियम लुक देती है। एल्युमीनियम फ्रेम में दायीं साइड पर ऊपर पावर बटन और नीचे वॉल्यूम रॉकर हैं। नीचे की तरफ माइक्रोफोन, टाइप-सी पोर्ट और स्टीरियो स्पीकर है। वहीँ ऊपर माइक्रोफोन है, जो सेकेंडरी स्पीकर का काम भी करता है।

आगे की तरफ इसमें 6.1-इंच की स्क्रीन है, सच कहूं तो इस साइज़ में ये बेहतरीन फ़ोन है। इसके अलावा Samsung S-सीरीज़ का बेस मॉडल और iPhone सीरीज़ का बेस मॉडल इस साइज़ में आते हैं, लेकिन दोनों के दाम इससे काफी ऊपर होते हैं। इस स्क्रीन में ऊपर बीच में एक पंच-होल सेंसर है और चारों तरफ थोड़े मोटे बेज़ेल हैं। ये एक चीज़ आपको इस कीमत पर थोड़ी खल सकती है, क्योंकि अन्य फ़ोन काफी स्लिम बेज़ेल ऑफर करते हैं, लेकिन इसकी डिस्प्ले वाकई अच्छी है और 2-4 दिन के बाद आप स्क्रीन बेज़ेल के साथ कम्फ़र्टेबल हो जायेंगे।

Pixel 8a में पानी और धूल से सुरक्षा के लिए IP67 सर्टिफिकेशन भी मिलता है, लेकिन इसके साथ ये केवल हल्की बौछार और पसीने से सुरक्षित है। आने वाले बारिश के मौसम में इस रेटिंग के साथ आप फ़ोन को बाहर न ही इस्तेमाल करें तो बेहतर है।

फ़ोन का वज़न 188 ग्राम है और इसकी मोटाई 8.9mm है, जो कि बाज़ार में उपलब्ध कई फोनों से ज़्यादा है, लेकिन वहीँ इसकी स्क्रीन साइज़ के साथ ये कॉम्पैक्ट फ़ोन कई लोगों को पसंद आ सकता है।

कुल मिलाकर, फ़ोन का डिज़ाइन अच्छा है और अपने आकार के कारण ये कई लोगों की पसंद बन सकता है। हाथ में पकड़ने में ये आरामदायक है और एक सस्ते फ़ोन का अनुभव बिल्कुल नहीं देता।

Google Pixel 8a रिव्यु - डिस्प्ले

Google Pixel 8a स्क्रीन के मामले में भी अपने प्रीडिसेस्सर Pixel 7a से काफी बेहतर है और इसकी डिस्प्ले क्वॉलिटी ने हमें काफी इम्प्रेस किया। इस फ़ोन में 6.1-इंच की फुल एचडी+ ( 1,080 x 2,400 पिक्सल रेज़ॉल्यूशन) OLED HDR डिस्प्ले है। साथ ही ये 120Hz रिफ्रेश रेट सपोर्ट भी करता है, जबकि Pixel 7a में केवल 90Hz थी। लेकिन क्योंकि ये LTPO OLED पैनल नहीं है, इसीलिए ये सिर्फ 120Hz और 60Hz पर काम करता है और बाकी रिफ्रेश रेट के विकल नहीं है। ज़्यादातर गेम जो हमने इस पर चलाये हैं, वो 60Hz में ही चले। हालांकि कुछ ऐप्स और स्क्रॉलिंग के दौरान ये 120Hz पर काम करता है और उसमें स्क्रीन काफी स्मूथ लगती है।

बात करें डिस्प्ले के रंगों की, तो वो काफी सटीक हैं। वैसे तो अधिकतर AMOLED डिस्प्ले आज कल अच्छे रंग प्रदर्शित करतीं हैं, लेकिन केवल एक ही कलर प्रोफाइल – Natural या Professional में। बाकी Vivid प्रोफाइल में सभी फोनों में कलर ओवर सैचुरेटेड होते हैं और सफ़ेद में भी हल्की नीली झलक दिखती है। लेकिन Pixel 8a के साथ ऐसा नहीं है। इसमें दो कलर प्रोफाइल हैं – Adaptive और Natural और दोनों में कलर एक्यूरेसी काफी अच्छी है और सफ़ेद भी सफ़ेद ही है। इसके अलावा ये फ़ोन सिर्फ फुल ब्राइटनेस पर नहीं बल्कि अलग-अलग ब्राइटनेस लेवलों पर भी काफी सटीक कलर टोन रखता है।

Google इस फ़ोन में 2000 निट्स की ब्राइटनेस का दावा करता है, लेकिन ये फुल ब्राइटनेस नहीं है। हालांकि फिर भी हमें धूप में या बाकी ब्राइट लाइट में फ़ोन को इस्तेमाल करने में कोई परेशानी नहीं हुई। HDR 10 का काम भी यहां काफी अच्छा है। ब्राइट लाइट में फ़ोन HDR ब्राइटनेस को अपने आप ही कंट्रोल करता है। वहीँ अँधेरे में फ़ोन पर HDR कंटेंट देखते समय आप ब्राइटनेस को कम कर सकते हैं, जिससे आँखों पर दबाव न पड़े।

कुल मिलाकर, Pixel 8a की डिस्प्ले बेहतरीन है और इस फ़ोन की एक बड़ी खूबी हैं।

Google Pixel 8a रिव्यु - कैमरा

Google Pixel फ़ोन के कैमरा बेहतरीन फोटोग्राफी के लिए ही जाने जाते हैं और Pixel 8a भी इस चलन से कुछ अलग नहीं है। वैसे तो इस फ़ोन में ड्यूल रियर सेंसर हैं, जिनमें 64MP का प्राइमरी कैमरा Sony IMX 787 सेंसर के साथ आता है, और दूसरा 13MP का अल्ट्रा वाइड लेंस शामिल हैं, लेकिन इनकी परफॉरमेंस वाकई काफी अच्छी है। इसके अलावा इसमें सेल्फी के लिए 13MP का पंच-होल सेंसर है। हालांकि Pixel 8 की मैक्रो शॉट लेने की क्षमता इसमें नहीं है, लेकिन मैक्रो शॉट अक्सर लोग कम ही लेते हैं, तो इस कीमत पर ये चीज़ इतना प्रभाव नहीं डालती।

Pixel 8a का 64MP का प्राइमरी सेंसर OIS तकनीक के साथ आया है। ये 1/1.73″ का सेंसर 16MP की काफी अच्छी तस्वीरें क्लिक करता है। इनमें भरपूर डिटेल होती है और नॉइज़ बिल्कुल नहीं। तस्वीरों में रंग भी बिल्कुल प्राकृतिक लगते हैं और डायनामिक रेंज भी काफी अच्छी है। ख़ासतौर से इसे लाल, हरे और सफ़ेद रंग भी काफी नेचुरल हैं।

इस सेंसर से आप पोर्ट्रेट शॉट भी बहुत अच्छे क्लिक कर सकते हैं, जिसमें सब्जेक्ट पर फोकस रखकर, बहुत अच्छे से बैकग्राउंड ब्लर होता है, लेकिन कुछ शॉट्स में एज डिटेक्शन और सब्जेक्ट को बैकग्राउंड से अच्छे से अलग कर पाने में इसे थोड़ी परेशानी होती है।

इसके अलावा 2x ज़ूम में तस्वीरें लेने के लिए भी यही सेंसर आपकी मदद करता है और ये तस्वीरें भी काफी अच्छी आती हैं। हालांकि टेलीफ़ोटो सेंसर जैसा परफॉरमेंस नहीं मिलता, लेकिन फिर भी ये काफी अच्छी क्वॉलिटी के साथ मिलती हैं, हालांकि डिटेल के साथ थोड़ा समझौता तब दिखता है, जब आप इन्हें ज़ूम करके देखते हैं।

बात करें लो-लाइट तो, Pixel 8a यहां भी आपको निराश नहीं करता। प्राइमरी सेंसर से क्लिक करने पर लो-लाइट फोटो में नॉइज़ बहुत कम दिखती है और Night Vision मोड के साथ फोटो में ब्राइटनेस थोड़ा बूस्ट होती है। हालांकि इसमें रंग वास्तविकता से थोड़े अलग दिखते हैं, लेकिन कुल मिलाकर ये शाम ही अच्छी तस्वीरें आपको देता है।

13MP का अल्ट्रा वाइड सेंसर 1.12µm पिक्सल और फिक्स्ड फोकस के साथ काम करता है। आश्चर्यजनक बात ये है कि ये कैमरा भी 16MP की फोटो ही क्लिक करता है। हालांकि इसमें काफी अच्छी डिटेल और काफी कम नॉइज़ देखने को मिलती है। साथ ही इसमें रंग काफी प्राकृतिक हैं और डायनामिक रेंज भी वाइड है। लेकिन इसमें डिटेल प्राइमरी सेंसर के मुकाबले थोड़ी कम है।

Pixel के इस नए मिड-रेंज फ़ोन का सेल्फी सेंसर भी बहुत अच्छा है। ये 13MP का सेंसर जो सेल्फी क्लिक करता है, उसमें स्किन टोन और बाकी डिटेल काफी नेचुरल लगतीं हैं और डिटेल भी बहुत बारीकी से आप देख सकते हैं। इसमें आप 1x और 1.4x में क्लिक कर सकते हैं।

Google Pixel 8a रिव्यु – सॉफ्टवेयर और परफॉरमेंस

Pixel 8a में Android 14 के साथ आया है और इसमें आपको एक स्टॉक एंड्राइड का अनुभव मिलता है, जो एक साफ़ और आसान यूज़र इंटरफ़ेस है। Pixel फोनों में सबसे अच्छी बात ये है कि Google 7 सॉफ्टवेयर अपडेट देता है यानि ये फ़ोन 2031-32 तक चलेगा। इस बार Pixel 8 सीरीज़ में कुछ नए सॉफ्टवेयर फ़ीचर भी जोड़े गए हैं जो काफी अच्छे हैं, जैसे Snapshot widget, जो आपकी स्क्रीन को फोटोज़ को स्नेप और पिन करने देता है और Inside Out वॉलपेपर। इसके अलावा कई दिलचस्प AI फ़ीचर भी इसका हिस्सा हैं जैसे Audio eraser, Magic Editor, Best Take, इत्यादि।

Pixel 8a में गूगल का वही लेटेस्ट चिप Tensor G3 है, जो Pixel 8 और 8 Pro में भी मौजूद है। तो यहां ये मिड-रेंज फ़ोन, परफॉरमेंस के मामले में Pixel 8 या Pro जैसे प्रीमियम डिवाइस से पीछे नहीं है, लेकिन इस कीमत पर उपलब्ध अन्य फोनों में Snapdragon 8 Gen 3 प्रोसेसर भी मिलता है, जिससे गूगल का ये चिप काफी पीछे रह जाता है।

हालांकि फ़ोन पर कोई भी ऐप हो, काफी स्मूथ चलती है और अगर रिफ्रेश रेट 120Hz है, तो ये स्मूथनेस बढ़ जाती है, लेकिन वहीँ एक गर्म दिन में जब आप थोड़ी लम्बी गेमिंग करते हैं, तो फ्रेम ड्रॉप नज़र आते हैं। रोज़मर्रा के काम, जैसे मेल भेजना, Instagram स्क्रॉल करना, Slack, WhatsApp, इत्यादि ऐप्स के साथ मल्टीटास्किंग आप स्मूथली कर पाएंगे, लेकिन गर्मी के मौसम में ज़्यादा इस्तेमाल करने पर इसका टेम्परेचर बढ़ने लगता है।

Pixel 8a पर गेमिंग या इस समय की दिल्ली की गर्मी में वीडियो शूटिंग में थोड़े ही समय में ये फ़ोन गर्म होने लगता है, तो थर्मल परफॉरमेंस ये यहां थोड़ी शिकायत आपको हो सकती है। हमने इस पर Call of Duty Mobile और Genshin Impact खेला है। अधिकतम फ्रेम रेट और ग्राफ़िक्स के साथ थोड़े समय के बाद फ्रेम ड्रॉप दिखने लगते हैं और आधे घंटे की गेमिंग में ये काफी गर्म हो गया।

Tensor G3 की रोज़ के कामों में परफॉरमेंस ठीक है, लेकिन इस कीमत पर इससे बेहतर परफॉरमेंस के साथ कई फ़ोन जैसे iQOO 12, OnePlus 12R, Xiaomi 14 Civi और Motorola Edge 50 Ultra उपलब्ध हैं।

Pixel 8a के बेंचमार्क स्कोर भी काफी अच्छे हैं। Geekbench 6 पर इसका सिंगल कोर और मल्टी-कोर स्कोर 1,581 और 4,093 पॉइंट्स है और AnTuTu पर भी इस फ़ोन के पॉइंट्स स्कोर किये हैं।

हमने इस पर जो टेस्ट किये हैं, उसके नतीजे आप नीचे देख सकते हैं –

Google Pixel 8a रिव्यु: बैटरी और चार्जिंग

फ़ोन में अपने प्रीडिसेस्सर के मुकाबले इसमें थोड़ी बड़ी 4,492mAh की बैटरी है। नए Tensor G3 चिप के साथ इस बार गूगल के इस मिड-रेंज डिवाइस में बैटरी एफिशिएंसी पर भी फर्क पड़ा है और शायद इसीलिए इस बैटरी के साथ भी ये आराम से एक दिन चल गया। मैंने गेमिंग के अलावा बाकी काम जैसे सोशल मीडिया ऐप्स, मेल, फोटो क्लिक करना, इत्यादि भी किया, फिर भी ये रात तक आराम से चला। वहीँ बुरी बात ये है कि चार्जर साथ में नहीं मिलेगा और फ़ास्ट चार्जिंग भी सिर्फ 18W तक ही सपोर्ट करता है।

घर में जो 67W चार्जर मेरे पास उपलब्ध था, उससे ये फ़ोन 30 मिनटों लगभग 35% तक ही चार्ज हुआ। तो फुल चार्ज होने में ये फ़ोन लगभग 1.5घंटे का समय लेगा, जो कि काफी ज़्यादा है। वहीँ इस कीमत कई फ़ोन ऐसे हैं, जिनमें 120W फ़ास्ट चार्जिंग के साथ फ़ोन की बड़ी बैटरी को भी फुल चार्ज होने में केवल 30 मिनटों का समय लगता है। हालांकि वायरलेस चार्जिंग की सुविधा आपको इसमें मिलेगी।

रिव्यु वर्डिक्ट: क्या आपको Google Pixel 8a खरीदना चाहिए?

SmartPrix रेटिंग: 8.5/10

डिज़ाइन:

डिस्प्ले:

कैमरा:

परफॉरमेंस:

बैटरी:

8/10

9/10

9/10

8/10

7/10

प्रीमियम और मिड-रेंज फ़ोन के बीच में Google Pixel 8a एक बेहतरीन विकल्प है, लेकिन वहीँ कुछ कमियाँ हैं, जिनके कारण ये सभी लोगों को उतना आकर्षक न लगे। सबसे पहले तो 18W फ़ास्ट चार्जिंग, जो कि इस बजट में एक कमी के रूप में नज़र आती है। इसके बाद Tensor G3 चिप की परफॉरमेंस रोज़मर्रा में बेशक काफी स्मूथ है, लेकिन हैवी टास्क में लैग दिखते हैं और साथ ही थर्मल परफॉरमेंस भी उतनी अच्छी नहीं है, जो कि इस कीमत पर मिलनी चाहिए। बैटरी बैकअप अच्छा है, लेकिन इस कीमत पर सबसे अच्छा नहीं कहा जा सकता।

वहीँ कैमरा और डिस्प्ले की बात करूँ तो, शायद इस बजट में Pixel 8a से बेहतर विकल्प आपको नहीं मिलेगा। जैसा कि हम सभी जानते हैं Pixel फ़ोन अपनी कैमरा परफॉरमेंस के लिए ख़ासतौर से जाने जाते हैं, और Pixel 8a भी यहां इस कथन को सही प्रमाणित करता है। इसके अलावा इसकी OLED डिस्प्ले काफी अच्छा अनुभव देती है, जिस पर रंग प्राकृतिक हैं और HDR सपोर्ट के साथ ये कंटेंट स्ट्रीमिंग करने वालों के लिए बहुत अच्छी पसंद है।

इन सबके के अलावा इस फ़ोन की 6.1-इंच की स्क्रीन के कारण जो फ़ोन का साइज़ है, वो इस बजट में किस और स्मार्टफोन का नहीं है और इस कारण से ये कॉम्पैक्ट फ़ोन चाहने वालों की पहली पसंद बन सकता है।

सबसे पहला रिव्यु जून 2024 में।


Pooja ChaudharyPooja Chaudhary
Pooja has been covering technology and gadgets for more than 5 years. Most of her work has been centred around smartphones and smartphone apps, but she occasionally likes to dabble with content on people and relationships. She is also a bit of a TV junkie and is often trying to make time to catch up with her favourite shows and classic movies.

Related Articles

Imageफ़ास्ट USB-C पोर्ट के साथ iPhone 15 में मिल सकते हैं यह 8 फीचर्स

टेक दिग्गज Apple, एक्शन से भरपूर वर्ष के लिए अपनी कमर कस रही है। उम्मीद की जा रही है, कि स्मार्टफोन निर्माता अपने iPhone 15 सीरीज़ को इस साल के सितंबर माह तक लॉन्च कर देगी। हालाँकि, अभी iPhone 15 की आधिकारिक लॉन्च में बहुत समय बचा हुआ है, लेकिन लॉन्च से पहले ही फोन …

ImageHonor 90 5G रिव्यु: कुछ कमियों के साथ ही सही, लेकिन एक शानदार वापसी

Honor ने 2019 में भारतीय बाज़ार को छोड़ा था, जिसके बाद कंपनी ने अब 2023 में अपनी धमाकेदार वापसी की है। पिछले समय में Huawei की सब ब्रैंड रही इस कंपनी ने अपने स्मार्टफोनों को लेकर अलग-अलग देशों की राजनीतियों द्वारा दी गयी चुनौतियों का सामना किया, जिससे काम पर असर पड़ा और फोनों में …

ImageGoogle Pixel 8a राउंडअप: लॉन्च से पहले फ़ोन के बारे में जानें सारी बातें

Google Pixel 8a को लेकर कंपनी ने फिलहाल कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है, लेकिन Pixel 8a का इसी महीने लॉन्च होना लगभग तय है। अभी तक इस फ़ोन से सम्बंधित सामने आयी सभी लीक बताती हैं कि Pixel 8a भारत में और विश्व स्तर पर मई 2024 में ही आ सकता है। इसके अलावा …

ImageGoogle Pixel 8a vs Pixel 7a, कौनसा फ़ोन है बेहतर

पिछले साल लॉन्च हुए Google Pixel 7a की सफलता के बाद हाल ही में कंपनी ने अपने नए फ़ोन Google Pixel 8a की घोषणा कर दी है। Pixel 8a को पिछले साल लॉन्च हुए Pixel 7a के रूप में पेश किया गया है, जिसकी बिक्री अगले सप्ताह से शुरू हो सकती है। इन दोनों ही …

ImageSamsung Galaxy S24 Ultra vs iPhone 15 Pro Max Vs Google Pixel 8 Pro – स्मार्टफोन बाज़ार के टॉप 3 दावेदारों में सबसे बेहतर कौन ?

आखिरकार Samsung का प्रीमियम फ्लैगशिप फ़ोन Galaxy S24 Ultra भारतीय बाज़ार में आ चुका है। इस मॉडल में सबसे ख़ास हैं कैमरा, एक फ़ास्ट प्रोसेसर और नया Galaxy AI । ये बाज़ार के सबसे प्रीमियम फोनों में से एक है, जिसकी कीमत भारत में लगभग 1,50,000 रुपए तक है। लेकिन इसी की तरह बाज़ार में …

Discuss

Be the first to leave a comment.