Xiaomi Mi A3

पिछले कुछ समय तक ज्यादातर स्मार्टफोनों में 2x ऑप्टिकल ज़ूम ही देखने को मिलता था। लेकिन Huawei P30 Pro और Oppo Reno 10x ज़ूम के साथ यह थोडा बदल गया दोनों ही फ़ोनों में आपको पेरिस्कोप कैमरा सिस्टम देखने को मिलता है जो बेहतर ज़ूम क्षमता प्रदान करता है। हाल ही में आई रिपोर्ट्स के अनुसार शाओमी के अलगे Xiaomi Mi Mix 4 में आपको यह पेरिस्कोप कैमरा सिस्टम देखने को मिल सकता है।

शाओमी ने 2 जुलाई को चीन के State Intellectual Property Office में इस टेक्नोलॉजी के इस्तेमाल से जुडी एक एप्लीकेशन डाली है। इस पेटेंट फाइल के अनुसार डिवाइस में यह पेरिस्कोप लेंस प्राइमरी कैमरा से परपेंडिकुलर डायरेक्शन में इस्तेमाल किये जायेंगे। इसमें लाइट रिफ्रक्शन, और ऑप्टिकल इमेज स्टेबिलाइजेशन का सपोर्ट भी देखने को मिल रहा है।

Xiaomi periscope camera patent

पेरिस्कोप कैमरा आज के समय में ट्रेंड में देखा जा सकता है। शाओमी भी अब इसी क्रम में शामिल हो गया है तो देखते है कंपनी इसको कैसे इस्तेमाल करती है?

पेरिस्कोप कैमरा: क्या है इसमें खास?

Oppo 10x Zoomइसमें सबसे ख़ास है की आप डिजिटल या ऑप्टिकल ज़ूम का इस्तेमाल कर सकते है। दोनों ही तरीकों का फायदा भी है और अपना नुकसान भी। डिजिटल ज़ूम में फाइनल आउटपुट को थोडा क्रॉप करके उसकी क्वालिटी को थोडा कम कर देता है जबकि ऑप्टिकल ज़ूम में लेंस और सेंसर के बीच आपको ज्यादा फोकल लेंग्थ की जरूरत होती है जो फोन की मोटाई को बढ़ा देती है।

इसी में आगे आती है पेरिस्कोप तकनीक, जिसमे लेंस और सेंसर के बीच 90 डिग्री एंगुलर प्रिज्म या पेरिस्कोप दिया जाता है। इसमें लाइट को वर्टीकल डायरेक्शन में रखे कैमरा सेंसरो पर पॉइंट किया जाता है जिसकी वजह से आपको OIS सपोर्ट के साथ अच्छा स्मूथ आउटपुट देखने को मिलता है।

अभी के लिए Huawei P30 Pro में 125mm फ्कोअल लेंग्थ तथा Oppo reno 10x ज़ूम में 135mm फोकल लेंग्थ दी गयी है। हम उम्मीद करते है की शाओमी भी इतनी फोकल रेंज तो जरुर देगा।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here