शाओमी ने इस साल शुरुआत से अपने आकर्षक स्मार्टफ़ोनों को लांच करके भारतीय बाजारों में काफी बेहतर पकड़ बना ली है। इसके अलावा भारत में कंपनी ने अपने 3 नए प्लांट्स लगाने की भी घोषणा की है। जिसको देखते हुए कहा जा सकता है की कंपनी भारतीय बाज़ार के प्रति काफी सजग है।

हाल ही के दिनों में प्राप्त हुई काफी रिपोर्ट्स, अफवाहों या लीक्स से एक बात तो साफ़ है की कम्पनी जल्दी ही अपने नए स्मार्टफोन लांच करने वाली है जो स्मार्टफोन मार्किट में मुकाबले को काफी कडा बना देंगे। इस साल कंपनी की आगामी डिवाइस की लिस्ट काफी लम्बी है लेकिन हम यहाँ बात करेंगे कुछ प्रमुख फ़ोनों की जिनमे Redmi S2, Mi 6X/Mi A2, Mi Mix 3, Mi शामिल है जिनके इस साल के अंत तक लांच होने की काफी सम्भावना है।

चलिए तो इन सभी डिवाइस पर डालते है एक नज़र:

सीधे पहुचे:

नोट: नीचे इन स्मार्टफ़ोनों के बारे में लीक्स/अफवाहों/रिपोर्ट्स के माध्यम से प्राप्त स्पेसिफिकेशन और लांच डेट्स के बारे में बताया गया है।

Xiaomi Mi 6X / Mi A2

कंपनी द्वारा यह डिवाइस 25 अप्रैल को चीन में एक इवेंट आयोजित करके लांच कर दी जाएगी। यह जानकारी शाओमी द्वारा की सार्वजनिक की गयी है। यह डिवाइस 5X के अपग्रेड वर्जन के रूप में लांच की जाएगी तथा भारत में Mi A2 के रूप में लांच किया जा सकता है जो Mi A1 का अपग्रेड वर्जन होगा।

स्पेसिफिकेशन की बात करे, तो फोन में 5.99-इंच FHD+ (2160 x 1080) 18:9 स्क्रीन रेश्यो वाली डिस्प्ले, 2.2GHz ओक्टा-कोर स्नैपड्रैगन 626 चिपसेट, 4GB रैम / 64GB इंटरनल स्टोरेज के साथ-साथ फोटोग्राफी के लिए, 20MP का ड्यूल रियर कैमरा और 20MP का ही सेल्फी कैमरा दिया जायेगा।

Xiaomi Mi Mix 3

हाल ही में शाओमी Mi Mix 3 को ऑनलाइन देखा गया तथा काफी अफवाहे भी सामने आई की कंपनी जल्द ही Mi Max 2 के अपग्रेड वर्ज़न को लांच कर सकती है। अभी प्राप्त रिपोर्ट्स के अनुसार Mi Max 3 कंपनी का एक और किफायती रेंज स्मार्टफोन हो सकता है जिसमे पिछले साथी Max 2 की तुलना में बड़ी 7-inch डिस्प्ले दी जा सकती है।

 प्रोसेसर के रूप में स्नैपड्रैगन 660 चिपसेट को 3GB या 4GB रैम विकल्प के साथ दिया जा सकता है। फ़ोन में एक क्विक चार्ज 3.0 सपोर्ट वाली 5,500mAh की बैटरी भी जा सकती है। ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए एंड्राइड ओरियो आधारित MIUI 9 OS दिया जा सकता है।

Xiaomi Mi 7

इस महीने की शुरुआत में ही शाओमी के सीईओ Lei Jun ने काफी सामान्य तरीके से अपने फ्लैगशिप स्मार्टफोन को सुनिश्चित किया है। कंपनी द्वारा इस डिवाइस में आपको In-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर दिया जायेगा।

लीक्स के अनुसार फोन में सैमसंग द्वारा निर्मित 6.01-इंच OLED स्क्रीन के साथ प्रोसेसर के रूप में स्नैपड्रैगन 845 चिपसेट और 8GB रैम दी जा सकती है। हम उम्मीद करते है की यह फोन जून महीने के अंत या जुलाई महीने के मध्य तक लांच किया जा सकता है।

Xiaomi Comet और Sirius

कंपनी ने अभी से अपने दोनों स्मार्टफोन कोड नेम Comet और Sirius में क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 670 चिपसेट इस्तेमाल करने वाली पहली कंपनी बनने वाली है। Comet कोड-नेम डिवाइस में लीक्स के अनुसार ड्यूल-सिम और IR ब्लास्टर के सपोर्ट के साथ एंड्राइड ओरियो 8.1 आधारित MIUI OS दिया जा सकता है।

Xiaomi Comet और Sirius के लिए इमेज परिणाम

कंपनी की दूसरी डिवाइस कोडनेम Sirius में आपको OLED डिस्प्ले के साथ एंड्राइड ओरियो 8.1 OS दिया जा सकता है जो ड्यूल कैमरा से भी युक्त हो सकता है। Comet और Sirius दोनों ही स्मार्टफ़ोनों के स्पेसिफिकेशन काफी हद तक सामान ही है इसलिये कह सकते है की यह दोनों शायद एक ही फोन के 2 वरिएन्त हो।

Xiaomi Redmi S2

अभी हाल ही में रिपोर्ट्स सामने आई है की कंपनी जल्दी ही अपनी नयी S-सीरीज के तहत Redmi S2 स्मार्टफोन लांच करने की तैयारी कर रही है जो कंपनी के अनुसार अभी तक का सबसे किफायती ड्यूल कैमरा फोन साबित होगा।

स्पेसिफिकेशन की बात करे तो डिवाइस में आपको 18:9 स्क्रीन रेश्यो के साथ HD+ (1440 x 720 पिक्सेल्स) डिस्प्ले, क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 625 ओक्टा-कोर प्रोसेसर, 2GB/3GB रैम वरिएन्त के साथ लगभग 16/32GB इंटरनल स्टोरेज की सुविधा दी जा सकती है। स्मार्टफोन में आपको 12MP + 5MP का ड्यूल कैमरा और 5MP का सेल्फी कैमरा भी दिया जा सकत है जो एंड्राइड ओरियो आधारित MIUI पर रन करेगा।

Xiaomi Redmi 5 Review in Hindi | शाओमी रेड्मी 5 का रिव्यु: जाने क्या है खूबियाँ और कमियाँ

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here