गूगल को कल 4 सितम्बर को अपनी स्थापना के 20 साल हो गये है। दुनिया के सबसे बेहतरीन और लोकप्रिय सर्च इंजन Google को 4 सितम्बर 1998 को लांच किया गया था। आज विश्व में गूगल का नाम इन्टरनेट में सबसे आगे है। यहाँ सबसे रोचक बात है की गूगल को अपना नाम गणित के Googol शब्द से लिया गया है जिसका मतलब है 1 के बाद 100 जीरो।

गूगल एक मल्टी-नेशनल कंपनी है जो पूरी दुनिया में इन्टरनेट से जुडी हर तरह की सुविधा प्रदान करती है। कंपनी ने अपने डोमेन को 1997 में रजिस्टर्ड करवा दिया था लेकिन कंपनी अस्तित्व में 1998 में आधिकारिक रूप से आई। साल 2015 में Alphabate को गूगल की पैरेंट कंपनी बनाया गया। आज के समय में गूगल द्वारा काफी अलग-अलग प्रोडक्ट्स पेश किये जाते रहे है जो यूजर के काम को आसान और आरामदायक बना देते है।

तो चलिए डालते है गूगल द्वारा पेश किये गये कुछ ऐसे ही बेहतरीन प्रोडक्ट्स पर:

यह भी पढ़िए: IFA 2018 में पेश की गयी कुछ बेहतरीन डिवाइसें

1. Google Search

गूगल दुनिया का सबसे सबसे लोकप्रिय सर्च इंजन है इसलिए इसका सबसे अहम और सबसे मुख्य प्रोडक्ट है ‘Google Search’। पिछले 20 साल में गूगल का सर्च इंजन काफी बदलाव से गुज़रा है। अगर आकंड़ो की बात करे तो गूगल पर हर दिन लगभग 3 बिलियन से ज्यादा सर्च किये जाते है जिसकी फलस्वरूप सर्च इंजन मार्किट में 90.46% (अगस्त 2018) शेयर के साथ गूगल सबसे आगे बनी हुई है।

2. Google Chrome

कंप्यूटर पर इन्टरनेट इस्तेमाल करने के लिए आपको हमेशा से ही ब्राउज़र की जरूरत होती है। जहाँ पर माइक्रोसॉफ्ट द्वारा पेश किये जाने वाले इन्टरनेट एक्स्प्लोरर के शुरुआती बेहतरीन प्रदर्शन, मोज़िला फायरफॉक्स के एक्स्ट्रा फीचर को भी पीछे छोड़ते हुए Google Chrome आज के समय में 59.7% मार्किट शेयर के साथ सबसे बेहतर और सबसे लोकप्रिय ब्राउज़र साबित होता है।

यहाँ से करे डाउनलोड

3. Android

स्मार्टफोन मार्किट में Nokia एक जाना माना नाम था लेकिन ऑपरेटिंग सिस्टम के रूप में विंडोज को चुनने के बाद से ही कंपनी की लोकप्रियता में गिरावट साफ़ तौर पर देखी गयी थी जिसका सबसे प्रमुख कारण है गूगल का एंड्राइड ऑपरेटिंग सिस्टम जो आज के समय में सबसे बेहतर साबित होता है जिसका हाल ही में नवीनतम वर्जन Andorid 9 Pie भी पेश किया गया है।

4. Google Maps

गूगल मैप्स, गूगल द्वारा पेश की गयी एक वेब-मैपिंग सर्विस है जिसको साल 2005 में पेश किया गया था। इस एप्लीकेशन के माध्यम से आपको स्ट्रीट मैप्स, 360-डिग्री स्ट्रीट व्यू, रियल टाइम ट्रैफिक की स्थिति बताई जा सकती है। आप एप्लीकेशन की लोकप्रियता का अंदाज़ा इसी बात से लगा सकते है की आज मैपिंग एप्लीकेशन/सर्विस के लिए गूगल मैप्स डिफ़ॉल्ट एप्लीकेशन बन चूका है और समय के साथ-साथ मैप की सटीकता भी बेहतर होती जा रही है. हाल ही में आपको एप्लीकेशन के तहत टू-व्हीलर मोड का भी अपडेट भी दिया गया है।

यहाँ से करे डाउनलोड

5. Pixel Smartphone

हालांकि एंड्रॉइड एक ओपन-सोर्स है और कई ब्रांडों के साथ मिलकर अलग-अलग स्मार्टफ़ोन पर काम करता है। इसके अलवा Google के पास एंड्राइड स्मार्टफोनों की अपनी Pixel-श्रृंखला भी है। यह स्मार्टफोन हमेशा से ही आपको गूगल द्वारा पेश किये गये बेहतरीन स्मार्टफोन एक्सपीरियंस की याद दिलवाते रहेंगे और आमतौर पर यह डिवाइसें एंड्राइड के नए वर्जन अपडेट प्राप्त करने के लिए पहली डिवाइस साबित होते है। ये फोन आज के समय में स्मार्टफोन पर सबसे अच्छा कैमरा प्रदर्शन देने में सक्षम हैं। रिपोर्ट से भी साफ़ हुआ है की कंपनी जल्द ही अपने पिक्सेल स्मार्टफोनों का अपग्रेड वर्जन Pixel 3 और Pixel 3XL भी पेश कर सकती है।

6. Google Assistent

गूगल अस्सिस्टेंट, गूगल द्वारा साल 2016 में पेश किया गया वर्चुअल असिस्टेंट है जो आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस की मदद से आपकी स्मार्टफोन डिवाइस और स्मार्ट-होम डिवाइसों पर आपकी कमांड को ओपरेट करता है। इसके लिए आपको अपनी गूगल अस्सिस्टेंट सपोर्ट डिवाइस के पास सिर्फ OK Google कहना होगा और यह आपके सवालो के भी जवाब देने में भी सक्षम होती है।

यहाँ से करे डाउनलोड

7. Google Pay

गूगल द्वारा साल 2018 में अपने पुराने एंड्राइड पे और गूगल वॉलेट को एक एप्लीकेशन में शामिल करते हुए गूगल पे को पेश किया। Google Pay कंपनी द्वारा पेश किया गया डिजिटल ऑनलाइन UPI आधारित प्लेटफार्म है जिसके माध्यम से आप एक बैंक-अकाउंट से दुसरे अकाउंट में पैसे आसानी से ट्रान्सफर कर सकते है। इसके अलावा आपको इस एप्लीकेशन में काश-बैक के अलावा और भी काफी ऑफर मिलते है। हाल ही में प्राप्त अपडेट से अब आप इस एप्लीकेशन के माध्यम से बिल का भुगतान कर सकते है।

यहाँ से करे डाउनलोड

8. YouTube

YouTube का नाम कौन नहीं जानता, आज के समय में विडियो कंटेंट के लिए सबसे बड़ा और लोकप्रिय नाम है YouTube। यह गूगल द्वारा पेश की गयी सर्विस नहीं है लेकिन साल 2006 में गूगल ने YouTube को खरीद लिया था तभी से यह सर्विस गूगल के साथ जुड़ कर काफी बेहतरीन काम कर रही है और हाल ही में गूगल के गो-प्रोजेक्ट के तहत अपनी Go-एप्लीकेशन भी पेश कर दी है। YouTube पर रोजाना 5 बिलियन विडियो को देखा जाता है और एक आकडे के अनुसार YouTube पर लगभग हर मिनट 300 घंटे का विडियो कंटेंट अपलोड किया जाता है।

यहाँ से करे डाउनलोड

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here