फेसबुक स्वमित्व वाली व्हाट्सएप्प जल्द ही अपने बीटा यूजर के लिए नयी सर्विस की शुरुआत करने वाली है जिसके द्वारा आप अब ज्यादा बड़े वौइस मेसेज रिकॉर्ड और भेज सकते है। यह सर्विस पहले सिर्फ iPhone यूजर तक ही सीमित थी लेकिन अब यह एंड्राइड यूजर के लिए बिल्ड वर्जन 2.18.103 के द्वारा उपलब्ध हो जाएगी। व्हाट्सएप्प टेस्टिंग पूरी हो जाने के बाद इस सर्विस को अपने सभी यूजर के लिए उपलब्ध कर देगा। (Read in English)

यह भी पढ़िए: Meizu Pro 7 ड्यूल डिस्प्ले के साथ हो गया है भारत में लांच; जाने कीमत 

अभी यह सुविधा व्हाट्सएप्प के बीटा यूजर के लिए ही उपलब्ध की गयी है। उनको पाने डिवाइस में उपलब्ध एप्लीकेशन को लेटेस्ट बिल्ड वर्जन में अपडेट करना है। अगर आप एक बीटा यूजर नहीं है तो आप प्ले स्टोर के माध्यम से व्हाट्सएप्प के बीटा यूजर बन सकते हो।

यह फीचर उन लोगो के लिए काफी फायदेमंद साबित होगा जो ज्यादातर वौइस मेसेज को रिकॉर्ड करके अपने कॉन्टेक्ट्स के साथ शेयर करते है। अब आपको वौइस रिकॉर्ड करने के लिए माइक बटन को प्रेस करके नहीं रखना पड़ेगा। लम्बी रिकॉर्डिंग के लिए आप माइक बटन को दबाकर ऊपर बने लॉक की तरफ स्लाइड कर सकते है।

यह भी पढ़िए: Ola ने राइडर के लिए In-Trip Insurance प्रोग्राम की घोषणा की

जैसे ही आपकी लम्बी रिकॉर्डिंग पूरी हो जाएगी तो आप ‘Send’ बटन पर क्लिक करके इसको अपने कॉन्टेक्ट्स के साथ शेयर कर सकते हो। इसके अलावा यहाँ पर आपको ‘Cancel’ बटन की भी सुविधा दी जा रही है जिसके माध्यम से आप कभी भी रिकॉर्डिंग को बीच में रोक कर समाप्त कर सकते है।

इसी दौरान रिपोर्ट्स आ रही है की जल्दी ही आपको अपने लॉन्ग वौइस मेसेज भेजने से पहले सुनने की भी सुविधा मिल सकती है और व्हाट्सएप्प के आगामी अपडेट में आपको स्टीकर पैक डाउनलोड करने से पहले उनका साइज़  देखने की सुविधा भी मिल सकती है।

व्हाट्सएप्प अपने हर अपडेट के साथ और भी बेहतर बनती जा रही है और यह अब सिर्फ इंस्टेंट मेसेज एप्लीकेशन नहीं रह गयी है। पिछले अपडेट में यहाँ पर UPI-आधारित पेमेंट सर्विस भी शुरू कर दी गयी थी ताकि यूजर चैट-इंटरफ़ेस से ही पैसो का आदान-प्रदान कर सके। इसके अलावा ‘Change Number’ फीचर भी दिया गया था जिसके द्वारा आप नंबर बदले जाने पर सूचना देने के लिए कॉन्टेक्ट्स चुनने की सुविधा देता है।

6 Upcoming WhatsApp Features That You Must Know

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here