इन 5 ऐप्स के साथ भारत में आसानी से करें ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुक

Main Image
  • Like
  • Comment
  • Share

भारत में कहीं भी सफर करना हो, छोटी से छोटी जगह, उसके पास एयरपोर्ट मिले न मिले रेलवे स्टेशन ज़रूर मिलेगा। भारत का रेलवे नेटवर्क दुनिया के सबसे बड़े रेलवे नेटवर्कों में से एक है। ये तो आप भी मानेंगे कि एयरपोर्ट की सीटों के मुकाबले, ट्रेन की बर्थ बेहद आरामदायक होती है, ख़ासतौर से अलग सफर लम्बा हो तो। भारत में हवाई जहाज़ के मुकाबले ट्रेन की टिकट सस्ती होना भी, परिवहन में इसे एक मुख्य माध्यम बनाते हैं। और अब इंटरनेट और स्मार्टफोन आने के बाद तो, आपको ट्रेन की टिकट के लिए भी लाइनों में खड़े रहने की ज़रुरत नहीं है। इस समय ऐसी कई ऐप्स हैं, जिनके द्वारा आप घर बैठे ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुक कर सकते हैं। यहाँ हम ऐसी ही ऐप्स की बात करने वाले हैं, जिनमें कई फ़ीचर हैं और इनसे ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुक करना बेहद आसान है। साथ ही टिकट बुक करने के बाद इन ऐप्स पर आप PNR स्टेटस चेक कर सकते हैं, ट्रेन में सफर के दौरान खाने की बुकिंग भी यहीं से कर सकते हैं। आइये जानते हैं कौन से हैं वो ऐप्स जिनसे आप आसानी से ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुक कर सकेंगे। बेस्ट ऐप्स जिनके साथ आसानी

ये पढ़ें: इन ऐप्स के साथ बेहद आसानी से प्लान करें अपना अगला ट्रिप

IRCTC

सबसे पहले हम भारतीय रेलवे की अपनी ऐप – IRCTC के बारे में ही बात करेंगे। ये ऐप आपके रेलवे के अनुभव काफी आसान और बेहतर बनाने में पूरी तरह से सक्षम है। सबसे अच्छी बात ये है कि इस ऐप पर आसानी से अपनी तत्काल टिकट, प्रीमियम तत्काल टिकट और कोटा टिकट भी बुक कर सकते हैं। इसके अलावा आप अपनी ट्रेन के सफर के दौरान ट्रेन में मिलने वाले खाने और स्नैक्स की बुकिंग भी पहले ही ऐप से कर सकते हैं। साथ ही सारी बुकिंग के लिए यहां आपको पेमेंट के सभी प्रकार के विकल्प मिलते हैं, फिर चाहे वो क्रेडिट / डेबिट कार्ड हो, UPI या नेटबैंकिंग।

ऐप का इंटरफ़ेस काफी आसान है और ये Android और iOS दोनों पर उपलब्ध है। ये

ये पढ़ें: फरवरी 2024 में लॉन्च होने वाले स्मार्टफोन – Upcoming smartphones launching in February 2024

Make My Trip

इसके बाद दूसरे नंबर पर है मेरी पसंदीद Make My Trip ऐप। इस ऐप पर जगह का नाम डालकर सारी ट्रेनों की जानकारी सर्च करके, आसानी से बुकिंग कर सकते हैं। साथ ही एक अच्छी छुट्टी की योजना बनाने के लिए ट्रेन टिकट के अलावा आप इसे ऐप पर जांच परखकर और रिव्यु देखकर होटल, हवाई जहाज़, बस, इत्यादि की भी बुकिंग कर सकते हैं। साथ ही इस ऐप पर कई बार MakeMyTrip के अच्छे ऑफर और डिस्काउंटों का भी फायदा मिलता है।

आप बस जहां जाना है, वो जगह का नाम लिखें और तारीख डालें, जो भी ट्रेन वहाँ के लिए उपलब्ध होंगी, उनकी पूरी सूची आ जाएगी। बस इनमें से अपने अनुसार सेलेक्ट करें और Book कर लें। इससे आप तत्काल टिकट भी बुक कर सकते हैं। साथ ही ये ऐप आपको लाइव ट्रेन स्टेटस (आपकी ट्रेन कहाँ तक पहुंची है), ट्रेन स्टेटस और ट्रेन की सीटों की जानकारी भी देती है। इस पर भी आपको पेमेंट के सभी विकल्प मिलेंगे और बुकिंग के बाद आप अपने MakeMyTrip अकाउंट में My Bookings सेक्शन में जाकर सभी बुकिंग देख सकते हैं।

ये पढ़ें: बच्चों के लिए मनोरंजन के साथ ज्ञान का भण्डार हैं Netflix की ये 4 डाक्यूमेंट्री

Yatra

Yatra ऐप भी आपको एक अच्छा ट्रिप प्लान करने के सभी विकल्प देती है, फिर चाहे वो ट्रेन टिकट बुक करना हो या होटल या बस। साथ ही इस ऐप के फ़ीचर भी काफी अच्छे हैं। Yatra पर ट्रेन टिकट बुक करना काफी आसान है और बाकी ऐप्स के मुकाबले Yatra e-cash से बुकिंग करने पर आपको काफी अच्छा डिस्काउंट भी मिलता है। इसके अलावा आप सफर के लिए ट्रैवल इंश्योरेंस भी कर सकते हैं, जहाँ जा रहे हैं, वहाँ के लिए कैब रेंट पर बुक कर सकते हैं और इसी ऐप से कार रेंट भी कर सकते हैं। साथ ही Yatra ऐप की सर्विस भी अच्छी है।

ये ऐप भी आपको Android और iOS दोनों डिवाइसों के लिए उपलब्ध है।

ये पढ़ें: फोटो बैकग्राउंड कैसे डिलीट करें? – इन 5 फ्री टूल्स के साथ बेहद आसानी से होगा ये काम

Ixigo

Ixigo भी एक प्रचलित ट्रेन टिकट ऐप है, जिसके अब तक 100 मिलियन से भी ऊपर डाउनलोड हैं। इस ऐप पर भी आपको ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुक करने पर बेहतरीन ऑफर और पूरी जानकारी मिलती है। हालांकि तकनीकी खराबी के कारण कई बार पेमेंट फंस भी जाती है, लेकिन ऐसे में Ixigo का इनबिल्ट सिस्टम भी आपकी यहां पूरी मदद करता है और रिफंड वापस दिया जाता है। साथ ही ये ऐप भारतीयों के लिए 8 भाषाओँ के सपोर्ट के साथ आती है और ये भी Android और iOS दोनों पर उपलब्ध है।

Goibibo

Goibibo का यूज़र इंटरफ़ेस अच्छा है और इस्तेमाल करने में आसान है। साथ ही ये भी Google Play Store और Apple Store दोनों पर उपलब्ध है। इस ऐप से आप ट्रेन टिकट के अलावा होटल, हवाई जहाज़ की टिकट और कैब भी बुक कर सकते हैं। आपके बुकिंग एक्सपीरियंस को और बेहतर बनाने के लिए यहां पर ढेरों ऑफर भी मिलते हैं। ऐप की स्मार्ट एल्गोरिथ्म के साथ बुकिंग काफी तेज़ी से हो जाती है और इस ऐप का बुकिंग कन्फर्मेशन रेट भी काफी हाई है।

तो ये सभी ऐप्स आपका वो कीमती समय बचा सकती हैं, जो आप रेलवे स्टेशन पर जाकर और लम्बी लाइनों पर खड़े रहकर टिकट बुक करने में गंवाते हैं। साथ ही घर बैठे ये काम इन ऐप्स के साथ मिनटों में हो सकता है और अगर किसी कारणवश आपकी पेमेंट भी कहीं अटकती है, तो उसका रिफंड भी इन ऐप्स पर आसानी से मिल जाता है। इसके अलावा रेलवे स्टेशन से टिकट लेने पर आपको कोई ऑफर या कैशबैक नहीं मिलता, जो कि ये सभी ऐप्स आपको देती हैं।

अधिक जानकारी के लिए आप Smartprix को TwitterFacebookInstagram, और Google News पर फॉलो कर सकते हैं। मोबाइल फोन, टेक, गाइड या अन्य खबरों के लिए आप Smartprix पर भी विज़िट कर सकते हैं।

Pooja ChaudharyPooja Chaudhary
Pooja has been covering technology and gadgets for more than 5 years. Most of her work has been centred around smartphones and smartphone apps, but she occasionally likes to dabble with content on people and relationships. She is also a bit of a TV junkie and is often trying to make time to catch up with her favourite shows and classic movies.

Related Articles

ImageMoto G04 रिव्यु: 7,000 में स्टाइलिश बजट फ़ोन

Motorola ने हाल ही में भारत में अपना नया बजट स्मार्टफोन Moto G04 लॉन्च किया है। इस साल में कंपनी की Moto G-सीरीज़ का ये पहला सदस्य है और इसे इसे मात्र 6,999 रुपए की कीमत पर लॉन्च किया गया है। इसमें आपको कई अच्छे फ़ीचर जैसे 90Hz डिस्प्ले, Android 14 सॉफ्टवेयर, एक बड़ी बैटरी …

Imageकिसी ट्रेन में खाली सीटें जानने का ये है सबसे आसान तरीका

अब आपको ट्रैन टिकट बुक करने के लिए हर समय रेलवे स्टेशन भागने की ज़रुरत नहीं पड़ती। ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुक करने के अब कई विकल्प हैं, लेकिन अगर आपका ये जानना हो कि ट्रेन में खाली सीट कौन कौन सी हैं तो ? अब इस काम के लिए भी आपको ट्रेन में जाकर टीटी …

Image29 फरवरी से बंद हो रहा है Paytm – ये 5 डिजिटल पेमेंट ऐप्स हैं सबसे बेहतर विकल्प

Paytm Payment Bank के खिलाफ RBI द्वारा लिए गए निर्णयों के अनुसार Paytm की कई सुविधाएं आगामी 29 फरवरी से बंद होने वाली हैं। इनमें Paytm वॉलेट, फास्टैग, Paytm Payments Bank में पैसे जमा करना, UPI द्वारा किसी भी तरह का लेनदेन, जैसी सभी सेवाएं शामिल हैं।हालांकि पेटीएम आरबीआई के साथ इन मुद्दों को …

Imageफोटो बैकग्राउंड कैसे डिलीट करें? – इन 5 फ्री टूल्स के साथ बेहद आसानी से होगा ये काम

कुछ ख़ास मौकों पर फोटो खींचने का शौक सभी को होता, लेकिन हर बार बैकग्राउंड अच्छा नहीं मिलता, ऐसे में बिना एक्सपर्ट फोटोग्राफर के अपने फोटो बैकग्राउंड आसानी से कैसे हटाएं या बदलें ? अगर आपकी भी यही समस्या है, तो आप एक ऑनलाइन इमेजिंग टूल की मदद से ये काम आसानी कर सकते हैं …

Imageखो गया आधार कार्ड ? इन आसान स्टेप्स के साथ डुप्लीकेट आधार कार्ड के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन करें अप्लाई

यदि आप भारत के नागरिक हैं, तो आधार कार्ड का मूल्य आपको भी ज़रूर पता होगा। भारत में आपका सबसे महत्वपूर्ण पहचान पत्र आपका Aadhaar card ही है। छोटे बच्चे के स्कूल में दाखिले से लेकर, नौकरी के लिए डॉक्यूमेंट जमा करने तक और हवाई जहाज़ की टिकट बुक करने से लेकर अस्पताल में एडमिट होने …

Discuss

Be the first to leave a comment.