यूरोप के सबसे बड़े टेक्नोलॉजी शो IFA 2018 31 अगस्त से 5 सितम्बर से बर्लिन में आयोजित किया जा रहा है। यहाँ पर आपको एक से बढ़कर एक गैजेट पेश किये गये है और इस बार आपको इस शो में मोबाइल से ज्यादा लैपटॉप और AI आधारित होम गियर देखने को मिले है।

इस साल आपको इन सबसे अलावा यहाँ पर लेटेस्ट प्रोसेसर, 8K TV, स्मार्टफोन और स्पीकर के अलावा कुछ काफी नवीन और क्रिएटिव गैजेट्स भी देखने को मिलते है तो चलिए डालते है उनपर एक नजार:

यह भी पढ़िए: आगामी सितम्बर महीने में लांच होने वाले कुछ बेहतरीन स्मार्टफोन; जानिए इनकी खूबियाँ

IFA 2018 में पेश हुए शानदार गैजेट्स

IFA 2018 में अलग-अलग सेगमेंट में कैफ आकर्षक डिवाइस पेश की गयी है। जहाँ पर आपको स्मार्टफोन सेक्शन में Sony Xperia XZ3 और HTC U12 Life मिलते है, वही लैपटॉप सेक्शन में Asus और Acer ने काफी बेहतरीन हाई-एंड डिवाइस पेश की है। इसके अलवा कुछ गैजेट्स ऐसे भी है जिन्होंने हमारा ध्यान काफी खीचा है तो जानते है इन सबके बारे में थोडा विस्तार से:

Smartphones

 एक टेक्निकल इवेंट में स्मार्टफोन की बात ना हो यह केसे हो सकता है। US का फ़ोन माकेर्ट काफी बड़ा है जिसको देखते हुए यहाँ पर पेश किये गये फ्लैगशिप ग्रेड स्मार्टफोन काफी आकर्षक साबित होंगे। इवेंट में काफी स्मार्टफोन पेश किये गये है लेकिन यहाँ पर सिर्फ बेस्ट की बात करेंगे जिनको इस सूची में जगह  दी गयी है।

1. Sony Xperia XZ3

इवेंट में Sony ने अन्य चीज़े भी पेश की है लेकिन हम यहाँ बात करेंगे Sony Xperia XZ3 की। कंपनी के द्वारा पेश किये गये Xperia XZ3 में आपको फ्लैगशिप ग्रेड स्पेसिफिकेशन मिलते है। यहाँ पर सामने की तरफ 6-इंच की OLED 2880×1440 पैनल के साथ 13MP का सेल्फी कैमरा भी दिया गया है।

कर्व ग्लास फिनिश वाली यह डिवाइस आपको स्नैपड्रैगन 845 चिपसेट के साथ 4GB रैम और 64GB स्टोरेज का विअक्ल्प भी मिलता है। पीछे की तरफ 19MP का मोशन-आई कैमरा दिया गया है। इसके अलावा यहाँ पर आपको 3300mAh की क्विक चार्ज 3.0 सुपोर्ट वाली बैटरी भी दी गयी है। हम उम्मीद करते है की यह डिवाइस जल्द ही इंडिया में भी पेश की जा सकती है लेकिन कीमत में बदलाव संभव है।

2. LG G7 One

एंड्राइड वन आज के समय में अपने विकासशील टाइम-पीरियड से गुजर रहा है जिसमे LG भी शामिल हो गया है। LG ने यहाँ पर अपना ने LG G7 One पेश किया है जिसमे आपको 6.1-इंच की qHD+ नौच-डिस्प्ले दी गयी है जिसका रेज़ोलुशन 3120×1440 पिक्सेल रखा गया है।

गूगल एंड्राइड 8.1 ओरियो पर रन करने वाली डिवाइस में आपको गूगल के पिक्सेल स्मार्टफोन की ही तरह नवीनतम सिक्यूरिटी पैच प्राप्त होने का वादा भी मिलता है। स्नैपड्रैगन 835 चिस्पेट वाली इस डिवाइस में 4GB रैम और 32GB इनबिल्ट स्टोरेज मिलती है। पीछे की तरफ 16MP के रियर कैमरा के नीचे फिंगरप्रिंट सेंसर भी मिलता है।

3. HTC U12 Life

ताइवान आधारित स्मार्टफोन कंपनी HTC ने इवेंट में अपनी एक काफी आकर्षक डिवाइस पेश की है जिसमे आपको पीछे की तरफ ड्यूल-टोन फिनिश वाला बैक पैनल दिया गया है जो पिक्सेल फ़ोनों की याद दिलवाता है। सामने की तरफ 6-इंच की 2160×1440 रेज़ोलुशन वाली 18:9 रेश्यो के साथ FHD डिस्प्ले दी गयी है।

मिड-रेंज डिवाइस के रूप में पेश की गयी HTC U12 Life में स्नैपड्रैगन 636 चिपसेट के साथ 4GB रैम और 64GB स्टोरेज दी गयी है और यह एंड्राइड ओरियो 8.1 पर रन करती है। डिवाइस की कीमत को ध्यान में रखते हुए हम कह सकते है की इस डिवाइस के इंडिया में पेश की जाने की सम्भावना काफी कम है।

Television

1. Samsung Q900R 8K TV

Samsung के द्वारा पेश किया गया यह Q900R 8K TV एक काफी हाई-एंड कीमत के साथ बेहतरीन QLED डिस्प्ले दिया गया है जो 8K कांटेक्ट सपोर्ट देता है जो शायद से आगे भविष्य में भी सबसे बेहतरीन डिस्प्ले साबित होगा। यहाँ पर यह टीवी 65/75/82/85-इंच के विकल्प के साथ पेश किये गये है।

4000nits तक की ब्राइटनेस देने में सक्षम यह डिवाइस डायरेक्ट LED बैकलाइटिंग और AI आधारित क्वांटम प्रोसेसर के साथ पेश किया गया है। जहाँ पर आप 4K कंटेंट को भी 8K में अप-स्केल करने के बाद देख सकते है।

2. Toshiba Alexa-enable TV

IFA 2018 में Toshiba ने भी अपनी नयी OLED, 4K HDR और FHD TV में अब आपको Amazon-alexa का सपोर्ट भी दिया गया है। इस नए वौइस असिस्टेंट के माध्यम से अब कंपनी अपनी स्मार्ट-टीवी रेंज में और भी नए आकर्षक फीचर पेश कर सकती है।

Toshiba TV

टीवी में अलेक्सा सपोर्ट का मतलब है की आप अब वौइस कमांड द्वारा चैनल चेंज, वॉल्यूम कम/ज्यादा, और बेहतर कनेक्टिविटी के साथ मौसम की जानकारी के साथ लाइव सपोर्ट भी प्राप्त कर सकते है। अभी इन डिवाइसों की कीमत और उपलब्धता के बारे में कोई जानकारी नहीं दी गयी है।

3. LG 8K OLED TV

IFA 2018 में LG ने दुनिया का पहले 8K OLED टीवी पेश कर दिया है। टीवी के डिस्प्ले का रेज़ोलुशन 7,680×4,320 दिया गया है जिसका मतलब है की यहाँ पर आपको 33-मिलियन पिक्सेल सिर्फ 88-इंच के पैनल में दिए गये है।

LG के इस आकर्षक टीवी में आपको बेहतरीन कंट्रास्ट रेश्यो और बेहतर गहरा काला रंग मिलता है जो डिस्प्ले की क्वालिटी को और भी बेहतर बना देता है। अभी इन टीवी के मार्किट में पेश किये जाने से जुडी कोई जानकारी सामने नहीं आई है।

Laptops

इस साल IFA 2018 में आपको स्मार्टफोन से ज्यादा लैपटॉप देखने को मिले है। जिनमें आपको आकर्षक फीचर के साथ बेहतर डिस्प्ले भी दिया गया है। Lenovo, Asus, के अलावा Acer और Dell ने भी अपने नए लैपटॉप पेश किये है।

1. Lenovo Yoga Book C930

लेनोवो की नयी योग सीरीज में आपको काफी बेहतर डिजाईन के साथ फिजिकल कीबोर्ड को भी हटाने का विकल्प दिया गया है। लैपटॉप में आपको E-ink टच डिस्प्ले दिया गया है जिसके बाद आप 360-डिग्री तक घुमने की सुविधा के बाद स्क्रीन को एक टेबलेट की तरह भी इस्तेमाल कर सकते है।इस डिवाइस की सबसे बड़ी खासियत है इसक E-Ink डिस्प्ले वाला डिस्प्ले जिसपर आपको एक कीबोर्ड तो मिलता ही है लेकिन आप इसको एक नोट-पैड की तरफ कुछ लिखने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते है। वास्तव में यह एक टाइपिंग वर्क की जगह नए और क्रिएटिव काम करने वाले यूजर के लिए एक बेहतरीन विकल्प साबित होगी। अभी डिवाइस की उपलब्धता से जुडी कोई जानकारी सामने नहीं आई है लेकिन उम्मीद है की यह डिवाइस अगले महीने से बिक्री के लिए उपलब्ध हो सकती है।

2. Asus Laptop

हाल ही में अपने काफी क्रिएटिव Zenbook को लांच करने के बाद कंपनी ने IFA में भी कुछ आकर्षक लैपटॉप पेश किये है जिनमे आपको Zen AiO 27 भी शामिल किया गया है जिसमे नवीनतम इंटेल 8-जेनरेशन प्रोसेसर देखने को मिलता है।

इसके अलावा यहाँ पर कंपनी ने इवेंट में ZenBook 13, ZenBook 14, ZenBook 15, ZenBook Flip 13, ZenBook Flip 15 के साथ ZenBook Pro 14 और ZenBook S को भी पेश किया है।

3. Acer Laptops

Asus की ही तरह Acer ने भी IFA 2018 में एक आकर्षक और बड़ी लैपटॉप लाइन-अप को पेश किया है जिसमे नए लुक और फीचर के साथ अल्ट्रा-स्लिम लैपटॉप Swift 3, 5 और 7 के अलावा अपग्रेड के साथ नयी Aspire-रेंज, नयी Chromebook को पेश किया है।

कंपनी ने यहाँ पर गेमिंग लैपटॉप भी पेश किये है जिसमे Orion 9000, Orion 5000 और Orion 3000 नोटबुक के अलावा एक कनवर्टिबल गेमिंग नोटबुक और कई आकर्षक गेमिंग एक्सेसरीज भी पेश की है।

4. Dell Laptop

Dell ने भी IFA 2018 में इस साल अपने Inspirion, XPS, और Vostro लाइन-अप में नए आकर्षक फीचर के अपग्रेड के साथ नए लैपटॉप को लांच कर दिए है। इनके अलावा कंपनी ने एक नया Inspiron Chroebook भी लांच कर दिया है।

कंपनी द्वारा लांच किये गये नए लैपटॉपों में से हम Inspriron 7000 2-इन-1, Inspiron 5000 2-इन-1, नए Chormebook 14 और Vostro 14/15 को इंडिया में भी बिक्री के लिए उपलब्ध देख सकते है बाकि अभी कोई आधिकारिक जानकारी प्राप्त नहीं हुई है।

Speakers और Earphones

1. Bang & Olufsen’s Rolling Edge Speaker

डेनिश ऑडियो ब्रांड Bang & Olufsen ने अपने नए ब्लूटूथ स्पीकर को लांच किया है जो देखने में काफी आकर्षक लगता है।  Berosound Edge नाम से पेश किये गये इस स्पीकर का साइज़ भी काफी बड़ा है और यह एक पहिये के आकार में पेश किया गया है. इसको आप यह तो रूम में खड़ा कर सकते है या दीवार पर टांग भी सकते है।

स्पीकर की खासियत है इसका मोशन सेंसर. स्पीकर आपकी स्थिति का पता लगाकर वॉल्यूम कम/ज्यादा कर सकता है और इसको इधर-उधर घुमाने पर भी वॉल्यूम कम/ज्यादा हो सकती है। यह स्पीकर AirPlay 2, Chromecast 2 और ब्लूटूथ के साथ-साथ वौइस अस्सिस्टेंट (गूगल और अलेक्सा) सपोर्ट के साथ पेश किया गया है।

2. Sony SRS-XB501G

अगर आप एक पोर्टेबल और मजबूत स्पीकर चाहते है तो IFA में सोनी ने आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प Sony SRS-XB501G को पेश कर दिया है जो अगले महीने से बिक्री के लिए भी उपलब्ध हो जायेगा। कंपनी द्वारा पेश किये इस स्पीकर की कीमत लगभग 300$ तय की गयी है।

सोनी द्वरा पेश किये गये इस स्पीकर में आपको मल्टी-कलर लाइट के साथ, एक्स्ट्रा बेस, और 16 घंटे की बेहतरीन बैटरी लाइफ मिलती है।अपने वाटर-रेसिस्टेंट और डस्ट-प्रूफ फीचर के कारण यह डिवाइस काफी लोकप्रिय साबित हो सकती है।

3. Sennheiser Mementum True Wireless Earbuds

Sennheiser ने IFA 2018 में ऑडियो आउटपुट प्रोडक्ट के रूप में वायरलेस इयरफोन पेश किये है। यह इयरफोन आपकी डिवाइस के साथ ब्लूटूथ द्वारा कनेक्ट हो जाती है लगभग 4 घंटे तक ऑडियो आउटपुट प्रदान कर सकते है।

Sennheiser Momentum True Wireless

Sennheisr द्वारा पेश किये गये यह वायरलेस-इयरबड को रखने के लिए लिए जो केस दिया गया है वो आपके इयरबड को लगभग 12 घंटे की चार्जिंग प्रदान कर सकते है। $345 में यह इयरफोन नवम्बर महीने से बिक्री के लिए उपलब्ध हो जायेगे।

यह भी पढ़िए: Snapdragon 845 चिपसेट युक्त 10 बेहतरीन मोबाइल फोन

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here