अगर फोटोग्राफी का रखते है शौक तो यह 8 एप्लीकेशन आएँगी आपको पसंद

Main Image
  • Like
  • Comment
  • Share

जब भी बात आती है स्मार्टफोन खरीदने की तो ग्राहक हमेशा ही कैमरा को एक महत्वपूर्ण जगह देते है। कुछ यूजर तो सिर्फ कैमरा प्रदर्शन को ध्यान में रख कर डिवाइस को खरीद लेते है। लेकिन यह भी सच है की डिवाइस में कितना भी बेहतर कैमरा सेटअप दिया जाये आपको कभी न कभी इमेज में कुछ कमी जरुर दिखाई पड़ेगी चाहे वो लाइटिंग हो या फ्रेम। तो अगर आप iPhone X या Pixel 3 के बिना एक बेहतरीन इमेज आउटपुट चाहते है तो हम आपके लिए लाये है कुछ एप्लीकेशन जो आपके द्वारा ली गयी साधारण इमेज को भी एक प्रोफेशनल इमेज जैसा बना सकती है तो चलिये नज़र डालते है कुछ ऐसी ही एप्लीकेशन पर:

यह भी पढ़िए: अगर मूवी देखने के है शौक़ीन तो ये 7 एप्लीकेशन आएँगी आपको पसंद

1. Snapseed

Snapseed सबसे बेहतरीन फोटो एडिटर एप्लीकेशन में से एक है। गूगल ने यह एप्लीकेशन कुछ साल पहले ही लांच की थी लेकिन यह जल्द ही काफी लोकप्रिय साबित हुई है। एप्लीकेशन का यूजर इंटरफ़ेस काफी सरल है और आप सिर्फ एक टैप से किसी भी फोटो को ओपन और एडिट कर सकते है।

गूगल के द्वारा पेश इस एप्लीकेशन में आपको काफी बेहतर फ़िल्टर विकल्प दिए गये है जिनकी संख्या लगभग 28 है। एक बार एडिटिंग करने के बाद आप आसानी से फाइल को सेव और शेयर कर सकते है। यहाँ पर आपको QR कोड भी मिलता है जिसको स्कैन करने से भी इमेज शेयर की जा सकती है।

यहाँ से करे डाउनलोड

2. Pixlr

Autodesk द्वारा पेश की गयी Pixlr एप्लीकेशन, Pixlr Express के नाम से भी जाना जाता है। यह एक काफी आकर्षक फोटो एडिटर एप्लीकेशन है जिसमे आपको वन-टच एन्हांस टूल भी दिया गया है जिसके साथ और भी बहुत खूबिया दी गयी है। यहाँ पर आप फोटो कोलार्ज भी बना सकते है जिसके साथ बैकग्राउंड, लेआउट में बदलाव का विकल्प भी दिया गया है।

यहाँ पर ऑटो-फॉक्स फीचर और फोटो को डूडल, ड्राइंग आदि के साथ एडिट करने की भी सुविधा मिलती है। यहाँ पर आप एडिट की गयी इमेज को सेव करने के अलावा सीधे सोशल मीडिया पर शेयर भी कर सकते है। यह एक फ्री एप्लीकेशन है जिसमे कुछ पेड-फीचर भी है जिनको आप आसानी से खरीद सकते है।

यहाँ से करे डाउनलोड

3. Sweet Selfie Expert

Ufoto द्वारा पेश किया गया यह Sweet Selfie Expert उन लोगो को ख़ास तौर पर पसंद आएगा जिनको सेल्फी लेने का काफी शौक है। यह एप्लीकेशन आपको सीधे इमेज क्लिक करने के अलावा इमेज आउटपुट से पहले से फ्रेम या कलर-फ़िल्टर लगाने का विकल्प भी देती है।

यहाँ पर आपको एनिमल स्टीकर, टैटू, एयर-कैमरा जैसे आकर्षक स्टीकर भी दिए गये है। हाल ही में मिले अपडेट में आपको फेस्टिवल से जुड़े स्टीकर भी देखने को मिलते है। सेल्फी लेने के बाडी अगर आपको अपने मेक-अप में कोई कमी लगती है तो एप्लीकेशन में मेक-अप फीचर भी दिए गये है जिनको हर हफ्ते अपडेट भी किया जाता है।

यहाँ से करे डाउनलोड

4. PhotoDirector

PhotoDirector एक काफी मल्टी-पर्पस फोटो एडिटर एप्लीकेशन है। यहाँ पर आप सरल यूजर इंटरफ़ेस की मदद से काफी आसानी से कलर एडजस्ट करने के अलावा फ्लिटर का भी इस्तेमाल कर सकते है। यहाँ पर आपको इन-एप कैमरा फीचर भी मिलता है ताकि आप आसानी से लाइव-फोटो इफ़ेक्ट का भी लाभ उठा सके।

इस एप्लीकेशन का सबसे मुख्य फीचर है इसका ऑब्जेक्ट रिमूव ट्रिक, जिसके माध्यम से आप आसानी से किसी भी अनचाहे ऑब्जेक्ट को हटा सकते है ताकि इमेज और भी आकर्षक लगे। इसके अलावा रियल-टाइम फेस डिटेक्शन और जेस्चर-सपोर्ट भी मिलता है।

यहाँ से करे डाउनलोड

5. PicsArt

PicsArt काफी दिनों से प्ले स्टोर पर उपलब्ध है और अगर आप Prisma और Google के Snapseed जैसे एप्लीकेशनों का इस्तेमाल एक ही जगह करना चाहते है तो PicsArt आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प साबित हो सकता है क्योकि यहाँ पर आपको एक सरल लेकिन आकर्षक यूजर-इंटरफ़ेस के साथ अलग-अलग फीचर दिए गये है।

 

एप्लीकेशन में आपको सीन मोड, फ़िल्टर और स्टीकर जैसे सामान्य विकल्प तो उपलब्ध है ही इनके अलावा आपको कुछ एक्स्ट्रा आइटम भी मिलते है जिनके लिए आपको थोडा सी कीमत चुकानी पड़ेगी। PicsArt में दिए गये एडिटिंग टूल काफी हद तक आपको प्रोफेशनल एडिटिंग प्रदान करने में सक्षम है।

यहाँ से करे डाउनलोड

6. BeautyPlus

आज के समय में युवाओ के बीच ये एप्लीकेशन ख़ासी लोकप्रिय साबित हो रही है। यहाँ पर आपको काफी आकर्ह्सक फोटो एडिटिंग टूल जैसे क्रॉप, रोटेशन आदि के अलावा, आर्टिस्ट इफ़ेक्ट के अलावा ऑगमेंटेड रियलिटी फ़िल्टर दिए गये है तो आपको सेल्फी को एक अलग-ही स्तर पर ले जाती है।

स्किन एडिटर की मदद से स्किन कलर में बदलाव, पिम्पल छुपाना जैसे काम हो जाते है तो परफेक्ट-आई फीचर आपको आँखों को और भी सुन्दर बना देता है। अगर आपके पास कम समय है तो यहाँ पर ऑटो-रिटच की सुविधा भी दी गयी है जहाँ एप्लीकेशन खुद से आपकी फोटो के बेहतर बना देती है।

यहाँ से करे डाउनलोड

7. Aviary Photo Editor

Adobe द्वारा पेश किये गये Aviary Photo Editor में आपको फोटो-एडिट करने से जुड़े सभी बेसिक टूल तो दिए गये है। इनके अलावा यहाँ पर एक काफी आकर्षक यूजर-इंटरफ़ेस के साथ Aviary में क्रॉप, फ़िल्टर और कलर-एडजस्टमेंट जैसे फीचर भी दिए गये है।

यहाँ पर एप्लीकेशन में दी गयी सभी फंक्शन/फीचर काफी विश्वशनीय है और यह एक फ्री एप्लीकेशन है जिसमे कुछ फीचर आप खरीद भी सकते है लेकिन अगर आप सामान्य यूजर है तो फ्री फीचर भी काफी उपयोगी साबित होते है।

यहाँ से खरीदे

8. PhotoLab

PhotoLab में आपको अपने द्वारा ली गयी इमेज पर ज्यादा एडिट करने का विकल्प तो नहीं मिलता है लेकिन यहाँ पर दिए गये  लगभग 900 से ज्यादा इफ़ेक्ट आपकी इमेज को एक दम अलग ही अंदाज़ में पेश करते है। इसमें फोटो फ्रेम्स, एनिमेटेड इफ़ेक्ट, और फोटो फ़िल्टर का एक आकर्षक कॉम्बिनेशन मिलता है जिसमे आप प्रीव्यू को देखकर अपनी इमेज को भी एडिट कर सकते है।

एप्लीकेशन का इंटरफ़ेस भी काफी सरल है तथा आपको सिर्फ इफ़ेक्ट को चुन कर अपनी फोटो को सबमिट करना होता है इसके बाद कुछ देर को प्रोसेसिंग के बाद आपको आउटपुट प्राप्त हो जाता है जिसको आप आसानी से सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते है। यह आपको फ्री और पेड दोनों रूपों में प्राप्त होता है।

यहाँ से करे डाउनलोड

Related Articles

ImageiQOO Z7 5G vs Poco X5 5G: 20,000 रूपए में कौन सा स्मार्टफोन बेहतर ?

मार्च के महीने में ही भारतीय बाज़ार में दो नए बजट 5G स्मार्टफोन लॉन्च हुए। इनमें iQOO Z7 5G और Poco X5 5G के नाम शामिल हैं। दोनों की शुरूआती कीमत 20,000 रूपए से कम ही है और दोनों में दो स्टोरेज वैरिएंट पेश किये हैं। आइये जानते हैं कि इनमें से इस बजट में …

ImageVivo V9 Pro से जुडी कुछ ख़ास टिप्स एंड ट्रिक्स जो आपको आएँगी पसंद

Vivo ने हाल ही में भारतीय बाजारों से जुडी अपनी रणनीति में काफी बदलाव किये है। अपने सबसे अलग क्रिएटिव स्मार्टफोन Vivo Nex और Vivo X21 के माध्यम से अपने आपको एक लोकप्रिय और इनोवेटिव ब्रांड बनाने के अलावा Vivo हमेशा ही एक बेहतरीन स्पेसिफिकेशन और कीमत के साथ अपनी डिवाइस को लांच करने के …

Image10 बेस्ट कीबोर्ड एप्लीकेशन आपकी एंड्राइड डिवाइस के लिए

आज के समय में स्मार्टफोन यूजर अपनी डिवाइस को अपने हिसाब से कस्टमाइज करना काफी पसंद करते है लेकिन जिस चीज का लगभग सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है उसी के लिए डिफ़ॉल्ट एप्लीकेशन पर ही निर्भर रहते है। हम यहाँ बात कर रहे है एंड्राइड डिवाइस में उपलब्ध कीबोर्ड एप्लीकेशन की। गूगल प्ले स्टोर …

Imageचोरी होने पर फ़ोन को कैसे ब्लॉक करें? जानें नहीं तो हो सकती है, जेल

यदि आपका फ़ोन चोरी हो गया है, तो उसे तुरंत ब्लॉक करें, क्यूंकि फ़ोन चोरी होने पर उसका उपयोग गलत कामों के लिए भी हो सकता है, साथ ही उसमें जो आपका सेंसिटिव डाटा है, उसका उपयोग आपको ब्लैकमेल करने या गलत तरीके से किया जा सकता है, जिससे आपको जेल का सामना भी करना …

Imageलैपटॉप का टचपैड काम नहीं कर रहा है, तो अपनायें ये 5 तरीकें

यदि आप भी अपना ज्यादातर काम लैपटॉप पर करते हैं, लेकिन किसी कारण से लैपटॉप के टचपैड ने काम करना बंद कर दिया है, जिस वजह से आप काम नहीं कर प् रहे हैं तो परेशान होने वाली बात नहीं हैं, इस लेख में हमनें बताया हैं, कि लैपटॉप का टचपैड काम नहीं कर रहा …

Discuss

Be the first to leave a comment.