एमुलेटर हमेशा से ही एंड्राइड एप्लीकेशनों को PC पर इस्तेमाल करने का सबसे बेहतरीन विकाप साबित होता है। एमुलेटर आज के समय में और भी लोकप्रिय साबित होते है जिसका ताज़ा उदाहरण है PUBG के निर्माता द्वारा गेम खेलने के लिए विशेष रूप से पेश किया है Game Buddy एमुलेटर।

एंड्राइड एमुलेटर यूजर को किसी भी एंड्राइड एप्लीकेशन को PC पर चलने का विकल्प तो देता ही है इसके अलाव डेवलपर इनका इस्तेमाल अपनी एप्लीकेशन पर हर तरह की टेस्टिंग करने के लिए इस्तेमाल कर सकते है।

एंड्राइड एमुलेटर क्यों है जरूरी?

  • एप्लीकेशन डेवलपर एमुलेटर का इस्तेमाल करके अपनी एप्लीकेशन की टेस्टिंग कर सकते है।
  • एमुलेटर अआप्को एंड्राइड गेमिंग का सबसे बेहतरीन एक्सपीरियंस देते है क्योकि यहाँ आप कीबोर्ड और माउस का भी इस्तेमाल कर सकते है।
  • आप एमुलेटर पर OS वर्जन, CPU कोर, रैम, SD कार्ड, जैसी चीजो में बदलाव कर सकते है और अपनी एप्लीकेशन को इस्तेमाल लायक बना सकते है।
  • एंड्राइड सिम्युलेटर उन लोगो के लिए एकमात्र विकल्प साबित होता है जिनको एंड्राइड एप्लीकेशन का इस्तेमाल करना होता है लेकिन एंड्राइड स्मार्टफोन नहीं होता।

PC पर इस्तेमाल करने के लिए उपलब्ध बेहतरीन एंड्राइड एमुलेटर

1. Bluestacks 4

Bluestacks अभी के लिए सबसे लोकप्रिय एंड्राइड एमुलेटरों में से एक है। यह काफी साल से मार्किट में उपलब्ध है और समय के साथ-साथ काफी विकसित भी होता आया है। यहाँ पर आपको अब थोड़े प्री-इन्सटाल्ड एप्लीकेशन भी मिलती है लेकिन यह इसको धीमा नहीं कर पाती है। Bluestacks में गूगल प्ले स्टोर भी मिलता है जो आपको लगभग 2 मिलियन एंड्राइड एप्लीकेशनों को इस्तेमाल करने की सुविधा देता है।

Bluestacks एमुलेटर काफी तेज़ है, कंपनी के दावे के अनुसार यह Samsung Galaxy S9+ की तुलना में लगभग 6 गुना तेज़ है। हम यहाँ सिर्फ एक बात जरुर बताना चाहेंगे की ये एमुलेटर एंड्राइड एप्लीकेशन इस्तेमाल करते समय काफी CPU, GPU का इस्तेमाल करता है तो आपके PC की रैम और स्टोरेज एक सीमा से अधिक होनी चाहिए।

यहाँ से करे डाउनलोड

2. Nox Player

Bluestacks के बाद अगर कोई एमुलेटर सबसे पहले अपनी जगह बनाता है वो है Nox Player। यह किसी भी एंड्राइड एप्लीकेशन को काफी आसानी से इस्तेमाल करने में सक्षम होने पर आपके एक्सपीरियंस को और बेहतर बनाता है। यह एमुलेटर मुख्य तौर पर गेमिंग को ध्यान में रख कर बनाया गया है। यहाँ पर आपको आजकल के लोकप्रिय गेम PUBG को भी बेहतरीन तरीके से खेलने की सुविधा मिलती है।

Nox App Player में आपको बेहतर गेमिंग के लिए CPU और रैम के इस्तेमाल में बदलाव के लिए व्ही विकल्प दिए गये है। यह एमुलेटर सिर्फ 1 मिनट में आपकी डिवाइस को रूट करने में भी सक्षम है। यह एमुलेटर अभी के लिए एंड्राइड 4.4.2 पर रन करता है लेकिन यहाँ सिर्फ एक कमी कही जा सकती है की एमुलेटर इस्तेमाल के साथ आप अन्य एप्लीकेशन इस्तेमाल नहीं कर सकते है।

यहाँ से करे डाउनलोड

3. Remix OS Player

Remix OS प्लेयर भी यहाँ पर ऊपर बताये गये एमुलेटरों से अलग नहीं है यहाँ पर भी आपको एंड्राइड एप्लीकेशनों को PC में इस्तेमाल करने की सुविधा दी गयी है। Remix OS Jide Technology का एक आकर्षक प्रोडक्ट है जो गूगल के पूर्व वर्करों द्वारा बनाई गयी थी। आप Remix OS को USB डिवाइस में रख कर भी इस्तेमाल कर सकते है।

best_android_emulators_windows_PC_1

यह एंड्राइड एमुलेटर प्रोडक्टिविटी एप्लीकेशनों के इस्तेमाल में काफी बेहतर साबित होता है। अगर आप एक डेवलपर भी है तो यहाँ पर आप आसानी से सिग्नल स्ट्रेंग्थ, नेटवर्क टाइप, लोकेशन, बैटरी के अलावा और भी काफी चीजे दी गयी है जो आपको अपनी एंड्राइड एप्लीकेशन को Debug करने में काफी सहायता करेंगे।

यहाँ से करे डाउनलोड

4. MEmu

MEmu एक काफी हाई-परफॉरमेंस है जो एंड्राइड लोलीपोप पर आधारित है। नया होने के बाद भी यह काफी लोकप्रिय साबित हो रहा है। यह एमुलाटर आपको अभी के लिए एंड्राइड जेली-बीन पर रन करता हुआ मिलता है जिसके साथ लोलीपॉप में अपग्रेड करने के लिए आपको कुछ अतिरिक्त फाइल डाउनलोड करनी पड़ती है। Remix OS Player से अलग यह एमुलेटर AMD चिपसेटो के साथ भी अनुकूल है।

MEmu एमुलेटर में आपको कीबोर्ड मैपिंग भी देखने को मिलती है तो आप स्क्रीन पर अलग-अलग एरिया में टच करने के लिए अलग-अलग बटन इस्तेमाल कर सकते है। इनके अलावा यह पर फुल-स्क्रीन मोड, स्क्रीनशॉट टूल, किल-प्रोसेस टूल के साथ स्क्रीन रिकॉर्ड जैसे और भी आकर्षक फीचर दिए गये है।

यहाँ से करे डाउनलोड

5. Andy OS

Andy एमुलेटर एक फ्री एमुलेटर है जो हाल ही के समय में काफी बेहतर साबित होता दिखाई देता है। इसके पिछले वर्जन में थोडा बहुत सुधार की जरूरत थी लेकिन लेटेस्ट वर्जन काफी अच काम करता हुआ यूजर की लगभग सभी जरुरतो को पूरा करता है। यह उन लोगो के लिए काफी अच्छा विकल्प साबित होता है जो साइज़ में थोडा छोटा एमुलेटर चाहते है।

Andy को इनस्टॉल करने में थोडा समय लगता है और इनस्टॉल करने से पहले आप यह भी सुनिश्चित कर दे की आपका PC Andy की रिक्वायरमेंट्स को पूरा करता है या नहीं क्योकि यहाँ पर आपको 3GB रैम और 20GB की स्टोरेज फ्री चाहिए होती है। इसके अलावा आपके PC में वर्चुअल टेक्नोलॉजी को सपोर्ट करने वाला ड्यूल-कोर CPU भी होना चाहिए।

यहाँ से करे डाउनलोड

6. Genymotion

अगर आप एक डेवलपर है तो Genymotion आपके लिए एक आकर्षक एमुलेटर साबित हो सकता है। यह एमुलेटर आपको एंड्राइड के अलग-अलग वर्जन पर एप्लीकेशन के इस्तेमाल की सुविधा देता है जो माना की एक सामान्य यूजर के लिए ज्यादा उपयोगी नहीं होगी लेकिन डेवलपर के लिए यह सबसे उपयोगी विकल्प है।

डेवलपरों को यहाँ पर एंड्राइड 4.2 से लेकर एंड्राइड 8.0 तक के वर्जन पर अपनी एप्लीकेशन को इस्तेमाल करने का विकल्प मिलता है वो भी बिना किसी एंड्राइड स्मार्टफोन के इस्तेमाल के। यह एमुलेटर एंड्राइड SDK और एंड्राइड स्टूडियो के साथ भी अनुकूल है। यह MacOS और Linux दोनों पर काम करता है और एक दम फ्री में उपलब्ध है।

यहाँ से करे डाउनलोड

7. KO Player

ऊपर बताये Genymotion की ही तरह यह भी एमुलेटर भी आपको बेहतर गेमिंग एक्सपीरियंस देता है वो भी काफी हल्के सॉफ्टवेयर में जो आपकी डिवाइस पर ज्यादा बोझ नहीं डालती है। यह एक फ्री एमुलेटर है लेकिन आपको यहाँ पर कुछ ऐड भी देखे को मिल जाते है। यह एप्लीकेशन प्लेयर आसानी से आपकी इंस्टाल किया जा सकता हा तथा इसमें में भी काफी आसानी है।

कीबोर्ड मैपिंग सपोर्ट के साथ यहाँ पर एप्लीकेशन के बीच में नेविगेशन के लिए काफी आसनी होती है। कीबोर्ड मैपिंग के अलावा यहाँ पर गेम-पैड एमुलेशन का भी सपोर्ट दिया गया है। इस एमुलेटर में सिर्फ यही कमी है की यह कभी-कभी फ्रीज़ हो जाता है सीधे शब्दों में कहे तो बहुत ही कम बार के लिए ही सही लेकिन एमुलेटर फ्रीज़ हो जाता है और इसको रीस्टार्ट ही करना पड़ता है।

यहाँ से करे डाउनलोड

8. Droid4X

Droid4X मुख्य रूप से गेमिंग को ध्यान में रख कर बनाया गया है। ये एमुलेटर एंड्राइड लाइब्रेरी में उपलब्ध लगभग सभी गेम्स को काफी आसानी से खेलने में काफी सक्षम है। कुछ लोगो के लिए ये एक नया नाम होगा लेकिन एमुलेटर मार्किट में यह अभी से काफी लोकप्रियता हासिल कर रहा है। अगर आप गेमिंग के लिए एमुलेटर का इस्तेमाल करना चाहते है तो यह एक अच्छा विकल्प साबित होता है।

Droid4X में आपको गूगल प्ले स्टोर प्री-इन्सटाल्ड दिया गया है ताकि आप आसानी से एप्लीकेशनों को इंस्टाल करके उनका इस्तेमाल कर सकते है। Droid 4X में आपको Mac सपोर्ट भी मिलता है। यह एमुलेटर आपको अपने कीबोर्ड को को गेम में कंट्रोलर के रूप में इस्तेमाल करने का भी विकल्प प्रदान करती है।

यहाँ से करे डाउनलोड

9. YouWave

YouWave में आपको एंड्राइड 2.3 डिवाइस के लिए बनी एप्लीकेशनों का सपोर्ट मिलता है और आपके स्मार्टफोन की ही तरह काम करता है। आप यहाँ पर आसानी से मल्टीप्लेयर गेम भी खेल सकते है। विंडोज के लिए बनाया गया यह एमुलेटर आपको बिल्ट-इन स्टोर एप्लीकेशन भी देता है जिसके द्वारा आप आसानी से एप्लीकेशन को इंस्टाल करने के साथ-साथ उनको आसानी से इस्तेमाल कर सकते है।

Image result for YouWave emulator

यह एमुलेटर ARM प्रोसेसर पर चलने वाली या ARM नेटिव कोड पर आधारित एप्लीकेशन को इस्तेमाल करने की सुविधा नहीं देता है तथा हार्डवेयर सेंसरो वाली एप्लीकेशन को भी यहाँ पर सपोर्ट नहीं मिलता है। आप इस एमुलेटर का कुछ दिन तक फ्री में इस्तेमाल कर सकते है लेकिन इसके फुल-वर्जन के लिए आपको एक्टिवेशन की को खरीदे की जरूरत होती है।

यहाँ से करे डाउनलोड

10. Xamarin

शायद अपने उस एमुलेटर का नाम कम सुना होगा लेकिन यह एक अच्छा एमुलेटर साबित होता है जब बात आती  है गेमिंग की। यहाँ पर आपको GenyMotion और AndyRoid की तरह वर्चुअल-बॉक्स की जरूरत होती है। यह एमुलेटर भी Mac OS को सपोर्ट करता है।

शुरुआत के लिए Xamarin में माइक्रोसॉफ्ट विजुअल स्टूडियो सपोर्ट के साथ आपको एंड्राइड स्टूडियो की तरह ही एक्सपीरियंस प्राप्त होता है। आपको यह जरूर जानना चाहिए की यहाँ पर बेहतरीन डेवलपर आप्शन मिलते है लेकिन एमुलेटर का पहली बार इस्तेमाल करने वाले लोगो को यहाँ पर थोड़ी परेशानी होती है। यह वैसे तो फ्री में उपलब्ध है लेकिन डेवलपमेंट के लिए आपको पेमेंट प्लान भी चुन सकते है।

यहाँ से करे डाउनलोड

11. AMIDuOS

AMIDuOS को DuOS के नाम से भी जाना जाता है यह American Megatrends के द्वारा पेश किया एंड्राइड एमुलेटर है। DuOS को इंस्टाल करने से पहले यह सुनिश्चित करना जरूरी है की आपकी डिवाइस में Microsoft Net framework 4.0 इंस्टाल हो और BIOS में Virtualisation Technology इनेबल की गयी हो। यह एंड्राइड 5.1 लोलीपॉप पर आधारित है लेकिन यहाँ पर जेली बीन वर्जन को भी इनस्टॉल करने का विकल्प दिया गया है।

यहाँ सबसे जरूरी बात यही है की आपको गूगल प्ले स्टोर की जगह Amazon एप्लीकेशन स्टोर दिया गया है यहाँ पर आपको एप्लीकेशन या गेम उतने नहीं मिलते जितने प्ले स्टोर में मिलते है लेकिन DuOS में आप APKs को आसानी से डाउनलोड कर सकते है। इसमें आपको गेम-पैड और एक्सटर्नल हार्डवेयर GPS का सप्पोर्ट भी मिलता है।

यहाँ से करे डाउनलोड

11 बेहतरीन एंड्राइड एप्लीकेशन एमुलेटर आपके PC के लिए

उपरोक्त बताये गये एमुलेटर का इस्तेमाल करने के बाद हम यह जरुर कहेंगे की यह सभी एमुलेटर काफी बेहतरीन है और अपनी-अपनी जगह परफेक्ट कही जा सकती है। कुछ एमुलेटर पुराने हार्डवेयर पर इस्तेमाल नहीं किये जा सकते है लेकिन डेवेलपमेंट, गेमिंग के कॉम्बिनेशन के अलावा डेवेलपमेंट के काम के लिए भी ऊपर दिए एमुलेटर सबसे बेहतरीन साबित होते है। हम यहाँ यह सुझाव जरुर देंगे की आप प्रीमियम वर्जन इस्तेमाल करने से पहले ट्रायल वर्जन का इस्तेमाल करे।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here