आज के समय में स्मार्टफोन यूजर अपनी डिवाइस को अपने हिसाब से कस्टमाइज करना काफी पसंद करते है लेकिन जिस चीज का लगभग सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है उसी के लिए डिफ़ॉल्ट एप्लीकेशन पर ही निर्भर रहते है। हम यहाँ बात कर रहे है एंड्राइड डिवाइस में उपलब्ध कीबोर्ड एप्लीकेशन की।

गूगल प्ले स्टोर पर आपको काफी अधिक संख्या में थर्ड-पार्टी एप्लीकेशन मिलती है जिनकी मदद से आप अपने टाइपिंग के एक्सपीरियंस को एक दम नया और बेहतर बना सकते है। थर्ड-पार्टी एप्लीकेशन के इस्तेमाल से यूजर को हमेशा से सुरक्षा की चिंता रहती है लेकिन एंड्राइड के बेहतर होते सिक्यूरिटी फीचर की सहायता से हम आपके लिए लेकर आये है कुछ बेहतरीन कीबोर्ड एप्लीकेशन जिनको आप अपने डिफ़ॉल्ट कीबोर्ड के विकल्प के रूप में इस्तेमाल कर सकते है। तो चलिए शुरू करते है:

यह भी पढ़िए: 10GB रैम के साथ पेश किये गये 10 बेहतरीन स्मार्टफोन

1. Gboard

इस सूची में सबसे पहला नाम आता है गूगल द्वारा पेश किये Gboard का। यह लगभग परफेक्ट कीबोर्ड कहा जा सकता है। यहाँ पर आपको लगभग सभी फीचर दिए गये है जो आप आने वाले कीबोर्ड सूची में भी पढ़ सकते है। अगर निजी रूप से बोलू तो मुझे इस कीबोर्ड का ऑटो-करेक्ट और प्रेडिक्शन फीचर काफी पसंद आता है। इसके अलावा आपको यहाँ पर मल्टी-लैंग्वेज टाइपिंग की सुविधा भी दी गयी है ताकि आप 50 से भी ज्यादा भाषाओँ में टाइप कर सके।

उपर बताई खूबियों के अलावा यहाँ पर आपको तेज़ टाइपिंग के लिए जेस्चर कण्ट्रोल भी दिया गया है। वौइस् कण्ट्रोल टाइपिंग इसको और भी बेहतर बनाती है। अगर आप एक हाथ से इस्तेमाल करते है डिवाइस को तो भी यहाँ पर कीबोर्ड के साइज़ को छोटा बड़ा करने के अलावा दाई और बायीं तरफ भी पिन कर सकते है।

यहाँ से करे डाउनलोड

2. Swiftkey

SwiftKey अभी तक एक सबसे बेहतरीन एंड्राइड कीबोर्ड एप्लीकेशनों में से एक है। प्ले स्टोर पर इसके 250 मिलियन से भी अधिक डाउनलोड हो चुके है। इस एंड्राइड कीबोर्ड में आपको आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस की सुविधा भी मिलती है जो आपके द्वारा टाइप किये जाने वाले अगले शब्द को समझकर उसके सुझाव आपको देती है।

इस एप्लीकेशन में आपको काफी अलग-अलग थीम तो मिलते ही है साथ ही साथ आपको यहाँ एमोजी, इन-बिल्ट GIF सर्च की सुविधा भी दी गयी है। आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस को लेकर यहाँ चिंता की कोई बात नहीं है क्योकि यह पासवर्ड फील्ड और कार्ड नंबर फील्ड की टाइपिंग को AI से अलग रख आकर उनको याद नहीं रखता है। यह एप्लीकेशन डाउनलोड करने के लिए फ्री है लकिन यहाँ पर कुछ पेड फीचर भी दिए गये है।

यहाँ से करे डाउनलोड

3. Grammarly Keyboard

Grammarly हाल ही में पेश किया गया एक नया लेकिन काफी बेहतर एंड्राइड कीबोर्ड है। अपनी शुरूआती क्रोम-एक्सटेंशन के अवतार से बहार निकलते हुए यह कीबोर्ड भी ग्रामर को ठीक करने के उद्देश्य से बनाया गया है। यह टाइपिंग के दौरान आपकी ग्रामर को चेक करते हुए स्पेल्लिंग और पंक्चुएशन को भी ठीक करता है।

यह कीबोर्ड अभी थोडा नया है तो इसके अभी और भी अलग-अलग फीचर उपलब्ध होने की काफी सम्भावना है जो की भविष्य में आपको अपडेट के माध्यम से प्राप्त होंगे। गूगल प्ले स्टोर पर मुफ्त में उपलब्ध यह एप्लीकेशन बारीकी से आपकी गलतियों को सही करते हुए आपको काफी साफ़ और अच्छा टाइपिंग एक्सपीरियंस देती है।

यहाँ से करे डाउनलोड

 4. TouchPal Keyboard

अगर हम बात करे एक पुराने लेकिन अभी के समय में भी आकर्षक बने हुए कीबोर्ड तो Touchpal का नाम सबसे पहले आएगा। इस एप्लीकेशन में आपको समय के साथ-साथ अपडेट भी प्राप्त होते है। अभी के लिए आपको यहाँ पर कस्टम फीचर और टाइपिंग आप्शन दिए गये है। एप्लीकेशन में आपको 5000 से अधिक थीम, 300 से अधिक एमोज़ी तथा आपकी खुद की पसंद की कस्टम थीम बनाने की भी सुविधा दी गयी है।

एप्लीकेशन में आपको कुछ फुल-स्क्रीन एड भी देखने को मिलते है जिनको हटाने के लिए आपको 5$ का वार्षिक सब्सक्रिप्शन लेना पड़ता है। TuochPal में GIF सपोर्ट, एमोजी, वौइस टाइपिंग, जेस्चर टाइपिंग के अलावा ऑटो-करेक्ट, प्रेडिक्टिव टेक्स्ट के साथ मल्टी-लैंग्वेज सपोर्ट भी दिया गया है।

यहाँ से करे डाउनलोड

5. Multiling O Keyboard

अगर आपकी डिवाइस में स्टोरेज कम है तो आपके लिए यह एप्लीकेशन काफी फायदेमंद साबित होगी क्योकि यह कीबोर्ड एप्लीकेशन आपको सिर्फ 500KB में उपलब्ध है। 500KB का होते हुए भी यह एप्लीकेशन आपको काफी अच्छे फीचर से युक्त मिलती है। सबसे पहले तो यहाँ मल्टी-लैंग्वेज सपोर्ट के तहत आप 200 से अधिक भाषाओँ में आप टाइपिंग कर सकते है।

इस एप्लीकेशन की एक और खासियत यह है की यहाँ पर आप सामान्य कीबोर्ड लेआउट या रो-आधारित लेआउट में से भी एक चुन सकते है जिसका साफ़ मतलब है की यह छोटी सी एप्लीकेशन आपके लिए काफी अलग कस्टम विकल्प प्रदान करती है। यहाँ पर आप अपनी पसंद के अनुसार अलग कलर और अलग थीम का इस्तेमाल भी कर सकते है।

यहाँ से करे डाउनलोड

6. Chrooma Keyboard

Chrooma काफी हद तक आपको Google Keyboard की ही फील देता है लेकिन यह आपको काफी अधिक कस्टम फीचर दी गये है। यह पर आपको स्वाइप टाइपिंग, जेस्चर टाइपिंग, कीबोर्ड के आकार में बदलाव जैसी आकर्षक सुविधाएँ दी गयी है। आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस के साथ यहाँ पर आटोमेटिक कलर चेंज का विकल्प भी दिया गया है जिसका मतलब है की आप जिस एप्लीकेशन के साथ इसको इस्तेमाल करेंगे यह उसी रंग में आपको दिखाई देगी।

Chrooma एक फ्री वर्जन है जिसमे आपको कुछ पेड फीचर भी मिलते है। इसके पेड वर्जन में आपको कुछ अन्य एक्स्ट्रा फीचर जैसे डिसएबल एक्शन रो, नए और अलग थीम के साथ कीबोर्ड के लुक में भी बदलाव देखने को भी मिलता है। इसके अलावा बेसिक फीचर जैसे एमोजी, GIF सर्च, के अलावा वन-हैण्ड सपोर्ट भी मिलता है।

यहाँ से करे डाउनलोड

7. Ginger Keyboard

Ginger कीबोर्ड एप्लीकेशन में आपको काफी हद तक Grammerly कीबोर्ड का फीचर कुछ और अलग कस्टम फीचर के साथ मिलता है। Ginger सॉफ्टवेयर मुख्य रूप से ग्रामर चेक करने के लिए बना है और इसी अल्गोरिथ्म्स को इस कीबोर्ड के साथ भी अनुकूलित किया गया है।

अगर ग्रामर चेक करने के अलावा देखा जाये तो यहाँ पर आपको 100% सपोर्ट दिया गया है की आप अपनी पसंद के थीम, एमोजी और GIF का इस्तेमाल कर सके। आप यहाँ पर स्वाइप या टैप इनपुट में से एक को चुन सकते है। इसके अलावा एप्लीकेशन में तहत ही आपको कुछ बेसिक खेल जैसे Snake, 2048 आदि भी दिए गये है।

यहाँ से करे डाउनलोड

8. Go Keyboard

अगर आप एक कस्टम फीचर वाला कीबोर्ड थोडा सिंपल इंटरफ़ेस के साथ चाहते है तो Go कीबोर्ड आपके लिए एक काफी बेहतर विकल्प साबित हो सकता है। कंपनी ने इस कीबोर्ड को 2P और 3S के उदेश्य से बनाया है जहाँ  2P मतलब ‘Personalized & Privacy’ तथा 3S का मतलब ‘Smooth, Speed & Smart Typing’ है।

अभी हाल के अपडेट में आपको यहाँ पर एमोजी सर्च का विकल्प भी दिया गया है जहाँ पर आपको थोडा सा टाइप करने पर उस से सम्बंधित एमोजी देखने को मिल जाते है। मल्टी-लैंग्वेज सपोर्ट के अलावा आपको यहाँ डिक्शनरी भी दी गयी है जिसके द्वारा आप किसी भी शब्द का मतलब जान सकते है। Go कीबोर्ड में आपको 1000 से भी ज्यादा एमोजी, GIFs, फोंट्स दिए गये है। यह एप्लीकेशन प्ले स्टोर पर फ्री में उपलब्ध है लेकिन यहाँ कुछ पेड-फीचर भी दिए गये है।

यहाँ से करे डाउनलोड

9. Fleksy

अगर आप कोई नया लेकिन Gboard जितना ही बेहतर कीबोर्ड चाहते है तो Fleksy कीबोर्ड आपके लिए एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है क्योकि आपको यहाँ पर एक आकर्षक इंटरफ़ेस तो मिलता ही है साथ में मल्टी-लैंग्वेज सपोर्ट भी दिया गया है। कीबोर्ड की एक खासियत यह भी है की यहाँ पर आपको ये 3 साइज़ में उपलब्ध है जिसको आप अपनी पसंद के हिसाब से चुन सकते है।

Fleksy कीबोर्ड में आपको सेकंड-जेनरेशन ऑटो-करेक्ट फीचर के अलावा जेस्चर कण्ट्रोल भी मिलता है जिसके माध्यम से आप आसानी से पंक्चुएशन भरना, स्पेस देना, शब्द मिटाना जैसे सामान्य काम जल्दी कर सकते है। 50 अलग-अलग थीम, 800 से अधिक एमोजी आदि कस्टम फीचर दिए गये है। इसके आप खुद से कीबोर्ड शॉर्टकट भी बना सकते है टेक टाइपिंग को और तेज बनाया जा सके।

यहाँ से करे डाउनलोड

10. Typany Emoji Keyboard

Typany इस सूची में भले ही आखरी स्थान पर है लेकिन यह भी आपके लिए एक आकर्षक विकल्प साबित होता है क्योकि आपको यहाँ पर प्ले स्टोर पर उपलब्ध सभी DIY थीम, एनीमोजी, एमोजी मेकर, साउंड और फॉण्ट के अलावा और भी कई कस्टम फीचर दिए गये है। यहाँ पर आपको डूडल फंक्शन भी दिए गये अहि ताकि आप खुद से कुछ ड्रा करके अपने फ्रेंड के साथ शेयर कर सके।

यह कीबोर्ड एप्लीकेशन आपको AI सपोर्ट भी देती है जिसके साथ आपको तेज़ और सटीक टाइपिंग के लिए कुछ सुझाव के साथ ऑटो-करेक्ट की सुविधा भी मिलती है। AI आधारित इनपुट द्वारा आपके द्वारा टाइप किये गये शब्द एप्लीकेशन द्वारा याद रखे जाते है ताकि दोबारा इस्तेमाल होने पर यह आपको खुद से दिखा सके की आप कौन से शब्द ज्यादा इस्तेमाल करते है।

यहाँ से करे डाउनलोड

10 बेस्ट कीबोर्ड एप्लीकेशन जिनपर आप विचार कर सकते है

उपरोक्त बताये गये ये 10 कीबोर्ड आपके लिए काफी बेहतर साबित हो सकते है लेकिन यह आपकी निजी पसंद पर भी निर्भर करता है तो क्या आप Gboard का ही इस्तेमाल करते है? या आपको SwiftKey कीबोर्ड पसंद है? या फिर आप इस सूची में दिए किसी कीबोर्ड को इस्तेमाल करने का सोच रहे है तो अपनी अनुभव को नीचे दिए कमेंट सेक्शन में साझा करे।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here