Vivo S1 Pro इंडिया में लांच किया गया इस साल यानि की 2020 का पहला स्मार्टफोन है। Vivo की S-सीरीज मुख्य तौर पर स्टाइल मतलब फोन के डिजाईन पर ध्यान रखते हुए ऑफलाइन मार्किट में पेश की गयी है। पिछले साल Vivo S1 भी मार्किट में पेश किया था जिसने मार्किट में काफी अच्छा परफॉरमेंस दिया था। (Vivo S1 Pro Review Read in English)

इस साल कंपनी ने अपनी रणनीति को बदलते हुए अब ऑफलाइन और ऑनलाइन दो अलग-अलग केटेगरी या सिर्फ ऑनलाइन एक्सक्लूसिव सीरीज Z-सीरीज या U-सीरीज को भी अब दोनों प्लेटफार्म पर उपलब्ध करवाएगी।

तो S1 Pro को मार्किट में पेश करने को लेकर कंपनी की क्या सोच है? हमारे हिसाब से यह एक ऑफलाइन फोन है जो डिजाईन पर काफी फोकस करती है जिस वजह से कंपनी इसके साथ ऑनलाइन ऑप्शन को भी आगे रख सकती है।

हम पिछले काफी दिनों से S1 Pro को टेस्ट कर रहे है ताकि फोन के परफॉरमेंस और स्पेसिफिकेशन कॉम्बिनेशन के साथ डिवाइस को लेकर अपनी राय रख सके। तो चलिए नज़र डालते है Vivo S1 Pro से डिटेल्ड रिव्यु पर:

यह भी पढ़िए: Vivo U20 रिव्यु

Vivo S1 Pro की कीमत और स्पेसिफिकेशन

मॉडल Vivo S1 Pro 
डिस्प्ले 6.39-इंच, FHD+, sAMOLED
चिपसेट 1.7GHz ओक्टा-कोर 11nm स्नैपड्रैगन 665
स्टोरेज 128GB
रैम 8GB LPDDR4x
सॉफ्टवेयर एंड्राइड 9 आधारित Funtouch OS
रियर कैमरा 48MP (Samsung GM1) प्राइमरी सेंसर, f/1.88MP वाइड-एंगल सेंसर, f/2.2
2MP मैक्रो सेंसर, f/2.4
2MP डेप्थ सेंसर, f/2.4
फ्रंट कैमरा 32MP, f/2.0
बैटरी 4500mAh, 18W फ़ास्ट चार्जर
माप और वजन 159.25 ×75.19 ×8.6mm; 186.7 grams
अन्य इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर, USB टाइप C, ड्यूल 4G VoLTE, ब्लूटूथ 5.0, ड्यूल -बैंड Wi-Fi
कीमत 19,990 रुपए

Vivo S1 Pro के बॉक्स में क्या मिलता है?

बॉक्स को खोलने पर आपको मिलते है:

  • हैंडसेट
  • प्रोटेक्टिव ट्रांसपेरेंट केस
  • बेसिक इयरफोन
  • 18W चार्जिंग अडाप्टर
  • USB केबल
  • पेपर-वर्क

Vivo S1 Pro रिव्यु: डिजाईन और बिल्ड

निजी रूप से कहूँ तो पहली बार डिवाइस को हाथ में लेने पर ही आपको डिजाईन तो काफी पसंद आता है। पीछे की तरफ दिया गया डायमंड शेप रियर कैमरा सेटअप इस फोन के डिजाईन की सबसे बड़ी खासियत है और साथ में पॉवर बटन का लाल-कलर इसको और आकर्षक बनाता है। फोन अपने प्राइस सेगमेंट के अन्य फ़ोनों की तुलना में अच्छा तो नज़र आता ही है।

इंडिया में S1 Pro Mystic Black, Jazzy Blue और Dreamy White कलर ऑप्शन के साथ पेश किया गया है।

डिस्प्ले पर ऊपर U-शेप नौच और पीछे ग्लास-बैक और साइड-एज कर्व बहुत अच्छा लगता है। कैमरा सेटअप थोडा सा उठा हुआ है लेकिन बॉक्स में दिए गये कवर के साथ यह समान हो जाता है। Vivo डिजाईन में रियल ग्लास या रियल मेटल का इस्तेमाल नहीं कर रही है लेकिन फिनिश एक दम प्रीमियम लगती है। S1 Pro इस्तेमाल में काफी आरामदायक है। 4,500mAh की बड़ी बैटरी होने के बावजूद भी यह भारी नहीं लगता है।

फोन में आपको USB टाइप-C पोर्ट दिया गया है तथा ऑडियो जैक को ऊपर की तरह जगह दी गयी है। फोन में माइक्रोSD कार्ड स्लॉट तो दिया है लेकिन ये ट्रिपल स्लॉट नहीं है तो या तो आप ड्यूल सिम का उपयोग कर सकते है या एक सिम एक एक्सटर्नल कार्ड।

S1 Pro में आपको इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर भी मिलता है जो काफी तेज़ और विश्वशनीय है। फेस अनलॉक और फिंगरप्रिंट सेंसर दोनों के ही एनीमेशन को आप अपनी पसंद के अनुसार बदल सकते है।

यह भी पढ़िए: Realme X2 रिव्यु: “रियल” मिड रेंज फ्लैगशिप किलर ?

Vivo S1 Pro रिव्यु: डिस्प्ले

S1 Pro में AMOLED डिस्प्ले का इस्तेमाल किया गया है और इस प्राइस सेगमेंट में हाल ही में पेश किये गये Realme X2 से तुलना करने पर यह बेहतर नजर आती है।

डिस्प्ले का डिफ़ॉल्ट कैलिब्रेशन काफी अच्छा है और डिस्प्ले सेटिंग्स के तहत कलर कस्टमाइज़ेशन के लिए भी ऑप्शन दिए गये है। Vivo ने सेटिंग में सिस्टम वाइड डार्क मोड और ऑलवेज ऑन मोड भी दिया है जिसको आप अपनी पसंद के हिसाब से इस्तेमाल कर सकते है।

डिस्प्ले पर Schott Xensation 3D ग्लास की प्रोटेक्शन दी गयी है साथ ही एक स्क्रीन प्रोटेक्टर भी लगा हुआ मिलता है। फोन को आप आउटडोर में भी आराम से इस्तेमाल कर सकते है।

S1 Pro में DRM L1 सर्टिफिकेशन मिलता है तो Netflix और Prime Videos से HD स्ट्रीमिंग में कोई दिक्कत नहीं होती है।

Vivo S1 Pro रिव्यु: परफॉरमेंस एंड सॉफ्टवेयर

अगर परफॉरमेंस की बात करे तो यहाँ आपको एक कमी दिखाई जरुर देगी। Vivo S1 Pro में स्नैपड्रैगन 665 ओक्टा-कोर चिपसेट का इस्तेमाल किया गया है। अगर हम प्राइस देखे तो Realme और Xiaomi जैसे ब्रांड इस प्राइस में काफी शानदार चिपसेट दे रहे है तो यहाँ फोन काफी पीछे खड़ा नज़र आता है।

चिपसेट के साथ 8GB रैम और 128GB स्टोरेज ऑप्शन दिए गये है। फोन के दैनिक इस्तेमाल में कोई भी परेशानी देखने को नहीं मिलती। फोन में हाई-एंड गेम जैसे PUBG आप खेल तो सकते है लेकिन एक्सपीरियंस इतना अच्छा नहीं मिलता है। प्राइस को देखते हुए यहाँ Ultra Game Mode भी दिया गया है जिसमें Turbo boost और Voice Changer जैसे ऑप्शन दिए है।

अगर आप गेमिंग ज्यादा पसंद करते है तो स्नैपड्रैगन 700-सीरीज ऑप्शन आपको ज्यादा पसंद आयेंगे। पर अगर गेमिंग आप कभी कभी करते है तो परफॉरमेंस सही कहा जा सकता है।

Funtouch OS विवो के फ़ोनों की एक और कमी कही जा जा सकती है। कस्टम-फीचर के रूप से काफी फीचर दिए गये है लेकिन फिर भी आपको कुछ कमी जरुर महसूस होगी। यह कस्टम स्किन एंड्राइड 9 पर आधारित है।

फोन को इस्तेमाल करने पर हमको कनेक्टिविटी या कॉल क्वालिटी किसी भी चीज में कोई परेशानी नहीं होती है।

Vivo S1 Pro रिव्यु: कैमरा

प्राइमरी सेंसर के तौर पर यहाँ 48MP Samsung GM1 सेंसर का इस्तेमाल किया गया है जो हाल ही के दिनों में पेश क्वैड कैमरा सेटअप में उपलब्ध Samsung GM2, Samsung GW1(64MP) और Sony IMX586 की तुलना में थोडा सा कम है। क्वैड कैमरा सेटअप के तहत 8MP वाइड-एंगल सेंसर, 2MP का मैक्रो सेंसर और 2MP का डेप्थ सेंसर आते है।

कैमरा एप्लीकेशन इस्तेमाल में काफी आसान है और ऑप्शन भी आपको अलग-अलग दिए गये है।

इनडोर में अच्छी लाइटिंग के साथ 48MP प्राइमरी सेंसर काफी अच्छे इमेज आउटपुट देने में सक्षम है। डायनामिक रेंज भी काफी अच्छी मिलती है।

लेकिन लो-लाइट में कैमरा परफॉरमेंस में गिरावट देखने को मिलती है। विवो फोन के लिए Super Night Mode पर भी काम कर रही है जो आने वाले समय में OTA अपडेट के द्वारा दिया जायेगा।

वाइड एंगल कैमरा आपको 108-डिग्री वाइड व्यू इमेज प्राप्त होती है। आउटपुट की क्वालिटी संतोषजनक कही जा सकती है सिर्फ आपको लाइटिंग काफी अच्छी चाहिए होती है।

मैक्रो कैमरा भी अच्छी इमेज कैप्चर करता है जो इस प्राइस सेगमेंट में हाल ही में देखने को मिलने लगा है।

32MP सेल्फी कैमरा भी आपको अच्छा आउटपुट देता है।

कुल मिलाकर, Vivo S1 Pro का कैमरा परफॉरमेंस एवरेज से अच्छा कहा जा सकता है। यह बहुत ज्यादा अच्छा नहीं है लेकिन प्रॉपर-लाइटिंग में अच्छा आउटपुट देने में सक्षम है।

Vivo S1 Pro रिव्यु: बैटरी एंड ऑडियो

4500mAh की बड़ी बैटरी 18W ड्यूल-इंजन फ़ास्ट चार्जिंग सपोर्ट के साथ दी गयी है। फोन आपको आसानी से 1 दिन का बैकअप देने में सक्षम है।

फोन का ऑडियो आउटपुट लाउडस्पीकर से जरिये अच्छा है लेकिन यह AptX जैसे लेटेस्ट वायरलेस कोड को सपोर्ट नहीं करता है जिस वजह से वायरलेस ऑडियो क्वालिटी भी एवरेज कहा जा सकता है।

Vivo S1 Pro रिव्यु: वर्डिक्ट / निष्कर्ष

Vivo S1 Pro अपने इस प्राइस और स्पेसिफिकेशन कॉम्बिनेशन के साथ एक अच्छा स्मार्टफोन दिखाई देता है लेकिन कुछ कमी भी इसमें मिलती है। चिपसेट को देखने पर यह डिवाइस थोडा कम कीमत में भी पेश की जा सकती है।

ऑनलाइन ब्रांड Realme और Xiaomi अपनी किफायती कीमत के साथ ऑफलाइन ब्रांड को थोडा पीछे धकेल देते है। पिछले साल हमने ऑफलाइन मार्किट में मुकाबल देखा है जिसको देखते हुए कंपनी अपने ऑफलाइन पार्टनरों को भी एक ही लेवल पर रखते हुए 2020 से बाद से ऑनलाइन एक्सक्लूसिव डिवाइसों को लांच नहीं करेगी लेकिन प्रोडक्ट को आप दोनों प्लेटफार्म पर एक ही प्राइस पर खरीद सकते है।

S1 Pro में मिलता है अच्छा डिजाईन, AMOLED डिस्प्ले कैलिब्रेशन, लम्बा बैटरी बैकअप। लेकिन कमी देखे तो चिपसेट और कैमरा परफॉरमेंस कीमत के हिसाब से उतना संतुष्ट नहीं करता है जितना इस कीमत के साथ अन्य ऑप्शन करते है।

Vivo S1 Pro उन यूजरों के लिए एक अच्छा ऑप्शन साबित हो सकता है जो अपने फोन को सिर्फ ऑफलाइन स्टोर से ही खरीदना पसंद करते है।

खूबियाँ

  • आकर्षक डिजाईन
  • ज्यादा रैम और स्टोरेज
  • AMOLED डिस्प्ले
  • तेज़ और सटीक अनलॉक सिस्टम

कमियाँ

  • चिपसेट
  • हाइब्रिड कार्ड स्लॉट
  • कैमरा परफॉरमेंस

1 टिप्पणी

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here