आपकी एंड्राइड डिवाइस के लिए 7 बेहतरीन मूवी एप्लीकेशन

Main Image
  • Like
  • Comment
  • Share

एंड्राइड स्मार्टफोन आज के समय में सिर्फ कॉल करने के इस्तेमाल नहीं होते है। अगर आप घुमने का शौक रखते है तो अपने फोन में आप मूवीज देखना जरूर पसंद करते होंगे और जिस तरह मोबाइल फ़ोनों की डिस्प्ले साइज़ और बैटरी बैकअप को बढ़ाया जा रहा है यह साफ़ तौर पर दर्शाता है की आप अपने फोन को एक मूवी थिएटर की तरह भी उपयोग में ला सकते है।

आप अपने स्मार्टफोन पर मूवी डाउनलोड कर सकते है और इन्टरनेट क्वालिटी अनुकूल होने पर आप आसानी से ऑनलाइन भी मूवी का मज़ा ले सकते है। तो हम आपके लिए लेकर आये है कुछ ऐसी ही एप्लीकेशन जो आपको बॉलीवुड मूवीज या टीवी शोज देखने में या डाउनलोड करने में मदद करेगी। चलिए नज़र डालते है पूरी सूची पर:

यह भी पढ़िए: इस स्वतंत्रता दिवस कैसे पायें सिर्फ 1947 रुपए में Vivo Nex और Vivo V9

1.Hotstar

HotStar भारत में इस्तेमाल की जाने वाली सबसे बड़ी एंटरटेनमेंट सर्विस में से एक है। यह एक फ्री और पेड दोनों विकल्प वाली है जहाँ पर आपको टीवी शोज, लाइव टीवी के अलावा मूवीज देखने की भी सुविधा दी गयी है। HotStar में आपको बॉलीवुड मूवीज के अलावा आपको हॉलीवुड मूवीज और प्रादेशिक भाषा की मूवीज के साथ-साथ टीवी शोज को ऑनलाइन देखने की सुविधा भी प्रदान करता है।

एप्लीकेशन में आपको विडियो डाउनलोड करने की भी सुविधा मिलती है लेकिन डाउनलोड की गयी विडियो एप्लीकेशन के माध्यम से ही देखी जा सकती है इसको आप एक तरह का ऑफलाइन डाउनलोड (Youtube की तरह) कह सकते है। मूवी की क्वालिटी आपके इन्टरनेट की स्पीड पर निर्भर करती है.

यहाँ से करे डाउनलोड

2. YouTube

YouTube आज के समय में शायद से सबसे बड़ी विडियो स्ट्रीमिंग एप्लीकेशन है। यहाँ पर आपको हर तरह की विडियो के अलावा टीवी शोज और बॉलीवुड मूवीज देखने की सुविधा भी मिलती है। वैसे तो यहाँ पर अधिकतर मूवीज फ्री में देखी जा सकती है लेकिन कुछ नयी मूवीज के लिए आपको 50 रुपए खर्च करने पड़ सकते है लेकिन यह अन्य एप्लीकेशनों की तुलना में काफी कम है।

YouTube की सबसे बड़ी खासियत है इसका ऑफलाइन फीचर। इसके माष्यम से आप किसी भी विडियो को ऑफलाइन देखने के लिए डाउनलोड कर सकते है जिसको बाद में बिना इन्टरनेट के भी एप्लीकेशन में देख सकते है।

यहाँ से करे डाउनलोड

3. Jio Cinema / Airtel TV / Vodafone Play / Idea Movies

आज के समय में टेलिकॉम सेक्टर में जिओ ने जिस तरह मुकाबले को एक अलग ही लेवल पर पंहुचा दिया है उसी के परिणामस्वरूप टेलिकॉम ऑपरेटर अपनी अलग-अलग एंटरटेनमेंट सर्विस को यूजर के लिए उपलब्ध करवाती है। यहाँ पर हम बात कर रहे है रिलायंस की Jio Cinema, Airtel की Airtel Movies, Vodafone की Vodafone Play और Idea की Idea movies एप्लीकेशन के बारे में।

Jio Cinema
Airtel TV

          ऊपर बताई गयी एप्लीकेशनों में से सिर्फ Airtel Movies किसी भी ऑपरेटर के लिए उपलब्ध है बाकि एप्लीकेशन में आपको उसी ऑपरेटर के इन्टरनेट का इस्तेमाल करना आवश्यक है। लेकिन यहाँ ध्यान रखने वाली बात है यह की यहाँ सिर्फ Jio Cinema फ्री एप्लीकेशन है जबकि बाकि सभी एप्लीकेशन के लिए आपको सब्सक्रिप्शन या विशेष प्लान लेना पड़ेगा।

यहाँ से करे डाउनलोड: Jio Cinema / Airtel Movies / Vodafone Play / Idea Movies

4. ZEE5

Ozee के अपग्रेड वर्जन को हाल की में ZEE5 नाम के साथ रि-लांच किया गया है। ZEE5 में आपको अपनी एंड्राइड डिवाइस पर देखने के लिए काफी मूवीज मिल जाती है जिसमे अधिकतर बॉलीवुड मूवी होती है।

इसके अलावा आपको यहाँ पर ZeeTV के सभी शोज भी देखने को मिलते है। ZEE5 एप्लीकेशन में आपको लोकप्रिय म्यूजिक विडियो भी देखने को मिलती है जो इसको काफी अलग बनाती है।

यहाँ से करे डाउनलोड

5. Eros Now

Eros Now का मूवी प्रोडक्शन के क्षेत्र में काफी नाम है और इसी क्रम में इस प्रोडक्शन हाउस की एक एप्लीकेशन है भी है नाम Eros Now है। इस एप्लीकेशन की मदद से आप Eros Now के द्वारा प्रोडूस की गयी मूवी को एंड्राइड डिवाइस पर स्ट्रीम करने की अनुमति देता है।

यहाँ पर आपको भाषा, एक्टर, रिलीज़ साल के हिसाब से सॉर्ट करने की सुविधा भी दी गयी है। Eros Now में आपको काफी अभी मूवीज स्ट्रीम करने की सुविधा तो मिलती है लेकिन इनको डाउनलोड करने के लिए आपको प्रीमियम सब्सक्रिप्शन के लिए अप्लाई करना पड़ेगा।

यहाँ से करे डाउनलोड

6. Spuul

Spull इस सूची में अभी तक की सबसे नयी एप्लीकेशन है जिसमे आपको बॉलीवुड मूवी से लेकर अन्य भाषाओँ की मूवी देखने की सुविधा मिलती है। Spuul का प्रो वर्जन भी पेश किया गया है लेकिन यह सिर्फ Australia और New Zeland में उपलब्ध है। इंडिया में आपको Spuul एंड्राइड TV स्टोर भी मिल जायेगा।

एप्लीकेशन में आपको वैसे तो 4.99$ का प्रीमियम सब्सक्रिप्शन लेना पड़ता है जिसके बाद आप प्रीमियम कंटेंट को देखने के साथ-साथ डाउनलोड भी कर सकते है। लेकिन यहाँ पर आपको फ्री कंटेंट भी देखने को मिलता है जिसको आप डाउनलोड नहीं कर सकते है।

यहाँ से करे डाउनलोड

7. Yupp TV

Yupp TV सामान्य रूप से एक ऑनलाइन TV प्लेटफार्म है जहाँ पर आप 200+ चैनल्स का मज़ा उठा सकते है लेकिन अपडेट के बाद आपको एप्लीकेशन के माध्यम से फ्री में बॉलीवुड मूवीज और स्थानीय भाषा में भी मूवी देखने को सुविधा मिल गयी है।

अप इस एक एप्लीकेशन के माध्यम से लगभग 10 भाषाओं से ज्यादा में मूवी और टीवी चैनल्स देख सकते है जिसमे कुछ उर्दू चैनल्स भी शामिल है।

यहाँ से करे डाउनलोड

8. Netflix

आज के समय में Netflix के बारे में शायद ही कोई जनता होगा। यह पर आपको एक निर्धारित कीमत/सब्सक्रिप्शन पर TV एपिसोड और मूवीज देखने की सुविधा मिलती है। समय की साथ यह एप्लीकेशन इतनी लोकप्रिय हो गयी है की कुछ टीवी सीरीज विशेष रूप से सिर्फ NetFlix पर ही पेश की जाती है।

यह के पेड एप्लीकेशन है जिसपर आपको कुछ भी फ्री में नहीं मिलता है लेकिन इस सूची में यह इसलिए फिट होती है क्योकि इस एप्लीकेशन में आपको पहला महिना फ्री मिलता है मतलब आप बिना किसी सब्सक्रिप्शन के बॉलीवुड मूवीज और टीवी सीरीज का आनद उठा सकते है।

यहाँ से करे डाउनलोड

9. Amazon Prime Videos

जैसा की नाम से ही साफ़ हो जाता है यह एप्लीकेशन Amazon द्वारा NetFlix को टक्कर देने के लिए पेश की गयी थी। Amazon Prime में आपको बॉलीवुड, हॉलीवुड मूवीज देखने के साथ-साथ काफी अलग-अलग टीवी सीरीज देखने को मिलती है।

यह एप्लीकेशन का कंटेंट आपको फ्री में देखने को मिलता है लेकिन इसके लिए आपका Amazon Prime मेम्बर होगा अनिवार्य है। यहाँ पर आपको iMDb डाटा भी देखने को मिलता है जिसके माध्यम से आप मूवी या वीडियो में दिख रहे एक्टर्स के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते है।

यहाँ से करे डाउनलोड

Related Articles

ImageJio Cinema में OTP पासवर्ड के साथ Kids Mode कैसे इनेबल करें ?

क्रिकेट मैचों के सभी कॉपीराइट लेने के बाद और OTT प्लेटफॉर्म Voot का सारा कंटेंट ट्रांसफर होने के बाद, Jio Cinema भारत में काफी लोकप्रिय हो चुकी है। HBO ओरिजिनल के सभी शो से लेकर बच्चों के लिए भरपूर शो और फिल्में भी इस ऐप पर उपलब्ध हैं। साथ ही ये बाकी ऐप्स के मुकाबले …

Imageसाल 2019 में Netflix के 15 बेस्ट अल्टरनेटिव: Amazon Prime, Disney+, Hotstar के अलावा और भी

ऑन-डिमांड विडियो स्ट्रीमिंग सर्विस की बात करे तो सबसे पहले नाम आता है Netflix का, जो हमेशा से ही काफी लोकप्रिय साबित हुई है। साल 2016 में Netflix ने भारत सहित 128 देशों में अपने नेटवर्क को बढ़ाया था जो हाई-क्लास यूजर के लिए काफी बेहतर साबित होती है। Netflix में आपको काफी ओरिजिनल कंटेंट …

ImageICC Cricket World Cup 2019 होने वाला है शुरू: जाने कैसे देखे लाइव स्ट्रीम हॉटस्टार पर वो भी बिलकुल मुफ्त

इंडिया में क्रिकेट ब्रोडकास्ट के डिजिटल राईट हॉटस्टार के पास है। स्टार ग्रुप के इस डिजिटल प्लेटफार्म में आप क्रिकेट मैच की लाइव स्ट्रीम देख सकते है वो भी अपने एप्लीकेशन द्वारा अपने मोबाइल पर और वेबसाइट द्वारा अपने लैपटॉप पर। हॉटस्टार पर अगले महीने क्रिकेट के सबसे बड़े इवेंट ICC World Cup 2019 की …

Imageस्मार्टफोन के साथ आपकी कार को भी स्मार्ट बनाने के लिए लॉन्च हुआ JioMotive ट्रैकर – जानें कैसे करता है काम

Reliance Jio ने एक नया डिवाइस JioMotive (2023) लॉन्च किया है। ये एक बेहद छोटा, मात्र 110 ग्राम का डिवाइस है, जो आपकी गाड़ियों के लिए काफी उपयोगी है। JioMotive को आप अपनी कार के OBD पोर्ट में लगाकर, इसे आसानी से इनस्टॉल कर सकते हैं और अपने स्मार्टफोन से इसे कनेक्ट कर सकते हैं। …

Image10 बेस्ट कीबोर्ड एप्लीकेशन आपकी एंड्राइड डिवाइस के लिए

आज के समय में स्मार्टफोन यूजर अपनी डिवाइस को अपने हिसाब से कस्टमाइज करना काफी पसंद करते है लेकिन जिस चीज का लगभग सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है उसी के लिए डिफ़ॉल्ट एप्लीकेशन पर ही निर्भर रहते है। हम यहाँ बात कर रहे है एंड्राइड डिवाइस में उपलब्ध कीबोर्ड एप्लीकेशन की। गूगल प्ले स्टोर …

Discuss

Be the first to leave a comment.