पिछले कुछ हफ्तों में OnePlus से सम्बंधित इतनी अफवाहे सामने आई जिनसे संकेत मिलते थे की फ़ोन में नौच की सम्भावना थोडा कम ही रह सकती थी। लेकिन आज फ़ोन में नौच होगा या नहीं इसका पुख्ता सबूत मिल गया है। (Read in English)

जी हाँ, वनप्लस में आपको Notch-डिस्प्ले दिया जायेगा।

OnePlus के को-फाउंडर Carl Pie ने The Verge को डिजाईन के बारे में काफी कुछ बताया है, जिस से आगामी OnePlus 6 के डिजाईन के बारे में काफी कुछ पता चलता है जिसमे Notch डिस्प्ले दिया जाना भी शामिल है। आगे बढ़ने से पहले नज़र डालते है कुछ मुख्य आकर्षण पर:

यह भी पढ़िए: Incoming Calls आने पर फोन स्क्रीन का ऑन ना होना कैसे करे सही; एक रिपोर्ट

OnePlus 6 के प्रमुख आकर्षण

  • Notch-डिस्प्ले दिया गया है। वनप्लस ने कहा की फ़ोन में Notch-डिस्प्ले दिया जाना काफी अच्छी सुविधा है, यह स्क्रीन के लिए काफी अधिक जगह बनाने में सहायक है।
  • OnePlus 6 के नौच का साइज़ लगभग 19.616mm x 7.687mm होगा।
  • OnePlus 6 का स्क्रीन-टू-बॉडी रेश्यो 90% के आसपास ही सकता है. दुसरे शब्दों में, आपको नए OnePlus 6 में  OnePlus 5T से बड़ी स्क्रीन मिल सकती है।
  • OnePlus ने प्ले स्टोर पर उपलब्ध लगभग 1000 एप्लीकेशन को फ़ोन में टेस्ट किया है ताकि नौच से कोई समस्या आती है या नहीं इसका पता लग सके।
  • विडियो को लैंडस्केप मोड पर चलाने पर नौच ऊपर दी गयी काली पट्टी में समा जाता है
  • घड़ी को लेफ्ट साइड में जगह दी गयी है ताकि स्टेटस आइकॉन के लिए ज्यादा जगह दी जा सके।
  • फ़ोन में नीच की तरफ थोड़ी सी बेज़ेल स्ट्रिप भी दी जाएगी. कंपनी के अनुसार आज के समय में बेज़ेल-लेस्स एंड्राइड फोन बनाना काफी मुश्किल है। एप्पल ऐसा इसलिए कर पता है क्योकि वह नीचे से डिस्प्ले को पीछे की  तरफ थोडा सा मोड़ देता है जिस से फोन की मोटाई और लागत दोनों ही बढ़ जाती है।
  • और हाँ, OnePlus 6 में ऑडियो जैक दिया जा सकता है और यह Oppo R15 के जैसा नहीं लगेगा।

वैसे तो कुछ अन्य फ़ोनों जैसे Sharp के Aqua S2 में पहले ही Notch दिया जा चूका था लेकिन फेस ID युक्त एप्पल iPhone X ने इसको काफी लोकप्रिय फीचर बना दिया जो आज के समय में आवश्यक ट्रेंड बन गया है।

The Verge से बात करते हुए, Carl Pei ने यह भी साफ़ किया की नौच का साइज़ कितना होगा। उन्होंने कहा ” नौच का आकार कंपनी की इच्छा के आनुसार कितना भी हो सकता है”।

उनके अनुसार, नौच निर्माताओ को यूजर से कुछ भी कम न करते हुए पूरा स्क्रीन साइज़ देने में मदद करता है। उन्होंने यहाँ पर OnePlus और अन्य स्मार्टफोन कम्पनियो के द्वारा अपनाये जा रहे डिजाईन को भी समझाया है। उन्होंने कहा है कि, “हम सब बेसिक रूप से नोटिफिकेशन बार को ऊपर की दिशा में ले जा रहे है ताकि यूजर को बेहतर स्क्रीन साइज़ मिल सके।

यह भी पढ़िए: Apple का स्टूडेंट-केन्द्रित iPad 9.7-इंच डिस्प्ले के साथ हुआ लांच; जाने कीमत

नौच की बात के अलावा Carl Pei ने नौच-डिस्प्ले वाले एंड्राइड फ़ोनों में नीचे की तरफ बेज़ेल दिए जाने के आधुनिक ट्रेंड को समझाया है सभी फ़ोनों के डिस्प्ले में नीचे की तरफ रिबन होता है जिसको डिवाइस के लॉजिक बोर्ड से जोड़ना होता है जिसके लिए नीचे की तरफ आपको थोडा सा बेज़ेल तो देना ही पड़ता है। एप्पल इस चीज़ से बचने के लिए फ्लेक्सिबल OLED स्क्रीन का उपयोग करता है जो पीछे की तरफ को थोडा सा मुड जाती है लेकिन इस कारण से फोन की कीमत और मोटाई दोनों ही काफी बढ़ जाती है।

कंपनी ने जिस तरह से Notch-डिस्प्ले का समर्थन खुले रूप से किया है इस से उम्मीद यही की जा सकती है जी OnePlus 6 अपने निर्धारित समय से थोडा पहले पेश किया जा सकता है।

Samsung Galaxy S9 Plus Camera Comparison With iPhone X: Which One Captures Better Stills?

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here